Cloud Storage क्या है ? बेस्ट क्लाउड स्टोरेज सर्विस फ्री

What is Cloud Storage ( क्लाउड स्टोरेज क्या है ) आपके इस सवाल का जबाव इस पोस्ट में मिल जाएगा। बहुत से User इसके बारे में जानना चाहते है की आखिर यह क्या है। क्लाउड स्टोरेज का मतलब क्या है। इसको समझने से पहले आपको यह जानना होगा की Storage क्या होता है। तो देखिये स्टोरेज का हिन्दी में मतलब होता है की भंडारण करना या किसी चीज को स्टोर ( संग्रहीत ) करके रखना। जेसे पुराने Generation Computers में Data को Store रखने के लिए Disk,Magnetic Tapes,Floppy Disk आदि का इस्तेमाल होता था लेकिन इनमे Data Storage क्षमता बहुत कम थी । 


इस कारण Next Generation Computers जिनको हम आज के आधुनिक Computers कहते है में इन पुराने Storage Device का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। क्योकि इनमे बहुत कम Data Store करने की क्षमता थी। लेकिन Computer Users ज़्यादा से ज़्यादा Data Store करना चाहते थे इस कारण New Storage Device आयी जिनमे Harddisk , Flashcard , Pen Drives , SD कार्ड्स आये । इन स्टोरेज डिवाइस में अधिक Data Store करने की क्षमता थी इसी कारण इनका Computer System में बहुत Use होता है। 

cloud-storage-kya-hai-best-cloud-storage-service-hindi-jankari

लेकिन अभी भी Computer Users ऐसे Data Storage Device या Service चाहते है जो आपको अधिक अधिक से Data Store करने की Service प्रदान करे। इसी सोच के कारण आज Cloud Storage एक Popular Word है। जिसके बारे में हम इस पोस्ट में पढ़ने वाले है।

Cloud Storage क्या है ( What is Cloud Storage in Hindi )


इसको मैं दो परिभाषयों में समझाने की कोशिश करता हूँ। पहली परिभाषा Simple भाषा में है लेकिन दूसरी भाषा Computer Language में दी गयी है। आप दोनों को पढे जिससे आप इसे अच्छी तरह से समझ सके। 

Simple परिभाषा - क्लाउड स्टोरेज इंटरनेट पर हमारा डाटा स्टोर रखना होता है। मेरे कहने का मतलब है की जब आप अपने Computer का Data ( जिसमे Audio,Video,Documents Etc शामिल है ) को Internet पर किसी Server में Store कर देते है तो Data Online Store हो जाता है। इसे ही Cloud Storage कहा जाता है। 

क्लाउड स्टोरेज सिस्टम में हमारा Data Server में Online Store हो जाता है यानि की हमे उस Data को अपने Computer Harddisk में Store रखने की ज़रूरत नहीं है। इसका सबसे बढ़िया Benefit यह है की हम जो डाटा Online Store रखते है उसको कभी भी वापिस प्राप्त कर सकते है। 


इसे आप इस तरीके से भी समझ सकते है की Online किसी Server Computer में हमारा Data Upload करके Store रखना क्लाउड स्टोरेज कहलाता है। इसमे Server का मतलब होता है की एक ऐसा Data Storage Device System जो हमारे Data को Online Store रखता है। 


Computer Language परिभाषा - यह एक प्रकार का Service मॉडल है जिसमे User को Network के माध्यम से Service उपलब्ध करवाई जाती है। इस Service में Data को Online Store करना,Menage करना,Backup लेना आदि शामिल होता है। यह एक ऐसी सर्विस है जिसमे Data को Digital रूप में Store किया जाता है। तथा Data Storage का काम विशेष Hosting Company द्वारा किया जाता है। 


इस प्रकार क्लाउड स्टोरेज प्रदान करने वाली Cloud Storage Companies से कोई भी User ( ग्राहक )  या दूसरी कंपनी इस सर्विस को खरीद सकती है। इस पूरी प्रक्रिया में जो User इस सर्विस का इस्तेमाल करता है अपने Computer का इस्तेमाल करके Server Computer में Store किए गए Data को Access कर सकता है। यह काम Cloud Storage Application Programming Interface के द्वारा किया जाता है। 


