कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारी

सरकार द्वारा 21 दिन के लिये लगाये गये Lockdown का पालन जरूर करे। कोरोना जैसी महामारी को देश में फैलने से रोकने के लिये और खुद इससे बचने के लिये घर से बाहर न निकले। सरकार द्वारा दिये जा रहे निर्देशों का पालन जरूर करे।

Thursday, 12 September 2019

उदयपुर में घूमने के लिए पर्यटन स्थल Udaipur Tourist Places in Hindi

नमस्कार पाठकों,आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कि राजस्थान राज्य के उदयपुर जिले में ऐसे कौन कौन से दर्शनीय स्थल हैं या पर्यटन के लिए ऐसे कौन से स्थल हैं,जिनकी यात्रा उदयपुर जिले में आने वाले हर एक पर्यटक को करनी चाहिए.( Udaipur Tourist Places ).वैसे तो आप जानते ही है की उदयपुर को झीलों की नगरी ( City Of Lakes ) कहा जाता है.यदि आप अपने मित्रों रिश्तेदारों के साथ या फिर परिवार के साथ उदयपुर घूमने का विचार कर रहे हैं तो इन दर्शनीय स्थलों को ज़रूर Visit करे.

best-tourist-places-in-udaipur-for-tour


जो भी टूरिस्ट उदयपुर में घूमने के लिए आता है वह इन पर्यटन स्थलों को घूमे बिना वापस नहीं जाता क्योंकि यह पर्यटन स्थल उदयपुर की शान माने जाते हैं.यदि आप भी उदयपुर में टूरिस्ट के रूप में आ रहे हैं तो आपको इन 10 जगहों पर जरूर जाना चाहिए.तो आइए शुरुआत करते हैं और जानते हैं कि उदयपुर जिले में घूमने के लिए पर्यटन करने के लिए टूरिस्ट करने के लिए ऐसे कौन से 10 दर्शनीय स्थल है.



अक्सर हमसे यह प्रश्न किया जाता है कि उदयपुर जिले में घूमने के लिए कौन-कौन सी जगह है, उदयपुर में ऐसे कौन से स्थान हैं जिनकी यात्रा जरूर करनी चाहिए, उदयपुर के दर्शनीय स्थल कौन-कौन से हैं इस आर्टिकल में हम इन सभी प्रश्नों का जवाब देने की कोशिश करेंगे.



Udaipur Tourist Places List With Photos,Best Tourist Places in Udaipur उदयपुर जिले में 10 पर्यटन स्थल घूमने के लिए 


1 - Lake Palace - 

Lake-Palace-in-udaipur-fortourist-place

Lake Palace इतिहास, शादियों, फोटोग्राफी के लिए बहुत मशहूर है.यदि आप इसे घूमना चाहते है तो इसकी एक टिकट का मूल्य 75 रूपये से 500 रूपये तक है.इसकी पिछोला झील में नाव की सवारी की कीमत 400 रूपये प्रति टिकट के हिसाब से होती है.यह पूरे दिन खुला रहता है.

लेक पैलेस उदयपुर पर्यटन का प्रतीक माना जाता है और यह एक प्रसिद्ध विवाह स्थल के रूप में भी जाना जाता है.Lake Palace जग निवास के नाम से भी जाना जाता है.यह पिछोला झील में जग निवास द्वीप पर स्थित है और महाराणा जगत सिंह द्वितीय द्वारा वर्ष 1746 में इसे बनाया गया था.लेकिन इसको 1960 के दशक में एक लक्जरी होटल में बदल दिया गया था और अब यह ताज लक्जरी रिसॉर्ट्स का एक हिस्सा है.यदि आप udaipur tourist places खोज रहे है तो Lake Palace एक बेहतरीन चुनाव है.

आप इस जगह में पिछोला झील की सवारी कर सकते है.इसके पास एक मंदिर को भी घूम सकते है.यदि आप उदयपुर घूमने आ रहे है तो इस ऐतिहासिक धरोहर स्थल का भ्रमण एक बार अवश्य करे.


