Instagram किस देश का है ? पूरी जानकारी

--
भारत में इन्स्टाग्राम का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ रही है। क्योंकि टिवीटर,फेसबुक,यूट्यूब के अलावा अब यूजर्स के बीच Instagram भी एक लोकप्रिय सोश्ल मीडिया प्लैटफ़ार्म बन चुका है। लेकिन वर्तमान में अधिकांश भारतीय इन्स्टाग्राम यूजर्स के मन में यह सवाल जरूर आता है कि 'Instagram किस देश का है'। इसके अलावा Instagram किसने बनाया है ? Instagram का डेवलपर कौन है ? इन्स्टाग्राम का मालिक कौन है ? जैसे बहुत से सवालों का जबाव भी यूजर्स जानना चाहते है। 

इन्स्टाग्राम किस देश का है ? यह सवाल भारतीय मोबाइल यूजर्स के मन में इसलिए आ रहा हैं क्योंकि भारत सरकार द्वारा इस वर्ष 200 से भी ज्यादा एप्स पर प्रतिबंध लगाया गया है क्योंकि यह एप्स राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा थे और यह डेटा प्राइवसी पॉलिसी का उल्लंघन करते थे। यदि इन 200 से ज्यादा प्रतिबंधित होने वाले एप्स की लिस्ट देखे तो इसमें यह आंकड़ा बाहर निकलता है कि बैन होने वाले अधिकांश एप्स के डेवलपर चाइना देश से संबन्धित थे। इस कारण अब भारतीय स्मार्टफोन यूजर्स उन एप्स का इस्तेमाल करना पसंद नहीं करते जिनके डेवलपर चाइना के है। 
यही मुख्य वजह है कि वर्तमान में भारतीय स्मार्टफोन यूजर्स अपनी पूरी दिनचर्या में जिन एप्स का इस्तेमाल करते है वे उन एप्स के डेवलपर के बारे में भी जानना चाहते है क्योंकि उन्हे डर है कि कहीं वे जिन एप्स का इस्तेमाल करते है उनका संबंध चीन से तो नहीं है। इसी कारण इन्स्टाग्राम का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स यह जानना चाहते है कि Instagram किस देश का है ?। इस पोस्ट में हम आपको इस सवाल का पूरा जबाव दे रहे है। 

instagram-kis-desh-ka-hai

Instagram Kis Desh Ka Hai ? इन्स्टाग्राम एप किस देश का है ? 


Instagram अमेरिका देश का है। यह फोटो और विडियो शेयर करने वाला एक सोश्ल मीडिया मंच है। इस सोश्ल मीडिया मंच के यूजर्स पूरी दुनिया भर में है। instagram की मालिक 'Facebook' कंपनी है जो अमेरिका देश की है। फेसबुक के मालिक का नाम 'Mark Zuckerber' है। 

इन्स्टाग्राम चाइना का एप नहीं है। यह एप मूल रूप से अमेरिका का है। इस सोश्ल मीडिया प्लैटफ़ार्म पर हर दिन करीब 500 मिलियन यूजर्स एक्टिव रहते है। हर दिन करीब 95 मिलियन फोटो और विडियो इन्स्टाग्राम पर शेयर किये जाते है। इन आँकड़ो को देखकर इस बात का अंदाजा बड़ी आसानी से लगाया जा सकता है कि इस सोश्ल मीडिया प्लैटफ़ार्म का यूजर्स बेस कितना बड़ा है। 

Instagram किसने बनाया है ? इन्स्टाग्राम कब शुरू हुआ ? 


Instagram मूल रूप से Kevin Systrom और Mike Krieger नाम के दो अमेरीकन डेवलपर्स ने बनाया है। पहले इस एप का नाम 'Burbn' रखा गया था। लेकिन चूंकि यह एप फोटो शेयरिंग के लिए था इस कारण इसका नाम बदलकर 'Instagram' कर दिया गया जिसका मतलब Instant Camera से था। 
इन्स्टाग्राम का पहला वर्शन 6 अक्टूबर 2010 को आईओएस ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए जारी किया गया था। एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए इस एप का वर्शन अप्रैल 2012 में जारी किया गया था। वर्तमान में इस सोश्ल मीडिया एप्स के वर्शन विंडोज,आईओएस,एंड्रॉयड के अलावा सभी मुख्य ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए उपलब्ध है। 

वर्तमान में इन्स्टाग्राम का स्वामित्व Facebook Company के पास है क्योंकि फेसबुक ने 9 अप्रैल,2012 को इस एप को खरीद लिया था। इन्स्टाग्राम को संक्षेप में 'IG' और 'Insta' के नाम से भी जाना जाता है। हम दुबारा से सभी भारतीय मोबाइल यूजर्स को 'Instagram किस देश का है' सवाल का जबाव देना चाहते है कि 'इन्स्टाग्राम मूल रूप से अमेरिका देश का सोश्ल मीडिया प्लैटफ़ार्म है।'

हम आशा करते है कि Instagram App पर आधारित यह ब्लॉग पोस्ट आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी। इस पोस्ट को शेयर करने के लिए नीचे दिये गए सोश्ल मीडिया बटन का इस्तेमाल कीजिये। 

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।