कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारी

सरकार द्वारा 21 दिन के लिये लगाये गये Lockdown का पालन जरूर करे। कोरोना जैसी महामारी को देश में फैलने से रोकने के लिये और खुद इससे बचने के लिये घर से बाहर न निकले। सरकार द्वारा दिये जा रहे निर्देशों का पालन जरूर करे।

Saturday, 4 January 2020

घर पर गाना रिकॉर्ड कैसे करे ? Music Kaise Banaye ?

- - - -
घर पर म्यूजिक कैसे बनाये,घर पर Song Recording कैसे करे,low बजट में song रिकॉर्ड कैसे करे ,यदि आप भी इसके बारे में जानना चाहते है तो आज की पोस्ट को पूरा ज़रूर पढ़े । क्योकि इस Music Production की पोस्ट में हमने इस बारे में पूरी जानकारी प्रदान की है ।

घर पर किसी गीत की रिकॉर्डिंग करना या म्यूजिक बनाना आजकल टेक्नोलॉजी की मदद से आसान हो गया है,लेकिन हमे इसके बारे में Basic knowledge तो होनी ही चाहिए,और यह पोस्ट इसमें आपकी मदद करेगी ।

यदि आप घर पर ही किसी प्रकार की song recording करना चाहते है तो इसके लिए आपको कुछ म्यूजिक टेक्नोलॉजी को समझना होगा,जिसको की इस पोस्ट में बहुत ही अच्छे तरीके से समझाया गया है,क्योकि यदि आप इसको समझकर home song रिकॉर्डिंग करेंगे तो आप बहुत ही अच्छी quality की song recording घर पर ही कर सकते है ।

ghar-par-khud-ka-music-kaise-banaye-ghr-par-gana-record-kaise-kare


आपको घर पर गीत रिकॉर्ड करने के लिए कुछ music equipments की जरुरत होती है,जिसकी मदद से आप बहुत ही क्लियर song रिकॉर्डिंग कर सकते है । तो आप नीचे दी गयी हर एक जानकारी को अच्छे से समझे ,क्योकि बिना किसी knowledge के song रिकॉर्डिंग करना बहुत ही कठिन कार्य है,क्योकि मैं भी यह गलती कर चुका हूँ ।

लेकिन बाद में मुझे music record करने की इनफार्मेशन मिली । इसी कारण आज यह knowledge आपसे share कर रहा हूँ । यह पोस्ट कुछ लम्बी ज़रूर है,पर यह आपके बहुत ही काम में आएगी ।

घर पर गाना रिकॉर्ड कैसे करे ? घर पर खुद का म्यूजिक कैसे बनाये 


यदि आप एक क्लियर और Pro Quality की Song Recording घर पर करना चाहते है तो आपको इन चीजो की ज़रूरत होगी,जो इस प्रकार है  ।

  • Computer Or Laptop
  • Digital Audio Workstation
  • Microphone
  • एक शांत कमरा

अब आप इनमे से सब चीजो के बारे में जानते है,लेकिन यदि आपको DAW के बारे में इनफार्मेशन नहीं है तो आपको इसकी knowledge प्राप्त करनी चाहिए ।

1 - Digital Audio Workstation - Daw  म्यूजिक बनाने,Audio मिक्सिंग करने ,song कम्पोजिंग करने व रिकॉर्ड किये गये audio को digital तरीके से produce करने के लिए हमे जिस Music making सॉफ्टवेयर की ज़रूरत होती है,उसको digital audio workstation कहते है ।

हमारे कंप्यूटर,व laptops में भी audio रिकॉर्ड करने के लिए audio रिकॉर्डर सॉफ्टवेयर होता है,लेकिन यदि आप DAW softwares का इस्तेमाल करके अपने घर पर म्यूजिक song रिकॉर्ड करेंगे तो आपको रिकॉर्डिंग quality बहुत ही अच्छी मिलेगी ।

कुछ फ्री daw म्यूजिक सॉफ्टवेयर है,- Audacity,Tracktion T6  । आप इन दोनों में से कोई भी सॉफ्टवेयर इन्टरनेट से फ्री में डाउनलोड कर सकते है ।

इस लिए यदि आपको घर पर ही एक अच्छा song रिकॉर्ड करना है तो पहले किसी म्यूजिक सॉफ्टवेयर digital audio workstation को अपने computer लैपटॉप में इनस्टॉल कर लेना चाहिए ।




