विंडोज 10 में डिफ़ाल्ट प्रोग्राम्स सॉफ्टवेयर को चेंज कैसे करे ?

Windows 10  एक बहुत ही अच्छा Operating System है.Microsoft Company द्वारा इसे Develop किया गया है जो की विंडोज 8 का नया संस्करण है.आजकल सभी विंडोज कंप्यूटर में विंडोज 10 इनस्टॉल होता है.आपको इसमें बहुत से प्रोग्राम्स मिलते है.जिनके द्वारा आप कई प्रकार का कार्य कर सकते है.इसमें कुछ Programs Default रूप से विशेष फाइल्स के लिए सेट किये गये होते है,इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले है की Windows 10 Computer में Default Frograms ,Apps को Change कैसे करते है.

Windows 10 में कुछ File Types के लिए Program पहले से ही Default रूप से सेट होते है.जेसे की Audio फाइल्स के लिए Groove Music Program सेट होते है,इन्टरनेट चलाने के लिए Microsoft Edge Default Browser के रूप में सेट होता है.लेकिन यदि आप इनको Change करके अपना मनपसंद Programs या App Windows 10 में Default रूप से सेट करना चाहते है तो इस पोस्ट को पूरा ज़रूर पढ़े.क्योकि इसमें आपको Computer में Default Program Change करने के बारे में सभी प्रकार की जानकारी मिल जाएँगी.

Windows 10 Computer Me Default Programs Ko Change Kaise Kare



Windows 10 में Default Programs ( Apps ) को Change कैसे करते है ?


Step – 1 - सबसे पहले आपको अपने Computer में Search Windows में Deafult Program लिखकर सर्च करना है.उसके बाद आपको Default Program को Open कर लेना है.आप इस प्रोग्राम को Computer में Settings के द्वारा भी System पर क्लिक करके Open कर सकते है.


default-programs-in-windows-computer


Step – 2 - Default Program Desktop App को Open करने के बाद आपको उसमे काफी Programs या Apps दिखाई देंगे जो डिफ़ॉल्ट रूप से सेट है.आप जिस किसी भी Program को Change करना चाहते है उस पर क्लिक करके उसके स्थान पर अपना मनपसंद प्रोग्राम डिफ़ॉल्ट रूप से सेट कर सकते है.

मान लीजिये की आपने Photo Viewer के रूप में अपना मनपसंद प्रोग्राम सेट करना है.इसके लिए आपको उसके नीचे पहले से सेट प्रोग्राम पर क्लिक करना है उसके बाद एक छोटी सी विंडो open होगी.उसमे आपको वो सारे Apps दिखाई देंगे जो आपके कंप्यूटर में इनस्टॉल है और जिनमे Photo को View करनी की प्रोग्रामिंग है.आप उनमे से किसी भी Program पर क्लिक करके उसको अपने विंडोज 10 Computer में Photo Viewer के रूप में Default Program के रूप में सेट कर सकते है.

इसी प्रकार आप Default Web Browser,Default Video Player etc प्रोग्राम चेंज कर सकते है.

change-default-programs-apps
इसमें आपको डिफ़ॉल्ट प्रोग्राम चेंज करने के लिए कुछ और आप्शन भी मिलते है.आप स्क्रीनशॉट में देख सकते है.आइये इन Option के बारे में जानते है.

( A ) Choose Default Apps By File Type -  इस आप्शन के द्वारा आप अपने Computer में Files के Types के आधार पर प्रोग्राम डिफ़ॉल्ट रूप में सेट कर सकते है.जेसे की - इसमें आप यदि 3gp फॉर्मेट की File के लिए Windows Media Player App सेट कर सकते है.इस प्रकार आप कंप्यूटर की Many Types Files के लिए अलग अलग Programs सेट कर सकते है.

( B )  Choose Default Apps By Protocol -- इसमें आप कई प्रकार के Protocol types के लिए Application या प्रोग्राम को डिफ़ॉल्ट रूप से सेट कर सकते है.

( C )  Set Defaults By App - इसमें आप आसानी से किसी भी Program या Application को उसके Supported फाइल्स टाइप्स के लिए सेट कर सकते है.इससे हम एक Program या Application को कई प्रकार के प्रोग्रामिंग के लिए डिफ़ॉल्ट रूप से सेट कर सकते है.

( D ) आप स्क्रीनशॉट में देखिए इसमें आपको एक Reset का आप्शन भी मिलेगा,जिसके द्वारा आप Microsoft Recommened Default Apps सेट कर सकते हो.यानि की हमे माइक्रोसॉफ्ट कंपनी जो प्रोग्राम डिफ़ॉल्ट रूप से सेट करने की सलाह देती है आप उनको सेट कर सकते है.

तो आज की Computer Tips व Tricks से संबंधित Post को पढ़कर आप आसानी से अपने Windows 10 Operating System वाले Computer में Defaults Programs को Change कर सकते है,यदि आपके इस पोस्ट से संबंधित कोई विचार,सवाल या सुझाव है तो आप कमेंट कर सकते है.आज की इस पोस्ट को Social Media Plateform पर Share ज़रूर करे.Thanks For Reading This Post.
--
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।