Facebook Video Or Photo Download कैसे करे ?

आप सभी का आज के इस लेख में स्वागत है। इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं कि कैसे आप फेसबुक की किसी भी वीडियो या फोटो को अपने मोबाइल या कंप्यूटर में आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। 

हम हर दिन फेसबुक इस्तेमाल करते हैं,फेसबुक इस्तेमाल करने के दौरान हमारे सामने बहुत सी ऐसी वीडियोस और फोटो आ जाती हैं जो हमें बहुत पसंद होती हैं और जिनको हम अपने मोबाइल में डाउनलोड करना चाहते हैं। लेकिन फेसबुक में हमें फेसबुक वीडियो या फोटो को डाउनलोड करने का कोई भी ऑप्शन नहीं मिलता है। इस कारण हमें परेशानी का सामना करना पड़ता है।


लेकिन आज इस पोस्ट में हम आपको एक ऐसी ट्रिक बताने वाले हैं जिसका इस्तेमाल करके आप आसानी से Facebook Video Or Photo Download कर सकते है। इस पोस्ट को पढ़कर आपको इन सभी सवालो का जबाव मिल जायेगा। 

  • How to download Facebook videos Or Photo in mobile
  • How to download Facebook videos in computer
  • How to download Facebook videos in Hindi

तो आइये Facebook Video Or Photo Download कैसे करते है,इसकी पूरी जानकारी प्राप्त करते है। 

Facebook-ki-photo-or-video-ko-download-kaise-karte-hai

How to download Facebook videos in Hindi -  Facebook Video Ko Download Kaise Karte Hain - फ़ेसबुक विडियो को डाउनलोड कैसे करे ? 


अक्सर लोग जब भी फेसबुक से वीडियो डाउनलोड करना चाहते हैं तो वह फेसबुक वीडियो डाउनलोड करने वाला ऐप्स को इंटरनेट पर सर्च करते हैं।  लेकिन हम आपको बताना चाहते हैं कि फेसबुक से वीडियो डाउनलोड करने के लिए आपको किसी भी प्रकार के ऐप की जरूरत नहीं पड़ेगी।

 आप नीचे बताए गए सभी चरणों को फॉलो करके आसानी से फेसबुक वीडियो को डाउनलोड कर सकते हैं। 

 Step 1 - सबसे पहले फेसबुक अकाउंट में लॉगिन कीजिए।  फेसबुक अकाउंट में लॉगिन करने के बाद आप जिस वीडियो को डाउनलोड करना चाहते हैं उस वीडियो को प्ले करे। 

फेसबुक वीडियो को प्ले करने के बाद आपको एक एक्सपेंड का बटन दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना है। 

Facebook-video-expand-button


Step 2 - उस एक्सपेंड बटन पर क्लिक करने के बाद फेसबुक वीडियो बड़े साइज में प्ले होने लग जाएगी।  अब आपको यूआरएल एड्रेस बार में उस वीडियो का यूआरएल कॉपी कर लेना है। 

copy-facebook-video-url-from-address-bar



Step 3 - अब हमें जो फेसबुक वीडियो डाउनलोड करनी है उसकी लिंक प्राप्त हो चुकी है।  अब आपको एक नई वेबसाइट पर जाना है।  उस वेबसाइट का यूआरएल कुछ इस प्रकार है।

https://fbdown.net

आप इस वेबसाइट को अपने मोबाइल या कंप्यूटर के वेब ब्राउजर में एक नए टैब में ओपन कर लीजिए।


Step 4 - इस वेबसाइट को ओपन करने के बाद आपको इसके सर्च बॉक्स में उस वीडियो की लिंक को पेस्ट कर देना है जिस वीडियो को आप डाउनलोड करना चाहते हैं।  लिंक को पेस्ट करने के बाद आपको डाउनलोड पर क्लिक कर देना है। 

go-to-fbdown.net-website


Step 5 - Download पर क्लिक करने के बाद आप देखेंगे की आपके सामने उस Facebook Video का Thumbnail आ जायेगा। और उसके नीचे कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे। इन ऑप्शन का यह मतलब है।

1 - यदि आप Download Video in Normal Quality पर क्लिक करते है तो फ़ेसबुक विडियो सामान्य क्वालिटी में डाउनलोड होना शुरू हो जायेगी।

2 - यदि आप Download Video in HD Quality पर क्लिक करते है तो आप फ़ेसबुक विडियो को HD में डाउनलोड कर सकते है।

3 - More Option पर क्लिक करने के बाद आप उस विडियो को अलग - अलग Format में भी डाउनलोड कर सकते है।

आप जिस भी Quality में Facebook Video Download करना चाहते है,उसके अनुसार डाउनलोड करे।

download-your-facebook-video-in-hd-or-normal-quality

तो पाठको आप इस ट्रिक का इस्तेमाल करके बिना किसी ऐप को अपने मोबाइल में इंस्टॉल किये आसानी से किसी भी फेसबुक वीडियो को अपने मोबाइल फोन की गैलरी में डाउनलोड करके सेव कर सकते हैं।


अब हम आपको फेसबुक फोटो को डाउनलोड कैसे करते है इसकी जानकारी देते है।

How To Download Photos From Facebook in Hindi - Facebook Photos को डाउनलोड कैसे करे ?


फेसबुक से फोटो को डाउनलोड करना बहुत ही आसान है।  फेसबुक से किसी भी फोटो को 1 मिनट में डाउनलोड करने के लिए आपको नीचे बताए गए सभी स्टेप्स को ध्यान पूर्वक फॉलो करना है।

Step 1 - सबसे पहले आपको फेसबुक अकाउंट में लॉगिन कर लेना है। फेसबुक अकाउंट में लॉगिन करने के बाद आप जिस फोटो को डाउनलोड करना चाहते हैं उस फोटो पर क्लिक करें।

Step 2 - उस फोटो पर क्लिक करने के बाद जिसने फोटो Share की है उसकी पोस्ट आपके सामने आ जायेगी। इस फोटो के ऊपर राइट साइड में आपको 3 डॉट दिखाई देंगे।

उस पर क्लिक करने के बाद आपको Download का ऑप्शन दिखाई देगा। उस पर क्लिक करने के बाद फेसबुक फोटो डाउनलोड होना शुरू हो जायेगी। और आपके मोबाइल या कम्प्युटर में सेव हो जायेगी। 

download-facebook-photo


यदि Facebook Video or Photo Download करने में आपको किसी भी प्रकार की परेशानी आ रही है तो आप इस पोस्ट के नीचे कमेंट बॉक्स के माध्यम से कमेंट जरूर करें।  यदि आपको हमारे ब्लॉग की आज की यह पोस्ट हाउ टू डाउनलोड फेसबुक वीडियो और फोटो इन हिंदी  अच्छी लगी है तो इसे सोशल मीडिया पर अपने परिचितों दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। 

🙏केवल पढ़ कर मत जाये, जानकारी अच्छी लगी है तो हमारा Facebook Page Follow करे🙏

Share This Post :-


No comments:

Post a Comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।