भारतीय वैज्ञानिक होमी जहांगीर भाभा के बारे में Top 5 Facts जो आपको नहीं मालूम

होमी जहांगीर भाभा का जन्म तिथि 30 अक्टूबर, 1909 हो हुआ था.उनकी मृत्यु दिनांक 24 जनवरी, 1966 हो गयी थी.लेकिन उनका नाम भारतीय विज्ञान क्षेत्र में अमर हो गया है.आज के इस आर्टिकल में मैं आपको उनके बारे में ऐसे 5 रोचक तथ्य बताने वाला हूँ जिसे जानकर आपको हैरानी होगी.

Top-5-facts-about-Indian-scientist-Homi-Jahangir-Bhabha-in-hindi



Top 5 facts about Indian scientist Homi Jahangir Bhabha in Hindi,भारतीय वैज्ञानिक होमी जहांगीर भाभा के बारे में टॉप 5 फैक्ट्स


पहला फैक्ट - भारत के महान वैज्ञानिक होमी जहांगीर भाभा को भारत का परमाणु विज्ञान कार्यक्रम का पिता कहा जाता है.क्योंकि उन्होंने भारत में परमाणु विज्ञान कार्यक्रम को आगे बढ़ाने में बहुत मदद की थी.
दूसरा फैक्ट - अंतरराष्ट्रीय परमाणु विज्ञान कार्यक्रमों में भारत की तरफ से प्रतिनिधित्व करने का श्रेय भी होमी जहांगीर भाभा को ही जाता है.होमी जहांगीर भाभा की मदद से ही भारत में परमाणु ऊर्जा विभाग का 1954 में गठन किया गया था.



तीसरा फैक्ट्स - होमी जहांगीर भाभा ने अपनी उच्च शिक्षा कैंब्रिज यूनिवर्सिटी से प्राप्त की थी. जब द्वितीय विश्व युद्ध के कारण होमी जहांगीर भाभा भारत में रुके हुए थे तो उन्हें सी.वी रमन ( जो की एक नोबेल पुरस्कार विजेता वैज्ञानिक थे ) द्वारा बेंगलुरु में स्थित प्रसिद्ध भारतीय विज्ञान संस्थान में भौतिकी में एक पाठक बनने के लिए प्रस्ताव आया था इन्होंने मंजूर कर लिया था.

चौथा फैक्ट - होमी जहांगीर भाभा के प्रयत्नों के कारण ही भारत में पहली बार परमाणु ऊर्जा पर शोध करने के लिए टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च संस्थान 1945 में मुंबई में शुरू किया गया था. इस संस्थान के बाद सरकार ने एटॉमिक एनर्जी एस्टेब्लिशमेंट ट्रॉम्बे नाम का संस्थान 1954 में मुंबई में शुरू किया था.



पांचवा फैक्ट - होमी जहांगीर भाभा बाबा ने कहा था कि भारत में 500000 टन यूरेनियम भंडार है लेकिन यह उनकी भविष्यवाणी असत्य साबित हुई थी.होमी जहांगीर बाबा को कैंब्रिज यूनिवर्सिटी से एडम प्राइज, भारतीय सरकार की तरफ से पदम विभूषण मिला है.इन्होने भारतीय परमाणु कार्यक्रम,कॉस्मिक रेडिएशन पॉइंट पार्टिकल्स की कैस्केड प्रक्रिया पर काफी रिसर्च की थे.



हम उम्मीद करते है की आज का यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा.इसी तरह की ज्ञानवर्धक जानकारियां पाने के लिए आप ब्लॉग को फोलो करे.आर्टिकल को लाइक और सोशल मीडिया पर शेयर भी ज़रूर करे.

interesting Facts in hindi,some interesting amazing facts,cool and interesting facts
--
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।