Google Pay Pin Password को Change/Forgot कैसे करे ?

 Google Pay का इस्तेमाल करने के लिए दो प्रकार की पिन की जरूरत पड़ती हैं। जब भी कोई यूजर गूगल पे का इस्तेमाल करके UPI Payments करता हैं तो उसे छ अंकों की एक पिन की जरूरत पड़ती हैं,जिसे UPI PIN कहते हैं। बिना यूपीआई पिन के गूगल पे के द्वारा किसी भी प्रकार की पेमेंट नहीं की जा सकती हैं। 

यदि आप Google Pay की UPI PIN को Reset/Change/Forgot करना चाहते हैं तो नीचे इस पोस्ट की लिंक पर क्लिक करके जानकारी हासिल कर सकते हैं। 

लेकिन जब कोई यूजर अपने मोबाइल में Google Pay ऐप को ओपन करता हैं तो उसको 4 अंकों की एक पिन की जरूरत पड़ती हैं। बिना इस 4 अंकों की पिन के गूगल पे का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता हैं। इस चार अंकों की पिन को Google Pay Pin/Google Account Pin कहते हैं। लेकिन कई बार कुछ यूजर इस पिन को भूल जाते हैं। 

google-pay-pin-ko-change-kaise-kare-hindi-me-puri-jankari

इस पोस्ट में मैं आपको जानकारी देने वाला हूँ "Google Pay PIN को Change/Reset कैसे करते हैं। इस कारण यदि आप गूगल पे पिन को चेंज/रीसेट/बदलना चाहते हैं तो इस पोस्ट में आपको पूरी जानकारी एक सरल प्रक्रिया के माध्यम से बताई गयी हैं। 

Google Pay PIN / Google Account Pin को Change/Reset/Forgot कैसे करे ? How To Change Google Pay Pin [ गूगल पे पिन को कैसे बदले ]

गूगल पे पिन के द्वारा यूजर का ऐप पूरी तरह से सुरक्षित रहता हैं। क्योंकि जब तक सही 4 अंको की गूगल पे पिन को दर्ज नहीं किया जाता तब तक गूगल पे ऐप ओपन नहीं होता हैं। इस कारण सुरक्षा की दृष्टि से यह बहुत अच्छा फीचर हैं। 

लेकिन समय - समय पर इस पिन को बदल लेना चाहिए जिससे आपकी गूगल अकाउंट पिन गोपनीय बनी रहे। Google Pay Pin Change करने की प्रक्रिया कुछ इस प्रकार हैं:-

Step 1 - सबसे पहले Google Pay ऐप को ओपन करे और उसमें राइट साइड में ऊपर 3 डॉट पर क्लिक करे। अब Forgot Pin के ऑप्शन पर क्लिक करे। 

full-process-of-how-to-change-google-pay-pin-step-first

Step 2 - अब अपने Google Account का पासवर्ड दर्ज करे और Sign in पर क्लिक करे। 

full-process-of-how-to-change-google-pay-pin-password-step-second

Step 3 - Google Account Sign in करने के बाद आप Create Your Google Account Pin वाले पेज पर पहुँच जायेंगे।

Enter a Four Digit Pin में आप 4 अंकों की एक नयी Google Account Pin को क्रिएट करके दर्ज करे। 

Confirm Pin में दुबारा उस नयी क्रिएट की गयी चार अंकों की पिन को दर्ज करे। 

Create Pin पर क्लिक करे। 

Create Pin पर क्लिक करते ही Google Pay Pin Change हो गयी हैं। अब आप इस नयी 4 अंकों की पिन के द्वारा गूगल पे ऐप को ओपन कर सकते हैं। 

change-google-pay-pin-password-final-step


तो इस पर कोई भी यूजर जो गूगल पे ऐप की पिन/पासवर्ड को भूल चुका हैं उसे चेंज करके नयी गूगल पे पिन को सेट कर सकता हैं। 

यदि "Change Google Pay Pin" टॉपिक पर यह पोस्ट आपको अच्छी लगी हैं तो इस पोस्ट को सोश्ल मीडिया पर शेयर जरूर करे। किसी भी प्रकार का सवाल पूछने के लिए कमेंट करे। 

--
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।