Telegram App किस देश का है,टेलीग्राम कहां की कंपनी है ?

गूगल प्ले स्टोर की Communication Apps की टॉप लिस्ट में Telegram App का नाम भी आता हैं। यह कम्युनिकेशन ऐप 50 करोड़ से अधिक इन्स्टालेशन और 4.5 की यूजर्स रेटिंग के साथ टॉप फ्री एप्स में से एक हैं। भारत में भी टेलीग्राम ऐप खासा पॉपुलर है। इस ऐप की सीधी टक्कर व्हाट्सएप से है। लेकिन इस एप में कुछ ऐसे फीचर दिये गये है जो आपकों व्हाट्सएप में भी देखने को नहीं मिलेंगे। इस कारण यह एप मोबाइल यूजर्स को काफी पसंद आ रहा है। 

लेकिन टेलीग्राम एप का इस्तेमाल करने वाले अधिकांश यूजर्स के मन में यह सवाल जरूर आता है कि टेलीग्राम किस देश का है,टेलीग्राम कहा कि कंपनी है। क्योंकि भारत में बहुत से चाइनीज एप्स पर प्रतिबंध लग चुका हैं,इस कारण अधिकतर भारतीय मोबाइल यूजर जिन एप्स का इस्तेमाल करते है वे उनके बारे में यह जरूर जानना चाहते है कि कहीं यह ऐप्स चाइना के तो नहीं हैं। 

इस पोस्ट में आपको निम्न सवालों के जबाव मिल जायेंगे जैसे - Telegram App किस देश का है ? Telegram App का मालिक कौन है। तो आइये इस पॉपुलर एप की डेवलपर कंट्री का नाम जानते हैं। 

telegram-app-kis-desh-ka-hai

टेलीग्राम किस देश का है ? Telegram कहाँ कि कंपनी है ? 

Telegram App के डेवलपर दुबई से है। दुबई संयुक्त अरब अमीरात (UAE) देश की राजधानी हैं। इस कारण टेलीग्राम एप मूल रूप से संयुक्त अरब अमीरात (UAE) देश का हैं। यह एक चाइनीज मोबाइल एप नहीं है। 

इस एप की टीम पहले रूस में स्थापित थी लेकिन रूस के स्थानीय आईटी नियमों के कारण उन्हे रूस छोड़ना पड़ा इसके बाद इस टीम ने बर्लिन, लंदन और सिंगापुर में भी टेलीग्राम ऐप के डेवलपमेंट का काम किया। वर्तमान में Telegram App की डेवलपर टीम यूएई देश की राजधानी 'दुबई' में स्थित हैं। 

Telegram Messenger App का मालिक कौन है ? 

टेलीग्राम एप के विकास में Pavel Durov और उनके भाई Nikolai का बहुत योगदान हैं। पावेल डुरोव रूस के रहने वाले है उन्होने इस एप का विकास करने के लिए आर्थिक रूप से बहुत बड़ा योगदान दिया है और उनके भाई निकोलाई ने कस्टम डेटा प्रोटोकॉल डेवलप करके इस एप को विकसित करने में तकनीकी योगदान दिया हैं। इस कारण Telegram App के संस्थापक Pavel Durov हैं। उन्होंने इस एप की स्थापना सन 2013 में की थी। 

इस कारण टेलीग्राम एप का इस्तेमाल करने वाले मोबाइल यूजर्स जिनके मन में यह सवाल है कि 'Telegram किस देश की कंपनी है' और टेलीग्राम एप किस देश का है तो इन सवालो का जबाव बिल्कुल स्पष्ट है। टेलीग्राम चाइनीज ऐप नहीं है। इस ऐप की डेवलपर टीम दुबई में स्थापित है। इस ऐप के संस्थापक पावेल डुरोव है जो रूस के उद्यमी है। 

टेलीग्राम ऐप क्या है ? What is Telegram App in Hindi 

टेलीग्राम एक messaging app है इसका इस्तेमाल करके यूजर एक दूसरे को text message,photos,videos, stickers, audio,documents आदि भेज सकते है और प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा इस इंटरनेट प्रोटोकॉल का इस्तेमाल करके यूजर्स चाहे तो एक दूसरे से Voice Calling भी कर सकते हैं। 

सबसे पहले 14अगस्त,2013 को आईओएस प्लैटफ़ार्म के लिए Telegram App लांच किया गया। इसके बाद एंड्रॉयड के लिए 20 अक्टूबर,2013 को आधिकारिक रूप से यह एप लांच किया गया। चूंकि इस कम्युनिकेशन एप में व्हाट्सएप जैसे फीचर दिये गये है इस कारण बहुत से स्मार्टफोन यूजर्स व्हाट्सएप की जगह इस एप का इस्तेमाल करते हैं। 

इस पोस्ट में हमने "टेलीग्राम एप किस देश का है" जैसे बहुत से सवालों का जबाव देने की कोशिश की है। यदि यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी साबित हुई है तो इस पोस्ट को सोश्ल मीडिया पर शेयर जरूर करे। विभिन्न प्रकार के टॉपिक से जुड़े नवीन लेख पढ़ने के लिए Amojeet Hindi Blog को हर दिन विजिट करे। 

--
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।