भारत देश के बारे में Top 5 Facts जो हर हिंदुस्तानी को पता होने चाहिए

आज के इस आर्टिकल में हम आपको भारत देश के बारे में कुछ ऐसे रोचक तथ्य बताने वाले हैं जिनकी जानकारी आपको नहीं होगी. भारत के बारे में यह तथ्य जानकर आपको रोचकता का अनुभव होगा.

Top-5-facts-about-India-in-hin



भारत देश के बारे में Top 5 Facts जो हर हिंदुस्तानी को पता होने चाहिए,Top 5 facts about India in Hindi


पहला फैक्ट - भारत देश में जो भी विदेशी आते हैं या फिर बाहरी देशों से जो पर्यटक भारत घूमने आते हैं उन्हें भारतीय मुद्रा बाहर के देशों में ले जाने की अनुमति नहीं है. भारतीय मुद्रा को भारत देश के बाहर ले जाना विदेशियों के लिए अकानूनी है.




दूसरा फैक्ट - जब विश्व में सबसे अधिक प्रदूषित शहरों की बात की जाती है तो उस सूची में भारत का महानगर मुंबई का भी नाम आता है. मुंबई की हवा में 24 घंटे सांस लेना इतना अधिक प्रदूषित है जितना की 100 सिगरेट जलाने से प्रदूषण होता है


तीसरा फैक्ट - दुनिया में सबसे ज्यादा इंग्लिश बोलने वाले लोग संयुक्त राज्य अमेरिका में पाए जाते हैं. लेकिन यह तथ्य आपको हैरान कर देगा कि संयुक्त राज्य अमेरिका के बाद सबसे अधिक अंग्रेजी बोलने वाले लोग भारत में पाए जाते हैं. वैसे भारत में केवल 10% आबादी ही इंग्लिश बोलती है.


चौथा फैक्ट - बीजगणित, कलन, त्रिकोणमिति जैसी गणितीय पद्धतियां भारत में ही विकसित हुई है. जी हां गणित पूरे विश्व ने भारत देश से ही सीखी है. यह फैक्ट आपको कैसा लगा कमेंट बॉक्स में जरुर बताये.

पांचवा फैक्ट - भारत विश्व में ऐसा पहला देश है जिसने चीनी को निर्मित करना सीखा और चीनी को शुद्ध कैसे किया जाता है इसकी खोज भी भारत में ही हुई है. गन्ने के रस से चीनी निर्मित करना सबसे पहले भारत देश में ही शुरू किया गया था. इसका मतलब यह हुआ कि पूरे विश्व में मिठास देने का कार्य भारत देश ने ही किया था.यह जानकर आपको गर्व महसूस हुआ होगा.


हम उम्मीद करते हैं कि आज के इस आर्टिकल में आपको भारत के बारे में 5 रोचक तथ्य जानने का मौका मिला होगा.यदि हमारा यह लेख आपको पसंद आता है तो आप इस लेख को शेयर भी करें और इसी तरह की ज्ञानवर्धक जानकारियां पाने के लिए मुझे फॉलो करना ना भूलें. 
--
interesting Facts in hindi,some interesting amazing facts,cool and interesting facts,rochak jankari hindi me
--
--
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।