जैसलमेर में घूमने योग्य पर्यटन स्थल Best Tourist Places in Jaisalmer To Visit

सभी पाठको का हमारे ब्लॉग पर स्वागत है.इस पोस्ट में हम राजस्थान राज्य के जैसलमेर जिले में घूमने योग्य पर्यटन स्थलों ( Best Places To Visit in Jaisalmer For Tourist in Hindi) के बारे में जानकारी देने वाले है.बहुत से पाठक घूमने योग्य स्थलों की जानकारी प्राप्त करना चाहते है.इस कारण उन पाठको को आज की यह पोस्ट काफी पसंद आएगी.


यदि आप जैसलमेर घूमने का प्लान बना रहे है और अपने परिवार,मित्रो,रिश्तेदारों के साथ Jaisalmer Tour पर Tourist के रूप पर आ रहे है तो इस पोस्ट को पूरा ज़रूर पढ़े.क्योकि इस पोस्ट में हम जैसलमेर में घूमने वाले पर्यटन स्थलों की जानकारी लेकर आये है.इन स्थानों पर लाखो पर्यटक हर साल आते है और अपने टूर का आनंद लेते है.हर एक पर्यटक जो जैसलमेर घूमने आता है उनको इन पर्यटन स्थलों की यात्रा ज़रूर करनी चाहिए क्योकि यह स्थान Best and Must Visit Tourist Places in Jaisalmer की श्रेणी में आते है.

कम शब्दों में कहे तो यदि आप जैसलमेर घूमने आते है तो इन स्थानों पर एक बार ज़रूर विजिट करे और वहाँ के वातावरण का आनंद उठाये.क्योकि इनकी यात्रा किये बिना जैसलमेर की यात्रा अधूरी मानी जाती है.
 Best-Tourist-Places-in-Jaisalmer-To-Visit-tourist-jaisalmer-tour

Best and Must Visit Tourist Places in Jaisalmer,जैसलमेर में घूमने के लिए सबसे बढ़िया पर्यटन स्थल,जैसलमेर के सबसे बढ़िया पर्यटन स्थलों की सूची 


घूमने योग्य पर्यटन स्थल -

  • Kuldhara ( कुलधरा,जैसलमेर )
  • Jaisalmer Fort ( जैसलमेर का किला )
  • Salim Singh Ki Haveli ( सलीम सिंह की हवेली,जैसलमेर )
  • Jain Temples  ( जैन मंदिर,जैसलमेर )
  • Nathmal Ki Haveli ( नाथमल की हवेली,जैसलमेर )
  •  Bada Bagh ( बड़ा बाग,जैसलमेर )
  • Gadisar Lake ( गड़ीसर झील,जैसलमेर )
  • The Thar Heritage Museum ( थार विरासत संग्रहालय,जैसलमेर )
  • Sam Sand Dunes ( सैम सैंड ड्यून्स,जैसलमेर )
  • Patwon-Ki-Haveli (पटवों की हवेली,जैसलमेर )

1 - Kuldhara ( कुलधरा,जैसलमेर )

kuldhara-village-in-jaisalmer


कुलधरा ( जैसलमेर ) का एक बेहतरीन पर्यटन स्थल है.यह खंडहर, भूत टाउन, अपने इतिहास के लिए बहुत प्रसिद्ध है.इसका भ्रमण करने के लिए आपको किसी भी प्रकार की कोई टिकट लेने की ज़रूरत नहीं है,इसका प्रवेश निशुल्क है.

कुलधरा के बारे में एक कथन बहुत चर्चित है जो है "भूतों का शहर". कुलधारा कभी पालीवाल ब्राह्मणों के कब्जे वाला एक समृद्ध शहर था.लेकिन एक रात के भीतर एक पूरे शहर को क्यों खाली छोड़ दिया गया यह इतिहास मेंस्पष्ट नहीं है, लेकिन सबसे ज्यादा लोकप्रिय वमत यह है की उस समय के कुलधरा तत्कालीन राज्य मंत्री सलीम  इसके लिए जिम्मेदार था.

मंत्री गाँव के मुखिया की बेटी से शादी करना चाहते थे और इसलिए उन्होंने ग्राम प्रधान को अपनी मांगों को स्वीकार करने या पूरे समुदाय को गंभीर परिणाम भुगतने का रास्ता दिया.इसी कारण कुलधरा की मांगों को ध्यान में रखते हुए, पूरे गांव ने दूर जाने का फैसला ले लिया,लेकिन कुलधरा के निवासियों ने जाने से पहले, इसे शाप दिया की,किसी भी प्रकार का मानव जीवन अब कुलधरा में नहीं हो पायेगा.ऐसी ही कुछ बाते कुलधरा के बारे में सुनने को मिलती है.

