ZIP फाइल क्या है,ZIP File Ko Open Kaise Kare,ज़िप फाइल कैसे बनाये ?

ब्लॉग के सभी पाठको का मैं यादविंदर सिंह अमोंजीत ब्लॉग पर स्वागत करता हूँ.आज की इस पोस्ट में हम आपको जानकारी देंगे की ZIP Files क्या होती है और Computer और Mobile में Zip Files को Create कैसे करते है और इनको Open करने के लिए किन Softwares का इस्तेमाल करते है.तो यदि आप नहीं पता है की ZIP Files क्या होती है और आप इसकी पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो इस पोस्ट को पूरा ज़रूर पढ़े.

ज़िप फाइल क्या होती है,What is Zip Files in Hindi ?


जब हम कंप्यूटर या मोबाइल में एक से अधिक फाइल्स को इकठ्ठा करके उनकी एक फाइल्स बना देते है तो वह ज़िप फाइल्स कहलाती है.सबसे आसान भाषा में हम इस प्रकार कह सकते है की एक ज़िप फाइल बहुत सी Files का समूह होती है जिसमे बहुत सारी फाइल्स होती है.हम आपको एक उदाहरण द्वारा इसे समझाने की कोशिश करते है.

जैसे की – मान लीजिये की आपके Computer या Mobile में 6 Photos है जिसका नाम a,b,c,d,e और f है यानि की आपके पास कुछ 6 photos है.लेकिन यदि हम इसकी ZIP File बनाते है तो यह सभी 6 Files एक ही फाइल बन जाती है जिसका नाम मान लीजिये की Z है.इस प्रकार हम Z नाम की ज़िप फाइल को ओपन करके सभी 6 फाइल्स को प्राप्त कर सकते है.
zip-file-kya-hoti-hai-zip-file-kaise-banaye-zip-file-ko-open-kaise-kare

हम ज़िप फाइल्स क्या है इसको एक और तरीके के द्वारा समझने की कोशिश करते है.मान लीजिये की हमारे पास बहुत सारे कपड़े है लेकिन जब हम उनको किसी बैग में डालकर ज़िप लगा देते है तो वह सारे कपड़े एक बैग में व्यवस्थित हो जाते है.ठीक इसी प्रकार ही एक ZIP File में बहुत सारी फाइल्स स्टोर होती है.

अब आप सोच रहे होंगे की ZIP Files क्यों बनायीं जाती है तो इसके पीछे भी बहुत से कारण है.हम आपको इन सभी कारणों की जानकारी देते है.


ज़िप फाइल्स क्यों बनायीं जाती है,Why Create Zip Files in Computer Or Mobile In Hindi ?

जब भी हम कंप्यूटर में कुछ फाइल्स को मिलाकर उनकी एक ZIP File बनाते है तो इसके पीछे बहुत सारे कारण होते है.जैसे की –

1 – मान लीजिये की हम जिन Computer Files की एक ज़िप फाइल बनाना चाहते है उनका कुल Size 12 Mb है तो जब हम उनको मिलाकर एक Zip File बनाते है तो उसका size 12 mb की जगह 4 या 5 mb रह जाता है.इस प्रकार ज़िप फाइल बनाकर हम अपने कंप्यूटर या mobile में storage space की कमी को दूर कर सकते है.

2 – Zip files का size कम होने के कारण इसे download और upload करना आसान रहता है यही कारण है की जब भी हम internet से कोई files download करते है तो उनमे से ज़्यादातर zip files में ही उपलब्ध होती है.

3 – ज़िप फाइल्स बनाकर हम आसानी से mobile या computer में बहुत सारी files को manage कर सकते है.

4 – बहुत Big Size वाली files को हम छोटी सी Zip File बनाकर स्टोर रख सकते है.

