Unidirectional Microphone की पूरी जानकारी

--

Unidirectional Microphone Meaning in Hindi

Microphone एक इनपुट डिवाइस होता हैं, जिसका कार्य आस-पास की ध्वनि/साउंड को एकत्रित करके उसे डिजिटल फॉरमैट में कम्प्युटर या रिकॉर्डिंग डिवाइस में भेजना हैं। High Quality Audio Recording करने के लिये एक External Microphone की जरूरत पड़ती हैं, लेकिन सभी माइक्रोफोन की Specifications अलग - अलग होती हैं। 

माइक्रोफोन के भी बहुत से टाइप्स होते हैं। हर एक व्यक्ति की जरूरत के हिसाब से अलग-अलग कैटेगरी के माइक्रोफोन उपलब्ध हैं। इस कारण यदि आप कोई नया माइक्रोफोन खरीद रहे हैं तो आपको माइक्रोफोन से जुड़ी टेक्निकल नॉलेज होना भी बहुत जरूरी हैं। इस पोस्ट में हम Unidirectional Microphone की टेक्निकल नॉलेज के बारे में जानकारी दे रहे हैं। 

जब हम कोई Microphone Buy करते हैं तो उसकी Specification को जरूर देखते हैं, उसमें कई बार लिखा होता हैं कि, यह एक Unidirectional Microphone हैं। लेकिन अधिकांश लोग इस पर ध्यान नहीं देते हैं और न ही जानने की कोशिश करते हैं कि इसका क्या मतलब होता हैं। लेकिन टेक्निकल नॉलेज में रुचि रखने वाले यूजर्स इसके बारे में जरूर जानना चाहते हैं। तो आइये Unidirectional Microphone के Meaning को समझने की कोशिश करते हैं।

unidirectional-microphone-ki-puri-jankari

What is Unidirectional Microphone ( यूनिडायरेक्शनल माइक्रोफोन क्या होता हैं ) यूनिडायरेक्शनल माइक्रोफोन की पूरी जानकारी हिन्दी में 

Microphone एक Input Device के रूप में कार्य करता हैं। इसका काम आस-पास की साउंड/ध्वनि को रिकॉर्ड करना होता हैं। सभी माइक्रोफोन साउंड/ध्वनि को रिकॉर्ड करने का काम करते हैं। 

सभी प्रकार के Microphone के अंदर एक Diaphragm होता हैं। इस डायफ्राम के द्वारा ही माइक्रोफोन आस-पास की ध्वनि तरंगो/साउंड को एकत्रित करके उसे इलैक्ट्रिकल करेंट में परिवर्तित करता हैं। 

Microphone Diaphragm किस दिशा से साउंड/ध्वनि को रिकॉर्ड करेगा इसके लिए कुछ Polar Pattern निर्धारित किए गए होते हैं। जैसे 

  • Omnidirectional Polar Pattern
  • Unidirectional Polar Pattern

अब जिस माइक्रोफोन का डायफ्राम Omnidirectional Polar Pattern वाला होता हैं, वह माइक Omnidirectional Microphone होता हैं। ओम्निडायरेक्शनल माइक्रोफोन के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी प्राप्त करने के लिये आप इस लिंक पर क्लिक करके पूरा लेख पढ़ सकते हैं। 

लेकिन वहीं दूसरी ओर जिस माइक्रोफोन का डायफ्राम Unidirectional Polar Pattern वाला होता हैं, ऐसे माइक Unidirectional Microphone कहलाते हैं। यूनिडायरेक्शनल पोलर पैटर्न वाले माइक्रोफोन का डायफ्राम सभी दिशाओं से साउंड/ध्वनि को एकत्रित नहीं करता हैं, बल्कि यह पोलर पैटर्न के हिसाब से निर्धारित एक खास दिशा से ही साउंड/ध्वनि को एकत्रित करता हैं। 

microphone-polar-pattern

कम शब्दों में कहे तो 'Microphone Polar Pattern से ही यह निर्धारित होता हैं कि Microphone Diaphragm किस दिशा से साउंड/ध्वनि को रिकॉर्ड करेगा।'

चूंकि इस आर्टिक्ल में हम मुख्य रूप से Unidirectional Microphone के बारे में जानकारी प्राप्त कर रहे हैं, तो आइये इस प्रकार के पोलर पैटर्न वाले माइक्रोफोन की बात करते हैं। 