 इस कारण कुलधरा का इतिहास कुछ विशेष है.कुलधरा के भ्रमण करने के लिए बहुत से पर्यटक आते है क्योकि यह Places to visit in Jaisalmer in Night के लिए बेहतरीन चुनाव है.

2 - Jaisalmer Fort ( जैसलमेर का किला )

Jaisalmer-Fort-Rajasthan-tourist-place


जैसलमेर में जो भी पर्यटक आते है वो जैसलमेर के किले का भ्रमण ज़रूर करते है.क्योकि यह किला अपने इतिहास, वास्तुकला, फोटोग्राफी के लिए जाना जाता है.इस किले का भ्रमण करने के लिए आपको एक टिकट लेना होगा जो अधिकतम 70 रूपये तक हो सकता है.इस किले की विडियो ग्राफी करने के लिए पहले आपको परमिशन लेनी होगी.

जैसलमेर का किला राजस्थान के स्वर्ण किले के रूप में प्रसिद्ध है. ये राजपूत शासक राजा जैसल द्वारा निर्मित है,जिसका निर्माण वर्ष 1156 ईसवी में किया गया था.दुनिया के सबसे बड़े किलों के बीच जैसलमेर के किले का नाम भी आता है.गोल्डन और पीले मिश्रित बलुआ पत्थर किले को जादुई रूप प्रदान करते हैं,यह पर्यटकों को भी खूबपसंद आते है.

सूर्य की रौशनी और रेत के कारण इसकी सुन्दरता और अधिक बढ़ जाती है.यह किला राजस्थानी वास्तुकला का एक अति प्रसिद्ध उदाहरण है.इसके 99 बुर्ज है.रात्रि में इसकी चमक देखते ही बनती है.

जैसलमेर किले के आसपास की चीजो की बात की जाये तो इसमें स्ट्रीट शॉपिंग,भोजनालयों में व्यंजनों की सुविधा समाहित है.इस कारण Jaisalmer Fort Places to visit in jaisalmer in one day के लिए बेहतरीन चुनाव है.

3 - Salim Singh Ki Haveli ( सलीम सिंह की हवेली,जैसलमेर )

salim-singh-ki-haveli-jaisalmer-best-visit-place


जैसलमेर में यदि एक अच्छे टूरिस्ट प्लेस की बात की जाये तो इसमें सलीम सिंह की हवेली का भी नाम आता है.यह हवेली अपने इतिहास, वास्तुकला के लिए प्रसिद्ध है.

इसका भ्रमण करने के लिए भारतीयों के लिए 10 रूपये और विदेशी पर्यटकों के लिए 15 रूपये निर्धारित किये गए है.वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी करने के लिए अतिरिक्त शुल्क लगता है.जो अधिकतम 100 रूपये है.

जैसलमेर की सभी हवेलियों के बीच, सलीम सिंह की हवेली अपनी विशिष्ट और आंख पकड़ने वाली वास्तुकला के लिए जानी जाती है.इसका निर्माण तत्कालीन मंत्री सलीम सिंह ने कराया था,वह किले को बहुत अधिक ऊंचा बनाना चाहते थे, लेकिन राजा द्वारा इसके लिए अनुमति नहीं दी गयी थी.इसकी वास्तुकला की अपनी विशिष्ट शैली और मोर के आकार की छत के साथ 38 बाल्कनियाँ हैं जो Tourist का दिल मोह लेती है.यदि आप एक ऐसे Tourist है जो Photography का शोंक रखते है तो इसका भ्रमण करना आपके लिए अनिवार्य है.यह best places to visit in jaisalmer में अपना खास स्थान रखता है.आप इसका भ्रमण ज़रूर करे.

4 - Jain Temples  ( जैन मंदिर,जैसलमेर )

Jain-Temples-Tour-in-Jaisalmer-Rajasthan


जैसलमेर का जैन मंदिर काफी प्रसिद्ध है.यह अपने इतिहास, वास्तुकला,तीर्थयात्रा के लिए जाना जाता है.इसका भ्रमण आप निशुल्क कर सकते है.जैसलमेर किले के अंदर स्थित जैन मंदिर जैन तीर्थंकरों को समर्पित मंदिरों की एक श्रृंखला के रूप में है.जैन मंदिरों को उनकी विशिष्ट वास्तुकला शैली के लिए जाना जाता है.

यह मंदिर निहारने और देखने के लिए काफी अच्छी जगह है.यह पूरी तरह से पीले बलुआ पत्थर से बने हुए है.

