Best Audio Interface For Home Studio Under 10K Budget

Best Audio Interface For Home Studio Under 10K Budget


Home Recording Studio / Music Production Studio Setup में यदि एक Best Quality का Audio Interface न हो तो अच्छी Quality की ऑडियो रिकॉर्डिंग नहीं की जा सकती हैं। इस कारण यदि आप Home Studio Setup करना चाहते हैं तो आपको एक Best Audio Interface जरूर खरीदना चाहिये। 

आजकल Online / Offline Market में बहुत से Audio Interface बिक रहे हैं,लेकिन मुख्य रूप से होम स्टुडियो के लिए बेस्ट ऑडियो इंटरफ़ेस कौनसा हैं ? इसका जबाव खोजना कठिन कार्य हैं। वैसे तो हर कंपनी दावा करती हैं कि हमारा Audio Interface Professional Audio Quality Recording करता हैं। लेकिन इन दावों में हकीकत बहुत कम होती हैं। 
इस कारण इस आर्टिक्ल में हम आपको कुछ ऐसे Best Audio Interface की पूरी जानकारी देने वाले हैं जिनकी मदद से आप Home Studio से ही Professional Quality की Audio Recording कर सकते हैं।

तो आइये कुछ ऐसे ही बेहतरीन ऑडियो इंटरफ़ेस के बारे में जानते हैं जो 'Best Audio Interface For Home Studio Under 10K Budget' की कैटेगरी के अंदर आते हैं। 

home-studio-ke-liye-best-audio-interface-under-10k-budget

Focusrite Scarlett Solo (3rd Gen) USB Audio Interface Best Audio Interface For Home Studio Under 10K Budget


Home Studio के लिए Under 10K Budget में सबसे अच्छा ऑडियो इंटरफ़ेस Focusrite Scarlett Solo (3rd Gen) USB Audio Interface हैं। इस इंटरफ़ेस में बहुत से ऐसे शानदार फीचर देखने को मिलते हैं जो इस प्राइस रेंज में दूसरे इंटरफ़ेस में नहीं मिलते हैं। 

Focusrite Scarlett Solo (3rd Gen) ऑडियो इंटरफ़ेस की कीमत ₹9000 से लेकर ₹10500 के बीच हैं। यह ऑनलाइन/ऑफलाइन लोकल मार्केट में आसानी से उपलब्ध हैं। यह इतना ज्यादा पोपुलर हैं कि अधिकांश Youtube Artist,Podcaster,Cover Song Singer Artist,Home Studio Artist इसी Audio Interface का इस्तेमाल करते हैं। 

focusrite-scarlett-solo-usb-audio-interface-back-and-rear-side


Focusrite Scarlett Solo 3rd Gen USB Audio Interface Specification and Features 


होम स्टुडियो के लिए इस बेस्ट ऑडियो इंटरफ़ेस के फीचर कुछ इस प्रकार हैं :- 

इस इंटरफ़ेस की Build Quality बहुत अच्छी हैं। इसका Design और Look Premium हैं। इसमें भी आपको Metal chassis देखने को मिलती हैं।

इसके साथ आप कोई भी XLR Input वाला Condenser या Dynamic Microphone Connect कर सकते हैं। 

Condenser Microphone के लिए इसमें  +48 V phantom power option उपलब्ध हैं। 

इसमें एक और Input मिलता हैं जिसमें आप TRS/TS/6.5mm 1/4'' Audio Jack वाले Electric Instrument जैसे गिटार आदि को कनैक्ट करके रिकॉर्डिंग कर सकते हैं। 

यह ऑडियो इंटरफ़ेस 192kHz Sample Rate तक की Audio Recording कर सकता हैं। 

Live Audio Monitoring करने के लिए Headphone कनैक्ट करने का जैक भी दिया गया हैं। 

इसमें Right,Left Line Output दिये गए हैं जिसके साथ आप Speaker आदि को कनैक्ट कर सकते हैं। 

इसमें High Quality Mic Preamplifier मौजूद हैं जो बेहतरीन ऑडीयो रिकॉर्डिंग करने में काम आता हैं। 

USB Port के द्वारा Laptop,Computer के साथ कनैक्ट हो जाता हैं। Plug and Play काम करता हैं। 

इस Audio Interface के साथ आपकों बहुत सारे Professional Recording Software,Samples Sound,Loops,Plugins और Effect मिलते हैं। जैसे :- 
  • Avid® Pro Tools® | First Focusrite Creative Pack DAW Software
  • Ableton® Live Lite™ DAW Software
  • Three Month Splice Sounds Subscription
  • XLN Audio Addictive Keys
  • Softube Time and Tone Bundle
  • Focusrite Plug-in Collective
  • Focusrite Red Plug-in Suite

हमने Focusrite Scarlett Solo USB Audio Interface को 'Best Audio Interface For Home Studio Under 10K Budget' की कैटेगरी में इस कारण रखा हैं क्योंकि इसकी Recording Quality बहुत अच्छी हैं,इसकी बिल्ड क्वालिटी बहुत शानदार हैं,पूरी बॉडी मेटल की बनी हैं। 

सबसे खास बात इसके साथ महंगे स्टुडियोस में इस्तेमाल होने वाले Audio Recording Software,DAW,Sounds,Loops,Plugin,Effects फ्री में दिये जा रहे हैं। जिससे हमारा खर्चा बचता हैं क्योंकि यह सभी सॉफ्टवेयर इस इंटरफ़ेस को खरीदने पर हमे फ्री में मिल जाते हैं। 

इस कारण यदि आप Home Studio में Music Production,Vocal Recording,Electric Instrument Recording,Audio Recording आदि करना चाहते हैं तो यह इंटरफ़ेस आपको अच्छी क्वालिटी की रिकॉर्डिंग करने में मदद करेगा। 

