Google Pay Transfer/Transaction Limit कितनी हैं ?

भारत में डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के उद्देश्य से NPCI ( National Payments Corporation of India ) के द्वारा Unified Payments Interface को शुरू किया गया था जिसे यूपीआई के नाम से जाना जाता हैं। 

UPI के माध्यम से सीधा यूजर के बैंक अकाउंट से भुगतान,लेन-देन,रीचार्ज आदि किया जाता हैं। इस कारण यूपीआई डिजिटल तरीके से भुगतान करने के लिए सरल सुविधा प्रदान करती हैं। 

Google Pay ऐप भी UPI को सपोर्ट करता हैं। गूगल पे के माध्यम से जो भी भुगतान,लेन-देन,फ़ंड ट्रान्सफर,रीचार्ज आदि किये जाते हैं वो सभी यूपीआई के तहत होते हैं। 

कुछ दूसरे पेमेंट ऐप जैसे Paytm आदि में Mobile Wallet का ऑप्शन होता हैं जिसमें यूजर अपने बैंक अकाउंट से कुछ रुपए Mobile Wallet में ऐड कर सकता हैं और फिर उस मोबाइल वॉलेट के द्वारा डिजिटल भुगतान कर सकता हैं। 

लेकिन यदि Google Pay की बात की जाये तो इसमें किसी भी प्रकार का मोबाइल वॉलेट फीचर नहीं दिया गया हैं,जिसके कारण गूगल पे से किसी भी प्रकार का डिजिटल भुगतान करना बहुत सरल हैं। क्योंकि Google Pay का इस्तेमाल करके जब भी कोई यूजर किसी भी प्रकार की डिजिटल पेमेंट,फ़ंड ट्रान्सफर,मोबाइल रीचार्ज करता हैं तो उसके बैंक अकाउंट से सीधा पैसे डेबिट/कट हो जाते हैं। 

लेकिन बहुत से यूजर का Google Pay Transfer/Transaction Limit को लेकर सवाल रहता हैं। गूगल पे का इस्तेमाल करने वाले यूजर जानना चाहते हैं कि गूगल पे की भुगतान सीमा कितनी हैं ? आखिर हम गूगल पे के द्वारा एक दिन में अधिकतम कितने पैसे का लेन-देन कर सकते हैं। 

google-pay-transaction-limit-per-day-india-kitni-hai

इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपको "Google Pay Transfer Limit/Transaction Limit कितनी हैं ? Google Pay Transaction Limit Per Day क्या हैं ? Google Pay Transaction Limit India में कितनी हैं ? के बारे में पूरी जानकारी देने वाली हैं। 

Google Pay Transfer Limit/Transaction Limit कितनी हैं ? 

Google Pay यूपीआई आधारित ऐप हैं। चूंकि गूगल पे ऐप में किसी भी प्रकार का मोबाइल वॉलेट फीचर नहीं हैं इस कारण गूगल पे से यूपीआई के माध्यम से ही डिजिटल भुगतान किया जाता हैं।

UPI को NPCI के द्वारा शुरू किया गया था। इस कारण UPI के द्वारा Fund Transfer/Transaction करने की Limit को NPCI के द्वारा तय किया जाता हैं। एनपीसीआई रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के सहयोग से चलने वाला एक निगम हैं। NPCI के द्वारा तय की गई UPI Fund Transfer/Transaction Limits कुछ इस प्रकार हैं:- 

  • कोई भी यूजर एक दिन में अधिकतम 10 बार UPI Transaction कर सकता हैं। 
  • एक दिन में अधिकतम ₹100000 ( एक लाख रूपये ) तक ही UPI Transaction किया जा सकता हैं। 
  • एक बार में अधिकतम ₹100000 ( एक लाख रूपये ) ही UPI के द्वारा Send किये जा सकते हैं। इसका मतलब हैं कि यदि कोई यूजर चाहे तो एक बार में ही एक लाख रूपये तक के फ़ंड को UPI के माध्यम से Send कर सकता हैं। 