2 – Microphone - अब एक अच्छे माइक्रोफोन की भी ज़रूरत होती है,pro quality के microphone बहुत ही महँगे होते है,इस लिए आप को हम यह राय देते है की किसी online shopping साइट्स से या अपने आस पास की किसी दुकान से 3 । 5 mm jack वाला या usb port वाला microphone खरीद ले,जिसकी कीमत 100 से 2000 रूपयें तक होती है,आप अपने बजट के हिसाब से इनको खरीद सकते है । आप इसके साथ microphone स्टैंड भी खरीद सकते है ।

3.5 mm व Usb पोर्ट  वाले microphone की सबसे अच्छी बात यह होती है की इनको आसानी से हम अपने computer के साथ कनेक्ट कर सकते है । क्योकि दूसरे microphones को computer या लैपटॉप के साथ कनेक्ट करने के लिए हमे एक audio interface की ज़रूरत होती है,जिसकी कीमत 6000 रूपये कम से कम होती है ।



3 - कम्प्युटर व शांत कमरा - आपको usb पोर्ट या 3 । 5 mm जैक वाले लगभग 2 gb ram तक के computer,laptop की ज़रूरत song रिकॉर्ड करने के लिए होती है । और एक शांत कमरे की भी जिसमे आप आसानी से song रिकॉर्ड कर सके ।

इसके बाद आपको डिजिटल ऑडियो वर्कस्टेशन music सॉफ्टवेयर को अपने computer या लैपटॉप में open करना है,अब आपको usb या 3 । 5 mm वाले पोर्ट में अपने microphone के प्रकार के हिसाब से उसको computer के साथ कनेक्ट करना है ।

microphone को अपने हाथ में लेकर या स्टैंड पर सेट करके,Daw में रिकॉर्डिंग शुरू करनी है और बस अच्छे से अपना song रिकॉर्ड करना है । जब आपकी song रिकॉर्डिंग हो जाये तो daw का इस्तेमाल करके उसमे कुछ ज़रूरी effects add करने है ।

आपके रिकॉर्ड किये गये song में audio effect का इस्तेमाल करने से song quality good और improve होती है । आपको digital audio workstation सॉफ्टवेयर audacity में बहुत ही अच्छे audio effects की power मिलती है ।

जब आपने अपने रिकॉर्ड किये गये गीत ,संगीत में ज़रूरत के हिसाब से audio effect add कर लिए तो उसके बाद आपको daw के export या save वाले फंक्शन पर क्लिक करना है । और mp3 quality सेट करके उसको save कर लेना है ।

बस इस प्रकार ऊपर बताई गयी सभी ज़रूरी बातो को ध्यान में रखकर आप अपने घर पर ही अच्छी quality की song रिकॉर्डिंग कर सकते है,इससे आपका खर्चा भी कम होगा और आपका song घर पर ही रिकॉर्ड भी हो जायेगा । यदि आप घर पर एक अच्छा Home Music Recording Studio Setup करना चाहते है तो आपको यह पोस्ट ज़रूर पढ़नी चाहिए।



Special Tips by Yadwinder Singh - यदि आपने पहले कभी भी किसी भी प्रकार की song रिकॉर्डिंग नहीं की तो आपको सबसे पहले audacity audio रिकॉर्डिंग सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करना चाहिए,क्योकि इससे आपको म्यूजिक व song रिकॉर्डिंग कैसे करते है उससे related बहुत सारी knowledge सीखने को मिलेगी ।

Amojeet ब्लॉग आशा करता है की आपको आज की पोस्ट को पढ़कर म्यूजिक बनाने से संबंधित जानकारी ज़रूर प्राप्त हुयी होगी । यदि आप इस तरह की नयी नयी जानकारियाँ पढना चाहते है तो नीचे email subscribe बॉक्स में email subscribe ज़रूर करे,जिससे आपको email भेज कर हमारे ब्लॉग की हर एक नयी पोस्ट की सूचना भेज दी जाएगी।
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

---- - -

Share This Post :-


7 comments:

  1. best n best !maine song likha hai sir par use ricarding kaise karu music kaise dalu samjh ni aa raha hai!sach me ghar pe gaane ricording ki ja sakti hai!

    ReplyDelete
    Replies
    1. हाँ कर सकते है.पहले Music Theory सीखनी होगी.

      Delete
  2. aapki post mujhe kaafi helffuly lagi , mujhe pad jar achha laga thank you

    ReplyDelete
  3. Awwsome thank you Mai kai dino se aisa article khoj raha tha Aaj mil hi gaya aapke blog pr maine pahli baar aapka blog Visit kiya maine is blog ko bookmark kar liya hai aise hi jankari share karte rahiye

    ReplyDelete

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।