कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारी

सरकार द्वारा 21 दिन के लिये लगाये गये Lockdown का पालन जरूर करे। कोरोना जैसी महामारी को देश में फैलने से रोकने के लिये और खुद इससे बचने के लिये घर से बाहर न निकले। सरकार द्वारा दिये जा रहे निर्देशों का पालन जरूर करे।

Tuesday, 14 January 2020

कम्प्युटर में फ़ाइल फोंल्डर को लॉक पासवर्ड कैसे लगाये ?

कम्प्युटर में फ़ाइल फोंल्डर को लॉक पासवर्ड कैसे लगाये - Computer Tips & Tricks । Amojeet Blog के सभी Readers का आज की इस पोस्ट में बहुत स्वागत है। यदि आप अपने कम्प्युटर में किसी फ़ाइल या फोंल्डर को लॉक पासवर्ड लगाना चाहते है जिससे कोई और आपके उन फाइल्स या फोल्डर को देख Access न कर पाये तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है । इस पोस्ट में मैं आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूँ।


वेसे आप कम्प्युटर में किसी भी Files या Folder को Hide करके उसे छुपा सकते है जिससे कोई दूसरा उसको Access नहीं कर पायेगा । इसके बारे मे मैंने पिछली पोस्ट में जानकारी दी थी। जिसका Title है - कम्प्युटर में Files Folder को Hide कैसे करे।

लेकिन यदि आप Computer के किसी भी Folder को पासवर्ड लगाकर उसे Password Protected बनाना चाहते है तो आप ऐसा आसानी से कर सकते है। Password Protected Files या Folder को जब भी कोई Computer User Open करेगा तो उसे सबसे पहले Password दर्ज करना होगा। क्योकि बिना Password के उस Folder व Folder के अंदर की सभी Files को कोई भी Access नहीं कर पायेगा।

computer-me-file-folder-ko-lock-password-kaise-lagaye

हम कम्प्युटर के किसी भी फोंल्डर को Command Line Interface के माध्यम से पासवर्ड लगा सकते है जिसमे हमे किसी भी प्रकार के Software को Download & Install करने की ज़रूरत नहीं होती है। लेकिन यह पूरी प्रोसैस कुछ कठिन है क्योकि इस पूरी Process को ध्यान से Step By Step Complete करना पड़ता है। इसी कारण इस पोस्ट में मैं आपको Anvi File Folder Locker Software की मदद से पासवर्ड लगाने के बारे में बता रहा हूँ।

यह Software मात्र 14MB का है जो बिल्कुल Free है। यानि की आप इसे फ्री Download कर सकते है। इसका इस्तेमाल करना भी बहुत आसान है। इस Software में हम इन Features का इस्तेमाल कर सकते है।

  • कम्प्युटर के फोंल्डर Files को Hide & Unhide कर सकते है। 
  • कम्प्युटर के किसी भी Folder को Password Protect बना सकते है। 
  • Computer फोंल्डर को केवल Readonly बना सकते है । 
तो अब आप जान चुके है की यह Computer Folder Locker Tool कितना काम का है । अब इसका इस्तेमाल कैसे करते है इसकी जानकारी मैं आपको देने वाला हूँ। 

कम्प्युटर फोंल्डर को लॉक पासवर्ड कैसे लगाये ? ( 2 Method )


स्टेप - 1 - सबसे पहले आप नीचे लिंक से Folder Locker Software को Download करके अपने कम्प्युटर में Install कर ले। 
Step - 2 - अब इसको install करने के बाद आपके डेस्कटॉप में इसका आइकॉन Create हो जाएगा । आइकॉन पर क्लिक करके इसको Open कर ले। 

अब आपको एक Master Password Create करना है। पहले बॉक्स में आप एक Strong Password भर दे,यह पासवर्ड याद रखे इसकी हमे इस पासवर्ड की ज़रूरत इस Software को दुबारा Open करते वक़्त होगी। क्योकि बिना Master Password के यह Software Open नहीं होगी। 

Confirm Password में फिर से वही पासवर्ड डाले जो आपने एक नंबर बॉक्स में डाला था उसके बाद आपको Email बॉक्स में Email Address दर्ज करना है तथा Ok पर क्लिक करना है। 

            Anvi-folder-locker-software


Step - 2 - Ok पर क्लिक करने के बाद यह Software Fully Open हो जायेगा। अब आपको इन निर्देशों का पालन करना है। 

1 - Add पर क्लिक करके आपको वो Folder Select करना है जिस को आप Password लगाकर Lock करना चाहते है। 


2 - Protection Method में आपको Password Select करना है। 

3 - उसके बाद एक Dialog Box Open होगा। जिसमे आपको पासवर्ड क्रिएट करना है। यदि आप Master Password को ही Folder Password के रूप में Set करना चाहते है तो आपको Deafult Password पर टिक मार्क करे। 

4 - यदि आप Folder Password के रूप में एक नया Custom Password बनाना चाहते है तो आपको Custom Password पर टिक मार्क करना है ओर नीचे बॉक्स में नया पासवर्ड दर्ज करना है। अब आपको Ok पर क्लिक करना है। 


इस प्रकार आप कम्प्युटर के किसी भी Files Folder को Password Lock लगा सकते है। जिससे कोई दूसरा आपके Private Data को फोंल्डर के माध्यम से Access न कर पाये। अब यदि कोई उस Password Protected Folder को Open करेंगे तो पहले पासवर्ड दर्ज करना होगा ,बिना पासवर्ड के फोंल्डर Open नहीं होगा। 


Anvi-folder-locker-software


इसको Software को install करने के बाद आप Manually भी किसी भी Folder को Password लगाकर लॉक लगा सकते है। इसके लिए आपको सबसे पहले File Explorer पर क्लिक करके उस Folder तक पहुँचना है जिसको आप Lock लगाना चाहते है। Folder पर Right Click करने के बाद एक Window Open होगी जिसमे आप Lock With Anvi Folder Locker पर क्लिक करके आसानी से पासवर्ड लगा सकते है। यह दूसरा Method है। 

                                 

तो Readers मैं उम्मीद करता हूँ की आपको आज की यह पोस्ट अच्छी लगी होगी इस पोस्ट से संबन्धित आप अपने विचार कमेंट करके ज़रूर बताए। आज की पोस्ट Computer में Files Folders को Lock Password कैसे लगाये ? को Social Media पर ज़रूर Share करे। Thanks For Reading This Post । 
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a Comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।