Note - ऊपर बताई गयी UPI Fund Transfer/Transaction Limits को NPCI के द्वारा तय किया गया हैं। लेकिन NPCI ने सभी Banks को यह आदेश दिया हैं कि वह अपने हिसाब से UPI Transfer/Transaction Limits को Set कर सकते हैं। 

इस कारण हर एक Bank की अलग - अलग UPI Transfer/Transaction Limits हैं। यदि State Bank Of India की बात की जाये तो इसमें Daily UPI Transaction Limit ₹100000 हैं। जबकि यदि Canara Bank की बात की जाये तो इसमें Daily UPI Transaction Limit ₹25000/- रूपये हैं। 

Google Pay की Maximum Daily Fund Transfer Limit/Transaction Limit  ₹100000 हैं। इसका मतलब हैं कि कोई यूजर चाहे तो गूगल पे के द्वारा एक दिन में अधिकतम एक लाख रूपये तक यूपीआई भुगतान कर सकता हैं। 

Google Pay Transaction Limit Per Day कितनी हैं ? 

  • एक दिन में अधिकतम 10 बार UPI Transaction किया जा सकता हैं। 
  • एक दिन में अधिकतम ₹100000 रूपये तक का UPI Transactions किया जा सकता हैं। 
  • एक बार में अधिकतम ₹100000 रूपये तक UPI के माध्यम से Send किये जा सकते हैं। 

Note - Google Pay Transaction Limit Per Day / Transfer Limit / Transaction Limit कितनी हैं ? यह यूजर के Bank Account पर निर्भर करता हैं। यूजर का कौनसे बैंक में खाता हैं और उस बैंक की UPI Transaction Limit/UPI Daily Limit कितनी हैं , यह इस बात पर भी निर्भर करता हैं। 

गूगल पे डेलि ट्रांसजेकशन लिमिट,यूपीआई डेलि लिमिट,ट्रांसजेकशन लिमिट पर डे कितनी हैं ? यह सीधा यूजर के बैंक अकाउंट पर निर्भर करेगी। 

google-pay-transaction-limit-per-day-daily-limits-for-send-funds

जैसे यदि किसी यूजर का खाता State Bank Of India में हैं तो वह अपने Google Pay ऐप के द्वारा एक दिन में अधिकतम ₹100000 रूपये तक का यूपीआई भुगतान कर सकता हैं। क्योंकि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की डेलि यूपीआई ट्रांसजेकशन लिमिट एक लाख रूपये तक हैं। 

जबकि यदि किसी यूजर का खाता Canera Bank में हैं तो वह अपने Google Pay ऐप के द्वारा एक दिन में अधिकतम ₹25000 रूपये तक का ही भुगतान कर सकता हैं। क्योंकि कनेरा बैंक की डेलि यूपीआई ट्रांसजेकशन लिमिट पच्चीस हजार रूपये तक ही हैं। 

इस कारण यदि आप जानना चाहते हैं कि Google Pay Transaction Limits कितनी हैं ? तो आप सबसे पहले उस बैंक की यूपीआई ट्रांसजेकशन लिमिट को चेक करे जिसमें आपका खाता ओपन हैं। क्योंकि जितनी आपके बैंक की  यूपीआई ट्रांसजेकशन लिमिट होगी उतनी ही  ट्रांसजेकशन लिमिट आपके गूगल पे में होगी। 

किस बैंक की कितनी UPI Transaction Limit/UPI Daily Limit हैं इसको चेक करने के लिए आप नीचे इस लिंक पर क्लिक करे। 

मैं उम्मीद करता हूँ कि इस पोस्ट से आपको "Google Pay Transaction Limit Per Day" से जुड़े सभी सवालों के जबाव मिल गये होंगे। लेकिन यदि फिर भी आप कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो आप नीचे कमेंट कर सकते हैं। 

--
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।