कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारी

सरकार द्वारा 21 दिन के लिये लगाये गये Lockdown का पालन जरूर करे। कोरोना जैसी महामारी को देश में फैलने से रोकने के लिये और खुद इससे बचने के लिये घर से बाहर न निकले। सरकार द्वारा दिये जा रहे निर्देशों का पालन जरूर करे।

Sunday, 15 September 2019

जोधपुर में 10 सबसे बढ़िया पर्यटन स्थल,Best Places To Visit in Jodhpur

आज के इस आर्टिकल में हम आपको Top 10 Best Place in Jodhpur To Visit Tour,Trip,Picnic,Tourist के बारे में बताने वाले है.इस पोस्ट में हम जोधपुर में सबसे बढ़िया 10 पर्यटन स्थलों की सूची आपसे साँझा करेंगे.यदि आप जोधपुर घूमने आ रहे है तो इन स्थानों की यात्रा अवश्य करे.क्योकि भ्रमण करने की द्रष्टि से यह पर्यटन स्थल पर्यटकों की पहली पसंद है.


Jodhpur Tour के लिए बहुत सारे भारतीय और विदेशी सैलानी हर साल टूरिस्ट के रूप में जोधपुर आते है.इस लिए यदि आप भी जोधपुर घूमने के लिए आ रहे है तो आपको भी इस जिले के बेहतरीन भ्रमण करने योग्य स्थलों की जानकारी होनी चाहिए.जिससे आप अपनी यात्रा को और अधिक मनोरंजन और आकर्षक बना सके.

हमने पिछली पोस्ट्स में भी Tourist Guide के रूप में जैसलमेर और उदयपुर के बेहतरीन पर्यटन स्थलों की जानकारी साँझा की थी,आप उन पोस्ट्स को भी ज़रूर पढ़ ले.




तो आइये पोस्ट की शुरुवात करते है और जोधपुर में टूरिस्टों के लिए बेहतरीन भ्रमण करने योग्य स्थलों की जानकारी प्राप्त करते है.लेकिन इससे पहले हम आपको बता दे की इस आर्टिकल में हमने 10 ऐसे बेस्ट विजिट प्लेस जोधपुर में चुने है जिसमे Historical,Couple,Family Places भी आते है.यानि की यदि आप अपने परिवार,मित्रो,रिश्तेदारों के साथ घूमने आ रहे है तो यह पर्यटक स्थल आपको बहुत पसंद आने वाले है.

jodhpur-me-ghumne-tour-tourist-picnic-ke-liye-best-place



जोधपुर में टूरिस्टों के घूमने,पिकनिक,टूर,ट्रिप के लिए 10 सबसे बढ़िया पर्यटन स्थल,Top 10 Place in Jodhpur To Trip,Tour,Tourist,Must Visited Place in Jodhpur,Jodhpur Tourism (2019)


यह सूची आप देख सकते है.


  • Mehrangarh Fort ( मेहरानगढ़ का किला,जोधपुर )
  • Umaid Bhawan Palace ( उम्मेद भवन पैलेस,जोधपुर )
  • Masuria Hills Garden ( मसुरिया हिल्स गार्डन,जोधपुर )
  • Balsamand Lake ( बालसमंद झील,जोधपुर )
  • Chamunda Mata Temple ( चामुंडा माता मंदिर,जोधपुर )
  • Jaswant Thada ( जसवंत थड़ा,जोधपुर )
  • Kailana Lake ( कायलाना झील,जोधपुर )
  • Mandore Garden ( मंडोर गार्डन,जोधपुर )
  • Rao Jodha Desert Rock Park ( राव जोधा डेजर्ट रॉक पार्क,जोधपुर )
  • Clock Tower ( घंटाघर,जोधपुर )
  • Toor Ji Ki Baori ( तोर जी के बाउरी,जोधपुर )
  • Chokelao Bagh (चोकेलो बाग ,जोधपुर )
  • Mahamandi ( महामंडी,जोधपुर )
  • Bishnoi Village Safari ( बिश्नोई ग्राम सफारी,जोधपुर )

अब हम आपको इन पर्यटन स्थलों के इतिहास,विशेष तथ्यों की जानकारी उपलब्ध करवाते है.

