कीबोर्ड क्या है, Computer Keyboard Keys Ki Jankari

आप Computer, Laptop और Smartphone में से किसी का भी इस्तेमाल करे इनमें एक चीज समान है और वो है कीबोर्ड। किसी डिवाइस में हम Physical Keyboard का इस्तेमाल करते है और किसी डिवाइस में On Screen Keyboard का, क्योंकि डिजिटल डिवाइस में कीबोर्ड के माध्यम से ही अधिकांश कार्य किया जाता है। 

इस लेख में हम आपकों कंप्यूटर कीबोर्ड के बारे में जानकारी दे रहे है। इस लेख में कंप्यूटर कीबोर्ड क्या है से लेकर Computer Keyboard Keys Ki Jankari तक पूरी इन्फॉर्मेशन दी गयी है। तो यदि आप भी हिन्दी भाषा में कंप्यूटर कीबोर्ड की जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो इस लेख को पूरा जरूर पढे। 

computer-keyboard-kya-hai-Computer-Keyboard-Keys-Ki-Jankari

कंप्यूटर कीबोर्ड क्या है (कंप्यूटर कीबोर्ड के बारे में जानकारी)


सबसे पहले "कीबोर्ड क्या है" इसको समझते है।

कंप्यूटर किसी भी कैरक्टर (अक्षर, निशान, अंक आदि) को समझ सके उसके लिये एक Binary Code System बनाया गया है। इसी के द्वारा हमारा कंप्यूटर किसी भी स्पेशल कैरक्टर, अक्षर, निशान, अंक आदि को समझता है।

बाइनरी कोड सिस्टम में हर एक स्पेशल कैरक्टर, अक्षर, अंक आदि के लिये बाइनरी अंकों (बाइनरी अंक 0, 1) का एक विशेष पैटर्न होता है, जिसे बिट्स के रूप में भी जाना जाता है। बिट्स के रूप में कंप्यूटर को निर्देश भेजे जाते है और वह हमें स्क्रीन पर उसके अनुसार जानकारी दिखाता है।

जब भी हम Computer Keyboard की कोई भी Key दबाते है तो वह Key जिस कैरक्टर की होती है उससे संबंधित बिट्स का विशेष पैटर्न कंप्यूटर में भेजा जाता है। कंप्यूटर उस बिट्स कोड को समझता है और हमें वह कैरक्टर कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखाई देता है।

कंप्यूटर कीबोर्ड को समझने के लिए Input Devices के बारे में भी जानना होगा। 

Input Device :-  वह डिवाइस जिनका इस्तेमाल करके हम कंप्यूटर में किसी भी जानकारी को दर्ज करते है, इनपुट डिवाइस कहलता है। जैसे - कीबोर्ड । कीबोर्ड का बटन दबाने पर हम कंप्यूटर में जानकारी input करते है।

तो इसका मतलब यह हुआ कि, Computer Keyboard एक Input Device है जिसका इस्तेमाल करके हम Text Data, Numerical Data आदि को कंप्यूटर में एंटर कर सकते है। जैसे - Typing करना, Command Add करना आदि। कीबोर्ड एक इनपुट डिवाइस के रूप में कंप्यूटर का एक महत्वपूर्ण भाग है।

कंप्यूटर कीबोर्ड हमारे द्वारा टाइप किये गये किसी भी प्रकार के Data को Machine Language में बदलने का कार्य करता है, जिससे कंप्यूटर उसे आसानी से समझकर प्रोसेसिंग के बाद हमें कंप्यूटर स्क्रीन पर जानकारी दिखाता है।

Computer Keyboard काम कैसे करता है?


