Govt Application in Hindi, हिंदी में सरकारी आवेदन पत्र

आजकल ईमेल, एसएमएस, व्हाट्सएप मैसेज, फेसबुक मैसेज का जमाना है। इस जमाने में पत्र, आवेदन कौन लिखता है, लेकिन समस्या तब होती है जब किसी सरकारी विभाग, सरकारी कर्मचारी या फिर सरकारी कार्यालय में अपनी शिकायत, सुझाव दर्ज करवाने के लिए, किसी प्रकार की सहायता के लिए या फिर सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन या पत्र लिखकर देना होता है। 

इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपको Govt Letter in Hindi, Government Application in Hindi लिखने का तरीका बता रहे है। इस ब्लॉग पोस्ट को पढ़कर आप आसानी से किसी भी सरकारी कार्यालय, सरकारी विभाग या सरकारी कर्मचारी को एक बढ़िया प्रारूप में पत्र या आवेदन पत्र लिख सकते है और अपनी बात को सरकार तक पहुँचा सकते है।

govt-application-in-hindi-hindi-application-writing

तो आइये सरकारी पत्र हिंदी में, सरकारी आवेदन हिंदी में लिखने का बिल्कुल सही Hindi Application Writing प्रारूप जानते है। 

Govt Application In Hindi (सरकारी आवेदन हिन्दी में)

जब किसी सरकारी योजना का पात्र व्यक्ति सरकारी योजना का लाभ लेने से वंचित रह जाता है तो वह संबंधित विभाग या अधिकारी तक अपनी बात को पहुंचाने के लिए व योजना का लाभ लेने के लिए सरकारी आवेदन हिन्दी में (Government Application In Hindi) लिखकर भेजता है। जिससे उससे उस सरकारी योजना का अतिशीघ्र लाभ मिले। 

इसके अलावा जब कोई आम नागरिक अपनी किसी समस्या, शिकायत या सुझाव सरकार तक पहुंचाना चाहता है तो वह सरकारी पत्र हिंदी में (Govt Letter In Hindi) लिखकर संबंधित सरकारी कार्यालय या अधिकारी को भेजता है। 

यदि आप भी Govt Application In Hindi में लिखना चाहते है तो आपको एक बढ़िया आवेदन या पत्र हिन्दी में किस प्रकार से लिखा जाता है इसकी जानकारी जरूर होनी चाहिए। इस जानकारी का समावेश इस ब्लॉग पोस्ट में किया गया है। 

Government Application in Hindi [सरकारी आवेदन का प्रारूप हिंदी में]

इस ब्लॉग पोस्ट में हमारे द्वारा कुछ Govt Letter और Govt Application का हिन्दी में प्रारूप दिया गया है। आप इन सरकारी आवेदन और सरकारी पत्र का हिन्दी प्रारूप देखकर और समझकर आसानी से Hindi Application Writing का तरीका समझ सकते है और एक प्रभावी पत्र लेखन किस प्रकार से लिखा जाता है इसे सीख सकते है। 

शहर में बढ़ती अराजकता को रोकने के लिए, जयपुर जिला कलेक्टर को प्रार्थना पत्र का प्रारूप कुछ इस तरह का होगा ; Request Letter Format in Hindi 

सेवा में ,

          जिलाधीश महोदय,

          जिलाधीश कार्यलय, जयपुर। 

विषय - शहर में बढ़ती अराजकता को रोकने के लिए। 

महोदय,

         जयपुर जिला राजस्थान की राजधानी है और अपनी  शांति व्यवस्था के लिए प्रसिद्ध है, किन्तु पिछले 4 महीनो की अवधि में यहाँ कानूनी व्यवस्था में निरंतर गिरावट आई है और जिससे शहर में अराजकता बहुत बढ़ चुकी है। शहर में इन दिनों चोरी-लूटपाट, छीना-झपटी, गुंडागर्दी आदि घटनाएँ हो रही है। जिसमें महिलायों और लड़कियो की सोने की चैन और अन्य क़ीमती समान चुरा लेने के मामले भी सामने आ रहे हैं। 

