कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारी

सरकार द्वारा 21 दिन के लिये लगाये गये Lockdown का पालन जरूर करे। कोरोना जैसी महामारी को देश में फैलने से रोकने के लिये और खुद इससे बचने के लिये घर से बाहर न निकले। सरकार द्वारा दिये जा रहे निर्देशों का पालन जरूर करे।

Tuesday, 6 August 2019

भूटान देश के बारे में Top 5 Facts जो बहुत रोचक हैं

- - - -
आज के इस आर्टिकल में हम आपको भारत के पड़ोसी देश भूटान जो कि चाइना व भारत के मध्य स्थित है के बारे में पांच ऐसे रोचक तथ्य बताएंगे जो जानकर आप हैरान हो जाएंगे. इस छोटे से देश के बहुत बड़े बड़े रोचक तथ्य हैं जो आपको जरूर पसंद आएंगे.

Top-5-facts-about-Bhutan-country-in-hindi


भूटान देश के बारे में Top 5 Facts जो बहुत रोचक हैं,Top 5 facts about Bhutan country in Hindi


पहला फैक्ट - पहला फैक्ट यह है कि भूटान देश का नाम भूटान नहीं है. केवल इंग्लिश में इसे भूटान नाम के द्वारा पहचाना जाता है. इस देश का स्थानीय नाम ड्रुक यूल है.यह इस देश का वास्तविक नाम है जो 17 वीं शताब्दी से चला रहा है.



दूसरा फैक्ट - भूटान देश के कई नाम है.उन नामों में से कुछ में शामिल हैं: सोम, पोटेंटे, कंबिरसी, ब्रोक्पा और लोहो मेन जोंग आदि.इस देश को जड़ी बूटियों का साउथलैंड भी कहा जाता है.

तीसरा फैक्ट - भूटान देश में सभी नागरिकों का जन्मदिन समान माना जाता है और हर नए साल के दिन सभी लोग अपना जन्मदिन मनाते हैं.वास्तव में किसी को परवाह नहीं है है कीउनकी वास्तविक उम्र या जन्म तिथि क्या है.
चौथा फैक्ट -  भूटान में, आपको वास्तव में सफेद चावल नहीं मिलेगा क्योंकि वहां 'लाल चावल' लोकप्रिय है। लाल चावल स्वास्थ्य की दृष्टि से अच्छे होते हैं और इनका स्वाद भी काफी अच्छा होता है यह जल्दी पक जाते हैं और पकने के बाद यह हल्के गुलाबी रंग के दिखाई देते हैं.

पाँचवा फैक्ट - भूटान के लोग काफी मिलनसार स्वभाव के होते हैं. यह सभी पर्यटकों को खाना खाने के लिए प्रस्ताव देते हैं. यदि आप खाना नहीं चाहते तो आपको मेशु मेशु कहना होगा.जिसका उनकी भाषा में मतलब होता है की मैं खाना नहीं खाना चाहता हूँ.

हम उम्मीद करते हैं कि यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा. इस आर्टिकल को आप शेयर जरूर करें, कमेंट करें और हमें फॉलो कर ले.
---
interesting Facts in hindi,some interesting amazing facts,cool and interesting facts,rochak jankari hindi me
---
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

---- - -

Share This Post :-


No comments:

Post a Comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।