Application For Teacher Job in Hindi,टीचर जॉब के लिए एप्लिकेशन हिन्दी में

समाचार पत्रों में शिक्षक पद के लिए नौकरी संबंधित बहुत से विज्ञापन प्रकाशित होते हैं। सरकारी विद्यालयों में अस्थायी शिक्षक के लिए और प्राइवेट विद्यालयों में भी विभिन्न विषयों के लिए शिक्षक पद पर नियुक्ति संबंधित विज्ञापन समय - समय पर अखबारों में प्रकाशित किये जाते हैं। शिक्षक पद पर नियुक्ति संबंधित विज्ञापनों में शैक्षणिक योग्यता का भी वर्णन होता हैं। 

यदि आप टीचर जॉब के लिए शैक्षणिक योग्यता रखते है तो आप भी संबंधित विद्यालयों में एप्लिकेशन दे सकते हैं और टीचर की जॉब प्राप्त कर सकते हैं। इस पोस्ट में आपको "Application for teacher job in hindi" टॉपिक पर पूरी जानकारी मिलेगी। यदि आपकों Teacher Job Ke Liye Application Hindi में लिखनी नहीं आती है तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढे। क्योंकि इस पोस्ट में टीचर जॉब के लिए हिन्दी में एप्लिकेशन कैसे लिखते है,इसकी पूरी जानकारी दी गयी हैं। 

application-for-teacher-job-in-hindi

टीचर की जॉब के लिए एप्लिकेशन - Application For Teacher Job in Hindi 

शिक्षक के पद पर नियुक्ति के लिए आवेदन पत्र ( प्रार्थना पत्र ) औपचारिक पत्र का उदाहरण हैं। औपचारिक पत्र को एक बढ़िया प्रारूप में लिखा जाता है। आपको एक बढ़िया प्रारूप ( फॉरमैट ) में नौकरी के लिए आवेदन पत्र प्रस्तुत करना चाहिए। 

शिक्षक की नौकरी के लिए आवेदन पत्र का नमूना प्रारूप हिन्दी में निम्न प्रकार का होता है - 

1.  बाल निकेतन उच्च माध्यमिक विद्यालय के प्रधानाचार्य को हिन्दी साहित्य विषय के टीचर की जॉब के लिए एप्लिकेशन ( आवेदन पत्र ) लिखे। 

सेवा में,

        श्रीमान प्रधानाचार्य महोदय,

        बाल निकेतन उच्च माध्यमिक विद्यालय,

        जैसलमेर,राजस्थान। 

       विषय - शिक्षक के पद के लिए प्रार्थना पत्र। 

महोदय, 

           दिनांक 18 अप्रैल,2021 को "राजस्थान पत्रिका" समाचार पत्र में प्रकाशित विज्ञापन को देखने से मालूम हुआ कि इस विद्यालय में हिन्दी साहित्य विषय के लिए तीन पदों पर अध्यापकों की आवश्यकता हैं। अत: उक्त पदों में से एक पद के लिए मैं भी आवेदन -पत्र प्रस्तुत कर रहा हूँ। मेरी शैक्षणिक योग्यता का विवरण निम्न प्रकार हैं - 

1. मैंने माध्यमिक शिक्षा बोर्ड,राजस्थान से माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक परीक्षा प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण की हैं। 

2. मैंने नियमित परीक्षार्थी के रूप में बी.ए राजस्थान विश्वविद्यालय से हिन्दी साहित्य,भूगोल और अर्थशास्त्र विषयों में प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण की हैं। 

3. मैंने बी.एड परीक्षा राजस्थान राजस्थान विश्वविद्यालय से प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण की हैं। 

मैं इस आवेदन पत्र के साथ अपने सभी शैक्षणिक दस्तावेजों के प्रमाणपत्र,मूल निवास और चरित्र प्रमाण पत्र की प्रतिलिपि संलग्न कर रहा हूँ। मुझे आशा है कि आप इस आवेदन-पत्र पर विचार करके मुझे विद्यालय में हिन्दी साहित्य विषय के शिक्षक पद पर नियुक्त करेंगे। मैं यथासंभव अपने कार्य व चरित्र से आपको व विद्यार्थियों को पूर्ण संतुष्ट करने की कोशिश करूँगा।    

