Google Pay से Bank Account में Money Transfer कैसे करे ?

Google Pay एक बहुत ही सरल पेमेंट ऐप हैं। यह UPI को सपोर्ट करता हैं। जब भी कोई यूजर गूगल पे के द्वारा किसी भी प्रकार की Digital Payments,Fund Transfer,Mobile/DTH Recharge आदि करता हैं तो यह सभी भुगतान यूपीआई के माध्यम से होते हैं जिससे सीधा यूजर के बैंक अकाउंट में से पैसे डेबिट हो जाते हैं। 

Google Pay में किसी भी प्रकार का Mobile Wallet फीचर नहीं हैं। इस कारण इसका इस्तेमाल करना बहुत सरल और सुरक्षित हैं। क्योंकि सभी प्रकार के लेन-देन,भुगतान सीधा बैंक अकाउंट से होते हैं। गूगल पे के द्वारा Payment Receive और Send करना बहुत आसान हैं।

इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं कि "Google Pay से Bank Account में Money Transfer कैसे करते हैं"। बहुत से यूजर यह जानना चाहते हैं कि गूगल पे ऐप का इस्तेमाल करके किसी दूसरे व्यक्ति के बैंक अकाउंट में मनी ट्रान्सफर कैसे करते हैं। 

यदि किसी व्यक्ति का Google Pay पर अकाउंट बना हुया हैं तो हम उसके मोबाइल नंबर के द्वारा ही उसके बैंक अकाउंट में मनी ट्रान्सफर कर सकते हैं। लेकिन यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति को मनी ट्रान्सफर करना चाहते हैं,जिसका Google Pay Account नहीं हैं तो उसके बैंक अकाउंट में मनी ट्रान्सफर करने के लिए उस व्यक्ति की Bank Account Information चाहिए। जैसे :- Account Number,IFSC Code आदि। 

तो आइये Google Pay से Direct Bank Account में Money/Fund Transfer करने की Full Process के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं। 

google-pay-se-bank-account-mei-money-transfer-kaise-kare-hindi-me-jankari

How To Transfer Money From Google Pay To Bank Account ? Google Pay से Direct Bank Account में Money/Fund Transfer कैसे करते हैं ? हिन्दी में पूरी जानकारी [ गूगल पे से सीधा बैंक अकाउंट में मनी/फ़ंड ट्रान्सफर करने की प्रक्रिया की पूरी जानकारी 

Step 1 - सबसे पहले Google Pay ऐप को ओपन करे और New Payment पर क्लिक कीजिये। 

first-step-of-transfer-money-from-google-pay-to-bank-account

Step 2 - अब Transfer Money के नीचे Bank Transfer पर क्लिक कीजिये। 

second-step-of-transfer-money-from-google-pay-to-bank-account


Step 3 - Enter Bank Details के तहत सभी डिटेल्स को सही से भरे। 

1 - Account Number - जिस व्यक्ति को मनी ट्रान्सफर कर रहे हैं उसका Account Number दर्ज करे। 

2 - Re-enter Account Number - दुबारा खाता संख्या दर्ज करे। 

3 - IFSC - उस व्यक्ति का जिस बैंक में खाता हैं उसकी ब्रांच का IFSC Code दर्ज करे। यदि IFSC Code मालूम नहीं हैं तो Search For IFSC पर क्लिक करके आईएफ़एससी कोड को खोजे। 

4 - Recipient Name - उस व्यक्ति का नाम दर्ज करे जिसे मनी ट्रान्सफर कर रहे हैं। 

5 - Continue - सभी जानकारी सही से दर्ज करने के बाद दुबारा से जाँच लेवें इसके बाद Continue पर क्लिक कीजिये। 

third-step-of-transfer-money-from-google-pay-to-bank-account


Step 4 - Continue पर क्लिक करने के बाद आप जितना Amount Transfer करना चाहते हैं उतना Amount दर्ज करे और Proceed To Pay पर Click करे। 

fourth-step-of-transfer-money-from-google-pay-to-bank-account

Step 5 - अब 6 अंकों की UPI PIN को दर्ज करे और Check वाले आइकॉन पर क्लिक करे। 

अब कुछ देर में प्रोसेसिंग पूरी होने के बाद आपके Bank Account से Amount को Debit करके दूसरे व्यक्ति के Bank Account में Amount को Credit कर दिया जायेगा। 

final-step-of-transfer-money-from-google-pay-to-bank-account

इस प्रकार बहुत ही सरल प्रक्रिया के माध्यम से आप गूगल पे के द्वारा सीधा बैंक अकाउंट में मनी ट्रान्सफर कर सकते हैं। 

हम उम्मीद करते हैं कि इस पोस्ट को पढ़कर आपको "Google Pay से Direct Bank Account में Money Transfer कैसे करे" टॉपिक पर पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। इस पोस्ट को सोश्ल मीडिया पर शेयर जरूर करे और किसी भी प्रकार का सवाल पूछने के लिए कमेंट करे। 

🙏केवल पढ़ कर मत जाये, जानकारी अच्छी लगी है तो हमारा Facebook Page Follow करे🙏

Share This Post :-


No comments:

Post a Comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।