Google Pay से UPI PIN को Change/Reset कैसे करे ?

 यूपीआई के माध्यम से भुगतान करते समय हमेशा एक पिन की जरूरत पड़ती हैं,जिसे यूपीआई पिन के नाम से जाना जाता हैं। बिना यूपीआई पिन के यूपीआई के माध्यम से किसी भी प्रकार का पैसो का भुगतान,रीचार्ज आदि नहीं किया जा सकता हैं। इस कारण हर एक यूजर जो यूपीआई का इस्तेमाल करता हैं उसे अपने यूपीआई अकाउंट की पिन को गोपनीय रखना चाहिए। 

कई बार कुछ यूजर अपनी UPI PIN भूल जाते हैं। इस कारण उस समय UPI PIN को Reset करना पढ़ता हैं। UPI PIN को Reset करके पुरानी यूपीआई पिन की जगह एक नयी यूपीआई पिन बन जाती हैं। लेकिन UPI PIN को Reset कैसे करे ? यूपीआई पिन को कैसे बदले ? UPI PIN को Change कैसे करे ? UPI PIN को Forgot कैसे करे ? इसकी जानकारी अधिकांश यूजर को नहीं होती हैं। 

google-pay-ka-use-karke-upi-pin-ko-change-kaise-kare-upi-pin-forgot-kaise-kare

यदि आप भी अपनी यूपीआई पिन भूल चुके हैं या फिर किसी कारण अपनी यूपीआई पिन को बदलना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढे। इस पोस्ट में हम यूपीआई पिन को चेंज कैसे करे,यूपीआई पिन को रीसेट कैसे करे ? टॉपिक पर पूरी जानकारी देने वाले हैं। 

इस पोस्ट में हम आपको 'Google Pay का इस्तेमाल करके UPI PIN को Change/Reset/Forgot कैसे करे ?' की पूरी प्रक्रिया के बारे में जानकारी देने वाले हैं। 

Google Pay के द्वारा UPI PIN को Change कैसे करे ? UPI PIN को Reset/Forgot कैसे करे ? How To Change UPI PIN IN Google Pay ? 

गूगल पे का इस्तेमाल करके यूपीआई पिन को रीसेट करने /बदलने की प्रक्रिया बहुत सरल हैं। आप नीचे दिये गए सभी स्टेप्स को फॉलो करने UPI Account PIN को बदल सकते हैं। 

Step 1 - सबसे पहले मोबाइल में Google Pay ऐप को ओपन करे। इसके बाद राइट साइड में ऊपर आइकॉन पर क्लिक करे। 

upi-pin-changing-process-in-google-pay-step-first

Step 2 - अब Payment Methods के नीचे उस बैंक अकाउंट पर क्लिक करे जिसकी यूपीआई पिन रीसेट करनी हैं। 

upi-pin-changing-process-in-google-pay-step-second

Step 3 - अब Payment Methods के नीचे अपने बैंक के अकाउंट पर फिर से क्लिक करे। 

upi-pin-changing-process-in-google-pay-step-third

Step 4 - अब Account Information,UPI IDs के नीचे FORGOT UPI PIN पर क्लिक कीजिये। 

upi-pin-changing-process-in-google-pay-step-fourth

Step 5 - अब आप जिस बैंक अकाउंट की यूपीआई आईडी की यूपीआई पिन को रीसेट कर रहे हैं उससे संबंधित ATM Card/Debit Card का Number दर्ज करे और उसके नीचे एटीएम कार्ड/डेबिट कार्ड की Expiry Date को दर्ज करे। 

कार्ड नंबर और एक्सपायरी को दर्ज करने के बाद नीचे नेक्स्ट वाले आइकॉन पर क्लिक कीजिये। 

upi-pin-changing-process-in-google-pay-step-fifth

Step 6 - अब बैंक अकाउंट से लिंक किये गये मोबाइल नंबर पर मैसेज के रूप में OTP आयेगी। ENTER OTP के नीचे ओटीपी नंबर को लगाए और SET UPI PIN के ऑप्शन के नीचे आप पुरानी यूपीआई पिन को रीसेट करके एक नयी यूपीआई पिन को सेट करे। इसके बाद Check वाले आइकॉन पर क्लिक करे। 

Note - SET UPI PIN के रूप में आप जो नयी पिन लगायेंगे वो ही आपकी नयी UPI PIN होगी। इस कारण आप जो नयी यूपीआई पिन सेट कर रहे हैं,उसको याद रखे और उसे गोपनीय बनाए रखे। 

final-step-of-process-of-upi-pin-forgot-reset-in-google-pay-app

तो इस प्रकार आप आसानी से Google Pay का इस्तेमाल करके UPI ID की UPI PIN को RESET/CHANGE कर सकते हैं और पुरानी यूपीआई पिन को नयी यूपीआई पिन के साथ बदल सकते हैं। 

Note - UPI PIN को Forgot नहीं किया जा सकता हैं। कहने का मतलब हैं कि यदि आप यूपीआई पिन को भूल चुके हैं तो उस पिन को दुबारा से हासिल नहीं किया जा सकता हैं। आप केवल उस यूपीआई पिन को रीसेट करके उसकी जगह New UPI PIN को Set कर सकते हैं। 

मैं उम्मीद करता हूँ कि इस पोस्ट को पढ़कर आपको "यूपीआई पिन को बदलने की प्रक्रिया,रीसेट करने की प्रक्रिया" के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। यदि इस पोस्ट से सबंधित आपका कोई सवाल हैं तो आप कमेंट में पूछ सकते हैं। मैं आपके हर एक सवाल का जबाव देने की कोशिश करूंगा। आपने इस पोस्ट को पढ़ा इसके लिए मैं आपका आभार प्रगट करता हूँ। 

🙏केवल पढ़ कर मत जाये, जानकारी अच्छी लगी है तो हमारा Facebook Page Follow करे🙏

Share This Post :-


No comments:

Post a Comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।