कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारी - 31 मई तक बढ़ा लॉकडाउन

पूरे देश में लॉकडाउन बढ़ा दिया गया हैं। अब 31 मई तक लॉकडाउन प्रभावी रहेगा। सरकार द्वारा 31मई तक बढ़ाये गये Lockdown का पालन जरूर करे। कोरोना जैसी महामारी को देश में फैलने से रोकने के लिये और खुद इससे बचने के लिये घर से बाहर न निकले। सरकार द्वारा दिये जा रहे निर्देशों का पालन जरूर करे।

कीबोर्ड क्या है ? कीबोर्ड के प्रकार,कुंजी की पूर्ण जानकारी

आप चाहे लैपटाप,कम्प्युटर या स्मार्टफोन किसी का भी इस्तेमाल करते हों उसमें एक चीज कॉमन होती है जिसे हम "Keyboard" कहते है। आज की इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपको बताने वाले है कि,Computer Keyboard क्या होता है और इसके कितने Types होते है।

कम्प्युटर कीबोर्ड से जुड़े आपके जितने भी सवाल है उन सबका हल आपको आज की इस पोस्ट में मिलने वाला है। मैंने देखा है की जो लोग कम्प्युटर पर दिन-भर बैठे रहते है उनको भी कीबोर्ड के बारे में बहुत कम जानकारी होती है। इसी तरह दिन भर मोबाइल का इस्तेमाल करने वाले लोग भी कीबोर्ड के बारे में जानकारी नहीं रखते है।


लेकिन इस पोस्ट में आपको Keyboard की पूरी जानकारी प्राप्त हो जायेगी। तो आइये इस पोस्ट को ध्यान से पढ़कर काम की जानकारी प्राप्त करते है।

computer-keyboard-kya-hai-computer-keyboard-kitne-parkar-ka-hota-hai



कम्प्युटर कीबोर्ड क्या होता है ? What is Keyboard in Hindi ?


सबसे पहले "कीबोर्ड क्या है" इसको समझते है।

कम्प्युटर किसी भी कैरक्टर (अक्षर,निशान,अंक आदि ) को समझ सके उसके लिये एक Binary Code System बनाया गया है। इसी के द्वारा हमारा कम्प्युटर किसी भी स्पेशल कैरक्टर,अक्षर,निशान,अंक आदि को समझता है।

बाइनरी कोड सिस्टम हर एक स्पेशल कैरक्टर,अक्षर,अंक आदि के लिये बाइनरी अंकों ( बाइनरी अंक 0,1 ) का एक विशेष पैटर्न प्रदान करता है, जिसे बिट्स के रूप में भी जाना जाता है। बिट्स के रूप में कम्प्युटर को निर्देश भेजे जाते है और वह हमे स्क्रीन पर उसके अनुसार जानकारी दिखाता है।

जब भी हम Computer Keyboard की कोई भी Key दबाते है तो वह Key जिस कैरक्टर की होती है उससे संबंधित बिट्स का विशेष पैटर्न कम्प्युटर में भेजा जाता है। कम्प्युटर उस बिट्स कोड को समझता है और हमे वह कैरक्टर कम्प्युटर स्क्रीन पर दिखाई देता है।

Input Device - वह डिवाइस जिनका इस्तेमाल करके हम कम्प्युटर में किसी भी जानकारी को दर्ज करते है,इनपुट डिवाइस कहलता है। जैसे - कीबोर्ड । कीबोर्ड का बटन दबाने पर हम कम्प्युटर में जानकारी input करते है।

तो इसका मतलब यह हुया की Computer Keyboard एक Input Device है जिसका इस्तेमाल करके हम Text Data,Numerical Data आदि को कम्प्युटर में एंटर कर सकते है। जैसे - Typing करना,Command Add करना आदि । कीबोर्ड एक इनपुट डिवाइस के रूप में कम्प्युटर का एक महत्वपूर्ण भाग है।

कम्प्युटर कीबोर्ड हमारे द्वारा टाइप किये गये किसी भी प्रकार के Data को Machine Language में बदलने का कार्य करता है,जिससे कम्प्युटर उसे आसानी से समझकर प्रोसेसिंग के बाद हमे कम्प्युटर स्क्रीन पर जानकारी दिखाता है।

Computer Keyboard काम कैसे करता है ?