1 - Mehrangarh Fort ( मेहरानगढ़ का किला,जोधपुर )

Mehrangarh_Fort-at-jodhpur


मेहरानगढ़ का किला,जोधपुर अपने इतिहास, वास्तुकला के लिए जाना जाने वाला पर्यटन स्थल है.यह किला कई साहसिक कार्यो की गवाही देता है.इस किले का भ्रमण करने के लिए टिकट लेनी होगी जिसका मूल्य 60 रूपये से लेकर 400 रूपये तक निर्धारित किया गया है.यदि टूरिस्ट इस किले की फोटोग्राफी और विडियो बनाना चाहते है तो इसके लिए 100 से 200 रूपये शुल्क का निर्धारण किया गया है.यह किला सभी दिन सुबह 9 से शाम 5 बजे तक खुला रहता है.

यह सबसे बड़े भारतीय किलों में से एक है.यह अजेय किला है.यह शहर से 400 फीट की ऊंचाई पर स्थित है.1459 ईसवी में राजा राव जोधा ने किले का निर्माण शुरू करवाया था.लेकिन इस किले का निर्माण पूरा होने में काफी वक़्त लगा.इस कारण इस किले में अलग-अलग वास्तुकला शैली देखने को मिलती है.

मेहरानगढ़ किले के आसपास आप रानीसर और पद्मासर झीलों का भ्रमण भी कर सकते है.इस किले का संग्रहालय भी देखने योग्य है.

2 - Umaid Bhawan Palace ( उम्मेद भवन पैलेस,जोधपुर )

UmaidBhawan-jodhpur-best-place-for-jodhpur-visitors


उम्मेद भवन पैलेस,जोधपुर का नाम भी बेहतरीन पर्यटन स्थलों में आता है.यह भी वास्तुकला के लिए प्रसिद्ध है.पर्यटक यहाँ आकर  बेहतरीन तस्वीरे खींचते है.इसी कारण फोटोग्राफी के दीवाने पर्यटक यहाँ भ्रमण करने ज़रूर आते है.भ्रमण करने के लिए आपको पहले टिकट लेना होगा जो 30 से 100 रूपये के मध्य होता होता है.यह हर दिन सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक खुला रहता है.


उम्मेद भवन पैलेस का निर्माण वर्ष 1929 में शुरू हुआ था और इसे 1943 में पूरा किया गया था.यह महल शहर में उच्चतम बिंदु पर स्थित है.347 कमरों वाले विशाल महल का नाम दुनिया के सबसे बड़े निजी निवासो में आता है.इस महल में भारतीय और यूरोपीय शैली की वास्तुकला का संयोजन दिखाई देता है.इस महल में अभी भी एक तरफ के हिस्से में पूर्व शाही परिवार निवास करता है.जबकि महल के अन्य दो हिस्सों को ताज पैलेस होटल और संग्रहालय का रूप दिया गया है.संग्रहालय जनता के लिए खुला है, जबकि होटल केवल मेहमानों के लिए उपलब्ध है.

3 - Masuria Hills Garden ( मसुरिया हिल्स गार्डन,जोधपुर )

masuria-hill-garden-jodhpur


मसुरिया हिल्स गार्डन,जोधपुर भी भारतीय और विदेशी दोनों प्रकार के सैलानियों को खासा पसंद आता है.इसका भ्रमण करने के लिए कोई भी  टिकट लेने की ज़रूरत नहीं होती है.यह गार्डन सभी दिनों (सूर्योदय से सूर्यास्त तक) खुला रहता है.

मसुरिया हिल्स गार्डन में जाकर आप जोधपुर शहर के शानदार दृश्यों को देख सकते है.यह गार्डन ऊपर मसुरिया पहाड़ी पर स्थित है, जो मुख्य सेहर के लगभग बीच में स्थित है.

अगर आप Jodhpur Tourist के रूप में शांत और आश्चर्यजनक सूर्यास्त दृश्यों को देखना चाहते है तो आप इसका भ्रमण ज़रूर करे.Jodhpur Picnic Spot के रूप में यह एक Best Visit Place है.

