Omnidirectional Microphone की पूरी जानकारी हिन्दी में

Omnidirectional Microphone क्या हैं ? यह कैसे काम करता हैं ?


जैसा की हम सभी जानते हैं कि माइक्रोफोन एक इनपुट डिवाइस हैं। यह आस-पास की ध्वनि/साउंड को रिकॉर्ड करता हैं और उसे डिजिटल फ़ारमैट में कम्प्युटर,डिवाइस आदि को भेजता हैं। 

Audio Recording के लिए हमे एक Microphone की जरूरत पड़ती हैं। लेकिन सभी Microphone एक ही प्रकार के नहीं होते हैं। माइक्रोफोन के भी बहुत से टाइप होते हैं। हर एक जरूरत के हिसाब से अलग - अलग कैटेगरी के माइक्रोफोन उपलब्ध हैं। 

यदि आप भी कोई नया माइक्रोफोन खरीद रहे हैं तो आपको माइक्रोफोन के बारे में पूरी जानकारी जरूर होनी चाहिए। इस आर्टिक्ल में हम आपको Omnidirectional Microphone क्या होते हैं ? Omnidirectional Microphone काम कैसे करते हैं ? टॉपिक पर पूरी जानकारी देने वाले हैं। 

what-is-omnidirectional-microphone-in-hindi-puri-jankari-hindi-me

जब हम कोई Microphone Buy करते हैं तो उसकी Specification को जरूर देखते हैं,उसमें कई बार लिखा होता हैं कि यह एक Omnidirectional Microphone हैं। लेकिन अधिकांश लोग इस पर ध्यान नहीं देते हैं और न ही जानने की कोशिश करते हैं कि इसका क्या मतलब होता हैं। लेकिन टेक्निकल नॉलेज में रुचि रखने वाले लोग इसके बारे में जरूर जानना चाहते हैं। 
इस कारण यदि आप भी Omnidirectional Microphone की पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढे। तो आइये इस पोस्ट की शुरुवात करते हैं। 

What is Omnidirectional Microphone in Hindi - ओम्निडायरेक्शनल माइक्रोफोन क्या हैं ? ओम्निडायरेक्शनल माइक्रोफोन की पूरी जानकारी हिन्दी में 


Microphone एक Input Device के रूप में कार्य करता हैं। इसका काम आस-पास की साउंड/ध्वनि को रिकॉर्ड करना होता हैं। सभी माइक्रोफोन साउंड/ध्वनि को रिकॉर्ड करने का काम करते हैं। 

सभी प्रकार के Microphone के अंदर एक Diaphragm होता हैं। इस डायफ्राम के द्वारा ही माइक्रोफोन आस-पास की ध्वनि तरंगो/साउंड को एकत्रित करके उसे इलैक्ट्रिकल करेंट में परिवर्तित करता हैं। 

Microphone Diaphragm किस दिशा से साउंड/ध्वनि को रिकॉर्ड करेगा इसके लिए कुछ Polar Pattern निर्धारित किए गए होते हैं। जैसे 
  • Omnidirectional Polar Pattern
  • Unidirectional Polar Pattern [ Cardioid ]

अलग - अलग प्रकार के माइक्रोफोन में अलग - अलग प्रकार के पोलर पैटर्न दिये गए होते हैं,जिसके आधार पर किसी Microphone को Omnidirectional तो किसी Microphone को Unidirectional Microphone कहा जाता हैं। 

microphone-polar-pattern-omnidirectional-unidirectional-cardioid


कम शब्दों में कहे तो ' Microphone Polar Pattern से यह निर्धारित होता हैं कि Microphone Diaphragm किस दिशा से साउंड/ध्वनि को रिकॉर्ड करेगा।'

चूंकि इस आर्टिक्ल में हम मुख्य रूप से Omnidirectional Microphone के बारे में जानकारी प्राप्त कर रहे हैं तो आइये इस प्रकार के पोलर पैटर्न वाले माइक्रोफोन की बात करते हैं। 

ओम्निडायरेक्शनल माइक्रोफोन वे माइक्रोफोन होते हैं,जो माइक्रोफोन सभी पक्षों या दिशाओं से एकसमान ध्वनि/साउंड को रिकॉर्ड करते हैं। इस प्रकार के माइक्रोफोन सामने, पीछे, बाएं या दाएं सभी दिशाओं से एक समान ध्वनि रिकॉर्ड करते हैं।

omnidirectional-microphone-polar-pattern-information-in-hindi


Omnidirectional Microphone में जो Diaphragm होता हैं वो Omnidirectional Microphone Polar Pattern वाला होता हैं जिससे वें सभी दिशाओं से एक समान ध्वनि/साउंड को रिकॉर्ड करता हैं। इस प्रकार के पैटर्न वाला माइक Diaphragm के 0º से 360º तक चारों दिशाओं से एक समान आवाज़ को एकत्रित करेगा। 