जब भी हमे कम्प्युटर में कुछ भी टाइप करना होता है तो हमे कीबोर्ड का इस्तेमाल करना पड़ता है। जब भी हम कीबोर्ड की किसी भी Key ( कुंजी ) को Press ( दबाना ) करते है तो निम्न प्रोसैस होता है -

कीबोर्ड की कुंजी दबाने पर बिट्स का विशेष पैटर्न कोड कम्प्युटर को भेजा जाता है। कम्प्युटर Binary Code System का इस्तेमाल करके यह Process करता है की यह बिट्स कोड किस Character का है। Processing के बाद हमे वह अक्षर या कैरक्टर जो हमने कीबोर्ड की कुंजी के द्वारा टाइप किया था वह हमे कम्प्युटर की स्क्रीन पर दिखाई देता है। यह प्रक्रिया नेनों सेकंड में पूर्ण हो जाती है।

Computer Keyboard कितने Types के होते है ? Computer Keyboard Layout क्या होता है ?


कम्प्युटर कीबोर्ड बहुत प्रकार के होते है। जैसे -

  • QWERTY Keyboard
  • AZERTY Keyboard
  • Dvorak Keyboard

कम्प्युटर कीबोर्ड लेआउट - किसी भी कीबोर्ड पर विभिन्न प्रकार के कैरक्टर की कुंजियों को किस प्रकार से संयोजित किया गया है,किस प्रकार Keys की व्यवस्था की गयी है। उसको Keyboard Layout कहा जाता है।

कम्प्युटर कीबोर्ड के कुछ बहु प्रचलित टाइप कुछ इस प्रकार है,जिनकी जानकारी कुछ इस प्रकार है।

QWERTY Keyboard


मानक इंग्लिश कम्प्युटर कीबोर्ड या टाइपराइटर पर भिन्न प्रकार की कुंजियों की व्यवस्था को संदर्भित करने के लिए प्राय "Qwerty" शब्द का इस्तेमाल होता है। इस प्रकार के कीबोर्ड की शुरुवाती कुंजियाँ क्रमश: Q,W,E,R,T,Y है। इसी कारण इस कीबोर्ड लेआउट को Qwerty Keyboard कहा जाता है।

इस प्रकार भिन्न प्रकार की कुंजियों को एक विशेष क्रम में संयोजन करके एक कीबोर्ड लेआउट के रूप में तैयार करने का श्रेय टाइपराइटर के आविष्कारक Christopher Sholes ( क्रिस्टोफर शोल्स ) को जाता है। उन्होने यह सन 1868 में किया था।

आप इस प्रकार भी कह सकते है की QWERTY कीबोर्ड पर समस्त कैरक्टर की कुंजी की व्यवस्था का डिज़ाइन सबसे पहले टाइपराइटर के आविष्कारक क्रिस्टोफर शोल्स ने ही किया था।

आजकल हम कम्प्युटर,लैपटाप,स्मार्टफोन में जो कीबोर्ड इस्तेमाल करते है वह Qwerty Layout Keyboard ही होता है।

Qwerty Layout Keyboard में Arrangement of Characters कुछ इस प्रकार की होती है जिसे आप नीचे तस्वीर में देख सकते है।

QWERTY-KEYBOARD-LAYOUT


AZERTY Keyboard 


AZERTY कीबोर्ड QWERTY कीबोर्ड लेआउट का फ्रेंच संस्करण है। इस प्रकार के कीबोर्ड में शुरुवाती कुंजी क्रमश: A,Z,E,R,T,Y है। जिससे इसका नामकरण किया किया गया है। फ़्रांस देश में इस प्रकार के कीबोर्ड का इस्तेमाल होता है।

AZERTY कीबोर्ड कुछ इस तरह QWERTY कीबोर्ड से अलग है -

QWERTY कीबोर्ड लेआउट की Q और W कुंजियों को A और Z कुंजी के साथ बदलकर AZERTY कीबोर्ड का निर्माण किया गया है। इसके अलावा इस कीबोर्ड में K,L,M कुंजी भी एक साथ ही है।