4 - Balsamand Lake ( बालसमंद झील,जोधपुर )

balsamand-lake-jodhpur-best-place-to-visit-tourist


जोधपुर की बालसमंद झील भी घूमने के लिए एक अच्छी जगह है.बालसमंद झील एक कृत्रिम झील है जिसका निर्माण बालक राव परिहारिन ने 1159 ईसवी में किया था.

इस झील के चारों ओर हरियाली में आम के पेड़, पपीते के पेड़ और अमरूद, बेर और अनार के पेड़ हैं जो इसके आकर्षण का भी केंद्र है.पक्षियों और मोरों के साथ लॉन और उद्यान यहां के नज़ारे को और अधिक बढ़ा देता है.बालसमंद लेक पैलेस महल वास्तुकला की राजपुताना शैली को दर्शाता है.यहाँ पर आप पिकनिक,टूर आदि के लिए आ सकते है और झील का भ्रमण और नाव की सवारी कर सकते है.

5 - Chamunda Mata Temple ( चामुंडा माता मंदिर,जोधपुर )

chamunda-mataji-temple-jodhpur-must-visited-place


चामुंडा माता मंदिर,जोधपुर की शान है.इसको देखने के लिए कई तीर्थयात्री और पर्यटक हर साल यहाँ आते है.यह मंदिर सभी दिनों में सुबह 5 बजे से दोपहर 12 बजे तक और शाम 4 बजे से रात 9 बजे तक खुला रहता है.यह मंदिर मेहरानगढ़ किले के अंदर स्थित है.चामुंडा माता मंदिर राव जोधा द्वारा बनाया गया था,जो जोधपुर के संस्थापक भी थे.प्राचीन मान्यता के अनुसार एक पुराने ऋषि द्वारा दिए गए एक अभिशाप के खिलाफ इस शहर की सुरक्षा करने के लिए उस समय यह मंदिर निर्मित किया गया था.

आप इस मंदिर का भ्रमण करे और इस मंदिर में होने वाली आरती का भी भाग बने.यह मंदिर Places to visit in jodhpur  श्रेणी में भी आता है.

6 - Jaswant Thada ( जसवंत थड़ा,जोधपुर ) 

Jaswant_Thada_Dawn-jodhpur


जसवंत थड़ा,जोधपुर का एक बहुत अच्छा भ्रमण करने योग्य घूमने के लिए आदर्श पर्यटन स्थल है.यह अपने इतिहास, वास्तुकला के लिए जाना जाता है.इसका भ्रमण करने के लिए आपको टिकट लेना होगा और फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी के लिए अतिरिक्त शुल्क अदा करना होगा.

जसवंत थड़ा को महाराजा जसवंत सिंह की याद में 1899 ईसवी में बनाया गया था, यह मेहरानगढ़ के किले के समीप ही है.इसका निर्माण संगमरमर के द्वारा किया गया है जिसकी नक्काशी देखने योग्य है.यहाँ पर आपको राठौड़ शासकों के चित्र मिलेंगे.जसवंत थड़ा के मैदान में बहुस्तरीय उद्यान,जटिल नक्काशीदार गज़बोस और एक तालाब भी है जो इसकी सुन्दरता को और अधिक बढ़ाने का कार्य करता है.

7 - Kailana Lake ( कायलाना झील,जोधपुर )

Kaylana-lake-jodhpur-tourist-tour-trip-in-jodhpur


जोधपुर की कैलाना झील भी पर्यटकों को लुभाने का काम करती है.कैलाना झील जोधपुर शहर के पश्चिम भाग में स्थित है.यह एक कृत्रिम झील,जिसका निर्माण वर्ष 1872 में प्रताप सिंह ने किया था.यह राजस्थान की सबसे ज्यादा लगातार बहने वाली झीलों में से एक है.जो लोग पक्षियों को निहारना चाहते है उनके लिए यह किसी स्वर्ग से कम नहीं है.यहाँ पर आप बहुत से पक्षियों का विचरण देख सकते है.

यहाँ पर आप पिकनिक मनाने की योजना बना सकते है और प्रक्रति के मनमोहक नजारों को अपनी आँखों से देख सकते है.Jodhpur Must Visit Place For Tourist में से यह भी एक है.

