पब्जी किस देश का है ? PUBG गेम किसने बनाया है ?

भारत में ऑनलाइन गेमिंग खेलने वाले यूजर्स की संख्या में दिन - प्रतिदिन इजाफा हो रहा हैं। वर्तमान में सस्ते इंटरनेट की मौजूदगी के कारण मोबाइल गेमिंग यूजर्स ऑफलाइन गेम खेलने की बजाय ऑनलाइन मल्टीप्लेयर गेम खेलना पसंद करते हैं। PUBG एक ऐसा ही ऑनलाइन मल्टीप्लेयर मोबाइल गेम है जो भारत में बहुत ज्यादा लोकप्रिय हो चुका था लेकिन फिलहाल भारत सरकार द्वारा पब्जी गेम पर प्रतिबंध लगा दिया गया हैं। 

चूंकि भारत में पब्जी गेम खेलने वाले यूजर्स की संख्या बहुत अधिक थी इस कारण भारत में पब्जी गेम बैन होने के बाद अधिकांश यूजर्स यह जानना चाहते है कि "पब्जी गेम किस देश का है'। क्योंकि भारत सरकार द्वारा जिन 200 से अधिक मोबाइल ऐप्स पर प्रतिबंध लगाया गया है उनमें से अधिकांश मोबाइल ऐप चाइना के हैं। इस कारण PUBG Game खेलने वाले मोबाइल यूजर्स "PUBG Game किस देश का है,पब्जी का मालिक कौन है ? पब्जी गेम किसने बनाया था ? जैसे सवालों का जबाव जानना चाहते है। 

कुछ यूजर्स का मानना है कि पब्जी गेम चाइना का है,इस कारण भारत सरकार ने इस गेम पर प्रतिबंध लगा दिया है। लेकिन सच क्या है ? पब्जी किस देश का है ? इस सवाल का जबाव इस पोस्ट में विस्तारपूर्वक दिया गया हैं। 

pubg-game-kis-desh-ka-hai

पब्जी गेम किस देश का है ? PUBG किस देश का है ?

सबसे पहले PUBG गेम का PC Version ही डेवलप किया गया था। शुरुवात में यह गेम केवल डेस्कटॉप कम्प्युटर पर ही चलता था। पब्जी गेम का पीसी वर्शन साउथ कोरिया की कंपनी 'Bluehole Studio' ने डेवलप किया था। लेकिन यह गेम बहुत जल्दी पूरी दुनिया में लोकप्रिय हो गयी।

इस गेम की लोकप्रियता को देखते हुये चाइना की कंपनी 'Tencent' ने साउथ कोरिया की कंपनी 'Bluehole Studio' से PUBG Game का लाइसेंस लेकर इसका एक मोबाइल प्लैटफ़ार्म को सपोर्ट करने वाला वर्शन तैयार किया जिसे PUBG Mobile का नाम दिया गया। 

इस प्रकार चाइनीज कंपनी 'Tencent' ने इस Battle Royal Game को 'PUBG Mobile' के नाम से अलग-अलग देशों जैसे चाइना और भारत में लांच किया था। 

इस प्रकार PUBG Game मूल रूप से साउथ कोरिया की है। साउथकोरिया की कंपनी 'Bluehole Studio' ने इस गेम को सबसे पहले बनाया था। लेकिन PUBG Mobile गेम को चाइना की कंपनी 'Tencent' ने डेवलप किया हैं। 

पब्जी गेम का मालिक कौन है ? PUBG Game भारत में बैन क्यों की गयी है ? 

पब्जी गेम की मालिक साउथकोरिया की कंपनी 'Bluehole Studio' है। लेकिन अब 'Bluehole Studio' कंपनी का नाम बदलकर PUBG Corporation ( PUBG Corp.) कर दिया गया हैं। इस कारण वर्तमान में 'Player Unknow Battleroyal Ground - PUBG' गेम की मालिक PUBG Corporation ( PUBG Corp.) नाम की कंपनी हैं। PUBG Corporation साउथकोरिया की वीडियो गेम होल्डिंग कंपनी 'Krafton Inc' की सहयोगी हैं। 

अब बहुत से यूजर्स यह जानना चाहेंगे कि पब्जी गेम साउथकोरिया देश की है तो भारत सरकार ने इस गेम को बैन क्यों किया ? तो आइये इस सवाल का जबाव जानते है। 

साउथ कोरिया की कंपनी ने पब्जी गेम को दुनिया भर के अलग - अलग देशों में लांच करने के लिए कई दूसरी कंपनीयों के साथ पार्टनरशिप की है। इसी सिलसिले में चाइना और भारत में इस पब्जी मोबाइल गेम को लांच करने के लिए इस कंपनी ने चाइना की कंपनी 'Tencent' के साथ Distribution Partnership की थी। 

चूंकि भारत में 'PUBG Mobile' गेम का डिस्ट्रिब्यूशन लाइसेंस चाइना की कंपनी 'Tencent' के पास था इस कारण भारत सरकार ने इस गेम के अलावा दूसरी चाइनीज ऐप को भारत की संप्रभुता और अखंडता के लिए नुक़सानदेह मानते हुये इस पर प्रतिबंध लगा दिया है। 

इस कारण अधिकांश यूजर्स यह जानना चाहते है कि PUBG Game किस देश का है ? तो इसका सरल सा जबाव यह है कि 'कम्प्युटर पर चलाने वाले पब्जी गेम के पीसी वर्शन को साउथकोरिया की कंपनी ने डेवलप किया है जबकि मोबाइल पर चलने वाले PUBG Mobile वर्शन को चाइना की कंपनी ने डेवलप किया हैं। लेकिन फिलहाल वर्तमान में पीसी वर्शन और मोबाइल वर्शन दोनों प्रकार की पब्जी गेम पर साउथकोरिया की कंपनी PUBG Corporation ( PUBG Corp.) का स्वामित्व हैं। 

पब्जी गेम क्या है ? What is PUBG in Hindi 

PUBG का पूरा नाम Player Unknow Battleroyal Ground हैं। यह एक मल्टीप्लेयर ऑनलाइन गेम हैं। इस गेम में 100 Players एक साथ island में उतरते है और अंत में मिलने वाले ‘Chicken Dinner’ के लिए संघर्ष करते हैं। एक दूसरे को हराकर अंत में जो प्लेयर बच जाता है उसे ‘Chicken Dinner’ मिलता है। 

वर्तमान में यह मोबाइल गेम भारत में बैन हैं। लेकिन इस गेम के दीवाने लाखों यूजर्स को यह उम्मीद है कि जल्द ही यह गेम भारत में वापिस आ जायेगा और इस गेम पर लगा प्रतिबंध हट जायेगा। इस गेम को बनाने वाली कंपनी ने भी एक आधिकारिक बयान दिया है जिसके अनुसार 'कंपनी जल्द ही भारत में किसी डिस्ट्रिब्यूशन पार्टनर के साथ मिलकर इस गेम को भारत में फिर से लांच करेगी।"

हम उम्मीद करते है कि इस पोस्ट में आपको 'पब्जी किस देश का है" सवाल का जबाव मिल गया होगा। इस पोस्ट को सोश्ल मीडिया पर शेयर करने के लिए नीचे दिये गये सोश्ल मीडिया बटन का इस्तेमाल कीजिये और पोस्ट से जुड़ा किसी भी प्रकार का सवाल पूछने के लिए कमेंट भी जरूर कीजिये। 

--
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।