आप नीचे तस्वीर में AZERTY Keyboard Layout को देख सकते है।

AZERTY-KEYBOARD-LAYOUT


Dvorak Keyboard


तेजी से टाइपिंग करने के लिये सन 1930 में August Dvorak के द्वारा यह कीबोर्ड लेआउट निर्मित किया गया जो पेशे से प्रोफेसर थे। उन्होने इस कीबोर्ड में सभी कैरक्टर की कुंजी को कुछ इस प्रकार से संयोजित किया की कम से कम हाथो को हिलाकर अधिक से अधिक तेजी से टाइपिंग की जा सके।

लेकिन यह कीबोर्ड लेआउट ज्यादा प्रसिद्ध नहीं है। मानक ड्वोरक कीबोर्ड के अलावा, दो अतिरिक्त ड्वोरक कीबोर्ड भी विकसित किये है जो क्रमश : दायें,बाएँ हाथ का ड्वोरक कीबोर्ड। इस प्रकार के कीबोर्ड को बनाने का मकसद था की जिन लोगो का केवल एक हाथ है वह भी तेजी से टाइपिंग करने के समर्थ हो सके।

आप नीचे तस्वीर में Dvorak Keyboard Layout को देख सकते है।

DVORAK-KEYBOARD-LAYOUT

Physical Keyboard क्या होता है ? Virtual Keyboard क्या होता है ?


फ़िज़िकल कीबोर्ड का मतलब होता है की एक ऐसा कीबोर्ड जिसकी बॉडी होती है। मतलब जिसका भौतिक स्वरूप होता है। जैसे - Computer Keyboard या Laptop का Keyboard आदि।

Virtual Keyboard का कोई भौतिक स्वरूप नहीं होता है। यह केवल हमे स्क्रीन पर ही दिखाई देते है। जैसे मोबाइल की स्क्रीन पर दिखने वाला कीबोर्ड इसका एक उदाहरण है।

Computer Keyboard Keys [ कम्प्युटर कीबोर्ड में कितने प्रकार की Keys होती है ? ]


Computer-keyboard-with-showing-all-keyboard-keys-name

1 - Function Keys


कम्प्युटर कीबोर्ड को ध्यान से देखिये आपको सबसे ऊपर F1 से लेकर F12 तक Keys देखने को मिलेगी। यह सभी कुंजियाँ Function Keys कहलाती है। हर एक फंकशन कुंजी का अपना - अपना अलग कार्य होता है।

2 - Numerical Keys


कम्प्युटर कीबोर्ड की दायीं और आपको 17 Keys का एक अलग - ग्रुप देखने को मिलेगा। जिसमें कुछ अंको की व कुछ दूसरी कुंजियाँ सम्मिलित है। इन 17 Keys के समूह को Numerical Keys कहा जाता है। इसे Numeric Keypad भी कहते है।


 नोट - छोटे Size के कीबोर्ड में न्यूमेरिकल कुंजियाँ अलग से नहीं होती है।

3 - Shortcut Keys


कम्प्युटर कीबोर्ड में जब 2 या 2 से अधिक Keys को मिलकर कुछ कार्य किया जाता है तो उसे Shortcut Keys कहते है।

जैसे - CTRL के साथ C कुंजी को मिलाकर एक Shortcut Key बनती है।

CTRL+C = COPY

4 - Toggle Keys


कम्प्युटर कीबोर्ड में Caps Lock/Num Locks/Scroll Keys को Toggle Keys कहते है।

5 - Arrow Keys


कम्प्युटर कीबोर्ड में आपको 4 ऐसी कुंजियाँ देखने को मिलेंगे जिन पर तीर का निशान होता है। उनको Arrow Keys कहते है यह क्रमश: Up,Down,Left,Right Keys होती है। इनका इस्तेमाल क्रमश : कम्प्युटर स्क्रीन पर दिखाई देने वाले पेज को ऊपर,नीचे,बायें और दायें करने के लिये होता है।

6 - Combination Keys


कम्प्युटर कीबोर्ड में उपलब्ध CTRL/ALT Keys को कॉम्बिनेशन कुंजिया कहा जाता है। क्योकि यह दूसरी Key के साथ मिलकर कॉम्बिनेशन के रूप में अलग - अलग कार्यो को करने में काम ली जाती है।