                                आपका धन्यवाद,

संलग्न - 5 प्रमाणपत्र         

दिनांक : 19अप्रैल,2021                      भवदीय,

                                                  आजाद सिंह

                                            वसंत कॉलोनी,जैसलमेर। 

                                            हस्ताक्षर व मोबाइल नंबर

Teacher Job Ke Liye Application in Hindi - शिक्षक की नौकरी के लिए आवेदन पत्र हिन्दी में 

Teacher Job के लिए Application कैसे लिखते है इसका Sample Format नीचे दिया गया हैं। टीचर की नौकरी के लिए प्रार्थना पत्र का नमूना प्रारूप देखकर आप भी एक बढ़िया फॉरमैट में नौकरी के लिए एप्लिकेशन लिख सकते हैं। 

सेवा में,

        श्रीमान प्रधानाचार्य महोदय,

        आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय,

        बीकानेर,राजस्थान। 

       विषय - हिन्दी विषय के शिक्षक के पद के लिए प्रार्थना पत्र। 

महोदय,

           मैंने दिनांक 20 जून,2021 को दैनिक भास्कर समाचार पत्र में आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय में हिन्दी विषय के शिक्षक की नियुक्ति के संदर्भ में प्रकाशित विज्ञापन देखा। उक्त हिन्दी विषय के शिक्षक के पद के लिए मैं आवेदन पत्र प्रस्तुत कर रहा हूँ। हिन्दी विषय के शिक्षक के लिए आवश्यक सभी शैक्षणिक योग्यताएं मेरे पास हैं। मेरी शैक्षणिक योग्यता का विवरण निम्न प्रकार हैं - 

1. मैंने माध्यमिक शिक्षा बोर्ड,राजस्थान से माध्यमिक की परीक्षा 78% अंको के साथ एवं उच्च माध्यमिक परीक्षा 84% अंकों के साथ प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण की हैं। 

2. राजस्थान विश्वविद्यालय से  नियमित परीक्षार्थी के रूप में बी.ए हिन्दी साहित्य,अँग्रेजी साहित्य और राजनीति विज्ञान विषयों में प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण की हैं। 

3. मैंने बी.एड परीक्षा राजस्थान राजस्थान विश्वविद्यालय से प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण की हैं। 

वर्तमान में मैं एक कोचिंग सेंटर में हिन्दी विषय के शिक्षक के रूप में कार्यरत हूँ। यदि मुझे इस विद्यालय में हिन्दी विषय के शिक्षक के रूप में नियुक्त किया जाता है तो मैं पूरी निष्ठा से यथासंभव अपने कार्य को पूर्ण करूँगा। 

मैं इस आवेदन पत्र के साथ अपने सभी शैक्षणिक दस्तावेजों के प्रमाणपत्र,मूल निवास और चरित्र प्रमाण पत्र की प्रतिलिपि संलग्न कर रहा हूँ। मुझे आशा है कि आप इस आवेदन-पत्र पर विचार करके मुझे विद्यालय में हिन्दी विषय के शिक्षक पद पर नियुक्त करेंगे। 

                                          आपका धन्यवाद,

संलग्न - 5 प्रमाणपत्र         

दिनांक : 21जून,2021                 भवदीय,

                                          विक्रम कुमार 

                                       मकान संख्या 120, 

                                    कृष्णा कॉलोनी,बीकानेर। 

                                    हस्ताक्षर व मोबाइल नंबर

हम उम्मीद करते है कि "Application for teacher job in hindi [ टीचर जॉब के लिए एप्लिकेशन हिन्दी में ]" टॉपिक पर आधारित यह ब्लॉग पोस्ट आपके लिए उपयोगी साबित होगी। इस पोस्ट से जुड़ा किसी भी प्रकार का सवाल पूछने के लिए कमेंट जरूर करे। 

--
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।