कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारी

सरकार द्वारा 21 दिन के लिये लगाये गये Lockdown का पालन जरूर करे। कोरोना जैसी महामारी को देश में फैलने से रोकने के लिये और खुद इससे बचने के लिये घर से बाहर न निकले। सरकार द्वारा दिये जा रहे निर्देशों का पालन जरूर करे।

Sunday, 22 December 2019

Facebook Account को Permanently Delete कैसे करे ? हिंदी में जानकारी

- -
फेसबुक एक ऐसा माध्यम है,जिसका इस्तेमाल करके हम अपने परिचितों,रिश्तेदारों,मित्रो,पारिवारिक सदस्यों के साथ आसानी से सोशल मीडिया पर कनेक्ट रह सकते है.एक दूसरे की गतिविधियों में भागीदार बन सकते है.Facebook Posts को Like और Share कर सकते है.लेकिन कई बार हमारे सामने कुछ ऐसे कारण या परिस्थितियाँ आ जाती है,जिस समय हम चाहते है की फेसबुक अकाउंट को डिलीट कर दिया जाये.अक्सर लोग फेसबुक अकाउंट बना तो लेते है,लेकिन उनको Facebook Account Delete करना नहीं आता है.




यदि आप भी किसी चिंता या तनाव में है या फिर कोई भी कारण है जिससे आप फेसबुक अकाउंट को डिलीट करना चाहते है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है.इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले है की कैसे आप अपने फेसबुक खाते को स्थायी रूप से डिलीट कर सकते है.





delete-facebook-account-in-hindi


जी हाँ इस पोस्ट में हम आपको एक ऐसा तरीका बताने वाले है,जिसकी मदद से Facebook Account Permanently Delete हो जायेगा.इस कारण इस पोस्ट को फॉलो करके आप पूर्ण रूप से अपने फेसबुक अकाउंट को डिलीट कर सकते है.तो आइये हम आपको इस टॉपिक पर पूरी जानकारी देना शुरू करते है.


Mobile से Facebook Account को Permanently Delete कैसे करे ? How To Delete Facebook Account Permanently in Hindi ?


आपको नीचे बताये गए सभी Steps को Follow करना है.

1 - सबसे पहले आप अपने Mobile में Facebook को Open कर ले.यदि आप Facebook App का इस्तेमाल करते है तो ऐप पर क्लिक करके फेसबुक को ओपन करे.यदि आप फेसबुक की वेबसाइट का इस्तेमाल करते है तो अपने Mobile Number व Password का इस्तेमाल करके लॉग इन कर ले.


2 - Facebook ओपन होने के बाद आपको दायीं तरफ ( Right Side ) में Menu Bar पर क्लिक करना है.आप नीचे स्क्रीनशॉट में भी इसे देख सकते है.

facebook-account-information


3 - मेनूबार पर क्लिक करने के बाद आपके सामने बहुत आप्शन होंगे.अब आपको HELP & SETTINGS के नीचे Settings पर क्लिक करना है.

deactivate-and-delete-of-facebook-account


4 - Settings पर क्लिक करने के बाद आपको Your Facebook Information के नीचे Account Ownership And Control पर क्लिक करना है.

delete-permanent-facebook-account


5 -  अब आपको Deactivation And Deletion पर क्लिक करना है.



6 - अब आपको Delete Account को सेलेक्ट करना है और Continue to account Deletion पर क्लिक करना है.

delete-account-permanently

7 - अब यदि आप अपने Facebook Account की इनफार्मेशन और उसका समस्त डाटा डाउनलोड करना चाहते है तो Download Info पर क्लिक करके फेसबुक अकाउंट इनफार्मेशन डाउनलोड कर सकते है.उसके बाद आपको Delete Account पर क्लिक करे.


enter-your--facebook-account-password




8 - अब आप Confirm That This is Your Account पेज पर आ जायेंगे.इसमें आपको सबसे पहले आपको अपना फेसबुक आईडी का पासवर्ड इंटर करना है और Continue पर क्लिक करना है.

confirm-permanent-facebook-account-deletion

9 - अब हम Confirm permanent account deletion वाले पेज पर आ गए है.इसमें आपको Delete Account पर क्लिक करना है.डिलीट अकाउंट पर क्लिक करते ही आपने सारी प्रोसेस पूरी कर ली है.अब आपका फेसबुक अकाउंट हमेशा के लिए डिलीट या बंद हो चुका है.लेकिन पूरी तरह से अकाउंट डिलीट होने में कम से कम 30 दिन लगते है.