कंप्यूटर कीबोर्ड क्या है, इसे समझ लेने के बाद आइये अब जानते है कि Computer Keyboard काम कैसे करता है। 

जब भी हमे कंप्यूटर में कुछ भी टाइप करना होता है तो हमे कीबोर्ड का इस्तेमाल करना पड़ता है। जब भी हम कीबोर्ड की किसी भी Key (कुंजी) को Press (दबाते) करते है तो निम्न प्रोसैस होता है -

कीबोर्ड की कुंजी दबाने पर बिट्स का विशेष पैटर्न कोड कंप्यूटर को भेजा जाता है। कंप्यूटर Binary Code System का इस्तेमाल करके यह Process करता है कि यह बिट्स कोड किस Character का है। Processing के बाद हमें वह अक्षर या कैरक्टर जो हमने कीबोर्ड की कुंजी के द्वारा टाइप किया था वह हमे कंप्यूटर की स्क्रीन पर दिखाई देता है। यह प्रक्रिया नेनों सेकंड में पूर्ण हो जाती है।

Computer Keyboard के प्रकार (कंप्यूटर कीबोर्ड कितने प्रकार के होते है)


कंप्यूटर कीबोर्ड के प्रकार निम्न है :- 
  • QWERTY Keyboard
  • AZERTY Keyboard
  • Dvorak Keyboard

कंप्यूटर कीबोर्ड लेआउट - किसी भी कीबोर्ड पर विभिन्न प्रकार के कैरक्टर की कुंजियों को किस प्रकार से संयोजित किया गया है, किस प्रकार Keys की व्यवस्था की गयी है। उसको Keyboard Layout कहा जाता है।

कंप्यूटर कीबोर्ड के कुछ बहु प्रचलित टाइप के बारे में जानकारी

QWERTY Keyboard क्या है?


मानक इंग्लिश Computer Keyboard या टाइपराइटर पर भिन्न प्रकार की कुंजियों की व्यवस्था को संदर्भित करने के लिए प्राय "Qwerty" शब्द का इस्तेमाल होता है। इस प्रकार के कीबोर्ड की शुरुवाती कुंजियाँ क्रमश: Q, W, E, R, T, Y है। इसी कारण इस कीबोर्ड लेआउट को Qwerty Keyboard कहा जाता है।

इस प्रकार भिन्न प्रकार की कुंजियों को एक विशेष क्रम में संयोजन करके एक कीबोर्ड लेआउट के रूप में तैयार करने का श्रेय टाइपराइटर के आविष्कारक Christopher Sholes (क्रिस्टोफर शोल्स) को जाता है। उन्होने यह सन 1868 में किया था।

आप इस प्रकार भी कह सकते है की QWERTY कीबोर्ड पर समस्त कैरक्टर की कुंजी की व्यवस्था का डिज़ाइन सबसे पहले टाइपराइटर के आविष्कारक क्रिस्टोफर शोल्स ने ही किया था।

आजकल हम कंप्यूटर, लैपटॉप, स्मार्टफोन में जो कीबोर्ड इस्तेमाल करते है वह Qwerty Layout Keyboard ही होता है।

Qwerty Layout Keyboard में Arrangement of Characters कुछ इस प्रकार की होती है जिसे आप नीचे तस्वीर में देख सकते है।

QWERTY-KEYBOARD-LAYOUT


AZERTY Keyboard क्या होता है?


AZERTY कीबोर्ड QWERTY कीबोर्ड लेआउट का फ्रेंच संस्करण है। इस प्रकार के कीबोर्ड में शुरुवाती कुंजी क्रमश: A, Z, E, R, T, Y है। जिस कारण इसका नामकरण AZERTY किया गया है। फ़्रांस देश में इस प्रकार के कीबोर्ड का इस्तेमाल होता है।

AZERTY कीबोर्ड कुछ इस तरह QWERTY कीबोर्ड से अलग है -

QWERTY कीबोर्ड लेआउट की Q और W कुंजियों को A और Z कुंजी के साथ बदलकर AZERTY कीबोर्ड का निर्माण किया गया है। इसके अलावा इस कीबोर्ड में K, L, M कुंजी भी एक साथ ही है।

आप नीचे तस्वीर में AZERTY Keyboard Layout को देख सकते है।

AZERTY-KEYBOARD-LAYOUT


Dvorak Keyboard क्या है?