यूनिडायरेक्शनल माइक्रोफोन ऐसे माइक्रोफोन होते हैं, जो एक खास दिशा में ही साउंड/ध्वनि/आवाज को रिकॉर्ड करते हैं। यह माइक्रोफोन सभी दिशाओं में से एक समान ध्वनि को रिकॉर्ड नहीं करते हैं, इसमें यूनिडायरेक्शनल पोलर पैटर्न होता हैं। ऐसे माइक्रोफोन का डायफ्राम सभी दिशाओं से आवाज़/ध्वनि/साउंड एकत्रित न करके केवल पहले से निर्धारित किसी खास दिशा से ही ध्वनि/साउंड को रिकॉर्ड करता हैं। 

omnidirectional-and-unidirectional-polar-pattern-microphone

इससे यह फायदा होता हैं कि यूनिडायरेक्शनल माइक्रोफोन आस-पास के शोर को एकत्रित करने की बजाय माइक के सामने से आ रही ध्वनि या आवाज को ही एकत्रित करता हैं। इससे जो व्यक्ति माइक के सामने से बोल रहा हैं, उसकी आवाज साफ -सुथरी रिकॉर्ड होती हैं और रिकॉर्डिंग के दौरान आप -पास का शोर बहुत हद तक कम हो जाता हैं। ऐसे माइक्रोफोन में निम्न प्रकार के पोलर पैटर्न होते हैं:- 

  • Cardioid
  • Supercardioid
  • Hypercardioid

वहीं दूसरी तरफ ओम्निडायरेक्शनल माइक्रोफोन सभी दिशाओं में से आवाज/ध्वनि को एकत्रित करता हैं, इससे नुकसान यह होता है कि, जो व्यक्ति सामने से बोल रहा हैं, उसकी आवाज रिकॉर्ड होने के साथ ही आस -पास का शोर भी उतनी ही मात्रा में रिकॉर्ड होता रहता हैं। इससे रिकॉर्डिंग में अधिक मात्रा में शोर सुनाई देता हैं। 

Cardioid Polar Pattern वाले Unidirectional Microphone

ओम्निडायरेक्शनल माइक्रोफोन का डायफ्राम माइक्रोफोन के चारों ओर 360 डिग्री में उपस्थित ध्वनियों के प्रति संवेदनशीलता दर्शाता हैं। जबकि यूनिडायरेक्शनल माइक्रोफोन का डायफ्राम माइक्रोफोन के चारों ओर 360 डिग्री में उपस्थित ध्वनियों के प्रति संवेदनशीलता न होकर पोलर पैटर्न के हिसाब से निर्धारित एक खास डिग्री या एंगल में उपस्थित ध्वनियों के प्रति संवेदनशीलता दर्शाता हैं। 

Cardioid-polar-pattern

अधिकतर Unidirectional Microphone में Cardioid Polar Pattern देखने को मिलता हैं जो एक यूनिडायरेक्शनल पोलर पैटर्न का ही प्रकार हैं। कार्डियोइड पोलर पैटर्न वाले माइक्रोफोन में ऑन-अक्ष पिक-अप क्षेत्र निर्धारित होता हैं, इस क्षेत्र से ही यह माइक्रोफोन सबसे अधिक आवाज / ध्वनि / साउंड को एकत्रित करता हैं और 180 डिग्री ऑफ-अक्ष में आने वाले सभी साउंड को कैप्चर नहीं करता हैं। 

Unidirectional Microphone का उपयोग 

यूनिडायरेक्शनल माइक्रोफोन का अधिकतर उपयोग पेशेवर रिकॉर्डिंग के लिये किया जाता हैं, जैसे म्यूजिक रिकॉर्डिंग स्टुडियो में मुख्य वोकल आर्टिस्ट की Audio Recording के लिये Unidirectional Microphone का ही इस्तेमाल किया जाता हैं। 

यदि आप भी Podcaster या ऐसे Content Creator हैं, जिसमें High Quality Audio Recording की जरूरत पड़ती हैं तो आप यूनिडायरेक्शनल पोलर पैटर्न वाले माइक का ही इस्तेमाल करे। 

Audio Recording, Microphone, Music Production से जुड़ी नॉलेज और टिप्स हिन्दी में पढ़ने के लिये इस ब्लॉग को दुबारा फिर से विजिट करे। यदि 'Unidirectional Microphone' टॉपिक पर आधारित यह ब्लॉग पोस्ट आपको पसंद आयी हैं तो इसे सोश्ल मीडिया पर शेयर जरूर करे। 

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।