Resignation Letter in Hindi - इस्तीफा/त्याग पत्र हिन्दी में

किसी भी सरकारी विभाग या प्राइवेट सैक्टर में स्थायी या अस्थायी नौकरी पाने के लिए आवेदन पत्र प्रस्तुत करना पड़ता है। लेकिन यदि आप किसी विभाग या कंपनी में नौकरी करते है और किसी कारणवश नौकरी छोड़ना चाहते है तो इसके लिए आपको उस विभाग या कंपनी को एक Resignation Letter देना पड़ता हैं। 

'Resignation Letter' को हिन्दी में 'त्याग पत्र' कहा जाता हैं। त्याग पत्र को आमतौर पर 'नौकरी छोड़ने का पत्र,नौकरी से इस्तीफा देने के लिए पत्र,जॉब छोड़ने का पत्र या फिर जॉब से इस्तीफा देने का पत्र' कहा जाता हैं। किसी भी प्रकार की नौकरी प्राप्त करना बहुत कठिन कार्य है लेकिन उससे भी कठिन कार्य मेहनत से प्राप्त की गई नौकरी को छोड़ना होता हैं। 

किसी भी Job से Resign करना एक मुश्किल कार्य है लेकिन जीवन में कई बार कुछ ऐसी परिस्थितियां आ जाती है जब जॉब से रिजाइन करना ही आखिरी विकल्प होता हैं। यदि आपने मन बना लिया है और आप जॉब से रिजाइन करना चाहते हैं तो इसके लिये आपकों रिजाइनेशन लेटर लिखना आना चाहिए। 

sample-format-of-resignation-letter-in-hindi

इस पोस्ट में हम आपकों 'Resignation Letter in Hindi' टॉपिक पर पूरी जानकारी दे रहे हैं। यदि आपको हिन्दी में रिजाइनेशन लेटर नहीं लिखना आता है तो इस पोस्ट को पढ़कर आप Resignation Letter Hindi Language में लिखना सीख सकते हैं। 

रिजाइनेशन लेटर / त्याग पत्र क्या होता है ? What is Resignation Letter in Hindi 

आपकी नौकरी छोड़ने की क्रिया 'इस्तीफा' कहलाती है। आपके द्वारा वर्तमान में काम करने वाली कंपनी को छोड़ने का  इरादा ही इस्तीफा पत्र / रिजाइनेशन लेटर / त्याग पत्र में व्यक्त किया जाता हैं। एक Resignation Letter आधिकारिक तौर पर आपके बॉस को सूचना देता है कि आप नौकरी छोड़ रहे हैं। 

यदि आप किसी भी अपरिहार्य कारण की वजह से नौकरी छोड़ना चाहते है तो आपकों उस विभाग या कंपनी में Resignation Letter प्रस्तुत करना पड़ता हैं। 

इस्तीफा पत्र / रिजाइनेशन लेटर / त्याग पत्र में क्या लिखना चाहिए ? What To Write in Resignation Letter in Hindi 

Resignation Letter बिल्कुल साफ-सुथरा और स्पष्ट होना चाहिए। एक इस्तीफा पत्र / रिजाइनेशन लेटर / त्याग पत्र में निम्नलिखित बातें जरूर लिखनी चाहिए जैसे - 

1. आपका ब्यान जिसमें यह इरादा स्पष्ट हो की आप नौकरी छोड़ रहे हैं। 

2. नौकरी / जॉब छोड़ने का कारण। 

3. विभाग या कंपनी में आप किस पद पर कार्य कर रहे थे उसका विवरण। 

4. काम पर अपने अंतिम दिन की तारीख। 

5. आपका नाम,पता व संपर्क जानकारी जैसे ईमेल एड्रैस,मोबाइल नंबर आदि। 

रिजाइनेशन लेटर / त्याग पत्र / इस्तीफा पत्र का नमूना प्रारूप - Sample Format of  Resignation Letter in Hindi 

इस पोस्ट में हम आपके साथ 'Hindi Resignation Letter के Sample Format' शेयर कर रहे हैं। रिजाइनेशन लेटर के इन नमूना प्रारूप को देखकर आप भी आसानी से हिन्दी भाषा में एक  त्याग पत्र / इस्तीफा पत्र लिख सकते हैं। 

