Youtube Videos Me Subscribe Button Kaise Lagaye Hindi Me Jankari

हमने आपको पिछली पोस्ट्स में यह जानकारी दी थी की Youtube Channel कैसे बनाते है और Youtube चैनल बनाने के बाद उसको Verify कैसे करते है,इस पोस्ट में हम उसी सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए आपको यह जानकारी देंगे की Youtube Video Me Subscribe Button Kaise Lagate Hai,How To Add Or Insert Subscribe Button in Youtube Videos.

यूटयूब चैनल बनाकर उसमे आपको अच्छी वीडियोस अपलोड करनी चाहिए और वीडियोस में सब्सक्राइब बटन ऐड कर देना चाहिए क्योकि इससे जो दर्शक हमारे चैनल पर विडियो देखने आते है उनको चैनल सब्सक्राइब करने में भी आसानी रहती है.इस प्रकार हम चैनल के सब्सक्राइबर भी बढ़ा सकते है.

यदि हमारे चैनल के साथ बहुत से Active Subscriber जुड़ जाते है तो हमारा चैनल बहुत जल्दी पोपुलर भी हो जाता है और Youtube चैनल का ट्रैफिक भी बढ़ जाता है.इस कारण विडियो में सब्सक्राइबर बटन लगाने के बहुत से फायदे होते है.

youtube-video-me-subscribe-button-kaise-lagate-hai-hindi-me-jankari
जैसे की आप जानते ही है Youtuber बनना कोई आसान काम नहीं है इसमें आपको बहुत ही लगन के साथ मेहनत करनी होगी और अपने चैनल को Daily Update करना होगा और उसे दर्शको के लिए बढ़िया तरीके से Customize करना होगा.इस पुरे प्रोसेस में सब्सक्राइब बटन को ऐड करना लगाना भी मह्त्वपूर्ण स्टेप होता है.

यदि आपको नहीं पता की Youtube Channel में Subscribe Button Add कैसे करते है तो इस पोस्ट में हमने इसकी जानकारी बहुत ही आसान तरीके से समझाने की कोशिश की है.आपको नीचे दिये गये Steps को फॉलो करना है जिससे आपके चैनल में भी सब्सक्राइब बटन ऐड हो जायेगा.तो आइये शुरुवात करते है.

यूटयूब विडियो में सब्सक्राइब बटन कैसे ऐड करते है या लगाते है,How To Add Subscribe Button in Youtube Videos ?


आपको नीचे दिये गये सभी स्टेप्स को फॉलो करना है.

Step - 1 - सबसे पहले आपको Youtube.Com को ओपन करके उसमे sign in करके अपने चैनल पर जाना है जिसमे आपको सब्सक्राइब बटन लगाना है.

Step - 2 - अब आपको Right Side में अपने चैनल के आइकॉन पर क्लिक करना है और Settings पर क्लिक करना है.आप Left Side में मेनू लिस्ट में जाकर भी Settings पर क्लिक कर सकते है.

youtube-channel-settings

Step - 3 - Settings पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज ओपन होगा जिसमे आपको My Account के नीचे View Additional Features पर क्लिक करना है.

view-additional-features

Step - 4 - अब Features पेज ओपन हो जायेगा जिसमे आपको Channel के नीचे Branding पर क्लिक करना है.आप नीचे स्क्रीनशॉट में भी देख सकते है.

status-and-features-branding

Step - 5 - अब Branding पेज ओपन हो जायेगा जिसमे आपको Add a watermark पर क्लिक करना है.

add-a-watermark-branding-watermark

Step - 6 - Add a watermark पर क्लिक करने के बाद एक पॉप अप विंडो ओपन होगी जिसमे आपको choose file पर क्लिक करके अपने कंप्यूटर में से subscribe button की photo को upload करना है और save पर क्लिक करना है.

यदि आप Youtube Channel के लिए Subscribe Button की Photos Download करना चाहते है तो नीचे link पर क्लिक करके आप बहुत से सब्सक्राइब बटन की फोटो डाउनलोड कर सकते है और उनमे से आपको जो पसंद आये उसको आप अपलोड कर सकते है.

add-a-watermark-branding-watermark

Step - 7 - Subscribe Button Image Upload करने के बाद आपको Save पर क्लिक करना है अब एक नया पेज ओपन होगा.

जिसमे आप देख सकते है की आपने जो सब्सक्राइब बटन अपलोड किया है वो किस प्रकार विडियो के Right Side में नीचे की तरह Show होगा.

अब इस पेज पर आपको Display Time में 3 आप्शन मिलेंगे.पहला आप्शन End का होगा जिसका मतलब है की आप सब्सक्राइब बटन विडियो के End में दिखाना चाहते है दूसरा आप्शन Customize Start Time का होगा जिस पर क्लिक करके आप सब्सक्राइब बटन विडियो में दिखने का टाइम ऐड कर सकते है और यदि आप Entire Video को select करते है तो इसका मतलब है की आप सब्सक्राइब विडियो को पूरी विडियो में दिखाना चाहते है.

अपना मनपसंद Display Time select करने के बाद आपको update पर क्लिक करना है जिससे आपके Youtube Channel की Videos में Subscribe Button Add हो जायेगा.

youtube-branding-watermark-update

अब आप अपने यूटयूब चैनल पर जाकर किसी भी विडियो को प्ले करके चेक कर सकते है की उसमे Subscribe Button सही तरीके से काम कर रहा है या नहीं.

Hindi Video Tutorials : Youtube Videos Me Subscribe Button Add Kaise Karte Hai ?


तो पाठको हम उम्मीद करते है की यह पोस्ट आपको पसंद आयी होगी और आपने अपने Youtube Channel Videos में Subscribe Button Add कर लिया होगा.लेकिन फिर भी यदि आपको किसी तरह की परेशानी आ रही है तो आप कमेंट ज़रूर करे जिससे हम आपकी मदद कर सके.आप हमारे ब्लॉग का Email Subscription सब्सक्राइब कर ले और हमारे Youtube चैनल को भी सब्सक्राइब कर ले.

🙏केवल पढ़ कर मत जाये, जानकारी अच्छी लगी है तो हमारा Facebook Page Follow करे🙏

Share This Post :-


No comments:

Post a Comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।