कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारी - 31 मई तक बढ़ा लॉकडाउन

पूरे देश में लॉकडाउन बढ़ा दिया गया हैं। अब 31 मई तक लॉकडाउन प्रभावी रहेगा। सरकार द्वारा 31मई तक बढ़ाये गये Lockdown का पालन जरूर करे। कोरोना जैसी महामारी को देश में फैलने से रोकने के लिये और खुद इससे बचने के लिये घर से बाहर न निकले। सरकार द्वारा दिये जा रहे निर्देशों का पालन जरूर करे।

Application in Hindi For Leave,छुट्टी लेने के लिए प्रार्थना पत्र

आज की इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं कि,छुट्टी लेने के लिए प्रार्थना पत्र कैसे लिखा जाता हैं। अक्सर कई बार हमें अपने ऑफिस,विद्यालय या कार्यालय से छुट्टी लेने के लिए प्रार्थना पत्र लिखना पड़ता हैं। लेकिन जानकारी के अभाव में हम एक अच्छा Application in Hindi For Leave नहीं लिख पाते हैं।


इस कारण इस पोस्ट में हम आपको पूरी जानकारी देने वाले हैं। इस पोस्ट को पढ़कर कोई भी व्यक्ति आसानी से Leave Application Hindi भाषा में लिख सकता हैं और अपने विद्यालय,ऑफिस या कार्यालय आदि से छुट्टी लेने के लिए प्रार्थना पत्र लिखकर छुट्टी प्राप्त कर सकता हैं।

chutti-lene-ke-liye-application-likhe-application-in-hindi-for-leave



छुट्टी लेने के लिए प्रार्थना पत्र क्या होता हैं और इसे कैसे लिखे ? How To Write Application in Hindi For Leave


पत्र दो प्रकार के होते हैं जो क्रमश: अनौपचारिक और औपचारिक पत्र हैं। छुट्टी के लिए जब हम Application लिखते हैं तो वह Formal Letter ( औपचारिक पत्र ) होता हैं।

Formal Letter ( औपचारिक पत्र ) - इस प्रकार के पत्रों को कार्यलयी पत्र या व्यावसायिक पत्र कहा जाता हैं। यह सरकारी कार्यालय,गैर सरकारी कार्यालय या किसी संस्थान को लिखे जाने वाले पत्र होते हैं। छुट्टी लेने के लिये जो प्रार्थना पत्र लिखा जाता हैं वह भी एक औपचारिक पत्र होता हैं। एक अच्छा औपचारिक पत्र लिखने के लिये आपको कुछ बातों पर विशेष ध्यान देना चाहिए जैसे :-


  • पत्र की भाषा सरल,सुबोध और स्पष्ट होनी चाहिये। पत्र किस उद्देश्य के लिये लिखा गया हैं वह स्पष्ट होना चाहिये।
  • पत्र लेखन में कम से कम शब्दों का इस्तेमाल होना चाहिये। जिन बातों की जरूरत न हो उनको नहीं लिखना चाहिये। केवल अतिआवश्यक बातों को ही  Application में लिखना चाहिये।
  • पत्र लेखन में विनम्र शब्दों का इस्तेमाल करना चाहिये। ऐसे शब्दों का इस्तेमाल करने से हमेशा बचना चाहिये जो पत्र पढ़ने वाले को बुरा लगे।

छुट्टी लेने के लिये प्रार्थना पत्र लिखने का प्रारूप - Sample Format For Write Application in Hindi For Leave


तो आइये पाठकों अब हम कुछ छुट्टी लेने के लिये प्रार्थना पत्र के कुछ उदाहरण देख लेते हैं,जिससे आपको एक अंदाजा हो जाएगा की Leave Application Hindi भाषा में कैसे लिखना चाहिये।

खुद को राजकीय सीनियर माध्यमिक विद्यालय,भरतपुर का छात्र मानकर खुद के बीमार हो जाने पर तीन दिन के अवकाश लेने के लिये प्रधानाचार्य को प्रार्थना पत्र लिखे। छुट्टी के लिए प्रार्थना पत्र [ Application to the Principal for Seeking Leave in Hindi ]


सेवा में,
       श्रीमान प्रधानाचार्य महोदय,
       राजकीय सीनियर माध्यमिक विद्यालय,
       भरतपुर।

       विषय - बीमार हो जाने के कारण तीन दिन का अवकाश लेने बाबत प्रार्थना पत्र।

महोदय,
         सविनय निवेदन हैं कि,मुझे कल शाम से तेज बुखार हो गया हैं। रात में चिकित्सक से दवा लेने के बाद भी उन्होने मुझे तीन दिन तक के लिये विश्राम करने की सलाह दी हैं। इस कारण मैं आज से तीन दिन तक अर्थात 22 तारीख से 25 तारीख तक अपनी कक्षा में उपस्थित नहीं रह सकूँगा।

अत: प्रार्थना हैं कि मुझे उक्त तीन दिनों का अवकाश प्रदान करने की कृपा करे।
     
                                            आपका आज्ञाकारी शिष्य,
                                              अमित कुमार
 दिनांक : 22 अप्रैल,2020               कक्षा 10वीं

आपके बड़े भाई का शुभ विवाह हैं। इस कारण आपको पाँच दिन का अवकाश चाहिये। इसके लिये अपने प्रधानाध्यापक जी को प्रार्थना पत्र लिखिए। 


सेवा में,
        श्रीमान प्रधानाध्यापक जी,
        आदर्श शांति निकेतन माध्यमिक विद्यालय,
        जयपुर।
     
        विषय : - शादी में सम्मिलित होने के लिये पाँच दिन के अवकाश बाबत पत्र।

श्रीमान जी,
             सेवा में सादर निवेदन हैं कि मेरे बड़े भाई का विवाह दिनांक 21 अप्रैल,2020 को हो रहा हैं। मेरी इस विवाह में सम्मिलित होने की बहुत इच्छा हैं। अत: मैं दिनांक 17 अप्रैल,2020 से लेकर 21अप्रैल,2020 तक पाँच दिन के लिये विद्यालय में उपस्थित नही हो सकता हूँ। अत: आपसे प्रार्थना हैं कि आप मुझे पाँच दिन के लिये अवकाश प्रदान करने की कृपा करे।

                                                       आपका आज्ञाकारी शिष्य,
                                                       सोहन कुमार
दिनांक : 17 अप्रैल,2020                         कक्षा 11वीं ( कला वर्ग )


यदि आप कर्मचारी हैं तो अपने ऑफिस से छुट्टी लेने के लिये आप ऊपर बताये गये प्रार्थना पत्र में कुछ बदलाव करके आसानी से एक पत्र लिख सकते हैं।

हम उम्मीद करते हैं कि आज कि इस पोस्ट को पढ़कर आप आसानी से application in hindi for leave के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर चुके होंगे। यदि यह पोस्ट आपको अच्छी लगी हैं तो इसे सोश्ल मीडिया पर शेयर जरूर करे।
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a Comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।