Bank Account को Google Pay से Remove/Delete कैसे करते हैं ?

Google Pay यूपीआई को सपोर्ट करने वाला एक सरल पेमेंट ऐप हैं। इसमें Bank Account को जोड़कर एक UPI ID बन जाती हैं और फिर इस यूपीआई आईडी के माध्यम से यूजर आसानी से UPI Payments शुरू कर सकता हैं। 

गूगल पे में एक से अधिक बैंक अकाउंट भी जोड़े जा सकते हैं लेकिन ऐसा करने के लिए वे सभी बैंक अकाउंट एक ही मोबाइल नंबर से जुड़े होने चाहिए और वह मोबाइल नंबर सिम यूजर के मोबाइल में मौजूद होनी चाहिए। बहुत से यूजर इस ऐप में एक से अधिक बैंक अकाउंट को ऐड करके इस्तेमाल करते हैं। 

गूगल पे ऐप में बैंक अकाउंट को ऐड करना तो बहुत सरल हैं लेकिन बैंक अकाउंट को डिलीट करने की जानकारी अधिकांश यूजर को नहीं होती हैं। इस कारण इस पोस्ट में मैं आपको "Google Pay में Bank Account को Remove/Delete कैसे करते हैं ?" टॉपिक पर पूरी जानकारी दूँगा। 

Google-Pay-me-bank-account-ko-remove-delete-kaise-kare

यदि आप गूगल पे ऐप में रजिस्टर किये गये किसी भी बैंक अकाउंट को रिमूव/डिलीट करना चाहते हैं तो इसकी पूरी जानकारी इस पोस्ट में विस्तारपूर्वक दी गयी हैं। 

How To Remove Or Delete Bank Account in Google Pay App - Google Pay में Bank Account को Delete/Remove कैसे करते हैं ? - गूगल पे ऐप से बैंक अकाउंट को रिमूव/डिलीट करने की पूरी जानकारी हिन्दी में 

गूगल पे ऐप से बैंक अकाउंट को रिमूव/डिलीट करने के लिए नीचे दी गयी पूरी प्रक्रिया को फॉलो कीजिये। 

Step 1 - सबसे पहले Google Pay ऐप को ओपन करे। इसके बाद राइट साइड में ऊपर प्रोफ़ाइल आइकॉन पर क्लिक कीजिये। 

click-on-google-pay-profile-icon


Step 2 - अब PAYMENT METHODS के नीचे Bank Accounts पर क्लिक करे। 

click-on-payment-methods-bank-account

Step 3 - अब आपके Google Pay ऐप के साथ जो भी बैंक अकाउंट लिंक हैं उसकी एक लिस्ट दिखेगी। आप जिस बैंक अकाउंट को गूगल पे से रिमूव करना चाहते हैं उस पर क्लिक कीजिये। 

select-bank-account-in-payment-methods-option

Step 4 - अब उस Bank Account की Account Information और उसकी UPI IDs की जानकारी सामने आ जाएगी। इस बैंक अकाउंट को गूगल पे से डिलीट करने के लिए राइट साइड में बने थ्री डोट्स पर क्लिक कीजिये। 

तीन डॉट पर क्लिक करने के बाद Remove Account पर क्लिक करे। 

click-on-remove-bank-account-in-google-pay


Step 5 - Remove Account पर क्लिक करने के बाद मोबाइल स्क्रीन पर एक पॉपअप दिखाई देगा जिसमें लिखा होगा की इस बैंक अकाउंट से जुड़ी हुयी यूपीआई आईडी भी डिलीट हो जाएगी। 

इस पॉपअप के नीचे Continue के ऑप्शन पर क्लिक करे। क्लिक करते ही वह BANK Account Google Pay से Remove हो जायेगा। 

Google Pay से Bank Account Remove हो चुका हैं या नहीं इसकी पुष्टि करने के लिए आप वापिस Payment Methods के ऑप्शन पर जाकर देख सकते हैं। आप देखेंगे कि जो Bank Account आपने गूगल पे से रिमूव/डिलीट कर दिया है वह अब Payments Methods के ऑप्शन में नजर नहीं आ रहा है। 

remove-bank-account-from-google-pay

हम उम्मीद करते हैं कि इस पोस्ट से आप "Google Pay App में Bank Account को Remove/Delete कैसे करते हैं" इसके बारे में सीख गये होंगे। यदि यह पोस्ट आपको अच्छी लगी हैं तो इसे सोश्ल मीडिया पर शेयर जरूर करे। 

--
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।