Cheap Audio Interface for Home Studio कीमत ₹3500 से शुरू

Top 3 Cheap Audio Interface for Home Studio Under  ₹10,000 


महंगे Recording Studio में Vocal,Instrument,Audio Recording करवाने का खर्च बहुत अधिक होता हैं। इस कारण आजकल ज़्यादातर Artist जो Audio Recording आदि में रुचि रखते हैं उनका खुद का एक Home Recording Studio Setup तो जरूर होता हैं। 

Home Studio के लिए यदि सबसे जरूरी उपकरण की बात की जाए तो यह Audio Interface होता हैं। Audio Interface के माध्यम से हम अपने Condenser Microphone,Dynamic Microphone और Electric Istrument आदि को अपने कम्प्युटर में किसी Recording Software या Digital Audio Interface के साथ कनैक्ट करके Sound Recording कर सकते हैं। 

cheap-audio-interface-for-home-studio
एक अच्छी Quality का Audio Interface High Quality Audio Recording करता हैं,जिससे Home Studio का इस्तेमाल करके भी हम एक अच्छी साउंड रेकॉर्ड कर सकते हैं। 

वैसे तो Online Shopping साइट या Local Market में बहुत से Audio Interface देखने को मिल जायेंगे। लेकिन यदि Home Studio के लिए Budget में Cheap Audio Interface की बात की जाए तो इस श्रेणी में बहुत कम विकल्प उपलब्ध हैं। 

लेकिन इस पोस्ट में हम पूरी तरह से रिसर्च करके कुछ ऐसे Cheap Audio Interface खोजकर लाये हैं जो 'Cheap Audio Interface for Home Studio' कैटेगरी में बिल्कुल फिट बैठते हैं। 

इस कारण यदि आप भी कम कीमत में होम स्टुडियो के लिए एक अच्छा ऑडियो इंटरफ़ेस की तलाश कर रहे हैं तो इस पोस्ट में आपके लिए पूरी जानकारी प्रदान की गयी हैं। 

Under ₹4000 Cheap Audio Interface For Home Studio


यदि आप ₹4000 रुपए के अंदर एक बेहतरीन ऑडियो इंटरफ़ेस की खोज कर रहे हैं तो Behringer UM2 एक अच्छा विकल्प हैं। 

Behringer U-PHORIA UM2 एक मात्र ऐसा Cheap Audio Interface हैं जिसकी कीमत ₹3500 रुपए से लेकर ₹4500 हैं। इस ऑडियो इंटरफ़ेस की कीमत कम ज्यादा होती रहती हैं लेकिन यह इंटरफ़ेस ऑनलाइन शॉपिंग साइट पर ₹4000/- रुपए से कम दाम में उपलब्ध हो जाता हैं। 

behringer-um2-uphoria-usb-audio-interface-back-and-front-side


Home Studio के लिए यह एक सस्ता और अच्छा ऑडियो इंटरफ़ेस हैं। अब हम इस ऑडियो इंटरफ़ेस के विशेष वर्णन और विशेषताएं के बारे में जानकारी प्राप्त कर करते हैं। 

Behringer U-PHORIA UM2 Specification and Features :-


इस Cheap Audio Interface के साथ Condenser Microphone को Connect किया जा सकता हैं। 

Condenser Microphone को पावर देने के लिए इसमें 48V Phantom Power का भी ऑप्शन मिल जाता है। 

इस ऑडियो इंटरफ़ेस के साथ किसी भी Dynamic Microphone को भी कनैक्ट किया जा सकता हैं।
High Quality Audio के लिए XENYX Mic Preamp उपलब्ध हैं। 

Professional audio quality के लिए इसमें Audiophile 48 kHz resolution तक की ऑडियो रिकॉर्डिंग होती हैं। 
इस Budget Audio Interface में 2 inputs मिल जाते हैं,जिसमें आप एक XLR/TRS Microphone और एक कोई भी TRS/TS/6.5mm 1/4'' Audio Jack वाला कोई Electric Instruments जैसे Guitar etc कनैक्ट कर सकते हैं। 

