Whatsapp Media Files Ko Auto Download Hone Se Kaise Roke ?

आप एक smartphone user है तो आपके mobile में whatsapp भी ज़रूर installed होगा और होना भी चाहिए क्योकि आजकल whatsapp का इस्तेमाल बहुत ज्यादा बढ़ गया है हर दिन कुछ नयी - नयी जानकारियाँ हमे whatsapp के माध्यम से मिलती है.लेकिन यह इनफार्मेशन photos,video,media files के रूप में हमारे पास आती है और इन media files को हमे download करना होता है.

whatsapp में यह media files जैसे की audio,video,images,documents आदि auto download होते रहते है मेरे कहने का मतलब है की जब भी आप whatsapp चलाते है तो आपके पास जो भी message आते है उनमे जो भी मीडिया files आती है वो automatic रूप से download होना शुरू हो जाती है.

जब भी कोई यूजर अपने स्मार्टफोन में इंटरनेट कनैक्शन को ऑन करने के बाद Whatsapp App को ओपन करता हैं तो व्हाट्सऐप में यूजर को भेजी गयी सभी Photos,Videos,Documents एक साथ Download होना शुरू हो जाते हैं। जिससे इंटरनेट होने के बावजूद भी व्हाट्सऐप बहुत धीमा चलने लगता हैं। 

Whatsapp में सभी Media File जैसे Audio,Videos,Documents,Pictures इंटरनेट ऑन होते ही डाउनलोड होना शुरू हो जाती हैं। इस कारण यूजर के Whatsapp Group,Friends Chats में जो भी Pictures,Videos,Documents Share होते हैं वो सभी Media Files Auto Download होती रहती हैं। जिससे मोबाइल का इंटरनेट भी जल्दी खत्म हो जाता हैं और व्हाट्सऐप भी धीमा चलने लगता हैं। 


whatsapp-me-media-files-audio-video-photos-ko-auto-download-hone-se-kaise-roke

जिससे आपके 📱 mobile की इन्टरनेट स्पीड भी कम हो जाती है अब ज़रा आप खुद सोचिये की आप अपने whatsapp में जितने ज्यादा groups,लोगो के साथ add है उतने ही ज्यादा message आपके whatsapp में आते है.इस प्रकार अंत में ऐसे बहुत से media files audio,video,photos आदि automatic download होते रहे रहते है.

इस प्रकार यह automatic downloading आपके whatsapp experience को भी खराब कर देती है क्योकि इसके बहुत नुकसान है जैसे की -

1 - आपके smartphone में storage problem आ सकती है क्योकि मीडिया files स्टोर होने में आपके mobile की storages का ही इस्तेमाल करती है.

2 - आपके पास बहुत सी ऐसी photos,videos आ जाती है जिनकी आपको ज़रूरत नहीं है.

3 - mobile 📱की इन्टरनेट स्पीड भी कम हो जाती है.

4 - कई बार कुछ junk files या virus effected files भी auto download हो जाती है जिससे आपके mobile की security भी प्रभावित हो सकती है.

5 - यदि आपके mobile में कम RAM है तो mobile hang भो होने लग जाता है.और यह प्रॉब्लम मुझे बहुत आती है.

इस कारण media files automatic whatsapp में download होने से आपका internet डाटा भी जल्दी से कम हो जाता है.ऐसा इसलिए होता है क्योकि whatsapp में auto download की settings on होती है जिससे आपके पास जब भी whatsapp में कोई मीडिया files आती है तो वह auto download होना शुरू हो जाती है.
तो इन सब नुकसानों से बचने के लिए व Whatsapp में Audio,Video,Images को automatic download होने से रोकने के लिए आपको इसमें auto download media files का feature बंद या off करना होगा.तो यह सब कुछ कैसे करते है इसकी जानकारी मैंने आपको नीचे simple steps में दी है.

Whatsapp में Media Files Photos,Videos,Audios Files को Automatic Download होने से कैसे रोके ,Stop Auto Download Media Files in Whatsapp in Hindi ?


Automatic Download को रोकने के लिए आपको इन सिंपल स्टेप्स को फॉलो करना है.

Step - 1 - सबसे पहले अपने mobile में whatsapp app को ओपन कर ले,

Step - 2 - अब आपको राईट साइड में 3 dots पर क्लिक करना है.उसके बाद आपको Settings पर क्लिक करना है.
whatsapp-settings

Step - 2 - अब आप settings पर पहुँच जायेंगे इसमें आपको Data And Storage Usage पर क्लिक करना है.


data-and-storage-use-of-whatsapp

Step - 3 - अब आप Media Auto Download पर पहुँच जायेंगे.इसमें आपको When Using Mobile Data पर क्लिक करना है.

media-auto-download-in-whatsapp

Step - 4 - अब एक पॉप अप ओपन होगा जिसमे आपको Photos,Audio,Videos,Documents आदि का Option मिलेगा जिसमे आपको सभी को Unselect ( unmark ) कर देना है मेरा मतलब है की सभी के आगे से निशान हटा देना है और Ok पर क्लिक करके settings save कर देनी है.

आप देख सकते है की मैंने केवल Photos के आगे ही निशान लगाया है जिसका मतलब यह है की मै चाहता हूँ की केवल मेरे whatsapp account में photos ही auto download हो इसके अलावा कोई दूसरी मीडिया फाइल आटोमेटिक रूप से download नहीं होगी,


when-using-mobile-data

तो इस प्रकार आप आसानी से अपने whatsapp account में media files को auto download होने से रोक सकते है और अपने mobile का इन्टरनेट बचा सकते है और whatsapp का आनंद ले सकते है.

इस प्रकार आप When Using Mobile Data आप्शन के नीचे When Connected On Wifi व When Romaing पर क्लिक करके भी सभी Media फाइल्स को ऑटो डाउनलोड होने से रोक सकते है.
मुझे उम्मीद है की यह पोस्ट आपको ज़रूर पसंद आया होगा.तो इसी तरह की whatsapp tricks and tips को पढने के लिए हमारे ब्लॉग के साथ बने रहे.आज की इस पोस्ट Whatsapp Me Media Files Audio,Video,Photos Ko Auto Download Hone Se Kaise Roke ? को सोशल मीडिया पर अपने फ्रेंड्स के साथ शेयर भी ज़रूर करे.Thanks For Reading This Post,Goodbye.😮👈.
--
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


2 comments:

  1. Sir aapne kya information diya hai ummid karta hu yeh blog bahut hi apne country ka no.1 blog banegi keep it up bro,
    maine bhi ek blog banaya hai please check it
    https://besthinditricks.com/15-best-tricks-mobile-hang-hone-se-rokne-ki

    ReplyDelete

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।