तेजी से टाइपिंग करने के लिये सन 1930 में August Dvorak के द्वारा यह कीबोर्ड लेआउट निर्मित किया गया जो पेशे से प्रोफेसर थे। उन्होने इस कीबोर्ड में सभी कैरक्टर की कुंजी को कुछ इस प्रकार से संयोजित किया की कम से कम हाथो को हिलाकर अधिक से अधिक तेजी से टाइपिंग की जा सके।

लेकिन यह कीबोर्ड लेआउट ज्यादा प्रसिद्ध नहीं है। मानक ड्वोरक कीबोर्ड के अलावा, दो अतिरिक्त ड्वोरक कीबोर्ड भी विकसित किये है जो क्रमश : दायें, बाएँ हाथ का ड्वोरक कीबोर्ड। इस प्रकार के कीबोर्ड को बनाने का मकसद था की जिन लोगो का केवल एक हाथ है वह भी तेजी से टाइपिंग करने के समर्थ हो सके।

आप नीचे तस्वीर में Dvorak Keyboard Layout को देख सकते है।

DVORAK-KEYBOARD-LAYOUT

Physical Keyboard  और Virtual Keyboard क्या होता है?


फ़िज़िकल कीबोर्ड का मतलब होता है कि एक ऐसा कीबोर्ड जिसकी बॉडी होती है। मतलब जिसका भौतिक स्वरूप होता है। जैसे - Computer Keyboard या Laptop का Keyboard आदि।

Virtual Keyboard का कोई भौतिक स्वरूप नहीं होता है। यह केवल हमें स्क्रीन पर ही दिखाई देते है। जैसे मोबाइल की स्क्रीन पर दिखने वाला कीबोर्ड इसका एक उदाहरण है। इसे On Screen Keyboard भी कह सकते है।

Computer Keyboard Keys Ki Jankari (कंप्यूटर कीबोर्ड में सभी कुंजियों के नाम) Name of keys in computer


Computer-keyboard-with-showing-all-keyboard-keys-name


1 - Function Keys :- Computer Keyboard को ध्यान से देखिये आपको सबसे ऊपर F1 से लेकर F12 तक Keys देखने को मिलेगी। यह सभी कुंजियाँ Function Keys कहलाती है। हर एक फंकशन कुंजी का अपना-अपना अलग कार्य होता है।

2 - Numerical Keys :- Computer Keyboard की दायीं और आपको 17 Keys का एक अलग ग्रुप देखने को मिलेगा। जिसमें कुछ अंको की व कुछ दूसरी कुंजियाँ सम्मिलित है। इन 17 Keys के समूह को Numerical Keys कहा जाता है। इसे Numeric Keypad भी कहते है।

Note : छोटे आकार के  कीबोर्ड में न्यूमेरिकल कुंजियाँ अलग से नहीं होती है।

3 - Shortcut Keys :- कंप्यूटर कीबोर्ड में जब 2 या 2 से अधिक Keys को मिलकर कुछ कार्य किया जाता है तो उसे Shortcut Keys कहते है।

जैसे - CTRL के साथ C कुंजी को मिलाकर एक Shortcut Key बनती है।

CTRL+C = COPY

4 - Toggle Keys :- कंप्यूटर कीबोर्ड में Caps Lock/ Num Locks/ Scroll Keys को Toggle Keys कहते है।

5 - Arrow Keys :- कंप्यूटर कीबोर्ड में आपको 4 ऐसी कुंजियाँ देखने को मिलेंगे जिन पर तीर का निशान होता है। उनको Arrow Keys कहते है यह क्रमश: Up, Down, Left, Right Keys होती है। इनका इस्तेमाल क्रमश : कम्प्युटर स्क्रीन पर दिखाई देने वाले पेज को ऊपर, नीचे, बायें और दायें करने के लिये होता है।

6 - Combination Keys :- कंप्यूटर कीबोर्ड में उपलब्ध CTRL/ ALT Keys को कॉम्बिनेशन कुंजिया कहा जाता है। क्योंकि यह दूसरी Key के साथ मिलकर कॉम्बिनेशन के रूप में अलग-अलग कार्यो को करने में काम ली जाती है।

7 - Alphabetic Keys :- कम्प्युटर कीबोर्ड में अक्षरों को टाइप करने के लिए जो सभी Keys होती है वीएच Alphabetic Keys होती है। कीबोर्ड में इनकी तीन पंक्तियाँ होती है। Alphabetic Keys और Numerical Keys को Alphanumeric keys भी कहा जाता है।