यह इंटरफ़ेस USB Audio Interface हैं। इसके साथ आने वाली USB Cable के द्वारा आप इसे अपने Laptop,Computer के साथ Connect कर सकते हैं। 

Live Sound Monitoring के लिए एक Headphone Jack का भी पोर्ट दिया गया हैं। 

इस ऑडियो इंटरफ़ेस को खरीदने के बाद आप इस प्रॉडक्ट को behringer की official site पर रजिस्टर करवाकर 3-Year Warranty Program* भी प्राप्त कर सकते हैं। 

इस प्रॉडक्ट को behringer की official site पर रजिस्टर करने के बाद आपको Tracktion Waveform Digital Audio Worksation Software प्लस 150 instrument/effect plug के साथ फ्री में डाउनलोड करने की सुविधा भी मिलेगी। 

इसके साथ आप आसानी से Microphone और Instrument Recording कर सकते हैं। 

Speakers को Connect करने के लिए Left और Right Channel पोर्ट दिये गए हैं। 

Audio Level control के करने के Gain Button और Direct Monitor Button भी दिये गए हैं। 

इस ऑडियो इंटरफ़ेस की बॉडी प्लास्टिक की बनी हैं। 

यह 2x2 USB audio interface हैं जिसका मतलब हैं की इसके द्वारा आप एक साथ एक microphone और एक electric instrument को connect करने अपने रिकॉर्डिंग सॉफ्टवेयर में 2 tracks रिकॉर्डिंग कर सकते हैं। 

Home Studio के लिए Cheap Audio Interface के मामले में Behringer U-PHORIA UM2 पहले नंबर पर आता हैं। यदि आपका बजट कम और आप अच्छे ऑडियो इंटरफ़ेस की तलाश कर रहे हैं तो आप इसे बेहिचक खरीद सकते हैं। 

Low Price में Online Shopping Site Amazon से खरीदने के लिए क्लिक करे 

Behringer U-PHORIA UM2 USB Audio Interface की अधिक जानकारी के लिए आप यह विडियो देख सकते हैं। 



Under ₹6000 Best Budget Cheap Audio Interface For Home Studio


यदि आपका बजट ₹6000 रुपए से कम हैं तो आपके लिए Cheap Audio Interface के रूप में Behringer UMC22 एक बेहतरीन विकल्प हैं। 

यदि इसकी कीमत के हिसाब से इसकी बिल्ड क्वालिटी की बात की जाए तो यह बहुत अच्छी हैं। इसकी बॉडी प्लास्टिक की जगह अच्छे मेटल से बनी हुयी हैं,इस कारण यह देखने में एक महंगे और प्रीमियम ऑडियो इंटरफ़ेस की तरह दिखाई देता हैं।

Behringer U-PHORIA UMC22 एक बहुत अच्छा सस्ता ऑडियो इंटरफ़ेस हैं। ऑनलाइन शॉपिंग साइट पर इसकी कीमत ₹4500 रुपए से लेकर ₹5500 रुपए के बीच रहती हैं। इसकी कीमत भी कम ज्यादा होती रहती हैं। 

behringer-umc22-uphoria-usb-audio-interface-back-and-front-side


यह इंटरफ़ेस 'Cheap Audio Interface For Home Studio' कैटेगरी में आता हैं। आइये इस ऑडियो इंटरफ़ेस के विशेष वर्णन और विशेषताएं के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं। 

Behringer U-PHORIA UMC22 Specification and Features :-


इसकी बॉडी बिल्ड क्वालिटी बहुत अच्छी हैं जो मेटल की बनी हैं। 

इसमें आप किसी भी Condenser Microphone और Dynamic Microphone को कनैक्ट कर सकते हैं। 

