Whatsapp किस देश का है,व्हाट्सएप का मालिक कौन है ?

अधिकांश मोबाइल यूजर्स इंटरनेट प्रोटोकॉल का इस्तेमाल करके वॉइस कॉलिंग और चैटिंग करने के लिए फेसबुक मेस्सेंजर और व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते है। भारत में Whatsapp Messenger App बहुत पॉपुलर हैं। इस ऐप में टेक्स्ट मैसेज के अलावा फोटो,विडियो,डॉकयुमेंट भी शेयर करने के फीचर उपलब्ध हैं। यही कारण है कि अधिकांश स्मार्टफोन यूजर्स Whatsapp का इस्तेमाल करते हैं। 

लेकिन क्या आपको पता है कि भारत में लोकप्रिय हो चुका व्हाट्सऐप आखिर किस देश का हैं। यदि आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है तो यह ब्लॉग पोस्ट पूरी जरूर पढे। इस पोस्ट में आपको "Whatsapp किस देश का है,व्हाट्सऐप का मालिक कौन है ? व्हाट्सऐप किसने बनाया था ?" जैसे सभी सवालों के जबाव मिल जायेंगे। 

whatsapp-kis-desh-ka-hai

Whatsapp किस देश का है ? Whatsapp का मालिक कौन हैं ? 

Whatsapp अमेरिका देश का हैं लेकिन इसके यूजर पूरी दुनिया में हैं। व्हाट्सएप की मालिक 'Facebook' कंपनी है जो एक अमेरीकन कंपनी हैं। इस कंपनी का ऑफिस मेनलो पार्क, कैलिफोर्निया में स्थित हैं। फेसबुक के संस्थापक और सीईओ Mark Zuckerberg हैं। 

चूंकि Whatsapp App का स्वामित्व भी फेसबुक के अधीन है और फेसबुक के मालिक Mark Zuckerberg है। इस कारण व्हाट्सएप के मालिक भी "Mark Zuckerberg" हैं। 

Whatsapp किसने बनाया था ? व्हाट्सएप के डेवलपर का नाम क्या हैं ? 

आपको यह जानकार हैरानी होगी कि चाहे वर्तमान में व्हाट्सऐप की मालिक फ़ेसबुक है लेकिन Facebook ने इस ऐप को डेवलप नहीं किया था। व्हाट्सएप की स्थापना याहू के पूर्व कर्मचारियों ब्रायन एक्टन और जान कौम ने की थी।

Brian Acton और Jan Koum ने ही Whatsapp बनाया था। इन दोनों डेवलपर ने फेसबुक में नौकरी के लिए आवेदन भी किया था लेकिन इनको नौकरी नहीं मिली थी। इसके बाद इन्होने सन 2009 में खुद का एक ऐप डेवलप किया जिसे 'Whatsapp' नाम दिया गया। 

व्हाट्सएप पूरी दुनिया में खासा पॉपुलर हो चुका था इसे देखते हुये फरवरी 2014 में फेसबुक ने करीब 14 खरब रुपए ( US$19.3 billion ) में इस ऐप को खरीद लिया था। यदि आप रोजाना व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते वक़्त यह सोचते थे कि 'whatsapp kis desh ka hai' है तो इसका जबाव है कि व्हाट्सएप अमेरिका देश का हैं। 

व्हाट्सएप क्या है ? What is Whatsapp in Hindi 

Whatsapp Messanger जिसे Whatsapp के नाम से भी जाना जाता है,क्रॉस-प्लेटफॉर्म मैसेजिंग और वॉयस ओवर आईपी जैसे फीचर वाला एक ऐप हैं। यह ऐप यूजर्स को टेक्स्ट मैसेज,वॉइस मैसेज,फोटो,विडियो,डॉक्युमेंट्स और मीडिया एक दूसरे के साथ शेयर करने की सुविधा प्रदान करता हैं। 

व्हाट्सएप एंड्रॉयड डिवाइस और आईओएस डिवाइस पर चलता हैं। इसका ऐप विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम को भी सपोर्ट करता है लेकिन डेस्कटॉप पर इसे चलाने के लिए मोबाइल में व्हाट्सएप पहले से इन्स्टाल होना चाहिए। यह एप Apple App Store और Google Play Store दोनों पर उपलब्ध हैं। 

हम उम्मीद करते है कि इस पोस्ट को पढ़कर आपको "Whatsapp किस देश का है" सवाल का जबाव मिल गया होगा। इस ब्लॉग पोस्ट को सोश्ल मीडिया पर शेयर जरूर करे। इसी प्रकार के रोचक जानकारी और दूसरे विषयों से जुड़े नवीन लेख पढ़ने के लिए 'Amojeet Hindi Blog' को हर दिन विजिट करे। 

--
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।