कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारी

सरकार द्वारा 21 दिन के लिये लगाये गये Lockdown का पालन जरूर करे। कोरोना जैसी महामारी को देश में फैलने से रोकने के लिये और खुद इससे बचने के लिये घर से बाहर न निकले। सरकार द्वारा दिये जा रहे निर्देशों का पालन जरूर करे।

Friday, 12 July 2019

महेंद्र सिंह धोनी के विश्व रिकॉर्ड World Records Of M.S Dhoni in Hindi

- - - -
आज की पोस्ट में हम महेंद्र सिंह धोनी के द्वारा बनाये गये सभी विश्व रिकार्ड्स की बात करेंगे.यदि आप भी भारत के पूर्व कप्तान धोनी के प्रशंसक है तो यह पोस्ट आपको बहुत पसंद आने वाली है.तो आइये M.S Dhoni के World Records की जानकारी प्राप्त करते है.

जब क्रिकेट में नामुमकिन को मुमकिन करने की बात होती है तो एक प्लेयर का नाम सभी की जुबान पर होता है और उनका नाम है महेंदर सिंह धोनी.धोनी द्वारा अपने क्रिकेट कैरिएर में इतने अधिक रिकॉर्ड बनाये गये है की आप और हमारे लिए इन सभी रिकार्ड्स को याद करना भी बहुत मुश्किल काम होगा.

धोनी इतने ग्रेट प्लेयर है की उनकी तारीफ क्रिकेट जगत में उनके सीनियर खिलाड़ी भी करते है.कुछ खिलाड़ियों का तो यहाँ तक मानना है की धोनी जितना कुशल विकेटकीपर बैट्समेन टीम इंडिया को कभी भी दुबारा नहीं मिल सकता.तो आइये धोनी द्वारा बनाये गये विश्व कीर्तिमानो की जानकारी प्राप्त करते है.

world-records-of-ms-dhoni-in-hindi-dhoni-ke-record



महेंद्र सिंह धोनी के विश्व रिकॉर्ड जो शायद कभी नहीं टूटेंगे  World Records Of Cricket By M.S Dhoni in Hindi ?


महेंद्र सिंह धोनी ने अपने क्रिकेट करियर में बहुत से ऐसे रिकॉर्ड कायम किये है जो किसी भी दुसरे विकेटकीपर बैट्समेन के लिए बनाना बहुत मुश्किल काम होगा.इस आर्टिकल में हम उनके द्वारा बनाये गये कुछ ऐसे ही रिकॉर्ड की जानकारी देने वाले है.

धोनी द्वारा एकदिवसीय मैचों में बनाये गये सभी वर्ल्ड रिकॉर्ड कुछ इस प्रकार है.World Records in One Day International By M.S Dhoni -

1 - धोनी कुल मिलाकर 100 गेम जीतने वाले तीसरे कप्तान (और पहले गैर-ऑस्ट्रेलियाई) कप्तान हैं।

2. वनडे इतिहास में सबसे ज्यादा 6 नंबर पर रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड भी धोनी के नाम ही है.

3. वनडे में 200 छक्के मारने वाले पहले भारतीय और पांचवें क्रिकेटर धोनी ही है.

4. 2005 में श्रीलंका के खिलाफ धोनी का 183 * विकेट-कीपर द्वारा बनाया गया सर्वोच्च स्कोर है। यह भी एक विश्व कीर्तिमान है.

5. धोनी के पास एकदिवसीय करियर में किसी भी विकेट-कीपर द्वारा सबसे अधिक स्टंपिंग (120) का रिकॉर्ड हैं।

6. 300 एकदिवसीय कैच लेने वाले पहले भारतीय विकेट-कीपर और दुनिया में चौथे विकेट-कीपर जिन्होंने इस उपलब्धि को हासिल किया। यह विश्व कीर्तिमान भी महेंद्र सिंह धोनी के नाम ही है.

आप और हम सभी जानते ही है की धोनी ने वनडे में 51 के औसत के साथ 10 शतक और 72 अर्धशतक बनाए हैं जो बहुत ही शानदार है। धोनी का सर्वोच्च स्कोर 183 है जो 2005 में श्रीलंका के खिलाफ बनाया गया था। तो पाठको आपको क्या लगता है की धोनी के यह One Day International Matches के World Record कोई तोड़ सकता है या नहीं.



