Reliance Jio Prime Membership Plan क्या है ? पूरी जानकारी

रिलायंस जियो प्राइम मेम्बरशिप प्लान - यदि भारत में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली सिम की बात की जाये तो रिलायंस जियो का नाम पहले नंबर पर आता है.Reliance Jio Telecom Operator की शुरुवात  मुकेश अंबानी द्वारा 2016 में की गयी थी और मात्र 3 सालो में ही जियो ने इतनी तरक्की कर ली है की यह भारत में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली Telecom Operator Company बन गयी है.



आज Reliance Jio के ग्राहक बहुत अधिक संख्या में बन चुके है.रिलायंस जियो के बहुते सारे 4G Prepaid Or Postpaid Offer चल रहे है.लेकिन एक ऑफर सबसे ज्यादा पोपुलर है और वह है Reliance Jio Prime Membership Plan.इसमें आपको कुछ खास फायदे मिलते है.इस प्राइम मेम्बरशिप प्लान के सभी फायदे क्या है उसकी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल में देने वाले है.

Reliance-Jio-Prime-Membership-Plan-kya-hai-activate-kaise-kare



Jio Prime Membership Plan Details in Hindi ?


जियो प्राइम एक ऐसी सर्विस है जिसका इस्तेमाल सभी रिलायंस जियो सिम का इस्तेमाल करने वाले ग्राहक कर सकते है.इस सर्विस का लाभ उठाने के लिए ग्राहक को केवल 99 रूपये का रिचार्ज करवाना होता है.99 रूपये का रिचार्ज करवाकर वह ग्राहक एक साल के लिए Jio Prime Member बन जाता है.

आपने भी देखा होगा की जब आप Reliance Jio Sim खरीदने जाते है और उसमे कोई भी पहला रिचार्ज करवाने लगते है तो दुकानदार आपको कहता है की 99 रूपये का रिचार्ज अतिरिक्त होगा.जी हाँ वह 99 रूपये प्राइम सर्विस को एक साल के लिए एक्टिवेट करवाने के लिए किया जाता है.

जैसे की यदि आप कोई नयी जियो की सिम लेकर उसमे 149 रूपये का Recharge करवाते है तो दुकानदार आपसे 248 रूपये लेता है.जिसमे 149 रूपये का रिचार्ज प्लान और 99 रूपये की Jio Prime Service शुरू हो जाती है.आपको बस साल में एक बार ही 99 रूपये का रिचार्ज करवाना होता है.जिससे आप Jio Prime Membership Plan में Enroll हो जाते है.


अब आप सोच रहे होंगे की Reliance Jio Prime Service के नाम पर आपसे जो 99 रूपये प्रतिवर्ष के हिसाब से लिए जाते है उसके क्या फायदे होते है.तो हम आपको बता दे की इसके बहुत से बेनेफिट्स होते है.


यदि जियो नेटवर्क का इस्तेमाल करने वाला एक ऐसा ग्राहक है जो Prime Member नहीं है तो वह जियो के विशेष ऑफर सर्विस का लाभ उठा नहीं पायेगा.जबकि Jio Prime Service में Enroll करने वाला ग्राहक को जियो की तरफ से विशेष सर्विस मिलती है.

जो भी लोग 1 अप्रैल 2018 के बाद नयी जियो की सिम खरीदते है उनको सिम में पहले रिचार्ज करवाने के साथ ही 99 रूपये का रिचार्ज करवाना ज़रूरी है क्योकि यह रिचार्ज करवाकर वह पूरे 1 साल के लिए जियो के प्राइम मेम्बर बन जाते है.

रिलायंस जियो प्राइम मेम्बरशिप प्लान के फायदे 



जैसा की हमने आपको जानकारी दी है की Jio Prime Service 99 रूपये की Annual Subscription Fees में ही एक्टिवेट हो जाती है.इसमें ग्राहक को बहुत से फायदे होते है जैसे की -

जब आप जियो का कोई भी Prepaid Plan या Postpaid Plan का रिचार्ज करवाते है तो उसमे आपको फ्री में JIO COMPLIMENTARY Service मिलती है.

इस सर्विस में आप JIO की सभी Applications जैसे की Jio tv,Jio cinmea,Jio Savan,Jio News और बाकि भी जियो की समस्त एप्लीकेशन का लाभ उठा सकते है.