1. नौकरी छोड़ने के लिये मैनेजर को रिजाइनेशन लेटर / त्याग पत्र / इस्तीफा पत्र - Hindi Resignation letter to manager for quitting job 

सेवा में,

         श्रीमान मैनेजर महोदय,

         रौनक स्टील लिमिटेड,जोधपुर

         विषय - नौकरी से इस्तीफा देने के संबंध में 

महोदय , 

            विनम्र निवेदन है कि मैं विकास कुमार पुत्र श्री मोहनदास इस कंपनी में जूनियर इंजीनियर के पद पर पिछले तीन साल से कार्यरत हूँ। मैंने इस कंपनी में 12 जनवरी,2017 को पदभार ग्रहण किया था। लेकिन वर्तमान में पारिवारिक कारणों की वजह से मैं इस पद पर कार्यरत नहीं रह सकता हूँ।

                                              इस कारण मैं दिनांक 20 दिसम्बर,2020 से अपने पद से इस्तीफा दे रहा हूँ। मेरा इस्तीफा स्वीकार किया जाये। इसी के साथ मैं कंपनी के सुनहरे भविष्य की कामना करता हूँ। 

                                       धन्यवाद। 

दिनांक 18 दिसम्बर,2020 

                                     आपका विश्वासपात्र,

                                     विकास कुमार पुत्र श्री मोहनदास 

                                     मोबाइल नंबर और पता 

                                      

2. नौकरी छोड़ने के संदर्भ में विभागीय अधिकारी को इस्तीफा पत्र - Resignation letter in Hindi to Departmental Officer regarding leaving the job   


सेवा में,

         श्रीमान वरिष्ठ विभागीय अधिकारी,

         खाद्य निगम विभाग,

         जयपुर । 

        विषय - खाद्य सुरक्षा अधिकारी के पद से इस्तीफा देने के संदर्भ में । 

श्रीमान जी, 

              सविनय निवेदन है कि मैं सुनीत कुमार पुत्र श्री विनोद कुमार इस विभाग में खाद्य सुरक्षा अधिकारी के पद पर कार्यरत हूँ। मैंने 26 जुलाई 2018 को पदभार ग्रहण किया था। विगत पिछले दो वर्षों से मैं सभी विभागीय कार्यों का निर्वहन निष्ठापूर्वक कर रहा हूँ।

                                     चूंकि अब मेरा चयन समाज कल्याण विभाग के सीनियर अधिकारी के पद पर हो चुका हैं,इसलिए अब मैं खाद्य सुरक्षा अधिकारी के पद पर कार्यरत नहीं रह सकता हूँ। इस कारण मैं दिनांक 26 दिसम्बर,2020 से खाद्य सुरक्षा अधिकारी के पद से इस्तीफा दे रहा हूँ। मेरा आपसे विनम्र निदेयन है कि मेरा इस्तीफा स्वीकार किया जाये। 

                      मुझे इस विभाग में दो साल तक कार्य करने का अवसर प्रदान हुआ इसके लिये मैं खुद को सौभाग्यशाली मानता हूँ। मैं इस विभाग में कार्यरत सभी अधिकारियों के सुखद भविष्य के लिये मंगल कामना करता हूँ।                         

                                      धन्यवाद। 

दिनांक 22 दिसम्बर,2020

                                  आपका विश्वासी,

                                  सुनीत कुमार पुत्र श्री विनोद कुमार

                                  हस्ताक्षर,मोबाइल नंबर और पता'


हम उम्मीद करते है कि 'Resignation Letter in Hindi' टॉपिक पर आधारित यह ब्लॉग पोस्ट आपके लिये उपयोगी साबित हुई होगी। इस पोस्ट से जुड़े सवाल पूछने या सलाह देने के लिये कमेंट जरूर करे। मित्रों के साथ इस पोस्ट को शेयर करने के लिये नीचे दिये गये सोश्ल मीडिया बटन का प्रयोग करे। 'Amojeet Hindi Blog' पर पब्लिश होने वाली हर नयी ब्लॉग पोस्ट की सूचना ईमेल के माध्यम से प्राप्त करने के लिये ईमेल सब्सक्राइब जरूर कीजिये। 

--
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।