पीडीएफ़ फ़ाइल को स्पिलट/ विभाजित कैसे करे ?

ब्लॉग के सभी पाठको का आज की इस पोस्ट में बहुत स्वागत है.आज की इस पोस्ट का टॉपिक है की :- गूगल क्रोम का इस्तेमाल करके पीडीऍफ़ फाइल को स्प्लिट डिवाइड कैसे करे बिना इन्टरनेट का इस्तेमाल किये English में HOW TO SPLIT A PDF FILE USING GOOGLE CHROME BROWSER.

इसका मतलब है की PDF File को Divide कैसे करे,पीडीऍफ़ फाइल को 2 हिस्सों में कैसे बांटे.इस पोस्ट में हम आपको जानकारी देने वाले है की कैसे आप गूगल क्रोम ब्राउज़र का इस्तेमाल करके किसी भी पीडीऍफ़ फाइल को हिस्सों में बाँट सकते है.

मान लीजिये की आपके पास कोई पीडीऍफ़ फाइल है और उसमे 200 Pages है और आप 100 PAGES की 2 पीडीऍफ़ फाइल बनाना चाहते है तो आप गूगल क्रोम का इस्तेमाल करके आसानी से ऐसा कर सकते है.क्योकि गूगल क्रोम पीडीऍफ़ फाइल को हिस्सों में बाँट सकता है.

यह ट्रिक इस कारण आपको इस्तेमाल करनी चाहिए क्योकि आजकल ज़्यादातर Ebooks इन्टरनेट के द्वारा डाउनलोड की जा सकती है लेकिन पीडीऍफ़ फाइल में कई बार कुछ पेजेज ही हमारे काम के होते है तो इस स्थिति में हम पीडीऍफ़ फाइल में से काम आने वाले पेजेज को अलग करके उनको सेव कर सकते है जिससे हमे पूरी पीडीऍफ़ फाइल को अपने मोबाइल या कंप्यूटर में सेव करके रखने की ज़रूरत भी नहीं होगी.

इससे हमारे डिवाइस का स्टोरेज स्पेस भी कम नहीं होगा और पीडीऍफ़ फाइल में इम्पोर्टेन्ट पेजेज को बार बार सर्च करने में टाइम भी ख़राब नहीं होगा.

google-chrome-se-pdf-file-ko-split-divide-kaise-kare

यह पूरी प्रोसेस कैसे करते है इसकी जानकारी हम आपको नीचे बहुत ही आसान भाषा में देने वाले है.हम यहाँ पर आपको बता देना चाहते है की आप इस Trick का इस्तेमाल Microsoft Edge,Opera या इन जैसे दुसरे Popular ब्राउज़र में भी कर सकते है क्योकि ये ब्राउज़र भी PDF File को Split कर सकते है.तो आइये यह पूरी प्रोसेस कैसे करते है इसकी जानकारी प्राप्त करते है.

गूगल क्रोम ब्राउज़र का Use करके PDF File को Split Divide कैसे करे ? How To Split A Pdf File Using Google Chrome Browser,पीडीऍफ़ को हिस्सों में कैसे बांटे ?


आपको इसके लिए नीचे दिये गये सभी Simple Steps को फॉलो करना है.तो आइये शुरुवात करते है.

Step - 1 - सबसे पहले आप Google Chrome Browser में उस PDF File को ओपन कर ले जिसको आप Divide ( हिस्सों में बाँटना ) चाहते है.

यदि आप कंप्यूटर का इस्तेमाल कर रहे है तो आप File Explorer में जाकर उस PDF File को सेलेक्ट करे और Right Click करके Open With पर क्लिक करके Google Chrome पर क्लिक करे जिससे पीडीऍफ़ फाइल क्रोम ब्राउज़र में ओपन हो जाएगी.

open-a-pdf-file-with-google-chrome

Step - 2 - पीडीऍफ़ फाइल क्रोम ब्राउज़र में ओपन होने के बाद आपको Print आइकॉन पर क्लिक करना है.यदि आप कंप्यूटर का इस्तेमाल कर रहे है तो आपको माउस के द्वारा Right Click करना है जिससे Print का आप्शन show हो जायेगा जिस पर आपको क्लिक करना है.

click-on-print-function-in-google-chrome-browser

Step - 3 - Print पर क्लिक करने के बाद print विंडो ओपन हो जाएगी इसमें आपको :-

1 - Destination में Change पर क्लिक करके Save As PDF को सेलेक्ट करना है.

2 - Save As PDF सेलेक्ट करने के बाद आपको Pages के नीचे All को सेलेक्ट नहीं करना है और उसके नीचे वाले आप्शन को सेलेक्ट करना है और बॉक्स में आपको PDF File के Page Number लिखने है जिसको आप पीडीऍफ़ फाइल से Split करना चाहते है.

3 - अब Page Number लिखने के बाद आपको Save पर क्लिक करना है.

Note :- आप देख सकते है की मैंने पीडीऍफ़ फाइल में Page Number 21 से लेकर पेज नंबर 30 तक पीडीऍफ़ फाइल सेव करनी है या डिवाइड करनी है इस कारण मैंने Pages में 21-30 लिखा है.आप भी इसी प्रकार Pdf file में page number लिख कर एक नयी पीडीऍफ़ फाइल create कर सकते है.

print-file-as-a-pdf-file-in-chrome

Step - 4 - अब Save पर क्लिक करने के बाद आपको पीडीऍफ़ फाइल को एक नया नाम देना है जिस नाम से आप Split Pdf File को Save करना चाहते है.नाम देने के बाद आपको Save पर क्लिक करके पीडीऍफ़ फाइल को सेव कर लेना है.

save-as-pdf-file-in-file-explorer

Read Also :- 
तो पाठको इस प्रकार आप Google क्रोम का इस्तेमाल करके आसानी से पीडीऍफ़ फाइल को पेज नंबर के हिसाब से स्प्लिट डिवाइड कर सकते है यानि की पीडीऍफ़ फाइल को डिवाइड हिस्सों में बाँट सकते है.यह ट्रिक आप क्रोम ब्राउज़र के अलावा दुसरे पोपुलर वेब ब्राउज़र में भी इस्तेमाल कर सकते है.

यदि आज की पोस्ट से सम्बंधित आपके कोई सवाल या सुझाव है तो आप नीचे कमेंट ज़रूर करे हम आपकी हर संभव मदद करेंगे आज की पोस्ट HOW TO SPLIT A PDF FILE USING GOOGLE CHROME IN HINDI को सोशल मीडिया पर शेयर भी ज़रूर करे.
--
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।