2 - Lake Garden Palace - 

JagMandir-Lake-Garden-Palace-best-tourist-place-in-udaipur

Lake Garden Palace अपनी वास्तुकला, फोटोग्राफी के लिए बहुत प्रसिद्ध है.Udaipur में आने वाला हर एक Tourist इस स्थान पर घूमने भ्रमण करने जरुर आता है.इस जगह की टिकट का मूल्य मिनिट के हिसाब से है जैसे एक 30 मिनट की सवारी में 225 रूपये (वयस्क) और 115 रूपये (बच्चे) का खर्च आ सकता है.

लेक गार्डन पैलेस को जगमंदिर के नाम से भी जाना जाता है.मुख्य रूप से मुग़ल शासक शाहजहाँ ने अपने संघर्ष के दिनों यहाँ पर शरण ली थी.इस महल का एक लंबा इतिहास है और इसे मुगलों और राजपूतों के बीच दोस्ती के प्रतीकों के रूप में से एक माना जाता है.यह एक प्रभावशाली संरचनाओं की श्रृंखला में से एक है.यदि आप Udaipur Tour पर आये है तो यह स्थल आपको बहुत अच्छा लगेगा.


3 - Lake Pichola


Lake-Pichola-Tourist-Place-in-udaipur

पिछोला झील मुख्य रूप से अपनी प्राक्रतिक सुन्दरता,फोटोग्राफी के लिए बहुत प्रसिद्ध है.यह Udaipur Best Tourist Places में से एक है.नाव की सवारी में वयस्कों के लिए 340 रूपये और बच्चों के लिए 170 रूपये तक खर्च हो सकते है.अक्सर टूरिस्टों को आप सूर्यास्त के समय इस झील में नाव की सवारी करते हुए देख सकते है.पिछोला का निर्माण 1362 ईसवी में हुआ था और 16 वीं शताब्दी में राणा उदय सिंह द्वितीय ने झील का विस्तार किया.इस झील के आस-पास शानदार महल, मंदिर और स्नान घाट है,जो इसकी सुन्दरता को और अधिक बढ़ा देते है.

लेक पिछोला में द्वीप विभिन्न पर्यटकों को बेहतरीन अनुभव प्रदान करते है इस कारण यह एक भ्रमण योग्य स्थल है.सूर्यास्त के समय नाव की सवारी लेना अक्सर पर्यटकों को बहुत पसंद आता है.
photosudaipur tourist place placestourist places udaipur rajasthan indiabest tourist places in udaipur rajasthantourist places near surajpole udaipurudaipur tourist places to visitudaipur tourism places to visitudaipur sightseeing places to visitudaipur top tourist placesudaipur tripura tourist placesudaipur top 10 tourist placesjaipur to udaipur tourist placesudaipur top 5 tourist placestourist places near udaipole udaipurudaipur visiting places touristsudaipur tourist places with imagesudaipur tourist places with namewww.udaipur tourist placesudaipur map with tourist placestourist places in udaipur with photostourist places in udaipur with distancetourist places in udaipur with picturesudaipur city map with tourist placestourist places in udaipur map

4 - City Palace 

Udaipur-City-Palace-best-place-for-tourist-who-visit-udaipur

Udaipur City Palace Tourist के लिए बेहतरीन भ्रमण स्थल है.यह अपने इतिहास, वास्तुकला,फोटोग्राफी के लिए जाना जाता है.इसको घूमने के लिए आपको टिकट लेनी होगा जो 100 रूपये से कम कीमत पर ही आपको मिल जाएगी.

इस सिटी पैलेस का निर्माण वर्ष 1559 में महाराणा उदय मिर्ज़ा सिंह द्वारा किया गया था.यह पिछोला झील के पास ही है.सिटी पैलेस में 11 शानदार महल आते है जिसका निर्माण अलग-अलग शासको द्वारा करवाया गया है.सिटी पैलेस संग्रहालय भी एक काफी अच्छा स्थान है जो आप घूम सकते है.इसमें प्रांगण, छतों, मंडपों का आकर्षण पर्यटकों को काफी आकर्षित करता है.यदि आप उदयपुर घूमने आ रहे है तो एक बार City Palace Visit ज़रूर करे.इन महलो की वास्तुकला की शैली यूरोपीय, मध्यकालीन शैली का मिला-झुला रूप है.