ओम्निडायरेक्शनल माइक्रोफोन सभी दिशा से साउंड पिक-अप करते हैं। आप चाहे इस माइक्रोफोन के सामने से बोले,पीछे से बोले,दायें से बोले या बाएँ से बोले यह एक समान ध्वनि को रिकॉर्ड करते हैं। 

ऑम्निडायरेक्शनल माइक्रोफोन का पोलर पैटर्न गोलाकार होता हैं जिससे माइक्रोफोन डायफ्राम की सभी तरफ से एक समान आवाज़/ध्वनि/साउंड एकत्रित होकर रिकॉर्ड होती हैं। 

omnidirectional-microphone-diaphragm-and-polar-pattern


Omnidirectional का यदि हम हिन्दी में अनुवाद करे तो इसका अर्थ 'सर्वदिशात्मक' हैं मतलब कि चारों दिशाओं से। 

लेकिन कुछ Microphone Unidirectional Polar Pattern वाले होते हैं,ऐसे माइक्रोफोन का डायफ्राम सभी दिशाओं से आवाज़/ध्वनि/साउंड एकत्रित न करके केवल पहले से निर्धारित किसी खास दिशा से ही ध्वनि/साउंड को रिकॉर्ड करता हैं। 

Omnidirectional Microphone's Pros And Cons [ ऑम्निडायरेक्शनल माइक्रोफोन के फायदे और नुकसान ]


ऑम्निडायरेक्शनल माइक्रोफोन के फायदे और नुकसान कुछ इस प्रकार हैं। 

चूंकि यह माइक्रोफोन सभी दिशाओं से एक समान ध्वनि रिकॉर्ड करते हैं तो इसे किसी बैठक के दौरान या मीटिंग के समय यहाँ पर लोग चारो तरफ एकत्रित हो बीच में लगाकर सभी की ध्वनि रिकॉर्ड की जा सकती हैं। 

यदि कोई व्यक्ति इस प्रकार के पोलर पैटर्न वाले माइक्रोफोन का इस्तेमाल करके खुद की वॉइस रिकॉर्ड कर रहा हैं तो उसकी आवाज़ के साथ - साथ दूसरी दिशाओं से आने वाला साउंड,शोर,ध्वनि भी कुछ मात्रा में रिकॉर्ड हो जाती हैं। जिससे रिकॉर्डिंग आवाज़ के साथ शोर आदि सुनने को मिलता हैं। 

इसी कारण Professional Recording Studio में Unidirectional Polar Pattern वाले माइक्रोफोन का इस्तेमाल होता हैं क्योंकि ऐसे माइक्रोफोन में Cardioid पोलर पैटर्न होता है जो केवल एक खास दिशा से ही साउंड रिकॉर्ड करता हैं और दूसरी दिशाओं से आने वाले साउंड/शोर को एकत्रित न करके अच्छी क्वालिटी की रिकॉर्डिंग करना संभव बनाता हैं। 

हम उम्मीद करते हैं कि इस आर्टिक्ल से आपको 'Omnidirectional Microphone क्या होते हैं,Omnidirectional Microphone कैसे काम करते हैं' टॉपिक पर पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। यह आर्टिक्ल आपको कैसे लगा,कमेंट में जरूर बताये। 
--
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


4 comments:

  1. Hii Sir
    Mere ko apke jaisa website ko design karna hai. But mere ko samjh mein nahi aa raha hai ki kaise kare.
    Aap ish par ek blog banaiye

    ReplyDelete
    Replies
    1. Blogger Theme को Design करने के लिए आपको CSS,HTML की जानकारी होनी चाहिये। इसके बिना आप अपने अनुसार थीम को डिज़ाइन नहीं कर सकते हैं।

      Delete
  2. Yadwinder paaji yar mere blog de sab page webmaster through index ho gye but kuj post article google.search results me nhi dikh rhe. Please suggest koi help krdo
    Blog addres is

    https://engagehint.blogspot.com

    ReplyDelete
    Replies
    1. Vinod Ji Aap Blog Link Ko Social Media Par Share Kare.Google Abhi New Blogs Ko Index To Kar Raha Hai Lekin Search Result Me Show Nahi Kar raha. Yeh Problem Mere bhi ek New Blog Ke sath ho rahi hai.

      aap bas blog par new posts update karte rahe.post ko social media plateform par share kare aur wait kare.

      dhire - dhire new blog bhi search result mei show hona shuru ho jayenge. Chinta Mat Kijiye Just Wait And Watch . But Content Likhte rahe,blog ko update karte rahe.

      Blogging Me Experience Hona Jaruri Hai Keep Learning And Do Hardworking.

      Note - Punjabi Wich Comment Karna Layi Tuhada Special Thanks.

      Delete

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।