8 - Navigation keys :- कीबोर्ड में में Arrow keys, End, Insert, Home, Page Up, Page Down, Delete आदि कुंजी को मिलाकर Navigation Keys भी कहा जाता है।


Name of All Keys in Computer Keyboard



Keyboard Keys
Keys Full Name
Windows
Windows Button Keys
Command
Apple Computer Command Key
Menu
एक बटन जिस पर कर्सर का निशान होता है - Menu Keys
Esc
Esc (escape) key.
F1 - F12
Function Keys
Tab
Tab key.
Caps lock
Caps lock key.
Shift
Shift key.
Ctrl
Control key.
Fn
Function key.
Alt
Alternate key 
Spacebar
Spacebar key.
Arrows
Up, down, left, right Arrow keys.
Back Space
Back space (or Backspace) key.
Delete
Delete or Del key.
Enter
Enter key.
Prt Scrn
Print screen key.
Scroll Lock
Scroll Lock key.
Pause
Pause key.
Break
Break key.
Insert
Insert key.
Home
Home key.
Page up
Page up or pg up key.
Page down
Page down or pg dn key.
End
End key.
Num Lock
Num Lock key.
~
Tilde.
`
Acute, back quote, grave, grave accent, left quote, open quote, or a push.
!
Exclamation mark, exclamation point, or bang.
@
Ampersat, arobase, asperand, at, or at symbol.
#
Octothorpe, number, pound, sharp, or hash.
£
Pound Sterling or Pound symbol.
Euro.
$
Dollar sign or generic currency.
¢
Cent sign.
¥
Chinese/Japenese Yuan.
§
Micro or section.
%
Percent.
°
Degree.
^
Caret or circumflex.
&
Ampersand, epershand, or and symbol.
*
Asterisk, mathematical multiplication symbol, and sometimes referred to as star.
(
Open or left parenthesis.
)
Close or right parenthesis.
-
Hyphen, minus, or dash.
_
Underscore.
+
Plus.
=
Equal.
{
Open brace, squiggly brackets, or curly bracket.
}
Close brace, squiggly brackets, or curly bracket.
[
Open bracket.
]
Closed bracket.
|
Pipe, or, or vertical bar.
\
Backslash or reverse solidus.
/
Forward slash, solidus, virgule, whack, and mathematical division symbol.
:
Colon.
;
Semicolon.
"
Quote, quotation mark, or inverted commas.
'
Apostrophe or single quote.
< 
Less than or angle brackets.
> 
Greater than or angle brackets.
,
Comma.
.
Period, dot or full stop.
?
Question mark.

कंप्यूटर कीबोर्ड में कितने बटन होते है (कीबोर्ड में टोटल कीज)


आइये अब जानते है कि कीबोर्ड में कितने Key होते है। 

कंप्यूटर कीबोर्ड में 104 से लेकर 108 तक बटन होते है। एक फुल साइज़ के कीबोर्ड में टोटल कीज की संख्या 104 से लेकर 108 तक हो सकती है। 

बाजार में कई प्रकार के कीबोर्ड उपलब्ध है। अलग-अलग कीबोर्ड में अलग-अलग संख्या में Keys होती है। 

नीचे हम एक सारणी में आपको बता रहे हैं की किस कम्प्युटर कीबोर्ड में कितनी keys होती है।

Keyboard Types
Number of Keys


Original IBM PC Keyboard (1981)
83 keys
Updated IBM PC Keyboard (1984)
84 keys
AT Keyboard
84 Keys
AT Enhanced Keyboard
101 keys
US Traditional Keyboard
101 keys
Enhanced European Keyboard
102 keys
Windows Keyboard
104 keys
Windows-based Laptop Keyboard
86 keys

Apple Computers के कीबोर्ड में कितने बटन होते है इसकी जानकारी भी आप देख सकते है।

Keyboard Types ( Apple Computers )
Number of Keys


Apple Keyboard with Numeric Keypad
109 Keys
Apple Wireless Keyboard
78 Keys
Apple MacBook Air laptop
78 Keys

Shortcut Keys of Computer a to Z in Hindi (कंप्यूटर कीबोर्ड शॉर्टकट की)