इस पूरे System में आपको अपना Data Store रखने के लिए किसी भी Storage Device की ज़रूरत नहीं होती है। क्योकि स्टोर करने के काम उस कंपनी द्वारा किया जाता है जिसकी सर्विस का इस्तेमाल हम कर रहे है। अब मैं आपको यह बताता हूँ की इसका इस्तेमाल करने के क्या फायदे है। 


Cloud Storage Service Use करने के Benefits ( Advantage )

1 - Unlimited Data Storage - यदि आप इन सर्विस का इस्तेमाल करते है तो आपको Unlimited Data Storage Space मिलता है। जिससे आप जितना मर्जी डाटा इंटरनेट सर्वर पर Store करके रख सकते है। यानि की पहले यदि हमारे Computer में 500GB Space की Harddisk होती थी तो हम इसमे केवल Limited Data Store करके रख सकते थे लेकिन अब आप Online Unlimited Data Store करके रख सकते हैं । 

2 - Access Control - आपने जो डाटा ऑनलाइन क्लाउड स्टोरेज किया है उसे जब आप चाहे ( दुनिया के किसी भी कोने से ) इस्तेमाल कर सकते है। वापिस अपने कम्प्युटर में Download कर सकते है। यानि की हम आसानी से डाटा को कभी भी इस्तेमाल कर सकते है। आपको बस Internet Connection की ज़रूरत होती है। 

3 - Security - आपने जो Data Online Store किया है वो Secure रहता है। उसे कोई ओर आपकी मर्जी के बिना Access नहीं कर सकता है। यानि की Online डाटा स्टोर करने से डाटा ज़्यादा Secure हो जाता है। आप जिस Service की Cloud Storage का इस्तेमाल करते है वह आपको एक Username व पासवर्ड प्रदान करती है जिसकी मदद से  आप स्टोर किए गए डाटा को Access कर सकते है। Data की Security Hosting Company पर निर्भर करती है 

4 - Backup & Sync - Cloud Storage Service का इस्तेमाल हम अपने Data का Backup लेने के लिए व Sync करने के लिए भी कर सकते है जो इसका एक बढ़िया फीचर है। इस पर यह सर्विस User को एक अनुभव प्रदान करवाती है। 

इसकी एक सबसे अच्छी बात यह है की आप Mobile व Personal Computer दोनों से ही इसका इस्तेमाल कर सकते है। क्योकि यह Internet की मदद द्वारा Use की जाती है। 


Cloud Storage Service Use करने के नुकसान ( Disadvantage )

क्या आपको इस सर्विस का इस्तेमाल करने पर किसी प्रकार का नुकसान हो सकता है। चलिये इसके बारे में जानते है। 

1 - Security - आपने जो Data Online Cloud Storage System में Share करके रखा है वो Secure होगा या नहीं इसका जबाव जानते है। देखिये यह हम पर मुख्य रूप से निर्भर करता है। यदि हम किसी ऐसी Company की सर्विस का इस्तेमाल करते है जो User का Data आगे किसी को Sell भी कर सकती है तो हमारा Data Secure नहीं है। ऐसी Companies प्राय ग्राहक को कम कीमत में यह सर्विस प्रदान करने का लालच देती है। जिससे ग्राहक को नुकसान हो सकता है। 

लेकिन दूसरी तरफ यदि हम ऐसी Company की Cloud Storage Service का इस्तेमाल करते है जो User को Full Security,Data Encryption की सुविधा प्रदान करती है तो हमारा डाटा बिलकुल Secure होता है। Security के बारे में हमे ज़्यादा सोचने की ज़रूरत नहीं है। हम नीचे कुछ ऐसी ही Popular File Hosting के बारे में बताएँगे। 

इस प्रकार Cloud Storage Service का Use करने के Advantage व  Disadvantage दोनों होते है। जो User व Hosting कंपनी के ऊपर मुख्य रूप से निर्भर करते है। 


