Likee App किस देश का है ? इसका मालिक कौन हैं ?

गूगल प्ले स्टोर और एपल ऐप स्टोर पर बहुत से ऐप्स उपलब्ध हैं। आपके पास चाहे एंड्रॉयड स्मार्टफोन हो या एपल आईफोन दोनों के लिए बहुत से Apps हैं। आजकल Short Video Creation Apps बहुत ज्यादा पॉपुलर हो रहे है। शॉर्ट विडियो क्रिएट फीचर वाले ऐप्स को यूजर बहुत पसंद करते है। 

यदि सबसे ज्यादा Popular Short Video Creation और Sharing Platform वाले ऐप्स की बात की जाये तो उसमें Likee App का नाम भी जरूर आता हैं। यह एक बहुत ज्यादा पॉपुलर ऐप है। इस ऐप के द्वारा स्मार्टफोन यूजर छोटे विडियो बनाकर उसे पूरी दुनिया के साथ शेयर कर रहे है। वर्तमान में इस प्रकार के एप्लिकेशन अधिकांश स्मार्टफोन यूजर को अपनी तरफ आकर्षित कर रहे है। 

likee-app-kis-desh-ka-hai

इस पोस्ट में हम आपको "Like Video App / Likee App किस देश का है ? Likee किस देश का है ? Likee App का मालिक कौन है ? Likee App भारत में बैन क्यों हुआ है ? इन सभी सवालों के जबाव देने वाले हैं। 

Likee App किस देश का है ? Like Video App किस देश का है ? Likee App का मालिक कौन है ? 

Likee App सिंगापुर देश का हैं। पहले इस ऐप का नाम Like Video App था लेकिन फिर इसका नाम बदलकर Likee App कर दिया गया है। इस ऐप के फाउंडर जेसन हू है। Likee ऐप की मालिक 'BIGO Technology' नाम की कंपनी है जो सिंगापुर देश की है। 

Likee App को भारत में बैन क्यों किया गया है ? लाइक एप किस देश का है ? 

भारत सरकार ने 29 जून 2020 को एक आदेश जारी करके 59 मोबाइल ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया था। इन प्रतिबंधित मोबाइल ऐप्स में से एक Likee App भी था। भारत सरकार के अनुसार इन 59 मोबाइल ऐप्स पर प्रतिबंध इस वजह से लगाया गया क्योंकि यह मोबाइल ऐप्स भारतीय यूजर का डाटा बिना उनकी परमिशन के चाइना और दूसरे देशों के सर्वर में स्टोर कर रहे थे। 

इस कारण भारतीय यूजर का डाटा बिना उनकी परमिशन के चाइना और दूसरे देशों के सर्वर में स्टोर करना और फिर उस डाटा का इस्तेमाल करना प्राइवसी पॉलिसी का उलंघन है। इस वजह से ही भारत में Likee ऐप को भी बैन कर दिया गया था। 

Likee App की मालिक 'BIGO Technology' नाम की कंपनी है जो सिंगापुर देश की है लेकिन सबसे खास बात यह है कि 'BIGO Technology' नाम की यह कंपनी 'JOYY' नाम की कंपनी की सहायक है और 'JOYY' एक चाइनीज कंपनी है। Likee ऐप के संस्थापक जेसन हू ( Jason Hu ) पहले इसी 'JOYY' नाम की चाइनीज कंपनी में काम करते थे। 

इस कारण जो स्मार्टफोन यूजर यह जानना चाहते है कि "Likee app kis desh ka hai / likee app kaha ka hai" है तो इसका जबाव यह है कि यह ऐप सिंगापुर की एक कंपनी का है जिसका नाम 'बिगो टेक्नोलॉजी' है। लेकिन इस कंपनी का संबंध एक 'जोय्य' नाम की चाइनीज कंपनी से हैं। 

Like Video App / Likee App क्या है ? 

लाइक विडियो ऐप या लाइकी ऐप एक शॉर्ट विडियो क्रिएट करने और शेयर करने का ऐप है। यह एक बहुत पॉपुलर विडियो मेकिंग मोबाइल ऐप हैं। इस ऐप में म्यूजिक और स्टिकर के साथ शॉर्ट विडियो बनाने के फीचर  है इसके अलावा इसमें विडियो में स्पेशल इफैक्ट भी ऐड किये जा सकते है।

शॉर्ट विडियो बनाने के बाद यूजर अपनी विडियो को इस प्लैटफ़ार्म पर ही शेयर कर सकते है। लेकिन वर्तमान में "Likee App Ban in India" कर दिया गया है। 

हम उम्मीद करते है कि इस पोस्ट में आपको 'like app किस देश का है / likee app kis desh ka hai' सवाल का जबाव मिल गया होगा। इस पोस्ट को सोश्ल मीडिया पर शेयर करने के लिए नीचे दिये गये सोश्ल मीडिया बटन का इस्तेमाल करे। पोस्ट से जुड़े किसी भी प्रकार के सवाल करने या सलाह देने के लिए कमेंट जरूर कीजिये। 

--
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।