कृतिदेव हिन्दी टाइपिंग, कृतिदेव में कैसे लिखे, Krutidev Hindi Typing Chart

कृतिदेव एक नॉनयूनिकोड फॉन्ट है। यह हिंदी टाइपिंग करने के लिए सबसे ज्यादा प्रचलित फॉण्ट में से एक है। यूनिकोड और नॉनयूनिकोड फॉन्ट में क्या अंतर होता है, इसे समझने में क्लिक करे :- Unicode और Non Unicode Font क्या है,इनमें क्या अंतर होता है ?

इस ब्लॉग पोस्ट में हम कम्प्युटर में कृतिदेव हिन्दी टाइपिंग कैसे करे अर्थात कृतिदेव में कैसे लिखे, टॉपिक पर पूरी जानकारी दे रहे है। यदि आप Krutidev 010 Font में Hindi Typing सीखना चाहते है तो इस ब्लॉग पोस्ट को पूरा जरूर पढे। 

krutidev-mei-kaise-likhe-krutidev-hindi-typing

कृतिदेव फॉन्ट क्या है?


कृतिदेव एक नॉन-यूनिकोड हिन्दी फॉन्ट है। ये फ़ॉन्ट हिंदी लिपि बनाने के लिए अंग्रेजी अक्षरों का ही उपयोग करता है। यदि आपके कम्प्युटर सिस्टम में कृति देव फोन्ट इन्स्टाल नहीं है तो आप इस फोंट में लिखी गई हिंदी सामग्री को ठीक से नहीं देख पाएंगे और न ही टाइपिंग कर पायेंगे। 

कृतिदेव पुराना लेकिन सबसे लोकप्रिय हिंदी फॉन्ट हैं, इसलिए इसे लिगेसी फॉन्ट कहा जाता है। आम तौर पर, इस प्रकार के फोंट रेमिंगटन यानी टाइपराइटर कीबोर्ड लेआउट का उपयोग करते हैं।

यदि आप कीबोर्ड लेआउट के बारे में जानना चाहते है तो क्लिक करे :- Hindi Typing Keyboard Layouts [ Typewriter,Remington GAIL/CBI,Inscript ]

कृतिदेव हिन्दी टाइपिंग कैसे करे (कृतिदेव में कैसे लिखे) Krutidev Hindi Typing Karne Ka Tarika


कम्प्युटर में कृतिदेव हिन्दी टाइपिंग करने के लिए अर्थात कृतिदेव में लिखने के लिए नीचे दिये गये स्टेप्स का अनुसरण करे :- 

1) कृतिदेव हिन्दी टाइपिंग करने के लिए सबसे पहले कम्प्युटर में Krutidev 010 Font को इन्स्टाल करे। यदि आपको कम्प्युटर में हिन्दी फॉन्ट इन्स्टाल करना नहीं आता है तो इस लिंक पर क्लिक करके सीख ले :- कम्प्युटर में हिन्दी फॉन्ट डाउनलोड करके इन्स्टाल कैसे करे ?

2) कम्प्युटर में Krutidev Hindi Font को Install करने के बाद MS-Word को ओपन करे और फॉन्ट ऑप्शन में जाकर Krutidev 010 Font को सेलेक्ट करे। 

ms-word-krutidev-font-select


3) अब आप जब कम्प्युटर कीबोर्ड की किसी भी कुंजी को दबाएंगे तो हिन्दी भाषा में टाइपिंग होगी अर्थात हिंदी वर्णमाला का कोई अक्षर या मात्रा टाइप होगी। 

लेकिन आपको कैसे पता लगेगा कि Keyboard में कौनसी Keys को दबाने पर हिन्दी भाषा का कौनसा वर्ण टाइप होगा। इसके लिए आपको कृतिदेव हिंदी टाइपिंग चार्ट के बारे में पता होना चाहिए। आइये कृतिदेव हिंदी टाइपिंग चार्ट के बारे में जानकारी प्राप्त करते है। 

कृतिदेव हिंदी टाइपिंग चार्ट (Krutidev Hindi Typing Chart) Krutidev Hindi Keyboard Chart Layout


Computer Keyboard की किस Key को दबाने से हिंदी भाषा की कौनसी मात्रा या अक्षर टाइप होगा इसके लिए Krutidev Hindi Typing Chart अर्थात Krutidev Font Hindi Keyboard Layout को समझना होगा।

इसे समझने के लिए नीचे इमेज में कीबोर्ड लेआउट को देखें। यह Krutidev Font के लिए Keyboard Layout है। 
आइये अब Krutidev Hindi Typing Chart को समझने की कोशिश करते है। जैसे :- 

krutidev-hindi-keyboard-chart-krutidev-hindi-typing-chart


यदि आप कम्प्युटर कीबोर्ड में X कुंजी को दबाएंगे तो टाइप होगा। जबकि यदि आप SHIFT बटन को दबाकर X कुंजी दबाएंगे तो ग् अर्थात आधा ग टाइप होगा। 

ऊपर तस्वीर में दिख रहे कीबोर्ड लेआउट में हर कुंजी पर दो अक्षर या चिन्ह है, एक ऊपर है और दूसरा नीचे। नीचे वाले अक्षर टाइप करने के लिए सीधा कीबोर्ड की उस कुंजी को दबा दे लेकिन यदि आप ऊपर वाला अक्षर या चिन्ह टाइप करना चाहते है तो Shift बटन को दबाकर रखे और फिर उसके बाद कुंजी दबाये। जैसे :- 

Computer keyboard में J कुंजी दबाने पर टाइप होगा। लेकिन यदि आप श्र टाइप करना चाहते है तो आपको Shift+J दबाना होगा अर्थात SHIFT बटन को दबाकर रखे और J कुंजी को दबाये। 

कुछ इस प्रकार आप Krutidev Hindi Typing Chart को समझकर कम्प्युटर में Krutidev Font Hindi Typing कर सकते है। 

कृतिदेव हिन्दी टाइपिंग में Special Characters को टाइप कैसे करे? Krutidev Hindi Typing Code



कम्प्युटर में कृतिदेव हिन्दी टाइपिंग करते समय हिंदी भाषा के कुछ स्पेशल अक्षरों को टाइप करने के लिए ALT Code का इस्तेमाल किया जाता है। जैसे द्ध को टाइप करने का Alt Code ALT+041 होता है। 

Alt Code for Hindi Typing अर्थात  Krutidev Hindi Typing Code पर हमारे द्वारा अलग से एक ब्लॉग पोस्ट लिखी गयी है जिसमें सभी जरूरी Alt Code / Shortcut Keys के बारे में बताया गया है। उस पोस्ट को पढ़ने के लिए क्लिक करे :- Krutidev Font Character ALT Code (Alt Code for Hindi Typing : Alt Code for Special Hindi Character, Krutidev Hindi Typing Code)

कृतिदेव हिन्दी टाइपिंग, कृतिदेव में कैसे लिखे और कृतिदेव हिन्दी टाइपिंग चार्ट पर आधारित यह ब्लॉग पोस्ट आपको कैसे लगी, कमेंट में जरूर बताये। हमारे अमोजीत हिन्दी ब्लॉग पर हिन्दी टाइपिंग पर बहुत सी ब्लॉग पोस्ट्स पब्लिश है, उन्हें भी जरूर पढे। 

🙏केवल पढ़ कर मत जाये, जानकारी अच्छी लगी है तो हमारा Facebook Page Follow करे🙏

Share This Post :-


2 comments:

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।