कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारी

सरकार द्वारा 21 दिन के लिये लगाये गये Lockdown का पालन जरूर करे। कोरोना जैसी महामारी को देश में फैलने से रोकने के लिये और खुद इससे बचने के लिये घर से बाहर न निकले। सरकार द्वारा दिये जा रहे निर्देशों का पालन जरूर करे।

Thursday, 15 November 2018

गूगल ड्राइव क्या है,इसका इस्तेमाल कैसे करे ?

Google Drive क्या है,Google Drive Sign in कैसे करे,गूगल ड्राइव का इस्तेमाल कैसे करे - आज की पोस्ट का टाइटल पढ़कर आपको पता लग गया है की आज हम आपको Google Drive की Complete Hindi जानकारी देने वाले है। बहुत से इंटरनेट Users इसके बारे में नहीं जानते है इस लिए आज की यह पोस्ट उन सभी की Help करेगी। तो आइये आज की पोस्ट की शुरुवात करते है ।


सबसे पहला सवाल जो User पूछते है की Google Drive क्या है ? तो मैं इसका जबाव देता हूँ । Google Drive एक Cloud Storage Service है जो गूगल अपने सभी Users को उपलब्ध करवाती है। यानि की यदि आपका Google Account बना हुया है तो आप इसका Free में इस्तेमाल कर सकते है। Cloud Storage Service से मेरा मतलब है की हम अपने Computer या Mobile का किसी भी प्रकार का Data ( जिसमे Mp3,Mp4,Audio,Videos,Photos,Documents,Computer Folder आदि शामिल होते है ) Internet पर Google Server में Store करके रख सकते है। यह सर्विस 24 अप्रैल 2012 को शुरू की गयी थी। 

Google-drive-Kya-Hai-Use-Kaise-Kare

इस प्रकार यदि आप अपने किसी भी प्रकार का ऐसा Computer डाटा जिसे आप Internet Online Server में सुरक्षित तथा Store रखना चाहते है तो आपको Cloud Storage Service का इस्तेमाल करना होता है। Google Drive भी हमे यह सर्विस मुफ्त में प्रदान करती है। यानि की यदि आप अपने किसी Private या Important Data को Online Storage System में Store करके रखना चाहते है तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते है।


इसकी एक खास बात यह है की आपने जो डाटा Online Store किया है आप उसे कभी भी Access कर सकते है यानि की उसे आप वापिस Download कर सकते है, अपने दोस्तो के साथ Share कर सकते है। अब दूसरा सवाल यह है की आपको Google Drive Storage Space कितना मिलता है तो मैं आपको इसका जबाव भी देता हूँ की आप 15GB तक का Data इसमे Upload करके Online Store रख सकते है। इस सीमा तक आप इसका Free इस्तेमाल कर सकते है । यानि की Google Drive Free Service है।


लेकिन यदि आप 15GB से ज़्यादा Storage Space चाहते है तो आपको Google Drive Storage Upgrade करना होगा जिसके लिए आपके पैसे लगेगे। आप नीचे Storage Space के हिसाब से इसके Plan Price देख सकते है। यदि आप 100GB Storage Space का इस्तेमाल करना चाहते है तो आपको 130 रुपए प्रति महीना या फिर 1300/- रुपए प्रति वर्ष पैसे खर्च करने होंगे या फिर यदि आप 1000GB Storage Space चाहते है तो आपको लगभग 650/- रुपए प्रति महीना या फिर 6500/- रुपए प्रति वर्ष तक खर्च करने होंगे। इसके अलावा भी इसके बहुत से Plan है आप पूरी जानकारी के लिए Click करे - Google Drive Storage Upgrade Plans

                           

Google Drive Cloud Storage Service की खास बाते :-

  • आप इसमे Data,Computer Folders Upload करके Online Store रख सकते हो। 
  • आप कभी भी ज़रूरत होने पर Store किए गये डाटा को Download कर सकते है या फिर Friends के साथ Share कर सकते है। 
  • आपका Online Store Data Secure होता है। 
  • आप इसमे 15 GB Storage Space तक का Free Use कर सकते है। 
  • Google Drive का इस्तेमाल करने के लिए आपका Google Account होना चाहिए। 
  • गूगल ड्राइव का इस्तेमाल Backup तथा Sync के लिए भी किया जाता है। 
  • Google Drive में आपको बहुत से Office Tool भी मिलेगे. 
  • इसकी मदद से आप Google Docs,Google Sheets,Google Slides का भी Use कर सकते हो. 
  • Google Drive में आपको Google Forms का भी Option मिलता है जिसकी मदद से आप Online Forms Create कर सकते हो. 

तो अब आप जान चुके है की गूगल ड्राइव क्या है और इसकी मदद से हम क्या कर सकते है। अब मैं आपको बताने वाला हूँ की कैसे आप इस Cloud Storage Service का इस्तेमाल कर सकते है. 


Google Drive का Use Mobile और Computer में कैसे करे ?