7 - Alphabetic Keys


कम्प्युटर कीबोर्ड में अक्षरों को टाइप करने के लिए जो सभी Keys होती है वीएच Alphabetic Keys होती है। कीबोर्ड में इनकी तीन पंक्तियाँ होती है। Alphabetic Keys और Numerical Keys को Alphanumeric keys भी कहा जाता है।

8 - Navigation keys


कीबोर्ड में में Arrow keys, End, Insert, Home,Page Up, Page Down,Delete आदि कुंजी को मिलाकर नैविगेशन कुंजियाँ भी कहा जाता है।

Computer Keyboard All Keys Name List


Keyboard Keys
Keys Full Name
Windows
Windows Button Keys
Command
Apple Computer Command Key
Menu
एक बटन जिस पर कर्सर का निशान होता है - Menu Keys
Esc
Esc (escape) key.
F1 - F12
Function Keys
Tab
Tab key.
Caps lock
Caps lock key.
Shift
Shift key.
Ctrl
Control key.
Fn
Function key.
Alt
Alternate key 
Spacebar
Spacebar key.
Arrows
Up, down, left, right Arrow keys.
Back Space
Back space (or Backspace) key.
Delete
Delete or Del key.
Enter
Enter key.
Prt Scrn
Print screen key.
Scroll Lock
Scroll Lock key.
Pause
Pause key.
Break
Break key.
Insert
Insert key.
Home
Home key.
Page up
Page up or pg up key.
Page down
Page down or pg dn key.
End
End key.
Num Lock
Num Lock key.
~
Tilde.
`
Acute, back quote, grave, grave accent, left quote, open quote, or a push.
!
Exclamation mark, exclamation point, or bang.
@
Ampersat, arobase, asperand, at, or at symbol.
#
Octothorpe, number, pound, sharp, or hash.
£
Pound Sterling or Pound symbol.
Euro.
$
Dollar sign or generic currency.
¢
Cent sign.
¥
Chinese/Japenese Yuan.
§
Micro or section.
%
Percent.
°
Degree.
^
Caret or circumflex.
&
Ampersand, epershand, or and symbol.
*
Asterisk, mathematical multiplication symbol, and sometimes referred to as star.
(
Open or left parenthesis.
)
Close or right parenthesis.
-
Hyphen, minus, or dash.
_
Underscore.
+
Plus.
=
Equal.
{
Open brace, squiggly brackets, or curly bracket.
}
Close brace, squiggly brackets, or curly bracket.
[
Open bracket.
]
Closed bracket.
|
Pipe, or, or vertical bar.
\
Backslash or reverse solidus.
/
Forward slash, solidus, virgule, whack, and mathematical division symbol.
:
Colon.
;
Semicolon.
"
Quote, quotation mark, or inverted commas.
'
Apostrophe or single quote.
< 
Less than or angle brackets.
> 
Greater than or angle brackets.
,
Comma.
.
Period, dot or full stop.
?
Question mark.


कम्प्युटर कीबोर्ड में कितने बटन होते है ? Computer Keyboard में कितनी Keys होती है ?


इसका कोई पूर्ण सत्य जबाव नहीं है क्योकि अलग - अलग कीबोर्ड में अलग - अलग संख्या में Keys होती है। लेकिन मानक रूप में कहा जाये तो कम्प्युटर कीबोर्ड में 101 या 104 कुंजी होती है।

नीचे हम एक सारणी में आपको बता रहे हैं की किस कम्प्युटर कीबोर्ड में कितनी keys होती है।

Keyboard Types
Number of Keys


Original IBM PC Keyboard (1981)
83 keys
Updated IBM PC Keyboard (1984)
84 keys
AT Keyboard
84 Keys
AT Enhanced Keyboard
101 keys
US Traditional Keyboard
101 keys
Enhanced European Keyboard
102 keys
Windows Keyboard
104 keys
Windows-based Laptop Keyboard
86 keys

Apple Computers के कीबोर्ड में कितने बटन होते है इसकी जानकारी भी आप देख सकते है।

Keyboard Types ( Apple Computers )
Number of Keys


Apple Keyboard with Numeric Keypad
109 Keys
Apple Wireless Keyboard
78 Keys
Apple MacBook Air laptop
78 Keys

कम्प्युटर के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल में ली जाने वाली शॉर्टकट कुंजियाँ [ Computer Keyboard Shortcut Keys in Hindi


 Windows Keys

यदि आप अपने computer के keyboard में windows वाला button press करेंगे तो आपके कंप्यूटर का start menu open हो जायेगा.और फिर इसी button को press करने से start menu की window close हो जाएगी.