बहुत से लोगो को लगता है की इसका इस्तेमाल Mobile के द्वारा नहीं किया जा सकता है लेकिन यह सत्य नहीं है। Mobile Cloud Storage सर्विस का इस्तेमाल आसानी से कर सकते है। नीचे हम आपको कुछ ऐसी Free & Paid Data Storage Sites Cloud Storage Service की जानकारी देने जा रहे है जिनका इस्तेमाल हम कर सकते है क्योकि यह Data Security को बनाए रखती है। 


Best Paid & Free Cloud Storage Services 


नीचे मैं आपको कुछ ऐसी Popular Companies की Cloud Storage Service के बारे में बताने वाला हूँ जो India व पूरी दुनिया मे बहुत Popular है ओर करोड़ो लोग इनका इस्तेमाल करते है। आप इनका पर्सनल व प्राइवेट क्लाउड स्टोरेज के रूप में इस्तेमाल कर सकते है। 

1 - Google Drive - यदि आपका Google Account बना है तो आप इस Service का इस्तेमाल कर सकते है। Google Company की यह Service आपके Online Data को Security भी प्रदान करनी है। आप अपने गूगल खाते के द्वारा Google Drive का आसानी से इस्तेमाल कर सकते है। Google Drive एक Free Cloud Storage Service है जो हमे 15 GB तक का Storage Space देती है। लेकिन यदि आप ज़्यादा Storage Space चाहते है तो आपको इसके Paid Plans को Buy करना होगा। इसकी Application Computer व Mobile में Install की जा सकती है। ऊपर मैं एक Complete Post लिख चुका हूँ जिसे आप पढ़कर इसका इस्तेमाल कैसे करते है की Step By Step की जानकारी प्राप्त कर सकते है। 
2 - Microsoft Drive - इसे Microsoft Onedrive के नाम से जाना जाता है। इस Cloud Drive की भी Security अच्छी है। क्योकि माइक्रोसॉफ़्ट का उत्पाद होने के कारण यह एक Popular Cloud Storage Plateform है। इस का इस्तेमाल करके आप अपना किसी भी तरह का Computer Data Online Store,Backup,Sync आदि कर सकते है। मैं इसका इस्तेमाल करता हूँ ओर मेरा अनुभव बहुत अच्छा रहा है। इसमे आपको 5GB का Free Storage Space मिलता है जिसका आप Free में इस्तेमाल कर सकते है। इसके अलावा बहुत से Paid Plans भी उपलब्ध है जिनको खरीदकर आप इसका Storage Space Increase कर सकते है। यह Windows के लिए Best है। 

इसकी पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप मेरे द्वारा लिखी पोस्ट पढ़ सकते है जो आपकी इसकी Complete Guide प्रदान करेगी । 
3 - Dropbox - Dropbox भी पूरी दुनिया में बहुत Popular Cloud Service है। इसमे भी हमे Paid व Free Plans मिलते है। यदि हम इसका Free इस्तेमाल करना चाहते है तो आपको 2GB का Free Storage Space मिलता है । लेकिन यदि आपको यह स्पेस कम लगता है तो आप इसका Paid Plan खरीद सकते है जिसमे आपको Unlimited Storage Space भी मिलता है। इसका इस्तेमाल भी हम कम्प्युटर व मोबाइल के जरिये आसानी से कर सकते है। 

Dropbox Cloud Storage Service का इस्तेमाल कैसे करते है इसकी पूरी जानकारी आपको मेरी इस पोस्ट में मिल जाएगी। इस कारण आप मेरी इस पोस्ट को ज़रूर Read कर ले। 
इसके अलावा भी बहुत सी Cloud Storage Service है। जिनकी लिस्ट कुछ इस प्रकार से है। 
  • Box Cloud Storage Service
  • Amazon Cloud Drive
  • Icloud Storage ( Apple Users के लिए ) 

तो मुझे उम्मीद है की आपको Cloud Storage Service क्या है,Best Cloud Storage Service की हिन्दी जानकारी प्राप्त हो गयी होगी। आपको यह पोस्ट कैसे लगी आप नीचे कमेंट ज़रूर करे। 

इसी तरह की Technology Related Blog Posts को पढ़ते रहने के लिए आप हमारे ब्लॉग के साथ बने रहे। इस पोस्ट को Social Media पर Share भी ज़रूर करे। Thanks For Reading This Post । Goodbye ।
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


2 comments:

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।