कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारी

सरकार द्वारा 21 दिन के लिये लगाये गये Lockdown का पालन जरूर करे। कोरोना जैसी महामारी को देश में फैलने से रोकने के लिये और खुद इससे बचने के लिये घर से बाहर न निकले। सरकार द्वारा दिये जा रहे निर्देशों का पालन जरूर करे।

Wednesday, 25 December 2019

कंप्यूटर में साफ Vocal / Voice / Audio Recording कैसे करे ?

आज की यह पोस्ट Computer से सम्बंधित है.इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं की किस प्रकार आप अपने लैपटॉप या डेस्कटॉप में ऑडियो,वोकल,आवाज़ रिकॉर्ड कर सकते है.कंप्यूटर में किसी भी प्रकार का ऑडियो रिकॉर्ड करने के लिए कुछ बेसिक जानकारी होना ज़रूरी है,इस पोस्ट को पढ़कर आप भी आसानी से स्टूडियो क्वालिटी जैसी आवाज़ अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में रिकॉर्ड कर पायेंगे.तो आइये पोस्ट की शुरुवात करते है.



audacity-software-ka-use-karke-apne-laptop-computer-me-vocal-voice-audio-aawaz-record-kaise-kare-hindi-tutorials

How To Record Vocal / Voice / Audio / Song Recording in Laptop or Computer Using By Audacity Software in Hindi ? कंप्यूटर या लैपटॉप में किसी भी प्रकार की आवाज़,वोकल,ऑडियो,गाना रिकॉर्डिंग कैसे करे ? ऑडेसिटी सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके बिलकुल साफ-साफ ऑडियो रिकॉर्डिंग कैसे करे.



आप कंप्यूटर में अपनी खुद की आवाज़ या किसी अन्य की आवाज़ रिकॉर्ड करना चाहते है या किसी प्रकार का कोई गाना अपने कंप्यूटर में रिकॉर्ड करना चाहते है या कोई म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट्स ( गिटार,तुम्बी,बाँसुरी आदि ) रिकॉर्ड करना चाहते है तो यह आप बहुत आसानी से कर सकते है.जी हाँ कंप्यूटर में आप बहुत अच्छी ऑडियो रिकॉर्ड कर सकते है.



अब हम आपको कुछ सिंपल स्टेप्स में लैपटॉप या कंप्यूटर में आवाज़ रिकॉर्ड करने के बारे में एक-एक करके Steps में बताने वाले है.आपको केवल यह स्टेप फॉलो करने है.

Step - 1 - सबसे पहले आपको एक Audio Recording Software की ज़रूरत होगी क्योकि एक ऑडियो रिकॉर्डिंग सॉफ्टवेयर से आप बिल्कुल साफ़-सुथरी आवाज़ रिकॉर्ड कर सकते है.

इसके लिए हम एक बेहतरीन सॉफ्टवेयर Audacity ( ऑडेसिटी ) का इस्तेमाल करेंगे.इस सॉफ्टवेयर को आप नीचे लिंक पर क्लिक करके आसानी से फ्री डाउनलोड कर सकते है.इस सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करने के बाद आपको इसे अपने कंप्यूटर सिस्टम में डाउनलोड कर लेना है.




Step - 2 - ऑडेसिटी सॉफ्टवेयर को इनस्टॉल करने के बाद आपके लैपटॉप या कंप्यूटर की डेस्कटॉप स्क्रीन पर इसका एक शॉर्टकट आइकॉन दिखेगा.आपको इस पर क्लिक करना है.

Step - 3 - अब आपके सामने ऑडेसिटी सॉफ्टवेयर ओपन हो चुका है.इसमें सबसे पहले आपको Microphone के आइकॉन के सामने क्लिक करना है.इस पर क्लिक करने के बाद आपको अपने कंप्यूटर में सभी माइक्रोफोन डिवाइस दिख जायेंगे.यदि आपने अपने कंप्यूटर में कोई External Microphone भी लगाया है तो वह भी इसमें दिखाई देगा.

audio-recording-software-audacity-open-in-windows-computer


आप जिस माइक्रोफोन डिवाइस के द्वारा अपनी आवाज़,ऑडियो,वोकल आदि रिकॉर्ड करना चाहते है उस पर क्लिक करे.

