Indic Language Input Tool क्या है, इसका Typing के लिए इस्तेमाल कैसे करे?

यदि आप Hindi Typing सीखना नहीं चाहते लेकिन कंप्यूटर में तेजी से हिन्दी टाइपिंग करना चाहते है तो आप बिल्कुल सही लेख पढ़ रहे है। इस लेख में हम आपको Microsoft Indic Language Input Tool के बारे में बताने वाले है जो बिल्कुल इस कार्य को संभव बना देता है।

Microsoft Indic Language Input Tool की मदद से आप बिना सीखे कंप्यूटर में Bengali, Gujarati, Hindi, Kannada, Malayalam, Marathi, Oriya, Punjabi, Tamil और Telugu भाषा में Typing कर सकते है। 

microsoft-indic-language-input-tool-kya-hai-use-kaise-kare

Microsoft Indic Language Input Tool (ILIT) क्या है?


Microsoft Indic Language Input Tool जिसे शॉर्ट रूप में ILIT भी कहा जाता है एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जो Input Tool के रूप में काम करता है। 

यदि आपके कंप्यूटर सिस्टम में ILIT इन्स्टाल है तो आप कंप्यूटर में बड़ी आसानी से 10 भारतीय भाषाओं में टाइपिंग कर सकते है। इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि यह ऑफलाइन काम करता है। 

Microsoft Indic Language Input Tool कंप्यूटर में किसी भी Microsoft Windows applications जैसे एमएस वर्ड, नोटपैड आदि में Indian language text को टाइप करने में सहायता करता है। 

ILIT इनपुट टूल transliteration mechanism पर काम करता है। इसका मतलब है कि आपको टाइप तो इंग्लिश में ही करना है लेकिन यह उसे अपने आप Translate कर देता है। 

जैसे मान लीजिये आपने Hindi भाषा के लिए ILIT को कंप्यूटर में इन्स्टाल कर लिया। अब आपको कंप्यूटर में हिन्दी में टाइप करना है आखिरकार तो आपको टाइप करना होगा akhirkar.

यह टूल akhirkar को आखिरकार में बदल देगा। इसें ही transliteration mechanism कहते है। 

आप अपने कंप्यूटर में जिस भाषा में टाइपिंग करना चाहते है बस उसी Language में Microsoft Indic Language Input Tool को डाउनलोड करके इन्स्टाल कर ले और बिना सीखे तेजी से टाइपिंग कार्य करे। 


Computer में Microsoft Indic Language Input Tool (ILIT) को Download कहाँ से करे?


Computer में Microsoft Indic Language Input Tool (ILIT) को Download करने के लिए आपको Microsoft की Bhasha India वेबसाइट पर जाना होगा। 

सीधा Microsoft की Bhasha India वेबसाइट पर जाने के लिए क्लिक करे :- https://www.microsoft.com/en-in/bhashaindia/downloads.aspx

Microsoft की Bhasha India वेबसाइट पर जाने के बाद आपको यहाँ पर सभी भाषाओं के लिए ILIT को Download करने का विकल्प मिलेगा। आपको जिस भी भाषा में ILIT को Download करना है उसके आगे दिये गए Download Button पर क्लिक करे। 

microsoft-bhasha-india-website-for-download-indic-language-input-tool-in-windows-computer

Download पर क्लिक करते ही यह इनपुट टूल ZIP File के रूप में आपके कंप्यूटर सिस्टम में डाउनलोड हो जायेगा। 

Computer में Microsoft Indic Language Input Tool (ILIT) को Install कैसे करे?


ILIT को Download करने के बाद Install करने के लिए नीचे दिये गए स्टेप्स को फॉलो करे :- 

1) File Explorer को ओपन करे और उस लोकेशन पर जाये यहाँ Indic Language Input Tool डाउनलोड किया गया है। 

चूंकि ILIT ZIP File में Download हुआ है तो इसे Unzip करने के लिए आपको अपने कंप्यूटर सिस्टम में 7Zip Software को Download करके Install करना होगा। 7Zip Software बहुत कम साइज़ का है इसे डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे :- https://www.7-zip.org/

2) अब ILIT ZIP File के आइकॉन पर जाकर Right Click करे और 7Zip के आगे Extract to पर क्लिक करे। 

indic-language-input-tool-zip-file-in-computer

3) अब 7Zip सॉफ्टवेयर इस ZIP File को UnZip कर देगा और इसी नाम से इसी लोकेशन में एक नया फोंल्डर बना देगा। अब उस Folder पर डबल क्लिक करके ओपन करे और अब यहाँ पर आपको Indic Language Input Tool (ILIT) का Installer देखने को मिलेगा। 

double-click-for-install-indic-language-input-tool-in-windows-computer


Installer पर डबल क्लिक करके इस Indic Language Input Tool (ILIT) को अपने कंप्यूटर में इन्स्टाल कर ले। 

कंप्यूटर में इन्स्टाल करने के बाद अपने कंप्यूटर को दुबारा से रिस्टार्ट जरूर करे। 

Note :- कई बार Indic Language Input Tool (ILIT) कंप्यूटर में इन्स्टाल नहीं होता क्योंकि यह .NET Framework पर काम करता है। यदि आपके कंप्यूटर में यह इन्स्टाल नहीं हो रहा है तो .NET Framework को इन्स्टाल कर ले। विस्तार से जानने के लिए Youtube पर जाकर Microsoft Indic Input Tool Install लिखकर सर्च करे और कोई विडियो देखे। 

Computer में Microsoft Indic Language Input Tool (ILIT) का इस्तेमाल कैसे करे?


कंप्यूटर में इंडिक इनपुट टूल इन्स्टाल करने के बाद आइये इसे इस्तेमाल कैसे करे, इसके बारे में जानते है। 

1) सबसे पहले कंप्यूटर में कोई भी सॉफ्टवेयर ओपन करे जैसे MS-Word.

2) Windows + Space शॉर्टकट का इस्तेमाल करे और Hindi Microsoft Indic Input Tool को Select करे। 

select-typing-method-microsoft-indic-input-tool-for-hindi-language


यदि इस तरीके से यह सेलेक्ट नहीं हो रहा है तो Language Bar की मदद से इसे सेलेक्ट करे। यदि आपके कंप्यूटर में Language Bar दिखाई नहीं दे रहा है तो इस ब्लॉग पोस्ट को पढे :- Windows Computer में Language Bar Enable कैसे करे?

3) अब आप कीबोर्ड से कुछ भी टाइप करे यह टूल उसे खुद ही हिन्दी में Translate कर देगा। जैसे bharat टाइप करने पर भारत लिखा हुआ दिखाई देगा। 

how-to-work-microsoft-indic-language-input-tool

Microsoft Indic Language Input Tool (ILIT) क्या है और इंडिक लैंगवेज इनपुट टूल का इस्तेमाल करके बिना सीखे तेजी से कंप्यूटर में हिन्दी टाइपिंग कैसे करे टॉपिक पर आधारित यह ब्लॉग पोस्ट आपको कैसे लगी, कमेंट में जरूर बताये। 

🙏केवल पढ़ कर मत जाये, जानकारी अच्छी लगी है तो हमारा Facebook Page Follow करे🙏

Share This Post :-


No comments:

Post a Comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।