विशेष सूचना - जब भी हम किसी भी फेसबुक अकाउंट को परमानेंटली डिलीट बंद करते है तो इसमें 30 दिनों का वक़्त लगता है.मान लीजिये की आपने 1 जुलाई को अकाउंट डिलीट किया तो वह अकाउंट 30 दिन बाद यानि की 1 अगस्त को पूरी तरह से डिलीट होगा.यदि इन 30 दिनों के भीतर आपने फिर से अपने मोबाइल नंबर और पासवर्ड लगाकर अपने फेसबुक अकाउंट में लॉग इन किया तो आपका खाता फिर से Activate हो जायेगा.तो किसी भी फेसबुक अकाउंट को हमेशा के लिए डिलीट करने के लिए आप उसे ऊपर बताई गयी प्रोसेस को फॉलो करके डिलीट कर दे और उसके बाद 30 दिन तक उसमे किसी भी प्रकार का लॉग इन मत करे.

तो पाठको इस प्रकार आप आसानी से अपने फेसबुक अकाउंट को किसी भी मोबाइल के द्वारा आसानी से परमानेंटली डिलीट कर सकते है.



बिना पासवर्ड के फेसबुक अकाउंट डिलीट कैसे करे , Bina Facebook ID Password Ke Account Permanently Delete Kaise Kare ?


जैसा की हमने आपको जानकारी दी है की फेसबुक अकाउंट को डिलीट करने के लिए आपको पासवर्ड पता होना चाहिए.लेकिन यदि आपको पासवर्ड नहीं पता है तो आप Forgot Password पर क्लिक करके अपना पासवर्ड रिसेट कर सकते है.इसमें आपको सबसे पहले आपकी ID का मोबाइल नंबर पूछा जायेगा और फिर उस नंबर पर एक One Time Password आएगा.उसको इंटर करने के बाद आप अपने फेसबुक अकाउंट का पासवर्ड बदलकर ऊपर बताये गए स्टेप को फॉलो करके अपना फेसबुक खाता हमेशा के लिए डिलीट सकते है.

याद रखे की किसी भी फेसबुक खाते को डिलीट करने के लिए आपको उसके पासवर्ड की ज़रूरत होगी.बिना पासवर्ड के फेसबुक अकाउंट डिलीट नहीं किया जा सकता है.





कंप्यूटर में फेसबुक अकाउंट को हमेशा के लिए डिलीट कैसे करे ? How To Permanently Delete Facebook Account Using Laptop Or Computer in Hindi ?



यदि आप कंप्यूटर पर फेसबुक का इस्तेमाल करते है और उसमे अपना अकाउंट डिलीट करना चाहते है तो आपको नीचे बताये गए सभी स्टेप को फॉलो करना होगा.

1 -  सबसे पहले आपके अपने Computer के ब्राउज़र में जाकर फेसबुक वेबसाइट को ओपन करके अपने अकाउंट में लॉग इन कर लेना है.उसके बाद आपको राईट साइड में Down Menu आइकॉन पर क्लिक करना है और उसके बाद आपको Settings पर क्लिक करना है.
delete-facebook-account-using-compuer-or-lapop

2 - सेटिंग पर क्लिक करने के बाद आपको Your Facebook Information पर क्लिक करना है और उसके बाद Delete Your Account and information पर क्लिक करना है.

your-facebook-information

3 - उसके बाद आपको delete पर क्लिक करना है.फिर आपको अपने फेसबुक अकाउंट के Password को इंटर करना है और Continue पर क्लिक करना है.उसके बाद फिर से आपको Delete Account पर क्लिक करना है.इस प्रकार आप आसानी से कंप्यूटर या लैपटॉप का इस्तेमाल करके भी अपना फेसबुक अकाउंट हमेशा के लिए डिलीट कर सकते है.


हम उम्मीद करते है की इस आर्टिकल को पढ़कर आप Facebook Account Permanently Delete करना सीख गए होंगे.यदि आपका कोई भी सवाल है तो आप कमेंट करके हमे बताये और हम आपके सभी सवालों के जबाव देने की कोशिश करेंगे.

facebook id delete option,bina password ke facebook account kaise delete kare,facebook delete karna hai,jio phone facebook account delete kaise kare,jio phone me facebook kaise delete kare,delete my facebook account (link),jio phone mein facebook account kaise delete kare,jio phone me facebook account kaise delete kare

--

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

---- -

Share This Post :-


2 comments:

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।