5 - Vintage Car Museum

Vintage-Car-Museum-best-place-for-udaipur-tourist

Vintage Car Museum अपने अन्दर ऑटोमोबाइल इतिहास को समाहित किये हुए है.इसे विजिट करने के लिए टिकट वयस्कों के लिए 250 रूपये और बच्चों के लिए 150 रूपये तक का शुल्क लगता है.टिकट लेकर आप इसे अधिकतम भ्रमण कर सकते है.जो टूरिस्ट पुरानी कारो को देखना चाहते है उनके लिए यह स्थान किसी स्वर्ग से कम नहीं है.

कई दुर्लभ रोल्स रॉयस मॉडल कार आदि आपको यहाँ देखने को मिल जाएगी.फरवरी 2000 में इसका उद्घाटन किया गया था तब से यह Udaipur का एक बेहतरीन भ्रमण स्थल बन चुका है.कई सुपरहिट फिल्म में इस्तेमाल की गयी कार भी इसमें देखने को मिलती है.

6 - Jagdish Temple Udaipur
Jagdish-Temple-Udaipur-tourist-place


उदयपुर का जगदीश मंदिर एक बहुत प्रसिद्ध भ्रमण करने योग्य स्थल है.यह तीर्थयात्रा, इतिहास, वास्तुकला, फोटोग्राफी के लिए बहुत प्रसिद्ध है.इसमें आप निशुल्क प्रवेश कर सकते है.यह रात्रि 8 बजे तक खुला रहता है.

जगदीश मंदिर का निर्माण 1651 ईसवी में किया गया था.यह उदयपुर का सबसे बड़ा मंदिर है.यह भगवान विष्णु को समर्पित है और इसमें समर्पित अन्य मंदिर भी हैं जो भगवान शिव, गणेश, सूर्य देव, और देवी शक्ति का प्रतिनिधित्व करते है. सुंदर दीवार की नक्काशी, हाथी की मूर्तियां और आश्चर्यजनक वास्तुकला इस मंदिर भ्रमण को विशेष बनाती है.इसके पास ही एक Handicraft शौपिंग कॉम्पेक्स है जिसमे आप जाकर खरीददारी कर सकते है.

7 - Moti Magri

Moti-Magri-tourist-palace-in-udaipur


Udaipur Moti Magri अपने गार्डन, इतिहास, वास्तुकला, फोटोग्राफी के लिए चर्चित भ्रमण योग्य स्थल है.काफी Tourist इसे देखने के लिए आते है.इसे देखने के लिए एक टिकट आपको मात्र 20 से 30 रूपये में मिल जायेगा.

महाराणा प्रताप जी और उनके प्रिय घोड़े चेतक की याद में एक श्रद्धांजलि रूप में एक कांस्य प्रतिमा भी मोती मगरी में स्थापित की गयी है.यह एक पहाड़ी पर स्थित है जो फतेह सागर झील के ऊपर स्थित है.मोती मगरी का भ्रमण करके आप प्रतापी शासक महाराणा प्रताप से जुड़ी घटनाओं की आश्चर्यजनक विरासत के बारे में जानकारियाँ प्राप्त कर सकते है.
udaipur tourist places listudaipur tourist places mapudaipur tourist places list in hindiudaipur tourist places videoudaipur tourist places pdfudaipur tourist places nameudaipur tourist places nearbyudaipur tourist places images with namesudaipur tourist places rajasthanudaipur tourist places in one dayudaipur tourist places list pdfudaipur tourist places wikipediaudaipur tourist places picturesudaipur tourist places for couplesudaipur tourist attraction placestourist places at udaipur

8 - Shilpgram Udaipur

shilpgram-udaipur-indian-tourism-entry-fee-timings-holidays-reviews-header (1)


Udaipur Shilpgram खरीदारी, फोटोग्राफी के लिए चर्चित जगह है.यह ग्रामीण परिवेश की झलक दिखलाता है.इसे घूमने के लिए आपको एक टिकट 30 से 50 रूपये में आसानी से उपलब्ध हो जाएगी.

यह लगभग 70 एकड़ भूमि में स्थापित और अरावली पर्वतमाला की गोद में स्थित है.शिल्पग्राम एक ग्रामीण कला और शिल्प परिसर है जो राजस्थान की पारंपरिक कला और शिल्प को बढ़ावा देने के लिए स्थापित किया गया है.

