यूपीए क्या है? UPA Full Form in Hindi

भारत में केंद्रीय स्तर पर सरकार बनाने के लिए के लिए राजनीतिक दल मिलकर एक गठबंधन बना लेते है। इस राजनीतिक गठबंधन में बहुत सी बड़ी-छोटी राजनीतिक पार्टियाँ शामिल होती है और इस गठबंधन का नेतृत्व उस राजनीतिक पार्टी के द्वारा किया जाता है जो इनमें से सबसे बड़ी होती है। ऐसा ही एक गठबंधन है जिसे UPA (यूपीए) के नाम से जाना जाता है। 

इस पोस्ट में हम यूपीए क्या है, यूपीए में कौनसे राजनीतिक दल शामिल है, यूपीए और एनडीए में क्या अंतर है, upa full form in hindi में क्या है। इन सभी सवालों के जबाव दे रहे है। 

upa-full-form-in-hindi-upa-ka-full-form

यदि आप भी UPA Ka Full Form जानने के इच्छुक है तो इस ब्लॉग पोस्ट को पूरा जरूर पढे। इस पोस्ट में यूपीए से जुड़े बहुत से तथ्यों के बारे में बताया गया है। 

UPA Ka Full Form (UPA Full Form in Hindi)

तो आइये अब upa full form in politics के बारे में जानते है। 

UPA का Full Form “United Progressive Alliance” है। United Progressive Alliance को हिन्दी में 'संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन' कहा जाता है। 

United Progressive Alliance को ही शॉर्ट रूप में UPA कहा जाता है। यूपीए को हिन्दी में 'संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन' भी कहते है। जिसे छोटे रूप में 'संप्रग' भी कहा जाता है।

भारतीय राजनीति में United Progressive Alliance राजनीतिक दलों का एक गठबंधन है जिसका नेतृत्व भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (INC) पार्टी के द्वारा किया जाता है, क्योंकि वह इस गठबंधन में शामिल सभी राजनीतिक पार्टियो में से सबसे बड़ी है। 

UPA क्या है? यूपीए का गठन कब किया गया था?

UPA full form in hindi के बारे में जानकारी हासिल करने के बाद आइये अब यूपीए क्या है, इसके बारे में विस्तार से जानते है। 

भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (INC) पार्टी के नेतृत्व में अन्य छोटे-बड़े राजनीतिक दलों के मिलकर एक राजनीतिक गठबंधन का गठन किया है जिसको United Progressive Alliance (UPA) कहा जाता है। इस गठबंधन में शामिल सदस्य पार्टियां लोकसभा और राज्यसभा का चुनाव मिलकर लड़ती है और एक-दूसरे का समर्थन करके सरकार बनाने का प्रयास करती है। 

संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (UPA) का गठन 2004 में आम चुनाव के बाद हुआ था। तब भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने अन्य वाम-गठबंधन दलों के समर्थन से सरकार बनाई थी क्योंकि तब किसी एक पार्टी को सरकार बनाने के लिए बहुमत नहीं मिला था। तब से संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (UPA) चला आ रहा है। 

यूपीए की अध्यक्ष श्रीमति सोनिया गांधी है। 2009 में भारतीय आम चुनाव में, यूपीए ने 262 सीटें जीतीं, जिनमें से कांग्रेस के पास 206 सीटें थीं।

ठीक इसी प्रकार भारतीय राष्ट्रीय पार्टी (BJP) के नेतृत्व में National Democratic Alliance (NDA) नाम के राजनीतिक गठबंधन का गठन किया गया है जिसे हिन्दी में 'राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन' कहा जाता है। 

भारतीय राजनीति की धुरी NDA और UPA राजनीतिक गठबंधन के बीच ही घूमती रहती है। 

UPA में कौनसे राजनीतिक दल शामिल है? संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन के सदस्यों की सूची

वैसे तो यूपीए में कभी कोई राजनीतिक दल शामिल हो जाता है तो कभी कोई राजनीतिक दल बाहर हो जाता है। इस कारण से संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन के सदस्यों की संख्या में उतार-चढ़ाव लगा रहता है। इसकी कोई निर्धारित संख्या नहीं है। 

वर्तमान में यूपीए गठबंधन में शामिल राजनीतिक दलों के नाम कुछ इस प्रकार है :-

  • भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस
  • द्रविड़ मुनेत्र कषगम
  • राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी
  • राष्ट्रीय जनता दल
  • इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग
  • जम्मू और कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस
  • झारखंड मुक्ति मोर्चा
  • केरल कांग्रेस (एम)
  • मरुमलार्ची द्रविड़ मुनेत्र कषगम
  • क्रांतिकारी सोशलिस्ट पार्टी
  • विदुथलाई चिरुथिगाल काची

इस लेख के निष्कर्ष में हम यही कहना चाहते है कि “राजनीति में कोई किसी का अपना नहीं होता है। राजनीतिक गठबंधन में यदि किसी पार्टी को अपना हित दिखता है तो वह उससे शामिल हो जाती है और यदि किसी को कोई लाभ नजर नहीं आता है तो वह गठबंधन से किनारा कर लेती है।” 

यूपीए का राजनीतिक भविष्य क्या होगा? इसके बारे में कुछ भी नहीं कहा जा सकता है क्योंकि राजनीति में क्या होगा, इसकी कल्पना नहीं की जा सकती है। 

UPA का Full Form in Hindi टॉपिक पर आधारित यह ब्लॉग पोस्ट आपको कैसे लगी, कमेंट में जरूर बताये। इसी प्रकार की हिन्दी में जानकारी पढ़ने के लिए Amojeet Hindi Blog को हर दिन विजिट करे। 

🙏केवल पढ़ कर मत जाये, जानकारी अच्छी लगी है तो हमारा Facebook Page Follow करे🙏

Share This Post :-


4 comments:

  1. आपके बेवसाईट पर दी गई जानकारी बहुत ही महत्व पूर्ण एवं उपयोगी हैं
    www.gyanitechnews.com

    ReplyDelete

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।