Windows Keys :- यदि आप अपने computer के keyboard में windows वाला button press करेंगे तो आपके कंप्यूटर का start menu open हो जायेगा और फिर इसी button को press करने से start menu की window close हो जाएगी।

 Windows+R :- यदि आप इन buttons को एक साथ press करेंगे तो आपके computer का command dialog box run open हो जायेगा। 

 Windows+L :- इन buttons को एक साथ press करने से आपका computer,keyboard lock हो जायेगा.यानि की windows sleep mode पर चली जाएगी। यदि अब आपको computer windows open करनी है तो आपको lock को unlock करना होता है। 


Windows+D :- यदि आप इन दोनों buttons को एक साथ press करेंगे तो आप जिस किसी भी app पर होंगे उसकी window minimum हो जाएगी और आप वापिस अपने computer की होमस्क्रीन पर आ जाएँगे, यानि की यह keyboard shortcut बिना किसी programs या app को close किये ,computer होमस्क्रीन पर आने के लिए है, अर्थात यह shortcut desktop display पर app से back आने के लिए है। 


Windows+M :- यदि आपने अपने computer पर कोई प्रोग्राम या softwares open किया है, तो आप इस keyboard shortcut के द्वारा उसकी विंडो को minimize कर सकते है। 


Windows++ :- यदि आप अपने computer keyboard से window वाले button के साथ + वाले button को भी एक साथ press करेंगे तो आपके computer की screen पर magnifer app open हो जायेगा, जिससे आप computer screen को zoom करके देख सकते है,magnifer प्रोग्राम को open करने के लिए यह shortcut काम में लिया जाता है। 


 Windows+Esc :- इन button को एक साथ press करने से computer स्क्रीन पर open होने वाला magnifer desktop app deactivate हो जायेगा अर्थात close हो जायेगा।


Alt+Tab :- इन buttons को computer keyboard से एक साथ press करके आप अपने computer में जितने भी programs open है,उनमे एक से दूसरे प्रोग्राम या task तक switch कर सकते है अर्थात  computer पर यदि हम एक task से दूसरे task पर switch करना हो तो इस keyboard shortcut की मदद से आसानी से कर सकते है।


Ctrl+C :- हमारे द्वारा computer में selected item को copy करने से लिए इस keyboard shortcut का इस्तेमाल होता है। 


Ctrl+X :- हमने जो computer item select की है, यदि उसे cut करना हो तो इस keyboard shortcut का इस्तेमाल करके उस selected item को cut कर सकते है। 


Ctrl+V :- हमने computer में जो भी item copy के लिए सेलेक्ट की है,उसको paste करने के लिए इस keyboard shortcut का use किया जाता है। 


 Ctrl+A :- computer में open task या window में सभी item को एक साथ copy करने के लिए आप इस shortcut का इस्तेमाल कर सकते है अर्थात selected all everything के लिए इसका use किया जाता है। 


 Ctrl+F4 :- किसी भी open task या document की विंडो close करने के लिए इस computer keyboard shortcut का use किया जाता है। 

Alt+F4 :- इस का इस्तेमाल करने आप किसी भी active programs से बाहर आ सकते है अर्थात active program को पूरी तरह close करके उससे exit करने के लिए इस computer keyboard shortcut का use किया जाता है। 


Shift+F10 :- इस shortcut का use करके आप किसी भी open task या screen पर shortcut menu को open कर सकते है अर्थात open shortcut menu के लिए इसका use किया जाता है। 


Esc :- इस button को computer के कीबोर्ड से दबाने पर current task को cancel किया जा सकता है अर्थात computer पर चल रहे किसी task को cancel इस keyboard shortcut द्वारा किया जा सकता है।

F5 :- इस button को press करके आप अपने computer के browser व file explorer को refresh कर सकते है।


 Ctrl+Shift+Esc :- इस keyboard shortcut के द्वारा आप आसानी से open task manager को direct open कर सकते है।


Windows+Prtscn :- इस keyboard shortcut का इस्तेमाल करके आप अपने computer windows screen का स्क्रीनशॉट ले सकते है।


Prtscn :- windows के कुछ version में केवल इसी keyboard के button को press करके स्क्रीन का screenshot लिया जा सकता है। 