तो कुल मिलाकर हम यह कह सकते है की जो भी User Computer का इस्तेमाल करता है उसके लिए Zip फाइल बहुत important होती है और हम कुछ इस प्रकार ZIP Files की परिभाषा दे सकते है –
जब हम किसी Software की मदद से बहुत सारी Files को Compress करके उनकी एक ही File बना देते है जिसमे वह सभी फाइल्स उपलब्ध होती है ज़िप फाइल कहलाती है.इसमें सॉफ्टवेयर फाइल्स को कंप्रेस करने के लिए Compressed Technology का इस्तेमाल करता है.ZIP Files को Archive Format File भी कहते है.

Mobile या Computer में ZIP File कैसे बनाये और Computer Or Mobile में ZIP File को Unzip कैसे करे,ज़िप फाइल को कैसे ओपन करे ?


जैसे की हम ऊपर जानकारी प्राप्त कर चुके है की ZIP फाइल बहुत सारी फाइल्स को कंप्रेस्ड करके बनाई जाती है.लेकिन इसको बनाने के लिए हमे Softwares की ज़रूरत होती है.क्योकि न तो इन Softwares के बिना हम कंप्यूटर या मोबाइल में ज़िप फाइल बना सकते है और न ही Computer या Mobile में पहले से बनी हुयी ZIP File को Unzip करके उनके अन्दर उपलब्ध Files को Access कर सकते है.

यदि आप भी अपने कंप्यूटर या mobile में zip files को create करना चाहते है तो आपको इन softwares की ज़रूरत होगी जिनको आप फ्री download कर सकते है.

Computer Ke Liye Best ZIP File Creator And File Archiver Free Software :-

1 - 7Zip - यह बहुत पोपुलर सॉफ्टवेयर है इसको आप फ्री में डाउनलोड कर सकते है इसका Size मात्र 1.5 MB से कम है.यह Windows Computer में आसानी के काम करता है और यह फ़ास्ट काम करता है जिससे आप आसानी से ज़िप फाइल बना सकते है.

2 - WinRAR - यह सॉफ्टवेयर भी बहुत अच्छा है जिसका size 4 mb के आस - पास है.आप इसे फ्री डाउनलोड करके अपने कंप्यूटर में इस्तेमाल कर सकते है.

इसके अलावा भी बहुत सारे सॉफ्टवेयर है जो आपको internet पर उपलब्ध हो जायेंगे हमे जो सॉफ्टवेयर सबसे अच्छे लगे हमने उसकी जानकारी आपको ऊपर दे दी है.

यदि आप एंड्राइड मोबाइल में ZIP Files Create करना चाहते है और पहले से बनी हुयी ZIP Files को Unzip करना चाहते है तो Play Store से इन apps को download करके use कर सकते है.

Mobile Ke Liye Best  ZIP File Creator And File Archiver Free Software :-

1 - RAR -  यह एक अच्छा सॉफ्टवेयर है जिसका साइज़ 5MB से कम है,आप अपने एंड्राइड डिवाइस में इसका इस्तेमाल कर सकते है.

2 - ZArchiver - यह भी आपको Google Play Store पर मिल जायेगा इसका इस्तेमाल करके आप आसानी से Mobile में ZIP फाइल बना सकते है और ZIP File को Unzip कर सकते है.

अब आपने ज़िप फाइल क्या है और ज़िप फाइल से सम्बंधित सारी जरुरी इनफार्मेशन प्राप्त कर ली है,अब मैं आपको अंतिम स्टेप में यह जानकारी दे रहा हूँ की कैसे आप Computer में 7Zip Software का इस्तेमाल करके ZIP Files को Open कर सकते है और ZIP files को create कर सकते है.

7Zip Software से Computer में ZIP Files कैसे बनाये और ZIP File को Open कैसे करे ?

ज़िप फाइल बनाने के लिए आपको यह स्टेप्स फॉलो करने होंगे.