इस इंटरफ़ेस की अधिक जानकारी के लिए आप Focusrite Scarlett कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं - 

Online Shopping Site जैसे Bajaao,Amazon,Flipkart आदि पर यह उपलब्ध हैं,आप चाहे तो इसे अपनी लोकल मार्केट में भी खरीद सकते हैं। 

यदि आप इस Audio Interface को Low Price में Amazon से Buy करना चाहते हैं तो नीचे Link पर क्लिक करके खरीद सकते हैं। डिस्काउंट ऑफर उपलब्ध हैं। 

Focusrite Scarlett Solo (3rd Gen) USB Audio Interface की अधिक जानकारी के लिए आप यह विडियो देख सकते हैं।



Behringer U-PHORIA UMC22 Best Audio Interface For Home Studio Under 6K Budget


Home Studio के लिए यदि आप ₹6000 रुपए से कम बजट में एक बेस्ट ऑडियो इंटरफ़ेस की तलाश कर रहे हैं तो Behringer U-PHORIA UMC22 USB Audio Interface एक शानदार विकल्प हैं। 

वैसे भी Behringer कंपनी कम कीमत में अच्छी गुणवता वाले म्यूजिक ईक्विपमेंट / प्रॉडक्ट बनाने के लिए पूरी दुनिया में पोपुलर हैं। कम कीमत में अच्छी रिकॉर्डिंग क्वालिटी के कारण U-PHORIA UMC22 Audio Interface होम स्टुडियो के लिए पोपुलर ऑप्शन हैं। ऑनलाइन शॉपिंग साइट या फिर ऑफलाइन मार्केट में यह इंटरफ़ेस आपको कीमत ₹4500 रुपए से लेकर ₹5500 रुपए के बीच आसानी से उपलब्ध हो जायेगा। 

behringer-umc22-uphoria-usb-audio-interface-back-and-front-side


Behringer U-PHORIA UMC22 Specification and Features :-


आइये अब  ₹6000 रुपए के अंदर आने वाले बेस्ट ऑडियो इंटरफ़ेस के कुछ विशेष फीचर की जानकारी प्राप्त करते हैं। 

इस इंटरफ़ेस की बिल्ड क्वालिटी बहुत अच्छी हैं। इसकी बॉडी मेटल की बनी हैं। 

इस Budget Audio Interface में 2 inputs मिल जाते हैं,जिसमें आप एक XLR/TRS Microphone और एक कोई भी TRS/TS/6.5mm 1/4'' Audio Jack वाला कोई Electric Instruments जैसे Guitar etc कनैक्ट कर सकते हैं। 

इसमें आप किसी भी Condenser Microphone और Dynamic Microphone को कनैक्ट कर सकते हैं। 

Condenser Microphone के लिए इसमें  +48 V phantom power option उपलब्ध हैं। 

यह Audio Interface 48KHz Resolution तक की ऑडियो रेकॉर्ड कर सकता हैं। 

Live Sound Monitoring करने के लिए Headphone कनैक्ट करने की सुविधा भी दी गयी हैं। 

इसके साथ Speakers Connect करने के लिए Left और Right Channel उपलब्ध हैं। 

यह इंटरफ़ेस USB Audio Interface हैं। इसके साथ आने वाली USB Cable के द्वारा आप इसे अपने Laptop,Computer के साथ Connect कर सकते हैं। 

इस ऑडियो इंटरफ़ेस को खरीदने के बाद आप इस प्रॉडक्ट को behringer की official site पर रजिस्टर करवाकर 3-Year Warranty Program* भी प्राप्त कर सकते हैं। 

इस प्रॉडक्ट को behringer की official site पर रजिस्टर करने के बाद आपको Tracktion Waveform Digital Audio Worksation Software प्लस 150 instrument/effect plug के साथ फ्री में डाउनलोड करने की सुविधा भी मिलेगी। यह सॉफ्टवेयर Audio Recording,Music Producation,Mixing और Mastering के लिए इस्तेमाल में होता हैं। 

इसमें Midas designed Mic Preamplifier हैं। 

यह 2x2 USB audio interface हैं जिसका मतलब हैं की इसके द्वारा आप एक साथ एक microphone और एक electric instrument को connect करने अपने रिकॉर्डिंग सॉफ्टवेयर में 2 tracks रिकॉर्डिंग कर सकते हैं। 

हमने इसे Home Studio के लिए Best Audio Interface की लिस्ट में इस कारण शामिल किया हैं क्योंकि इसमें यह तीन खास बाते हैं : -
  1. कम बजट में अच्छी क्वालिटी की रिकॉर्डिंग करने की क्षमता
  2. मेटल बॉडी,बिल्ड क्वालिटी बहुत शानदार हैं। 
  3. Midas designed Mic Preamplifier हैं। 

इस इंटरफ़ेस के बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए आप Behringer Company की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। 

यदि आप इस Audio Interface को Low Price में Amazon से Buy करना चाहते हैं तो नीचे Link पर क्लिक करके खरीद सकते हैं। डिस्काउंट ऑफर उपलब्ध हैं। 

Behringer U-PHORIA UMC22 USB Audio Interface की अधिक जानकारी के लिए आप यह विडियो देख सकते हैं।


इस आर्टिक्ल में हमने आपको 'Best Audio Interface For Home Studio Under 10K Budget'  के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की हैं। यह आर्टिक्ल आपको कैसा लगा,कमेंट में जरूर बताये।

🙏केवल पढ़ कर मत जाये, जानकारी अच्छी लगी है तो हमारा Facebook Page Follow करे🙏

Share This Post :-


No comments:

Post a Comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।