Condenser Microphone के लिए इसमें  +48 V phantom power option उपलब्ध हैं। 

यह Audio Interface 48KHz Resolution तक की ऑडियो रेकॉर्ड कर सकता हैं। 

इस Budget Audio Interface में 2 inputs मिल जाते हैं,जिसमें आप एक XLR/TRS Microphone और एक कोई भी TRS/TS/6.5mm 1/4'' Audio Jack वाला कोई Electric Instruments जैसे Guitar etc कनैक्ट कर सकते हैं। 
Speakers को Connect करने के लिए Left और Right Channel पोर्ट दिये गए हैं। 

Live Sound Monitoring करने के लिए Headphone कनैक्ट करने की सुविधा भी दी गयी हैं। 

इसके साथ Speakers Connect करने के लिए Left और Right Channel उपलब्ध हैं। 

यह इंटरफ़ेस USB Audio Interface हैं। इसके साथ आने वाली USB Cable के द्वारा आप इसे अपने Laptop,Computer के साथ Connect कर सकते हैं। 

इस ऑडियो इंटरफ़ेस को खरीदने के बाद आप इस प्रॉडक्ट को behringer की official site पर रजिस्टर करवाकर 3-Year Warranty Program* भी प्राप्त कर सकते हैं। 

इस प्रॉडक्ट को behringer की official site पर रजिस्टर करने के बाद आपको Tracktion Waveform Digital Audio Worksation Software प्लस 150 instrument/effect plug के साथ फ्री में डाउनलोड करने की सुविधा भी मिलेगी। यह सॉफ्टवेयर Audio Recording,Music Producation,Mixing और Mastering के लिए इस्तेमाल में होता हैं। 

इसमें Midas designed Mic Preamplifier हैं। 

यह 2x2 USB audio interface हैं जिसका मतलब हैं की इसके द्वारा आप एक साथ एक microphone और एक electric instrument को connect करने अपने रिकॉर्डिंग सॉफ्टवेयर में 2 tracks रिकॉर्डिंग कर सकते हैं। 

इस कारण यदि आप  ₹6000 रुपए के अंदर Metal chassis,Midas Mic Preamplifier, 2x2 Tracks Recording वाले USB audio interface Buy करना चाहते हैं तो Behringer U-PHORIA UMC22 एक अच्छा इंटरफ़ेस हैं। 

कम कीमत में अच्छा डिज़ाइन,अच्छी लुक और बेहतरीन ऑडियो रिकॉर्डिंग करने के कारण Home Studio के लिए यह एक Ideal Cheap Audio Interface हैं। 

Low Price में Online Shopping Site Amazon से खरीदने के लिए Click करे 

Behringer U-PHORIA UMC22 USB Audio Interface की अधिक जानकारी के लिए आप यह विडियो देख सकते हैं।



Under ₹10000 Best Cheap Audio Interface For Home Studio


ऐसे आर्टिस्ट जो होम स्टुडियो में ही Professional Audio Quality चाहते हैं उनके लिए ₹10000 रुपए के अंदर Focusrite Scarlett Solo (3rd Gen) USB Audio Interface एक बेहतरीन इंटरफ़ेस हैं। 

Home Recording Studio Setup के लिए यह Audio Interface बहुत अच्छा और पोपुलर हैं। ज़्यादातर आर्टिस्ट इसका ही इस्तेमाल करते हैं। क्योंकि इस ऑडियो इंटरफ़ेस में  Premium Design और Premium Features देखने को मिलते हैं। 

इस ऑडियो इंटरफ़ेस की कीमत कम ज्यादा होती रहती हैं लेकिन यह आपको ऑनलाइन या ऑफलाइन आसानी से ₹9000 से लेकर ₹10500 में मिल जायेगा। 

focusrite-scarlett-solo-usb-audio-interface-back-and-rear-side


₹10000 के अंदर सबसे अच्छे Cheap Audio Interface के रूप में Focusrite Scarlett Solo (3rd Gen) Audio Interface का कोई मुक़ाबला नहीं हैं। आइये इस इंटरफ़ेस की पूरी जानकारी प्राप्त करते हैं। 

