Paytm से UPI PIN को Change/Reset कैसे करे ? यूपीआई पिन को कैसे बदले ?

Unified Payments Interface जिसे UPI भी कहा जाता हैं,के द्वारा बैंक अकाउंट से लेन-देन करना,मोबाइल,डीटीएच रीचार्ज करना और भी बहुत से प्रकार के भुगतान करना बहुत सरल हैं। इस कारण अधिकांश यूजर अब यूपीआई का इस्तेमाल करते हैं। अधिकांश Payments Apps जैसे Google Pay,Amazon Pay,Paytm,Phonepe आदि UPI को Support करते हैं। 

UPI से किसी भी प्रकार का भुगतान करने के लिये UPI PIN की जरूरत पड़ती हैं। बिना यूपीआई पिन के यूपीआई के माध्यम से किसी भी प्रकार का लेन-देन नहीं किया जा सकता हैं। इस कारण यदि आप यूपीआई का इस्तेमाल करते हैं तो आपको अपनी यूपीआई पिन जरूर याद होनी चाहिए। 

लेकिन यदि कोई यूजर अपनी यूपीआई पिन भूल जाये तो उसे चिंता करने की जरूरत नहीं हैं। आप आसानी से पुरानी यूपीआई पिन को बदलकर नयी यूपीआई पिन सेट कर सकते हैं। 

paytm-app-se-upi-pin-ko-change-kaise-kare-upi-pin-ko-kaise-badle

इस पोस्ट में हम "Paytm के द्वारा UPI PIN को Change कैसे करे,Paytm के द्वारा UPI PIN को Reset कैसे करे ? यूपीआई पिन को कैसे बदले ?" टॉपिक पर पूरी जानकारी देने वाले हैं। इस कारण यदि आप Paytm App का Use करते हैं और UPI का इस्तेमाल करते हैं तो आप आसानी से अपनी यूपीआई पिन को रीसेट कर सकते हैं। 

Paytm से UPI PIN को Change/Reset कैसे करे ? Paytm से यूपीआई पिन को कैसे बदले ? UPI PIN को Forgot करने का सरल तरीका [ How To Change/Reset/Forgot UPI PIN in Paytm App ]

पेटियम ऐप का इस्तेमाल करके यूपीआई पिन को रीसेट करने की प्रक्रिया बहुत सरल हैं। इस ऐप के माध्यम से यूपीआई पिन को बदलने के लिये आप नीचे दिये गए सभी स्टेप्स को फॉलो करे। 

Step 1 - सबसे पहले Paytm ऐप को ओपन करे और उसके UPI वाले आइकॉन पर क्लिक करे। 

change-upi-pin-of-upi-account-in-paytm-app-step-first


Step 2 - अब इसमें Saved Bank Accounts के नीचे उस बैंक अकाउंट पर क्लिक कीजिये जिसकी यूपीआई आईडी की यूपीआई पिन को आप रीसेट करना चाहते हैं। Bank Account पर क्लिक कीजिये। 

change-upi-pin-of-upi-account-in-paytm-app-step-second

Step 3 - अब Bank Account की Information के नीचे Create New UPI PIN पर क्लिक कीजिये। 

change-upi-pin-of-upi-account-in-paytm-app-step-third
Step 4 - अब आप उस Bank account के ATM/Debit Card के अंतिम 6 नंबर दर्ज करे और एटीएम/डेबिट कार्ड की Expiry Date दर्ज करके Proceed पर क्लिक कीजिये। 

change-upi-pin-of-upi-account-in-paytm-app-step-fourth
Step 5 - अब बैंक अकाउंट से लिंक किये गये मोबाइल नंबर पर मैसेज के रूप में OTP आयेगी। ENTER OTP के नीचे ओटीपी नंबर को लगाए और SET UPI PIN के ऑप्शन के नीचे आप पुरानी यूपीआई पिन को रीसेट करके एक नयी यूपीआई पिन को सेट करे। इसके बाद Check वाले आइकॉन पर क्लिक करे। इस प्रकार आप नयी यूपीआई पिन को सेट कर सकते हैं। 

Note - SET UPI PIN के रूप में आप जो नयी पिन लगायेंगे वो ही आपकी नयी UPI PIN होगी। इस कारण आप जो नयी यूपीआई पिन सेट कर रहे हैं,उसको याद रखे और उसे गोपनीय बनाए रखे। 

final-step-of-process-of-upi-pin-forgot-reset-in-paytm-app

मुझे आशा है कि इस पोस्ट को पढ़कर आप "नयी यूपीआई पिन को क्रिएट कैसे करे,यूपीआई पिन को चेंज कैसे करे,Paytm का इस्तेमाल करके UPI PIN को RESET/FORGOT कैसे करते हैं" टॉपिक पर पूरी जानकारी प्राप्त कर चुके होंगे। यदि इस पोस्ट से संबंधित आपका कोई विचार या सवाल हो तो आप नीचे कमेंट जरूर करे। 
--
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।