5 - Nathmal Ki Haveli ( नाथमल की हवेली,जैसलमेर )

Nathmal-Ji-Ki-Haveli-best-place-for-visit-in-jaisalmer


Best Place To Visit in Jaisalmer में नाथमल की हवेली का भी नाम आता है.यह अपने इतिहास, वास्तुकला के लिए एक चर्चित पर्यटन स्थल है.इसका भ्रमण आप निशुल्क कर सकते है.

नाथमल की हवेली को दो मुस्लिम जौहरी भाइयों द्वारा बनाया गया था,उन भाइयों ने इमारत के विपरीत किनारों पर काम करना शुरू कर दिया,लेकिन उनका काम बाईं और दाईं ओर गैर समान होता गया जो इस हवेली की खासियत बन गया.नाथमल की हवेली अपनी असाधारण बाहरी नक्काशी के अलावा,अपने खूबसूरत आंतरिक भाग के लिए जानी जाती है.

यह हवेली चित्रों के साथ और आधुनिक सुविधाओं से लैस है.इसकी खासियत यह है की यह हवेली इस्लामी और राजपुताना वास्तुकला का एक समाहित रूप में प्रसिद्ध है.जैसलमेर की सबसे खूबसूरत हवेली में से एक होने के नाते नथमल की हवेली का भ्रमण करना एक टूरिस्ट चाहता है.

6 -  Bada Bagh ( बड़ा बाग,जैसलमेर )

bada-bagh-jaisalmer-tourism-entry-ticket-price


जैसलमेर का बड़ा बाग भी भ्रमण करने के लिए एक अच्छा स्थान है.इसका भ्रमण करने के लिए टिकट लेना होता है जिसकी कीमत भारतीय पर्यटकों के लिए 50 रूपये और विदेशियों के लिए 100 रूपये निर्धारित की गयी है.यह सभी दिन सुबह 9 से शाम 6 बजे तक खुला रहता है.


बड़ा बाग का अर्थ है 'विशाल उद्यान', महारावल जैत सिंह के काल में इसका निर्माण 16 वीं शताब्दी की शुरुआत में हुआ था.महारावल जैत सिंह के बेटे लूणकरन ने अपने पिता की मृत्यु के बाद इसका निर्माण पूरा करवाया था.बगीचे में एक संस्कार स्मारक के रूप में निर्माण कार्य किया गया जहाँ रईसों और उनके परिवारों का अंतिम संस्कार किया गया था.सूर्यास्त के समय यह और अधिक सुंदर दिखाई देता है.Bada Bagh places to visit in jaisalmer in 2 days के लिए एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है.

7 - Gadisar Lake ( गड़ीसर झील,जैसलमेर )

Gadisar-Lake-in-rajasthan-best-place-for-tourist

Gadisar Lake ( गड़ीसर झील,जैसलमेर ) टूरिस्टों की भ्रमण करने के लिए पहला चुनाव है.इसका प्रवेश नि: शुल्क है लेकिन 30 मिनट की सवारी के लिए नौका विहार शुल्क 50 से 100 रूपये तक का निर्धारित किया गया है.यह सुबह 8 से रात्रि 8 बजे तक खुली रहती है.

गडीसर झील किले से एक किलोमीटर की दूरी पर स्थित है.इसका निर्माण इस भूमि के पहले शासक राजा रावल जैसल द्वारा किया गया था.इस झील का पुनर्निर्माण वर्ष 1367 ईसवी में महारावल गड़सी ने करवाया था.प्राचीन समय में रेगिस्तान शहर के लोग इस पर निर्भर थे औरउनकी पानी की जरूरतों के लिए इस झील पर पूरी तरह से आश्रित है.

इस झील के किनारे आपको मंदिर, पवित्र मंदिर और छत्रियाँ मिलेंगी.पीले बलुआ पत्थर से बने कलात्मक रूप से नक्काशीदार प्रवेश द्वार इस झील को मनमोहक दृश्य प्रदान करती है.आप भी Jaisalmer Tour के दौरान इस झील का अवश्य भ्रमण करे.

8 - The Thar Heritage Museum ( थार विरासत संग्रहालय,जैसलमेर )

thar-heritage-museum-head-rajasthan-must-visited-place


इसका भ्रमण करने के लिए आपको 30 रुपये से लेकर 70 रूपये देने होंगे.यह हर दिन सुबह 9 बजे से शाम 8 बजे तक खुला रहता है.थार हेरिटेज म्यूजियम शहर के मुख्य बाजार में स्थित है,इस संग्रहालय के संस्थापक लक्ष्मी नारायण खत्री थे.इस संग्रहालय का भ्रमण करने से आप इतिहास, संस्कृति, कला और वास्तुकला के बारे में बहुत कुछ नयी जानकारियाँ प्राप्त कर पायेंगे.