Step - 4 - अब जब आप लाल रंग के बटन पर क्लिक करेंगे तो आपके कंप्यूटर या लैपटॉप में ऑडियो रिकॉर्डिंग होना शुरू हो जाएगी जो नीचे दिखाई देगी.ऑडेसिटी पर पूरी रिकॉर्डिंग कैसे होगी आप देख सकते है.फोटो में हमने सभी बटन की जानकारी दी है.


audio-recording-in-audacity-software


Step - 5 - जब आपने अपनी आवाज़ या Vocal / Voice / Audio / Song अपने कंप्यूटर में रिकॉर्ड कर लिया तो उसके बाद आपको इस Recording में से एक्स्ट्रा Noise हटानी है जिससे रिकॉर्ड किया गया ऑडियो और भी साफ़ सुथरा हो सके.

noise-reduction-in-audacity-software


इसके लिए आपको Effect पर क्लिक करना है,उसके बाद आपको Noise Reduction पर क्लिक करना है.

Step - 6 - इसके बाद आपको एक पॉप अप डायलॉग बॉक्स दिखाई देगा जिसमे आपको OK पर क्लिक करना है और अपने कंप्यूटर में कीबोर्ड की सहायता से Ctrl+A शॉर्टकट दबाना है,इससे आपने जो ऑडियो रिकॉर्ड की थी वो सेलेक्ट हो जाएगी.

no-audio-recording-in-audacity



Step - 7 - अब Ctrl+A शॉर्टकट दबाने के बाद आपको फिर से Effect वाले टैब आइकॉन पर क्लिक करके Noise Reduction पर क्लिक करना है.अब आपके सामने एक छोटा सा डायलॉग बॉक्स ओपन होगा जिसमे आपको सबसे पहले Get Noise Profile पर क्लिक करना है और उसके बाद फिर से CTRL+A शॉर्टकट दबाना है और फिर से Effect पर क्लिक करके Noise Reduction पर क्लिक करना है और उसके बाद आपको OK पर क्लिक करना है.

noise-reduction-process-in-audacity-software


OK पर क्लिक करने के बाद आप देख सकते है की आपने जो ऑडियो रिकॉर्ड किया था वह एक दम क्लियर हो गया है और उसमे में Noise भी दूर हो गयी है.


Step - 7 - अब यदि आप रिकॉर्ड की गयी ऑडियो की volume बढ़ाना चाहते है तो Effect पर क्लिक करके Amplify पर क्लिक करके ऑडियो की ध्वनि बढ़ा सकते है.


Step - 8 - अब हमारे द्वारा रिकॉर्ड किये गए ऑडियो / Voice / Vocal / Song की सभी ज़रूरी प्रोसेसिंग हो चुकी है.अब हम इस रिकॉर्ड किये गए ऑडियो को अपने कंप्यूटर पर सेव कर लेंगे.


हमने जिस ऑडियो की रिकॉर्डिंग की है उसको सेव करने के लिए आप File टैब बटन पर क्लिक करे.उसके बाद Export पर क्लिक करे और Export as WAV पर क्लिक करके उसको अपने कंप्यूटर के फाइल एक्स्प्लोरर में जिस भी फोल्डर में सेव करना है कर सकते है.

export-record-audio-in-file-explorer



तो पाठको इस प्रकार आप आसानी से अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में Audacity Software का Use करके High Quality की Crystal Clear Audio Record कर सकते है.




यदि इस पोस्ट से सम्बंधित किसी भी प्रकार का सवाल है तो आप कमेंट में हमे ज़रूर पूछे.हम आपके सभी सवालों के जबाव देंगे.इसी प्रकार की Hindi Tutorials से सम्बंधित ब्लॉग पोस्ट्स को पढने के लिए आप हमारे ब्लॉग के साथ बने रहे.
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


2 comments:

  1. Apni recorded voice kase sune can u update this article by giving ans

    ReplyDelete
    Replies
    1. Click To Start Monitoring पर क्लिक करके आप अपनी आवाज़ सुन सकते है।

      Delete

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।