1 - सबसे पहले आप अपने Computer में 7Zip Software Download करके Install कर ले,

2 - इनस्टॉल करने के बाद आपको अपने कंप्यूटर के फाइल एक्स्प्लोरर में जाकर उन फाइल्स को select करना है जिनकी आप ज़िप फाइल बनाना चाहते है,files को select करने के बाद आपको माउस के द्वारा राईट क्लिक करना है.

3 - अब राईट क्लिक करने के बाद आपको 7zip पर क्लिक करना है जिसके बाद कुछ और आप्शन show होंगे जिसमे आपको add to archive पर क्लिक करना है.


files-add-to-archive

4 - अब Add to archive पर क्लिक करने के बाद एक पॉप अप विंडो ओपन होगी जिसमे आपको :-

1 - सबसे पहले जिस नाम से ज़िप फाइल बनानी है उसका नाम लिखना है.

2 - फिर आपको लोकेशन select करनी है की आप हार्डडिस्क में किस जगह पर ज़िप फाइल को स्टोर करना चाहते है.

3 - फिर आपको compression level पर ultra select करना है .

4 - अब आपको ok पर क्लिक करना है.अब कुछ प्रोसेसिंग होने के बाद आपने जो लोकेशन select की थी आप वहाँ पर जाकर देख सकते है की zip file create हो चुकी है.

create-zip-file

Note - ऊपर tutorial में हमने 7zip सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया है,आप इसकी जगह WINRAR सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके भी बिल्कुल इसी प्रोसेस को फॉलो करके ज़िप फाइल बना सकते है.

हम जब internet से कोई फाइल download करते है तो वह भी ज़िप फाइल format में ही होती है इस प्रकार आप ZIP File को खोलने के लिए या OPEN करने के लिए इस प्रोसेस को फॉलो कर सकते है.

ZIP फाइल को Open कैसे करे -

1 - 7zip सॉफ्टवेयर को कंप्यूटर में download करके इनस्टॉल कर ले.

2 - अब आप जिस ZIP फाइल को ओपन करना चाहते है उसको select करे और माउस के द्वारा राईट क्लिक करे.

3 -  अब इसमें आपको 7zip का आप्शन दिखाई देगा जिस पर क्लिक करने के बाद आपको Open archive पर क्लिक करना है.

open-zip-file

4 - अब वह ZIP फाइल UnZIp हो जायेगा और उसमे जो भी फाइल्स होंगी वो आपको एक पॉप अप विंडो में Show होने लग जाएगी.अब आप जिस फाइल को स्टोर करना चाहते है कॉपी पर क्लिक करके उसे हार्डडिस्क में किसी दूसरी लोकेशन में save कर सकते है.

open-archive-file

तो पाठको इस प्रकार आप आसानी से ZIP फाइल को Open करके उसमे उपलब्ध दूसरी files को access कर सकते है.

Compressed Files के अन्य दुसरे Format - पाठको जैसा की हमने आपको जानकारी दी थी की ZIP File Compressed Files का एक Format होती है ठीक उसी प्रकार बहुत से कंप्रेस्ड files के format उपलब्ध है जैसे की - RAR,7Z,TAR,XZ,WIM आदि,यह सभी भी ZIP फाइल की तरह ही files होती है.
Note - RAR भी एक कंप्रेस्ड फाइल होती है जो की WinRAR सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके बनायीं जाती है और इसी सॉफ्टवेयर के द्वारा हम RAR फाइल को ओपन भी कर सकते है.

मैं उम्मीद करता हूँ की आपको आज की यह ZIP फाइल क्या है,ZIP File Ko Open Kaise Kare,ज़िप फाइल कैसे बनाये ? पोस्ट अच्छी लगी होगी.यदि इस पोस्ट से related कोई आपका सवाल या सुझाव हो तो आप कमेंट करे.आज की इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर भी ज़रूर करे.इसी तरह नयी - नयी computer knowledge tips tricks के लिए हमारे ब्लॉग के साथ बने रहे.
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।