 Windows+R

यदि आप इन buttons को एक साथ press करेंगे तो आपके computer का command dialog box run open हो जायेगा.

 Windows+L

इन buttons को एक साथ press करने से आपका computer,keyboard lock हो जायेगा.यानि की windows sleep mode पर चली जाएगी.यदि अब आपको computer windows open करनी है तो आपको lock को unlock करना होता है.


Windows+D

यदि आप इन दोनों buttons को एक साथ press करेंगे तो आप जिस किसी भी app पर होंगे उसकी window minimum हो जाएगी,और आप वापिस अपने computer की होमस्क्रीन पर आ जाएँगे,यानि की यह keyboard shortcut बिना किसी programs या app को close किये ,computer होमस्क्रीन पर आने के लिए है,यानि की यह shortcut desktop display पर app से back आने के लिए है.


Windows+M

यदि आपने अपने computer पर कोई प्रोग्राम या softwares open किया है,तो आप इस keyboard shortcut के द्वारा उसकी विंडो को minimize कर सकते है.


Windows++

यदि आप अपने computer keyboard से window वाले button के साथ + वाले button को भी एक साथ press करेंगे तो आपके computer की screen पर magnifer app open हो जायेगा,जिससे आप computer screen को zoom करके देख सकते है,magnifer प्रोग्राम को open करने के लिए यह shortcut काम में लिया जाता है.


 Windows+Esc


इन button को एक साथ press करने से computer स्क्रीन पर open होने वाला magnifer desktop app deactivate हो जायेगा,यानि की close हो जायेगा.


Alt+Tab

इन buttons को computer keyboard से एक साथ press करके आप अपने computer में जितने भी programs open है,उनमे एक से दूसरे प्रोग्राम या task तक switch कर सकते है.यानि की computer पर यदि हम एक task से दूसरे task पर switch करना हो तो इस keyboard shortcut की मदद से आसानी से कर सकते है.


Ctrl+C

हमारे द्वारा computer में selected item को copy करने से लिए इस keyboard shortcut का इस्तेमाल होता है.


Ctrl+X

हमने जो computer item select की है,यदि उसे cut करना हो तो इस keyboard shortcut का इस्तेमाल करके उस selected item को cut कर सकते है.


Ctrl+V


हमने computer में जो भी item copy के लिए सेलेक्ट की है,उसको paste करने के लिए इस keyboard shortcut का use किया जाता है.


 Ctrl+A

computer में open task या window में सभी item को एक साथ copy करने के लिए आप इस shortcut का इस्तेमाल कर सकते है.यानि की selected all everything के लिए इसका use किया जाता है.


 Ctrl+F4

किसी भी open task या document की विंडो close करने के लिए इस computer keyboard shortcut का use किया जाता है.

Alt+F4

इस का इस्तेमाल करने आप किसी भी active programs से बाहर आ सकते है,यानि की active program को पूरी तरह close करके उससे exit करने के लिए इस computer keyboard shortcut का use किया जाता है.


Shift+F10

इस shortcut का use करके आप किसी भी open task या screen पर shortcut menu को open कर सकते है.यानि की open shortcut menu के लिए इसका use किया जाता है.


Esc

इस button को computer के कीबोर्ड से दबाने पर current task को cancel किया जा सकता है,यानि की computer पर चल रहे किसी task को cancel इस keyboard shortcut द्वारा किया जा सकता है.

F5

इस button को press करके आप अपने computer के browser व file explorer को refresh कर सकते है,यानि की इन दोनों की विंडो को refresh इस shortcut द्वारा किया जा सकता है.


 Ctrl+Shift+Esc

इस keyboard shortcut के द्वारा आप आसानी से open task manager को direct open कर सकते है.


Windows+Prtscn

इस keyboard shortcut का इस्तेमाल करके आप अपने computer windows screen का स्क्रीनशॉट ले सकते है.