जयपुर शहर के हर क्षेत्र में अब इस प्रकार की घटनायों की संख्या में निरंतर बढ़ोतरी हो रही है। जिससे आमजन में भय का माहौल बन चुका है। शहर की कानूनी व्यवस्था में गिरावट सरकार के माथे पर कलंक साबित हो रही है। इसी कारण मैं आपका ध्यान इस विषय पर केन्द्रित करना चाहता हूँ ताकि आप शहर में बढ़ रही अराजकता पर अकुंश लगाकर जनसाधारण को राहत दिलाए। 

                                                 भवदीय

                                             राजमोहन वर्मा  

        दिनांक: DD/MM/YEAR     गोल बाजार,जयपुर


मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए हिन्दी भाषा में पत्र का प्रारूप/Govt Application in Hindi:

सेवा में,

       श्रीमान जिला निर्वाचन अधिकारी, 

        कोटा, जिला कोटा।              

विषय : मतदाता सूची मे अपना नाम सम्मिलित करवाने हेतु।

महोदय, 

        आपके कार्यालय द्वारा प्रकाशित मतदाता सूची में अपना नाम न देखकर मुझे बहुत आश्चर्य हुआ। मैं पिछले 20 वर्षों से कोटा शहर में स्थायी रूप से निवास कर रहा हूँ और मैं पिछले कई वर्षों से सभी चुनावो में मतदाता सूची के अनुसार हर वर्ष मतदान करता आ रहा हूँ। 

इस वर्ष जो कर्मचारी मेरे घर मतदाता सूची बनाने आये थे, उन कर्मचारियो नें मेरा नाम लिखकर उसकी एक प्रति मुझे भी दी थी। वह प्रति मैंने अभी भी संभाल कर सुरक्षित रखी हैं और उसकी एक प्रतिलिपि आपके पास अवलोकन के लिए जमा करा रहा हूँ जो इस पत्र के साथ संलग्न है। 

श्रीमान, मैं कोटा शहर के वार्ड नं. xx का निवासी हूँ तथा पूर्व में मेरा नाम मतदाता सूची के भाग xx में रहा है। मेरा आपसे निवेदन है कि आप समस्त स्थितियों की जाँच कर मतदाता सूची में मेरा नाम जोड़े जिससे मैं अपने मत के अधिकार का उचित इस्तेमाल कर सकूँ। मेरे बारे मे उचित जानकारी निम्नानुसार हैं:

            नाम - मोशीताश कुमार पुत्र श्री पूर्णचंद्रा कुमार

            लिंग - पुरूष

            आयु - 31 वर्ष 

            पता -  वार्ड संख्या xx, जवाहर नगर, कोटा (राजस्थान)

मैं आशा करता हूँ कि आप इस संदर्भ में मेरी सहायता शीघ्र करेंगे। 

                                           सधन्यवाद। 

                                                        प्रार्थी,   

                                                    मोशीताश कुमार

दिनांक: DD/MM/YEAR              जवाहर नगर, कोटा    

पाठको हम उम्मीद करते है कि Govt Application in Hindi और Govt Letter in Hindi टॉपिक पर आधारित Hindi Application Writing कैटेगरी की यह ब्लॉग पोस्ट आपके लिए ज्ञानवर्धक साबित हुई होगी। इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया जाहिर करने लिए कमेंट करे। यदि यह पोस्ट आपके काम में आयी है तो इसे सोश्ल मीडिया पर शेयर जरूर करे और Amojeet Hindi Blog के फेसबुक पेज को लाइक जरूर करे जिससे आपको सोश्ल मीडिया पर नवीन पोस्ट्स की जानकारी मिलती रहे। 

Share This Post :-


No comments:

Post a Comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।