8 - Mandore Garden ( मंडोर गार्डन,जोधपुर )

Temples_at_Mandor_jodhpur-must-visited-place-in-jodhpur-city


जोधपुर घूमने आने वाले है तो मंडोर गार्डन को एक बार विजिट ज़रूर करे.यह हर दिन खुला रहता है.भ्रमण करना निशुल्क है.6 वीं शताब्दी से संबंधित मंडोर, पहले मारवाड़ की राजधानी थी.उसके बाद जोधपुर की स्थापना हुईथी.मंडोर गार्डन पर्यटकों को काफी लुभाता है.मंडोर गार्डन में एक सरकारी संग्रहालय, एक हॉल भी है.यहाँ पर एक नायकों का मंदिर और 33 करोड़ देवताओं का मंदिर भी है.

आप इस क्षेत्र में पाए जाने वाली विभिन्न कलाकृतियों और मूर्तियों को इसके संग्रहालय में देख सकते है.आप इसके मंडोर किले का भी दौरा कर सकते है ,जो अब खंडहर में तब्दील हो चुका है.

9 - Rao Jodha Desert Rock Park ( राव जोधा डेजर्ट रॉक पार्क,जोधपुर )


Rao-Jodha-Desert-Rock-Park-jodhpur-best-place-in-jodhpur


राव जोधा डेजर्ट रॉक पार्क,जोधपुर अपने लुभावने प्राक्रतिक दृश्यों और इकोटूरिज्म के लिए चर्चित है.इसकी टिकट का मूल्य 100 रूपये है.विद्यार्थियों के लिए निशुल्क भ्रमण का प्रावधान है.यहाँ पर आपको गाइडेंस के लिए भी एक  प्रकृतिवादी गाइड भी मिल जायेगा जो आपको यहाँ की हर एक चीज से आपको परिचित करवा देगा लेकिन उसके लिए आपको 200 रूपये तक का अतिरिक्त शुल्क चुकाना होगा.

यदि इसके ओपनिंग टाइमिंग की बात की जाये तो यह रॉक पार्क अप्रैल से सितंबर (सुबह 7 से शाम 6:30) और अक्टूबर से मार्च (सुबह 8 से शाम 5:30) तक खुलता है.वर्ष 2006 में राव जोधा डेजर्ट रॉक पार्क के निर्माण के पीछे का उद्देश्य निकटवर्ती चट्टानी क्षेत्र को पुनर्स्थापित करना था.

इसको पुनर्स्थापित करने के इसकी भूमि पर 80 से अधिक प्रसिद्ध देशी पौधों की प्रजातियां लगायी गयी.जिससे थार रेगिस्तान को हरियाली युक्त किया जा सके.

यह 200 एकड़ का पार्क अभेद्य मेहरानगढ़ किले के पैर में स्थित है.आप यहाँ पर पार्क में घूम सकते है,देशी पौधे की नर्सरी का अवलोकन कर सकते है.आउटडोर संग्रहालय का भ्रमण कर सकते है.यह Jodhpur का Best Tourist Place है.

10 - Clock Tower ( घंटाघर,जोधपुर )

Jodhpur_Clock_Tower-Ghanta-Ghar-Jodhpur


क्लॉक टॉवर एक प्रसिद्ध लैंडमार्क है.इसका निर्माण महाराजा सरदार सिंह ने अपने कार्यकाल के दौरान 1880 और 1911 के बीच करवाया था.इस टावर के पास सरदार मार्केट भी है,जहां उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला बेची जाती है.यहाँ पर आप हस्तशिल्प, साड़ी, मसाले, सब्जियां और बहुत कुछ चीजे खरीद सकते है.

वहां पर 7000 से अधिक दुकानें है,जो दिल खोलकर Shopping करने का अवसर प्रदान करता है.सबसे खास बात यह है की यहाँ आप स्वाद से भरपूर स्वादिष्ट राजस्थानी व्यंजनों का आनंद भी ले सकते है.

हम उम्मीद करते है की आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा.इसी तरह की जानकारी युक्त पोस्ट्स को पढने के लिए आप हमारे हिंदी ब्लॉग के साथ बने रहे.इस आर्टिकल के बारे में कमेंट ज़रूर करे और इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले.
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a Comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।