Microsoft Indic Language Input Tool क्या है,इसे Download Kaise Kare ?

आज की यह पोस्ट सभी Computer Users के लिए महत्वपूर्ण है। आज की पोस्ट में आपको Microsoft Indic Language Input Tool क्या है ओर इसको Computer में Download कैसे करे इसकी जानकारी मिलेंगी। यदि आप किसी ऐसे Input Toolkit को Search कर रहे है जिसे आप अपने Computer मे Install करने आसानी से Indian ( भारतीय भाषा ) Language मे Computer Typing कर सके तो आप बिलकुल सही पोस्ट पढ़ रहे है।

Microsoft Indic Language Input Tool एक Input Tool है जिसे आप अपने Windows Computer मे Download करके आसानी से बहुत सी भारतीय भाषायो में Computer Typing कर सकते है । माइक्रोसॉफ़्ट कंपनी द्वारा बनाया गया यह एक ऐसा Tool है जो Google Input Tool की तरह की काम करता है । ज़्यादातर कम्प्युटर Users यह सोचते है की Hindi,Punjabi आदि भारतीय भाषा मे यदि हम तेजी से कम्प्युटर Typing करना चाहते है तो केवल गूगल इनपुट टूल बेस्ट है।

Microsoft-indic-language-input-tool-को-computer-में-download-install-kaise-kare

लेकिन मैं आपको बता देना चाहता हूँ की Microsoft का यह Bhasha Indica Tool गूगल इनपुट टूल का एक बेहतर विकल्प है। जेसा की आप जानते ही हैं की अब Google Input Tool Offline Setup Windows Computer के लिए उपलब्ध नहीं है । तो इस कारण आप इस Bhasha Indica Input Tool का इस्तेमाल कर सकते है।

Microsoft Indic Language Input Tool के Features - 

1 - यह Input Tool हमे पूरी 10 भारतीय भाषयों मे कम्प्युटर Typing करने की सुविधा उपलब्ध करवाता है। जिसमे यह Indian Language शामिल है - Bengali,Gujarati,Kannada,Malayalam,Marathi,Oriya,Punjabi,Tamil,Hindi,Telugu ।

2 - यह Input Tool Offline काम करता है। आपको बस मनपसंद भाषा मे इस कम्प्युटर इनपुट टूल को Download करना है ओर Install करके Indian Language मे आसानी से Computer Typing शुरू करनी है ।

3 - इस Input Tool का Size भी मात्र कुछ MB है।

4 - यह Indian Language Input Tool For Computer Windows XP,Vista,7,8,10 OS 32bit ओर 64Bit दोनों के लिए उपलब्ध है ।आप इसे अपने Computer System Operating System Version के हिसाब से आसानी से Download ओर Install कर सकते है।

5 - इसके Input Tool Typing Tutor भी उपलब्ध है जो आपको यह सिखाते है की कैसे आप Computer मे अपनी मनपसंद भारतीय भाषा मे Typing कर सकते है ।

6 - यह एक Free Input Tool है।

Read Also :-

तो अब आप जान चुके है Computer मे Indian Language मे Typing करने के लिए Microsoft Indic Input Tool कितना बेहतर Tool है।अब मैं आपको यह जानकारी देता हूँ की कैसे आप इस Input Tool को Download Or Install कर सकते है ।

Microsoft Bhasha Indic Input Tool Download करके Computer मे Install कैसे करे ?


Step - 1 - सबसे पहले आप नीचे दी गयी Links से इस Input Tool को Computer मे Download कर ले।

Indian Language Input Tool For Computer :-


तो आप ऊपर दी गयी सभी लिंक्स पर क्लिक करके अपनी मनपसंद भाषा मे इस Input Tool को Download कर सकते है । यदि आप Windows के 32 Bit or 64 Bit Version मे इस Computer Typing Input Tool को Download करना चाहते है तो नीचे लिंक पर क्लिक करके ऐसा कर सकते है ।


Step - 2 - अब आपको इस Input Tool को अपने Computer System मे Install कर ले।

Step - 3 - Microsoft Indic Language Input Tool Computer System मे Install होने के बाद आप अपने Computer मे किसी भी Software Application को Open करे । Application Open होने के बाद आप को अपनी मनपसंद भाषा मे Computer Typing करने के लिए कम्प्युटर स्क्रीन के राइट साइड मे नीचे Language Option Icon पर क्लिक करना है। जिसके बाद आपको Languages मे Microsoft Indic Input Tool को Select करना है। 

अब आप Typing शुरू कर सकते है मान लीजिये की आपने Hindi Indic Tool install किया है और आप  भारत मेरा देश है लिखना चाहते है तो आपको अपने Computer Keyboard में Bharat Mera Desh Hai Type करना है यह Indic Input Tool इसे हिन्दी मे बदल देगा। यानि की यह एक Automatic Translation Tool का भी काम करता है । 

Microsoft-indic-language-input-tool


तो आप इस प्रकार आसानी से अपने Computer मे  Indian Language मे Computer Typing कर सकते है । 

तो मैं उम्मीद करता हूँ की आपको आज की यह पोस्ट अच्छी लगी होगी.यदि आपको यह पोस्ट पसंद है तो इसे Social Media Plateform पर भी Share ज़रूर करे जिससे आपके Friends भी Microsoft Indic Language Input Tool क्या है ओर इसको Download कैसे करे के बारे जान सके। 

Read This:-
इस तरह की Computer Tips से Related Posts को पढ़ने के लिए आप हमारी Computer Tips Category की पोस्ट्स को पढ़ सकते है और कम्प्युटर के Smart Users बन सकते है। Thanks For Reading This Post.
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।