लैपटाप की बैटरी खराब हो जाने पर क्या करे ? 5 सुझाव

आजकल इंटरनेट का इस्तेमाल हर तरफ हो रहा है। इंटरनेट की जैसे-जैसे पहुँच बढ़ रही है,वैसे-वैसे लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करने के लिए नए डिवाइस ले रहे है। यदि smartphone के बाद किसी डिवाइस की बात की जाए तो Laptop का नंबर आता है। जी हाँ ज़्यादातर लोग Desktop Computer की बजाय Laptop PC खरीदना पसंद करते है। क्योकि लैपटाप हल्के होते है उनको एक जगह से दूसरी जगह पर भी आसानी से लाया जा सकता है। दूसरी खासियत इसमे यह है की Laptop Battery के माध्यम से चलते है,हमे इसका इस्तेमाल करने के लिए हमेशा बिजली की जरूरत नहीं होती है,जैसा की Desktop Computer में झंझट होता है।

लेकिन New Laptop Buy करने के कुछ समय बाद धीरे-धीरे Laptop Battery Capacity Low होना शुरू हो जाती है। कुछ साल बाद लैपटाप की बैटरी बिल्कुल भी Backup नहीं देती है। ऐसी स्थिति में आपको क्या करना चाहिए इसकी जानकारी आज आपको इस पोस्ट में मिलने वाली है।

लैपटाप की बैटरी खराब हो जाने पर आपको क्या करना चाहिए,What Do When Laptop Battery is Damaged ? यह सवाल हमारे मन में तब आता है,जब हमारे लैपटाप की बैटरी बिल्कुल खराब हो जाती है। तो इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले है की इस स्थिति में आपको क्या करना चाहिए।

Laptop-Ki-Battery-Khrab-Hone-Par-Kya-Kare



Laptop Ki Battery Khrab Hone Par Kya Kare ? बिना बैटरी के लैपटाप का इस्तेमाल कैसे करे ? What To Do When Laptop Battery is Damaged ? How To Use Laptop Without Battery in Hindi ? खराब लैपटाप बैटरी को ठीक कैसे करे ?



यदि आपके लैपटाप की बैटरी बिल्कुल भी बैकअप नहीं दे रही है तो आप नीचे बताये गए कुछ सुझावो पर अमल कर सकते है।

पहला सुझाव - Laptop Battery Damage Problem होने पर आप लैपटाप को चार्जर लगाकर भी इस्तेमाल कर सकते है। जी हाँ जिस प्रकार Desktop Computer बिजली के माध्यम से चलते रहते है,ठीक उसी प्रकार लैपटाप भी बिना battery के बिजली के माध्यम से चलाया जा सकता है। यह एक काफी पोपुलर तरीका है जिसके द्वारा आप लैपटाप को बिना battery के भी Use कर सकते है। इसके लिए आपकोअल्टरनेटिव करंट एडप्टर यानि लैपटॉप के AC एडप्टर की जरुरत होगी। आपको बता दें कि चाहें आपका लैपटॉप विंडोज हो या मैकबुक हो , सभी लैपटॉप्स को ऐसे बनाया जाता है कि वो बैटरी के साथ-साथ AC एडप्टर पर भी काम कर सके। ऐसे में अगर आपके लैपटॉप की बैटरी खराब हो जाए तो AC एडप्टर के जरिए भी लैपटॉप को आसानी से चलाया जा सकता है।

लेकिन एक बात का ख्याल रखे की हमेशा Original Charger का ही इस्तेमाल करे। और लैपटाप के Battery कॉम्पोनेंट को भी ना छूये। वरना आपको करंट भी लग सकता है।

laptop-using-with-charger-adaptor-when-laptop-battery-got-damaged


दूसरा सुझाव - यदि आपके लैपटाप की बैटरी खराब हो चुकी है तो आप Battery Replace करवा लीजिये। पुरानी battery की जगह new Battery Buy कीजिये। यह सबसे अच्छा रहेगा।

यदि आपके पास Budget है तो Original Laptop Battery ही खरीदे क्योकि यह ज़्यादा Backup देने के साथ-साथ लंबे समय तक चलती है। लेकिन यदि आपके पास पैसे कम है तो आप लोकल ब्राण्ड्स की Compatible Battery भी खरीद सकते है,जो सस्ती मिल जाती है।

मान लीजिये की यदि एक Original Laptop Battery का Price 3500 रुपए है तो Local Brand की Compatible Battery का प्राइस 1500 रुपए होगा। Local Laptop Battery Brands - Lapcare ETC




तीसरा सुझाव - Laptop Battery को Repair कभी भी न करे और ना ही किसी से पुरानी Laptop Battery Repair करवाकर उसका इस्तेमाल करे। क्योकि इससे आपके लैपटाप का Motherboard तक भी खराब हो सकता है। इस प्रकार की Repair Battery Blast होने का खतरा भी ज्यादा रहता है।

never-repair-laptop-battery-when-they-damaged


चतुर्थ सुझाव - लैपटाप की Battery खराब हो जाने पर आप Laptop Powerbanks का भी इस्तेमाल कर सकते है। जी हाँ जिस प्रकार Smartphone Powerbanks होते है,ठीक उसी प्रकार Laptop Powerbanks भी मिल जायेंगे। लेकिन इनकी कीमत बहुत होती है। इससे अच्छा यह है की आप New Laptop Battery Purchase कर ले।



पांचवा सुझाव - New Laptop Battery Buy करने से पहले आपको Local Market और Online Shopping Sites दोनों पर ही Price Check कर लेना चाहिए। यहाँ पर आपको Low Price Deal मिले वहाँ से Item Purchase कर लीजिये।


तो दोस्तो हम उम्मीद करते है की इस पोस्ट में हमने आपको जो 5 सुझाव दिये है उनकी मदद से आप लैपटाप की खराब बैटरी होने वाली स्थिति से बाहर आ सकते है। यह पोस्ट आपको कैसे लगी,कमेंट बॉक्स में जरूर बताये। Laptop Battery Damaged Problem से संबन्धित हमारी इस ब्लॉग पोस्ट को सोश्ल मीडिया पर शेयर भी जरूर करे। 
--
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।