जी हाँ आप गूगल ड्राइव का उपयोग मोबाइल और कम्प्युटर दोनों मे ही कर सकते है। यदि आप मोबाइल में गूगल ड्राइव का इस्तेमाल करना चाहते है तो आप नीचे लिंक से Google Drive Mobile Application को Download And Install कर ले। 


यदि आप Google Drive Application को अपने Computer में install करना चाहते है तो आप नीचे लिंक से इसे Download कर सकते है। इसमे आपको 2 Application मिलेंगे आपको केवल Backup And Sync Drive Application ही Download करनी है। 
                                   Google-Drive-application-for-windows-mac-computer


तो आप इस प्रकार Google Drive को अपने Computer या Mobile में Download कर सकते है। Download करने के बाद आप इसे अपने Computer या Mobile में intsall कर ले । अब आप अपने Google Account की मदद से इसमे Sign in कर सकते है। अब मैं आपको बताने वाला हूँ की कैसे आप इसकी बिना किसी एप्लीकेशन को डाउनलोड करके इसका इस्तेमाल कर सकते है. 

Read This:-

Google Drive में Files Data Upload कैसे करे ?


Step - 1- सबसे पहले आपको गूगल ड्राइव की वेबसाइट पर जाना है. इस लिए क्लिक करे - Google Drive Website

Step - 2 - वेबसाइट Open होने के बाद आपको सबसे पहले Go To Google Drive पर क्लिक करना है इसके बाद आपको अपने Google Account की मदद से इसमें Sign in कर ले.अब आप My Google Drive पर पहुँच जाएँगे. 


Step - 3 - अब आपके सामने गूगल ड्राइव खुल चुकी है. इसमें आपको बहुत से Option देखने को मिलेंगे.अब आपको इसमें My Drive पर क्लिक करना है. क्लिक करने के बाद इसके नीचे बहुत से Option दिखाई देंगे जेसे की - 
A - New Folder - इसकी मदद से आप ड्राइव ने नया फोल्डर क्रिएट कर सकते है. 

B - Upload Files - इस पर क्लिक करके आप अपने Computer या मोबाइल में किसी भी Data Files को Drive में अपलोड करके ऑनलाइन स्टोर कर सकते हो. 

C - Upload Folder - यदि आप ड्राइव में अपने मोबाइल या Computer का कोई पूरा फोल्डर अपलोड करना चाहते है तो आप इसकी मदद से अपलोड करके उस फोल्डर को Online Store कर सकते है. 

D - Google Docs - इसकी मदद से आप Online Document Create कर सकते है. 

E - Google Sheet - इसकी मदद से आप Online स्प्रेडशीट क्रिएट कर सकते है. 

F - Google Slides - ड्राइव में Online प्रेजेंटेशन बनाने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते है. 

G - More - Google Drive के More Option पर क्लिक करके आप Online Forms आदि Create कर सकते हो.

तो इस प्रकार आप गूगल ड्राइव का इस्तेमाल अपने तरीके से कर सकते है. 

                                 google-drive-का-इस्तेमाल-कैसे-करे-drive-में-फाइल-अपलोड-कैसे-करे


Google Drive में Upload Files की Share Link कैसे बनाये ? 


जेसा की मैने आपको ऊपर बताया है की कैसे आप Google Drive में Photos,Videos,Documents आदि Upload करके उनको Online Store रख सकते है. लेकिन यदि आप Upload की गयी Data Files को अपने Friends के साथ या किसी के साथ Share करना चाहते है तो आप नीचे इसकी पूरी Process के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है. यानि की अब मैं आपको Google Drive पर Upload की गयी Files की Download Link कैसे बनाते है इसकी जानकारी दे रहा हूँ . 



Step - 1 -  सबसे पहले आपको Google Drive को Open करना है.यदि आप file Upload करना चाहते है तो My Drive पर क्लिक करके ऐसा कर सकते है. File Upload होने के बाद यदि आप उस File को किसी के साथ Share करना चाहते है तो आपको My Drives के नीचे सभी Uploaded Files की List दिखाई देगी. उसमे आप जिस File को Share करना चाहते है उस पर आपको जाकर क्लिक करना है या फिर आप Mouse की Help से Right Click कर सकते है. 


Step - 2 - Right Click करने के बाद आप देख सकते है की Files के संबंधित आपके सामने कई Options आ गये है.यदि आप इसे Share करना चाहते है तो आपको Get Shareable Link पर क्लिक करके लिंक को कॉपी कर लेना है.अब आप यह लिंक किसी को भी दे सकते है. इस लिंक को Open करने के बाद वह दूसरा इन्सान आपकी अपलोड फाइल्स को देख सकता है उसे Download कर सकता है.यानि की इस प्रकार आप गूगल ड्राइव में अपलोड फाइल्स को शेयर कर सकते है. 

Step -3 -  यदि आप Upload की गयी Files को वापिस अपने Mobile या Computer में Download करना चाहते है तो आपको Download पर क्लिक करना है. 


Step - 4 - यदि आप Upload Files को Google Drive से हटाना चाहते है तो आप Remove पर क्लिक करके ऐसा आसानी से कर सकते है.




google-drive-में-अपलोड-फाइल्स-की-share-link-कैसे-बनाये


तो पाठको मैं उम्मीद करता हूँ की आज की पोस्ट से आपको Google Drive क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करते है इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो गयी होगी.लेकिन आप Comment करके हमे ज़रूर बताये की आपको आज की पोस्ट कैसे लगी.

Read Also :-

 आज की पोस्ट को Social Media पर Share ज़रूर करे। Thanks For Reading This Post,Goodbye। 
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a Comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।