Hindi Inscript Keyboard और Layout के बारे में पूरी जानकारी

हिन्दी टाइपिंग करने के लिए दो प्रकार के फॉन्ट (यूनिकोड और नॉन यूनिकोड) इस्तेमाल में लिए जाते है। Krutidev और Devlys दोनों ही Non-Unicode फॉन्ट है। दूसरी तरफ Mangal और Kokila दोनों ही Unicode फॉन्ट है। 

यदि आप यूनिकोड और नॉन-यूनिकोड फॉन्ट में अंतर समझना चाहते है तो यह ब्लॉग पोस्ट जरूर पढे :- Unicode और Non Unicode Font क्या है,इनमें क्या अंतर होता है ?

यदि आप Krutidev Font Hindi Typing के बारे में जानकारी प्राप्त करने के इच्छुक है तो यह ब्लॉग पोस्ट जरूर पढे :- Krutidev Font Hindi Typing कैसे करे [ Without Any Software ] Learn Hindi Typing

वर्तमान में Mangal और Kokila जैसे Unicode फॉन्ट का उपयोग करके ही हिन्दी टाइपिंग की जाती है। मंगल या हिन्दी के दूसरे किसी भी यूनिकोड फॉन्ट के द्वारा कम्प्युटर में हिन्दी टाइपिंग करने के लिए Hindi inscript keyboard का उपयोग किया जाता है। 

इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपको Hindi inscript keyboard क्या होता है और Hindi inscript keyboard layout के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से दे रहे है। तो आइये इस ब्लॉग पोस्ट की शुरुवात करते है। 

hindi-inscript-keyboard-ki-puri-jankari

Hindi Inscript Keyboard क्या है? 

मंगल, कोकिला या हिन्दी के अन्य यूनिकोड फॉन्ट के जरिये कम्प्युटर में हिन्दी टाइपिंग करने के लिए Inscript Keyboard का इस्तेमाल होता है। इसे ही devanagari inscript keyboard कहा जाता है। 

इनस्क्रिप्ट हिन्दी भाषा में कम्प्युटर पर टाइप करने के लिए भारत की एक आधिकारिक पद्धति है। Hindi Inscript Keyboard को भारतीय मानक ब्यूरो ने एक मानक (स्टैंडर्ड) के रूप में मान्यता प्रदान की है। 

हर एक डिजिटल डिवाइस कम्प्युटर से लेकर स्मार्टफोन तक में हिन्दी को टाइप करने के लिए इनस्क्रिप्ट कीबोर्ड पहले से ही इन्स्टाल होता है। क्योंकि Inscript Keyboard ही हमारा आधिकारिक मानक की-बोर्ड है। 

हमारे विंडोज कम्प्युटर में भी Inscript Keyboard पहले से ही इन्स्टाल होता है। हमें बस इसे Enable (सक्षम/चालू) करना होता है। 

कम्प्युटर में Inscript Keyboard को Enable करने के बाद एमएस-वर्ड या किसी भी दूसरे डॉकयुमेंट सॉफ्टवेयर में जाकर Mangal, Kokila या अन्य कोई भी दूसरा हिन्दी यूनिकोड फॉन्ट चुने और हिन्दी टाइपिंग शुरू करे। 

ऐसा करने पर आपके कम्प्युटर का कीबोर्ड इनस्क्रिप्ट कीबोर्ड लेआउट के रूप में काम करेगा। बस आपको अपने कम्प्युटर कीबोर्ड में Caps Lock बटन को दबाकर ऑन कर लेना है। 

Inscript Hindi Keyboard में कीबोर्ड की कौनसी कुंजी दबाने पर हिन्दी भाषा का कौनसा अक्षर, प्रतीक, चिन्ह टाइप होगा इसके लिए आपको Hindi inscript keyboard layout याद होना चाहिए। जैसे कम्प्युटर कीबोर्ड में K कुंजी दबाने पर हिन्दी का “क” वर्ण टाइप होगा उसी प्रकार Shift+K दबाने पर “ख” टाइप होगा। 

इस कारण कम्प्युटर में हिन्दी टाइपिंग करने के लिए आपकी hindi inscript keyboard के बारे में गहरी समझ होना जरूरी है। कम्प्युटर में मंगल फॉन्ट (इनस्क्रिप्ट) टाइपिंग कैसे करे, इसकी पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए यह ब्लॉग पोस्ट पढे :-  Mangal Font में Hindi Typing कैसे करे, Hindi Typing Keyboard Layouts

Hindi Inscript Keyboard Layout (Devanagari Inscript Keyboard)

हम आपको hindi inscript keyboard के बारे में बता चुके है। आइये अब हम hindi inscript keyboard layout के बारे में जानते है। 

कम्प्युटर में Inscript Keyboard को Enable करने के बाद एमएस-वर्ड में जाकर मंगल फॉन्ट या दूसरे किसी भी हिन्दी यूनिकोड फॉन्ट को चुने, कीबोर्ड की Caps Lock कुंजी को दबाये। अब आपके कम्प्युटर का कीबोर्ड इनस्क्रिप्ट हिन्दी कीबोर्ड लेआउट पर काम करेगा।  

hindi inscript keyboard layout कुछ इस तरीके का होता है :- 

hindi-inscript-keyboard-layout

अब इस इनस्क्रिप्ट कीबोर्ड लेआउट को समझने का प्रयास करे। जैसे

K कुंजी दबाने पर "क" टाइप होगा

Shift+K कुंजी दबाने पर "ख" टाइप होगा।

L कुंजी दबाने पर "त" टाइप होगा।

Shift+L कुंजी दबाने पर "थ" टाइप होगा।

इनस्क्रिप्ट कीबोर्ड पद्धति में “हलंत” का प्रयोग आधे अक्षरों को टाइप करने के लिए किया जाता है। जैसे K कुंजी दबाने पर “क” टाइप होगा। लेकिन यदि आपने आधा क टाइप करना है तो आपको क टाइप करने के बाद हलंत का चिन्ह लगाना होगा जो D कुंजी पर है। क+् = क्

इसी प्रकार त+् = त् 

टाइप किया जा सकता है। 

इनस्क्रिप्ट कीबोर्ड पद्धति में संयुक्त अक्षर भी "अक्षरों और हलंत" के संयोजन से खुद बन जाते है। जैसे "द्ध" टाइप करने के लिए आपको  द+्+ध टाइप करना होगा। 

इस प्रकार हिन्दी इनस्क्रिप्ट कीबोर्ड लेआउट के द्वारा आसानी से हिन्दी टाइपिंग की जा सकती है। बस आपको अभ्यास करना है। 

हम आपको एक सलाह देंगे कि आप हिन्दी टाइपिंग सीखने के लिए एक किताब जरूर खरीद ले, जिसमें सभी Shortcut Keys और Keyboard Layouts के बारे में अच्छे से समझाया गया हो। 

Hindi Inscript Keyboard और Hindi Inscript Keyboard Layout पर आधारित यह ब्लॉग पोस्ट आपको कैसे लगी, कमेंट में जरूर बताये। 

🙏केवल पढ़ कर मत जाये, जानकारी अच्छी लगी है तो हमारा Facebook Page Follow करे🙏

Share This Post :-


No comments:

Post a Comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।