यह कई ग्रामीण कारीगरों को रोजगार प्रदान करता है और कई सांस्कृतिक त्योहारों का एक केंद्र है जो यहां नियमित रूप से आयोजित किए जाते हैं.शिल्पग्राम में जाकर आप बहुत सी चीजो की खरीददारी भी कर सकते है.यदि आप Udaipur Tour पर है तो आप शिल्पग्राम को ज़रूर विजिट करे.


9 - Saheliyon Ki Bari Udaipur

Saheliyon-ki-Bari-Fountain-best-tourist-place-in-udaipur

सहेलियों की बाड़ी ( उदयपुर ) अपनेइतिहास, वास्तुकला, फोटोग्राफी, उद्यान के लिए बहुत प्रसिद्ध है.इसका भ्रमण करने के लिए आपको एक टिकट 10 से 50 रूपये के बीच में मिल जाएगी.

सहेलियों की बाड़ी का निर्माण संग्राम सिंह के द्वारा अपनी रानी और उनकी नौकरानियों को उपहार के रूप में देने के लिए किया गया था.राजा ने खुद बगीचे का डिजाइन तैयार किया और रानी को आराम देने के लिए इसे बेहतर से बेहतर बनाने का प्रयास किया गया है और जिससे रानी 48 नौकरानियों के साथ आराम कर सके.यह एक शांत और सुंदर स्थान है.टूरिस्टों को यह स्थान बहुत आकर्षित करता है.आप भी इस भ्रमण योग्य स्थल को एक बार अवश्य विजिट करे.

10 - -Bagore Ki Haveli - Udaipur

Entrance-court-at-Bagore-ki-Haveli-tourist-place

 Bagore Ki Haveli - Udaipur का एक बेस्ट टूरिस्ट प्लेस है.यहअपने इतिहास, वास्तुकला, फोटोग्राफी के लिए काफी प्रसिद्ध है.बागोर की हवेली पिछोला झील के पास स्थित है.18 वीं शताब्दी में इसका निर्माण अमीर चंद बडवा द्वारा किया गया था जो मेवाड़ के शाही दरबार में मंत्री थे.

बागोर की हवेली बाद में महाराणा शक्ति सिंह का निवास स्थान बन गया.वर्ष 1878 और इसलिए इसका नाम बागोर की हवेली रखा गया था.इसका संग्रहालय मेवाड़ की संस्कृति को प्रस्तुत करता है.

विशाल इमारत में 100 से अधिक कमरे है और इनकी वास्तुकला की अपनी अनूठी शैली है जो बहुत शानदार है.इस कारण आप अपनी उदयपुर यात्रा में इस स्थान का भ्रमण अवश्य ज़रूर करे.

  • सहेलियों की बाड़ी ( उदयपुर )
  • बागोर की हवेली उदयपुर
  • शिल्पग्राम ( उदयपुर )
  • मोती मगरी ( उदयपुर )
  • जगदीश मंदिर ( उदयपुर )
  • विंटेज कार म्यूजियम ( उदयपुर )
  • सिटी पैलेस ( उदयपुर )
  • पिछोला झील ( उदयपुर )
  • लेक गार्डन पैलेस ( उदयपुर )
  • लेक पैलेस ( उदयपुर )
  • सज्जन गढ़ (मानसून पैलेस)
  • केसरिया जी मंदिर
  • नीमच माता मंदिर 
  • करणी माता मंदिर

तो पाठको उदयपुर में आपको इन सभी स्थानों का भ्रमण कर सकते है.यह आर्टिकल आपको कैसे लगा आप कमेंट करके ज़रूर बताये.

आज की इस पोस्ट Best Tourist Places in Udaipur को आप सोशल मीडिया पर शेयर भी ज़रूर करे.इसी तरह की जानकारियों को प्राप्त करने के लिए आप हमारे ब्लॉग के साथ बने रहे.

-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


2 comments:

  1. Good Article, ये सब मेरे घर से 80 से 100 किलोमीटर के दायरे में आते हैं ।

    From ::--- Chittorgarh

    ReplyDelete
    Replies
    1. यह तो बहुत बढ़िया बात है.थैंक्स Writer Filmyflame .

      Delete

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।