धोनी द्वारा T20 International मैचों में बनाये गये सभी वर्ल्ड रिकॉर्ड कुछ इस प्रकार है.World Records in T20 International By M.S Dhoni -

धोनी ने 98 टी -20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं और 37.6 के औसत से 1617 रन बनाए हैं, और उनके द्वारा 2 अर्धशतक भी जड़े गये है.यदि धोनी के इंटरनेशनल टवेंटी-टवेंटी की बात की जाये तो उनके द्वारा बहुत से कीर्तिमान बनाये गये है.

1. एक कप्तान के रूप में टी 20 इंटरनेशनल में सबसे अधिक (41) जीत दर्ज करने का ख़िताब भी धोनी के ही नाम है.

2. टी 20 इंटरनेशनल में कप्तान के रूप में उनके द्वारा मैच (72)खेलने का रिकॉर्ड है.

3. टी 20 इंटरनेशनल में विकेटकीपर के रूप में सर्वाधिक आउट (87) करने का रिकॉर्ड भी धोनी के नाम ही है.

4. सबसे ज्यादा लगातार 84 टी -20 पारीयो में धोनी जीरो रन पर कभी भी आउट नहीं हुए.यह वर्ल्ड रिकॉर्ड भी यह बात बताता है की धोनी किस दर्जे के बैट्समेन है.

5. टी -20 में विकेटकीपर के रूप में सर्वाधिक कैच (54) लेने का रिकॉर्ड भी महेंद्र सिंह धोनी के नाम ही है.

इतने सारे रिकॉर्ड एक ही व्यक्ति के नाम होना कोई सयोंग मात्र नहीं है,यह सभी रिकॉर्ड धोनी की क़ाबलियत को दर्शाता है.इसी कारण धोनी को एक महान बल्लेबाज़,विकेटकीपर और कप्तान माना जाता है.



MS-DHONI-WITH-WORLD-CUP-2011

धोनी द्वारा टेस्ट मैचों में बनाये गये सभी वर्ल्ड रिकॉर्ड कुछ इस प्रकार है.World Records in Test International Matches By M.S Dhoni -

धोनी ने अपने करियर में 90 टेस्ट मैच खेले हैं और 144 पारियों में 6 शतकों और 38 अर्धशतकों की मदद से 38 की औसत से 4,876 रन बनाए हैं।यदि टेस्ट मैच में अधिकतम रनों की बात की जाये तो एमएस धोनी का उच्चतम स्कोर 224 था जो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाया गया था।

1 -भारतीय टीम ने एम.एस. धोनी की कप्तानी में, भारतीय टीम ने 2009 में पहली बार टेस्ट क्रिकेट रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया।

2. धोनी सबसे सफल भारतीय टेस्ट कप्तान हैं,क्योकि उनकी कप्तानी में भारतीय टीम ने 27 टेस्ट मैच जीते है. उन्होंने सौरव गांगुली के 21 जीत के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है.

3.M.S. धोनी 4,000 टेस्ट रन पूरे करने वाले पहले भारतीय विकेट-कीपर हैं।

4. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एम.एस.धोनी का 224 रन किसी भारतीय कप्तान का तीसरा सबसे बड़ा स्कोर है।

5 - धोनी ने टेस्ट क्रिकेट में विकेटकीपर के रूप में 294 डिसमिसेल किये है.इस लिस्ट में भी उनका नाम पहले नंबर पर आता है.चाहे महेंद्र सिंह धोनी ने टेस्ट क्रिकेट से सन्यास ले लिया था लेकिन उनके द्वारा टेस्ट क्रिकेट जगत में बनाये गये रिकॉर्ड आने वाले समय तक ऐसे ही कायम रहेंगे.

धोनी की कप्तानी में ही भारत ने 2007 आईसीसी विश्व ट्वेंटी 20 कप जीता था.फिर 2010 और 2016 में एशिया कप, 2011 में आईसीसी क्रिकेट विश्व कप और 2013 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी भी भारत की क्रिकेट टीम ने धोनी की कप्तानी में ही जीता था.

तो पाठको आज की इस पोस्ट में आपको यह जानकारी प्राप्त हुयी की महेंद्र सिंह धोनी द्वारा क्रिकेट में कितने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाये गये है.यह पोस्ट आपको कैसे लगी आप नीचे कमेंट ज़रूर करे.इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूले.
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

---- - -

Share This Post :-


No comments:

Post a Comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।