Prtscn

windows के कुछ version में केवल इसी keyboard के button को press करके स्क्रीन का screenshot लिया जा सकता है.


 Alt+Enter

इस computer keyboard shortcut का इस्तेमाल करके हम selected item की properties का dialog बॉक्स open कर सकते है.


Ctrl+Shift+N

इनका इस्तेमाल करके हम अपने windows operating system वाले computer या लैपटॉप में file explorer में new folder create कर सकते है.यानि की create new folder के लिए इस keyboard shortcut का इस्तेमाल होता है.


Ctrl+N

इसका इस्तेमाल करके हम computer डेस्कटॉप में new window open कर सकते है.open new window के लिए इस keyboard shortcut का इस्तेमाल किया जाता है.

Alt +↑

इस keyboard shortcut का use  हम go up one level के करते है.


Windows + ↑

इस keyboard shortcut का use करके हम task की small विंडो को maximum कर सकते है.यानि की किसी विंडो को maximum करने के लिए इस shortcut का इस्तेमाल किया जाता है.


 Windows + ↓

इस keyboard shortcut के द्वारा हम विंडो को मिनीमाइज कर सकते है.यानि की computer पर हम जब कोई task कर रहे है तो यदि हम उसकी विंडो को minimize करना चाहिए है तो इस computer keyboard shortcut का use कर सकते है.


[Shift] + [Delete]

computer में किसी भी item कोdirect  permanently delete करने के लिए आप इस computer keyboard shortcut का use कर सकते है.


[Ctrl]  + [Home]


इस keyboard shortcut का use करके हम computer में किसी भी पेज के सबसे ऊपर वाले स्थान तक जा सकते है.मान लीजिये की आपके computer के notepad पर कोई पोस्ट या पैराग्राफ लिखा ,और आप उसकी अंतिम लाइन पर है,यदि आप उस पैराग्राफ की पहली लाइन पर यानि की पेज  home पर आना चाहते है तो आपको इस keyboard shortcut का इस्तेमाल करना होगा.यानि की computer में Go to the top of a document / page के लिए इस keyboard shortcut का use किया जाता है.

[Ctrl]  + [End]

इस shortcut का use करके आप किसी भी document या पेज के सबसे आखिर यानि की bottom पर जा सकते है,यानि की कंप्यूटर में Go to the bottom of a document / page पर जाने के लिए इस computer keyboard shortcut का use लिया जाता है.

Ctrl+Y

इसका इस्तेमाल Redo करने के लिए किया जाता है.

 Ctrl+Z

इसका इस्तेमाल Undo करने के लिए किया जाता है.

यदि "कम्प्युटर कीबोर्ड क्या है और कीबोर्ड के कितने प्रकार होते है ?" टॉपिक पर आधारित यह ब्लॉग पोस्ट आपको अच्छी लगी है तो इसे सोश्ल मीडिया पर शेयर जरूर करे। आपने यह पोस्ट पढ़ी इसके लिए हम आपका धन्यवाद अदा करते है।
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


4 comments:

  1. मुझे एक कीबोर्ड लेना है वायर वाला कीबोर्ड अच्छा होगा या फिर वायरलेस कीबोर्ड कृपया सुझाव जरूर दे कर्रेंट टाइम मे कौन सा कीबोर्ड लेना सही रहेगा ये भी बताये

    ReplyDelete
    Replies
    1. यह आप पर निर्भर करता है। यदि आपका बजट कम है तो वायर वाला कीबोर्ड अच्छा रहेगा। लेकिन यदि आपके पास कुछ अच्छा बजट है तो Wireless Keyboard अच्छा होगा।

      आज के दौर में वायरलेस कीबोर्ड का ही ज्यादा प्रचलन है।

      Delete
  2. भाई window 7 मे मुझे दो प्रॉब्लम आती है प्लीज कोई समाधान बताना
    1.bluetooth कनेक्ट नहीं होता है
    2.hotspot usb cable के बिना कनेक्ट नहीं हो रहा है

    ReplyDelete
  3. शायद ड्राइवर Problems है. कंप्युटर में Drivers को अपडेट कर ले.

    ReplyDelete

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।