Focusrite Scarlett Solo 3rd Gen USB Audio Interface Specification and Features 


इस इंटरफ़ेस की Build Quality बहुत अच्छी हैं। इसका Design और Look Premium हैं। इसमें भी आपको Metal chassis देखने को मिलती हैं। 

इसके साथ आप कोई भी XLR Input वाला Condenser या Dynamic Microphone Connect कर सकते हैं। 
इसमें एक और Input मिलता हैं जिसमें आप TRS/TS/6.5mm 1/4'' Audio Jack वाले Electric Instrument जैसे गिटार आदि को कनैक्ट करके रिकॉर्डिंग कर सकते हैं। 

यह ऑडियो इंटरफ़ेस 192kHz Sample Rate तक की Audio Recording कर सकता हैं। 

Live Audio Monitoring करने के लिए Headphone कनैक्ट करने का जैक दिया गया हैं। 

इसमें Right,Left Line Output दिये गए हैं जिसके साथ आप Speaker आदि को कनैक्ट कर सकते हैं। 

इसमें High Quality Mic Preamplifier मौजूद हैं जो बेहतरीन ऑडीयो रिकॉर्डिंग करने में काम आता हैं। 

USB Port के द्वारा Laptop,Computer के साथ कनैक्ट हो जाता हैं। Plug and Play काम करता हैं। 

Condenser Microphone के लिए इसमें  +48 V phantom power option उपलब्ध हैं। 

इस Audio Interface के साथ आपकों बहुत सारे Professional Recording Software,Samples Sound,Loops,Plugins और Effect मिलते हैं। जैसे :- 
  • Avid® Pro Tools® | First Focusrite Creative Pack DAW Software
  • Ableton® Live Lite™ DAW Software
  • Three Month Splice Sounds Subscription
  • XLN Audio Addictive Keys
  • Softube Time and Tone Bundle
  • Focusrite Plug-in Collective
  • Focusrite Red Plug-in Suite
 
इस Cheap Audio Interface के साथ आपको इतने सारे रिकॉर्डिंग सॉफ्टवेयर,लूप्स,प्लगइन,इफैक्टस मिल रहे हैं कि आप इनका इंस्तेमाल करके अच्छे से अच्छा music production का काम शुरू कर सकते हैं,खुद का गाना बना सकते हैं आदि। 

यदि आप Low Budget Price में Professional Audio Quality चाहते हैं तो आप Focusrite Scarlett Solo (3rd Gen) USB Audio Interface एक अच्छा ऑप्शन हैं। 

Low Price में Online Shopping Site Amazon से खरीदने के लिए Click करे 

Focusrite Scarlett Solo (3rd Gen) USB Audio Interface की अधिक जानकारी के लिए आप यह विडियो देख सकते हैं।



Quality Wise Top 3 Cheap Audio Interface For Home Studio [ होम स्टूडियो के लिए क्वालिटी वाइज टॉप 3 सस्ते ऑडियो इंटरफ़ेस ]


यदि आप Home Studio के लिए अच्छी Quality वाला Audio Interface चाहते हैं तो Top 3 ऑडियो इंटरफ़ेस की लिस्ट कुछ इस प्रकार हैं :-
  1. Focusrite Scarlett Solo
  2. Behringer U-PHORIA UMC22
  3. Behringer U-PHORIA UM2

हम उम्मीद करते हैं कि Home Studio के लिए बेहतरीन Audio Quality वाले Top 3 Cheap Audio Interfaces के बारे में यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। 

यदि आपका कोई सवाल या सुझाव हैं तो आप कमेंट करके जरूर पूछे। आपके सभी सवालों का उचित जबाव दिया जायेगा। Music Production,Audio Recording से जुड़ी हर तरह की जानकारी पाने के लिए आप Amojeet Hindi Blog के साथ जुड़े रहे। 
--
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


2 comments:

  1. बढ़िया लेख। जिन लेखों में सार्थक और व्यावहारिक सामग्री होती है, वे अधिक सुखद होते हैं

    ReplyDelete

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।