कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारी - 31 मई तक बढ़ा लॉकडाउन

पूरे देश में लॉकडाउन बढ़ा दिया गया हैं। अब 31 मई तक लॉकडाउन प्रभावी रहेगा। सरकार द्वारा 31मई तक बढ़ाये गये Lockdown का पालन जरूर करे। कोरोना जैसी महामारी को देश में फैलने से रोकने के लिये और खुद इससे बचने के लिये घर से बाहर न निकले। सरकार द्वारा दिये जा रहे निर्देशों का पालन जरूर करे।

Computer में Undeletable Files Folder को Delete कैसे करे ?

कम्प्युटर का इस्तेमाल करते समय हमें बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं। लेकिन अधिकांश समस्याओं का समाधान मिल जाता हैं। आज की इस पोस्ट में हम आपको "कम्प्युटर में डिलीट न होने वाले फोंल्डर,फ़ाइल को डिलीट कैसे करे ( How To Delete Undeletable Or Non Erasable Folder Files in Windows Computer )" टॉपिक पर पूरी जानकारी देने वाले हैं।

computer-undeletable-folder-files-ko-delete-kaise-kare


File Could Not Find This item Folder ? Computer में Undeletable Or Non Erasable Folder Files क्या होते हैं ?


computer folder,files को delete करने लिये आप उस folder,file को select करके कीबोर्ड पर delete बटन को दबा देवें। इस प्रकार वह कम्प्युटर फोंल्डर,फ़ाइल file explorer से डिलीट हो जाती हैं लेकिन computer में recycle bin में store हो जाती हैं। यदि आप चाहे तो इस प्रकार delete किये गये किसी भी folder या files को रीसाइकल बिन में जाकर आप वापिस restore कर सकते हैं।

लेकिन यदि आप किसी computer के folder या file को permanently delete करना चाहते हैं तो आप shift+delete शॉर्टकट कुंजी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इस प्रकार से डिलीट फोंल्डर या फ़ाइल पूरी तरह से कम्प्युटर से डिलीट हो जाती हैं और वह recycle bin में भी स्टोर नहीं होती हैं।


लेकिन हमारे computer में कुछ ऐसे folder और files होती हैं,जो delete नहीं होती हैं। हम बार - बार उनको डिलीट करने की कोशिश करते हैं लेकिन वह डिलीट नहीं होती हैं। ऐसे computer folder या files को undeletable folder,files कहते हैं।

Item-Not-Found-Delete-Folder-Error-in-windows-computer


जब भी हम undeletable folder,files को delete करने की कोशिश करते हैं तो हमे कम्प्युटर स्क्रीन पर कुछ errors देखने को मिलते हैं। तो आखिर कैसे हम non-erasable file,folder को डिलीट कर सकते हैं।


Computer में Undeletable Files Folders को Delete कैसे करे ?  How To Delete Undeletable Or Non Erasable Folder Files in Windows Computer in Hindi )


यदि आपके कम्प्युटर के फ़ाइल एक्सप्लोरर में कोई ऐसा folder या file हैं जो डिलीट नहीं हो पा रही हैं तो उसे आप नीचे दिये स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से उसे डिलीट कर सकते हैं।

स्टेप 1 - सबसे पहले आप 7zip नाम का सॉफ्टवेयर डाउनलोड करके इन्स्टाल करे। यह एक बहुत छोटा लेकिन काम का सॉफ्टवेयर हैं इसका साइज़ भी 5 एमबी से कम हैं।


स्टेप 2 - अब आप file explorer में जाकर जिस folder या file को डिलीट करना चाहते हैं उस पर mouse pointer को ले जाकर right click करे। अब आपको यहाँ पर 7zip का ऑप्शन मिलेगा। जैसे ही आप mouse pointer को इस पर लेकर आयेंगे तो आपको कुछ और ऑप्शन दिखाई देंगे। इन ऑप्शन में जाकर आपको add to archive पर क्लिक करना हैं।

delete-undeletable-folder-files-using-7zip-software


स्टेप 3 - अब कम्प्युटर स्क्रीन पर एक dialogue box दिखाई देगा। उसमें आपको केवल delete files after compression के ऑप्शन पर टिक मार्क लगाना हैं और ok पर क्लिक करना हैं। जैसे ही आप ok पर क्लिक करेंगे तो वह file या folder पूरी तरह से डिलीट हो जायेगा।

undeletable-folder-files-deleted-successfully


Note - ध्यान दीजिये की आप जिस folder या file को 7zip सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके delete करेंगे तो उसका एक Archive Folder फिर से फ़ाइल एक्सप्लोरर में बन जायेगा। जिसे आप shift+delete शॉर्टकट कुंजी का इस्तेमाल करके डिलीट कर देवें।

इस पर आप आसानी से अपने कम्प्युटर में डिलीट न होने वाली फ़ाइल या फोंल्डर को डिलीट कर सकते हैं। हम उम्मीद करते हैं की यह पोस्ट आपको जरूर पसंद आई होगी। आज की इस पोस्ट "File Could Not Find This item Folder ? Computer में Undeletable Or Non Erasable Folder Files को Delete कैसे करे" को शेयर जरूर करे।
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a Comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।