इस संग्रहालय में एकअनोखे कमरे के रूप में कुछ विशेष वस्तुयों का संग्रहण किया गया है जिसमे रेगिस्तान और घोड़ों के जहाज के गहने,दस्तावेज और सिक्के,प्राचीन पांडुलिपियों और हथियारों का संग्रह समाहित है.

थार हेरिटेज म्यूजियम में कठपुतली शो का भी आयोजन किया जाता है जिसे देखने के लिए अतिरिक्त शुल्क अदा करना होता है.यह Best Place For Picnic in Jaisalmer के लिए एक अच्छा विकल्प है.

9 - Sam Sand Dunes ( सैम सैंड ड्यून्स,जैसलमेर )

Sam-Sand-Dunes-Jaisalmer- Rajasthan-Attractions


Jaisalmer Tourist के रूप में आप Sam Sand Dunes का भ्रमण ज़रूर करे.यह Desert Safari के लिए चर्चित है.इसमें कोई प्रवेश शुल्क निर्धारित नहीं किया गया है.  डेजर्ट सफारी के लिए सैंड ड्यून्स आदर्श स्थान है.यहाँ पर आप ऊंटों पर सफारी करें जो आपको जंगलों और रेगिस्तानो में ले जाएगा और आप रेगिस्तान में होने वाले मनमोहक सुरम्य सूर्यास्त को देख सकेंगे.

यहाँ पर जीप सफारी भी उपलब्ध हैं.फरवरी और मार्च के महीनों में कई तरह के त्योहारों का आयोजन भी यहाँ पर किया जाता है.इसके आलावा राजस्थानी नृत्य,ऊंट दौड़ और अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम भी यहां आयोजित किए जाते हैं

सैम सैंड ड्यून्स में आप डेजर्ट कैंपिंग,डेजर्ट सफारी,पैराग्लाइडिंग,डेजर्ट नेशनल पार्क और अभयारण्य की यात्रा कर सकते है.यह Best And Top Must Visit Place in Jaisalmer में पहले नंबर पर आता है.आप भी इसकी यात्रा अवश्य करे.

10 - Patwon-Ki-Haveli (पटवों की हवेली,जैसलमेर )

Jaisalmer - Patwon-ki-Haveli-best-place-in-jaisalmer-for-visit-tourist


Patwon-Ki-Haveli (पटवों की हवेली,जैसलमेर ) अपने इतिहास, वास्तुकला के लिए जानी जाती है.

इसकी एक टिकट का मूल्य 20 से 100 रूपये के बीच निर्धारित किया गया है.यदि आप इस हवेली की Videography और Photography भी करना चाहते है तो आपको 100 रूपये का शुल्क अदा करना होगा.यह हवेली सभी दिन सुबह 9 से शाम 5 बजे तक खुली रहती है.पटवों की हवेली मुख्य शहर में स्थित है,इसे गुमान चंद और उनके बेटों के नाम से मशहूर व्यापारी ने बनवाया था.

इसका निर्माण बड़े पैमाने पर पाँच मंजिला निर्माण के रूप में किया गया है.इसका निर्माण बड़े गलियारे और सजी-दजी दीवारों के रूप में किया गया है.इसका निर्माण पीले बलुआ पत्थर से किया गया है.स्थापत्य कला की सांस्कृतिक विरासत के रूप में भी इसे जाना जाता है.

यह काफी आकर्षक हवेली है,यही कारण है की हर साल काफी पर्यटक यहाँ का भ्रमण करने के लिए आते है.यह famous places to visit in jaisalmer के रूप में एक बेहतरीन विकल्प है.

हम उम्मीद करते है की आपको हमारा आर्टिकल अच्छा लगा होगा.इस पोस्ट के बारे में आपके क्या विचार है कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे.यदि यह पोस्ट आपको जानकारी युक्त लगी है तो इसे शेयर ज़रूर करे.इसी तरह की पोस्ट्स को पढ़ते रहने के लिए आप हमारे ब्लॉग के साथ बने रहे.
--
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


4 comments:

  1. Jaislmer is the one of the best city of india. there are lots of places to visit.Beautiful article.

    ReplyDelete
  2. राजस्थान धोरों की धरती कहलाता है , और धोरे यानी रेगिस्तान, और उसमें भी जैसलमेर का नाम सबसे ऊपर आता है , आपने जितने भी फोटोज इसमें बताये है सब एक से बढ़कर एक हैं , और Singh साब आपने भी ये अनुभव किया होगा कि यहाँ के किले और हवेलियों की कलाकृति कितनी शानदार है , बहुत ही बढ़िया ढंग से आपने पेश किया है ,
    धन्यवाद...💐

    ReplyDelete
    Replies
    1. Thanks Filmyflame जी.आप इसी तरह हमारे ब्लॉग के साथ बने रहे और हमारा साथ देते रहे.

      Delete

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।