लेकिन यदि आपने जियो की प्राइम मेम्बरशिप नहीं ली है तो जियो का रिचार्ज करवाने पर आपको केवल 4G DATA और Unlimited Calling ही मिलेंगे.आप जियो की Complimentary Service का इस्तेमाल नहीं कर पायेंगे.सीधा मतलब हुआ की आप JIO TV,JIO CINEMA,JIO SAVAN का उपयोग नहीं कर पायेंगे.

जबकि जिन लोगो ने जियो की प्राइम सर्विस में एनरोल किया है वो जियो की सभी Complimentary Service का फ्री में इस्तेमाल कर सकते है.उनको इसके लिए किसी भी प्रकार का कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होता है.

आप यह भी जानते ही है की जियो द्वारा समय समय पर बहुत से ऑफर मिलते है.जिसमे कई बार Free 4G Data भी दिया जाता है.यह फ्री ऑफर भी केवल Jio Prime Members के लिए होते है.उनको ही जियो की तरफ से Free 4G Data मिलता है.

यदि आप Non Prime Member है तो आपको जियो की तरफ से कई बार मिलने वाला फ्री 4G डाटा भी नहीं मिलता है.

इसके अलावा Jio Prime Members को पूरे देश में Roaming Free Voice Calls का भी लाभ मिलेगा.


कुल मिलकर कहे तो जियो प्राइम मेम्बर को यह Benefits मिलते है -

1 - पूरे देश में फ्री Roaming Voice Call सर्विस
2 - New Latest Data Offer का लाभ
3 - Jio Applications का फ्री Subscription का लाभ
4 - Free Jio Complimentary Service का लाभ


जियो कंपनी खुद कह चुकी है की जियो प्राइम मेम्बर को दुसरे ग्राहकों की तुलना में 20 से 30 % Extra Benefits मिलेगा.इस कारण जितने भी लोग जियो का इस्तेमाल करते है वह जियो प्राइम मेम्बरशिप के लिए एनरोल हो जाते है.



Jio Prime Membership Plan को Active कैसे करे,जियो प्राइम मेम्बर कैसे बने ?



वैसे तो जब भी आप नयी जियो की सिम खरीदकर उसमे पहला रिचार्ज करवाते है तो वह दुकानदार आपको इस मेम्बरशिप के बारे में बता देता है और पहले रिचार्ज के साथ ही 99 रूपये का रिचार्ज कर देता है.जिससे आप एक साल के लिए जियो प्राइम मेम्बर बन जाते है.

1 साल के बाद आपको फिर से 99 रूपये का रिचार्ज करवाकर Jio Prime Service को Activate करना होगा.

यदि आप यह चेक करना चाहते है की आप जियो के प्राइम मेम्बर है या नहीं तो आप Google Play Store में जाकर My Jio ऐप Download करके उसमे लॉग इन करके देख सकते है.My Jio ऐप में आपके मोबाइल नंबर के साथ Prime लिखा होगा जिसका मतलब है की आप जियो के प्राइम मेम्बर है और यदि उसमे प्राइम नहीं लिखा तो इसका मतलब है की आपने अभी तक Prime Membership के लिए Enroll नहीं किया है.

यदि आपको जियो प्राइम मेम्बरशिप प्लान को Renew करवाना चाहते है तो फिर से 99 रूपये का रिचार्ज करवा सकते है.जिसमे आपको फिर से 1 साल की Validity मिल जाती है.इस प्रकार आप jio prime purchase कर सकते है.



jio-prime-membership-activate-kaise-kare



यहाँ पर हम आपको यह जानकारी भी देना चाहते है की यदि आपके पास JioPhone है तो उसमे आपको किसी भी प्रकार का प्राइम मेम्बरशिप के लिए रिचार्ज नहीं करवाना होता है.जिओफोन का इस्तेमाल करने वाले सभी ग्राहक जियो के प्राइम मेम्बर ही होते है.उनको 99 रूपये का रिचार्ज करवाने की कोई ज़रूरत नहीं होती है.


हम उम्मीद करते है की जियो प्राइम सर्विस व मेम्बरशिप के बारे में आपको सभी ज़रूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी.किसी भी प्रकार की अतिरिक्त जानकारी के लिए आप नीचे कमेंट कर सकते है.हम आपके सभी सवालों का जबाव देने की कोशिश करेंगे.इसी तरह की Latest Mobile Tips,Tricks,Recharge Offers की लेटेस्ट जानकारी पाने के लिए आप हमारे ब्लॉग के साथ बने रहे.
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।