 Alt+Enter :- इस computer keyboard shortcut का इस्तेमाल करके हम selected item की properties का dialog बॉक्स open कर सकते है। 


Ctrl+Shift+N :- इनका इस्तेमाल करके हम अपने windows operating system वाले computer या लैपटॉप में file explorer में new folder create कर सकते है.यानि की create new folder के लिए इस keyboard shortcut का इस्तेमाल होता है। 


Ctrl+N :- इसका इस्तेमाल करके हम computer डेस्कटॉप में new window open कर सकते है। open new window के लिए इस keyboard shortcut का इस्तेमाल किया जाता है। 

Alt +↑ :- इस keyboard shortcut का use  हम go up one level के करते है। 


Windows + ↑ :- इस keyboard shortcut का use करके हम task की small विंडो को maximum कर सकते है अर्थात किसी विंडो को maximum करने के लिए इस shortcut का इस्तेमाल किया जाता है। 


 Windows + ↓ :- इस keyboard shortcut के द्वारा हम विंडो को मिनीमाइज कर सकते है अर्थात computer पर हम जब कोई task कर रहे है तो यदि हम उसकी विंडो को minimize करना चाहिए है तो इस computer keyboard shortcut का use कर सकते है। 


[Shift] + [Delete] :- computer में किसी भी item को direct  permanently delete करने के लिए आप इस computer keyboard shortcut का use कर सकते है। 


[Ctrl]  + [Home] :- इस keyboard shortcut का use करके हम computer में किसी भी पेज के सबसे ऊपर वाले स्थान तक जा सकते है। मान लीजिये की आपके computer के notepad पर कोई पोस्ट या पैराग्राफ लिखा ,और आप उसकी अंतिम लाइन पर है, यदि आप उस पैराग्राफ की पहली लाइन पर यानि की पेज  home पर आना चाहते है तो आपको इस keyboard shortcut का इस्तेमाल करना होगा अर्थात computer में Go to the top of a document / page के लिए इस keyboard shortcut का use किया जाता है। 

[Ctrl]  + [End] :- इस shortcut का use करके आप किसी भी document या पेज के सबसे आखिर यानि की bottom पर जा सकते है, यानि की कंप्यूटर में Go to the bottom of a document / page पर जाने के लिए इस computer keyboard shortcut का use लिया जाता है।

Ctrl+Y :- इसका इस्तेमाल Redo करने के लिए किया जाता है।

 Ctrl+Z :- इसका इस्तेमाल Undo करने के लिए किया जाता है। 
 
कंप्यूटर कीबोर्ड क्या है और Computer Keyboard Keys Ki Jankari टॉपिक पर आधारित यह ब्लॉग पोस्ट आपको कैसे लगी, कमेंट में जरूर बताये। इसी प्रकार की जानकारी हिन्दी भाषा में प्राप्त करने के लिए Amojeet Hindi Blog को पढे। 

🙏केवल पढ़ कर मत जाये, जानकारी अच्छी लगी है तो हमारा Facebook Page Follow करे🙏

Share This Post :-


4 comments:

  1. मुझे एक कीबोर्ड लेना है वायर वाला कीबोर्ड अच्छा होगा या फिर वायरलेस कीबोर्ड कृपया सुझाव जरूर दे कर्रेंट टाइम मे कौन सा कीबोर्ड लेना सही रहेगा ये भी बताये

    ReplyDelete
    Replies
    1. यह आप पर निर्भर करता है। यदि आपका बजट कम है तो वायर वाला कीबोर्ड अच्छा रहेगा। लेकिन यदि आपके पास कुछ अच्छा बजट है तो Wireless Keyboard अच्छा होगा।

      आज के दौर में वायरलेस कीबोर्ड का ही ज्यादा प्रचलन है।

      Delete
  2. भाई window 7 मे मुझे दो प्रॉब्लम आती है प्लीज कोई समाधान बताना
    1.bluetooth कनेक्ट नहीं होता है
    2.hotspot usb cable के बिना कनेक्ट नहीं हो रहा है

    ReplyDelete
  3. शायद ड्राइवर Problems है. कंप्युटर में Drivers को अपडेट कर ले.

    ReplyDelete

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।