Facebook Account को Deactivate कैसे करते है ? हिंदी में जानकारी

सभी पाठको का हमारे ब्लॉग पर स्वागत है.पिछली पोस्ट में हमने आपको बताया था कि,Facebook Account Permanently Delete कैसे करते है.पिछली पोस्ट को पढ़कर आप आसानी से यह जान सकते है की फेसबुक अकाउंट को हमेशा के लिए बंद या डिलीट कैसे करते है.लेकिन यदि आप कुछ समय के लिए फेसबुक अकाउंट का इस्तेमाल करना बंद करना चाहते है तो आपको फेसबुक अकाउंट डीएक्टिवेट करना होगा.



Facebook Account को Deactivate करने का मतलब होता है की,आप अकाउंट को डिलीट नहीं करना चाहते है लेकिन कुछ समय के अकाउंट को बंद करना चाहते है.यानि की अकाउंट को डीएक्टिवेट करना चाहते है.इसका सबसे बड़ा फायदा यह है की आप अपना अकाउंट डीएक्टिवेट कर सकते है और जब आप अपने अकाउंट का दुबारा इस्तेमाल करना चाहते है तो उसको एक्टिवेट कर सकते है.

facebook-account-ko-deactivate-kaise-karte-hai-hindi-me-puri-jankari


फेसबुक अकाउंट को डीएक्टिवेट कैसे करते है ? फेसबुक अकाउंट को बंद कैसे करे ? How To Deactivate Facebook Account in Hindi ?



फेसबुक खाते को अस्थायी रूप से बंद करने के लिए आपको नीचे बताये गए सभी स्टेप को फॉलो करने है.


1 - सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में जाकर फेसबुक एप्लीकेशन को ओपन कर लेना है और अपनी फेसबुक आईडी का Mobile Number और Password लगाकर लॉग इन कर लेना है.

2 - उसके बाद आपको Menu Bar पर क्लिक करना है और उसके बाद आपको Settings पर क्लिक करना है.

Settings-in-facebook


3 - Settings पर क्लिक करने के बाद आपको Your Facebook Information के नीचे Account Ownership and Control पर क्लिक करना है.

account-ownership-and-control

4 - अब आपको Deactivation and deletion पर क्लिक करना है.आप नीचे फोटो में भी देख सकते है.

deactivation-and-deletion
5 - उसके बाद आपको Deactivate Account को सेलेक्ट करना है और Continue to account deactivation पर क्लिक करना है.

deactivate-account-पर-click-kare

6 - अब आपको अपनी Facebook ID Password इंटर करना है और Continue पर क्लिक करना है.


enter-your-facebook-password

7 - अब एक नया पेज ओपन होगा.उसमे आपको पूछा जायेगा की आप फेसबुक अकाउंट को डीएक्टिवेट क्यों करना चाहते है.इसमें आपको Others पर क्लिक करना है और उसके नीचे बॉक्स में लिखना है की मैं कुछ दिनों के लिए फेसबुक डीएक्टिवेट करना चाहता हूँ.उसके बाद यदि आप फेसबुक मैसेंजर का इस्तेमाल करना चाहते है तो Keep Using Messenger पर क्लिक करना है.इसका मतलब है की आप फेसबुक डीएक्टिवेट करना तो चाहते है लेकिन मैसेंजर का इस्तेमाल करना जारी रखना चाहते है.यदि आप मैसेंजर भी डीएक्टिवेट करना चाहते है तो इस आप्शन को खाली ही रहने दे.


उसके बाद आपको Deactivate पर क्लिक करना है.बस यहाँ पर प्रोसेस पूरी जो जाती है.


Deactivate-account

इस प्रकार आपने अपना फेसबुक अकाउंट अस्थाई रूप से निष्क्रिय कर लिया है.यानि की आपका फेसबुक अकाउंट डीएक्टिवेट हो चुका है.





Deactivate Facebook Account को Reactivate कैसे करे ? फेसबुक निष्क्रिय खाते को पुन सक्रिय कैसे करे ?



यदि आप फेसबुक अकाउंट को डीएक्टिवेट करने के बाद उसका फिर से इस्तेमाल करना चाहते है तो आपको सबसे पहले फेसबुक अकाउंट को रीएक्टिवेट करना होगा.इसके लिए आपको Facebook ID का Mobile Number और Password लगाकर फिर से लॉग इन करना होगा.

लॉग इन करने के बाद आपका फेसबुक अकाउंट फिर से पुन सक्रिय हो जायेगा.


हम उम्मीद करते है की आपको हमारे आर्टिकल पसंद आ रहे होंगे.इसी तरह की नयी जानकारी युक्त पोस्ट्स को पढने के लिए आप हमारे ब्लॉग के साथ बने रहे.यदि इस पोस्ट से सम्बंधित आपके कोई सवाल या विचार है तो आप कमेंट करे.हम आपके सभी सवालों का जबाव देने की कोशिश करेंगे.इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर करे और Amojeet ब्लॉग को सपोर्ट करे.
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।