ओपीडी का मतलब, Opd Ka Full Form

आपने कहीं न कहीं ओपीडी का नाम तो जरूर सुना होगा। अस्पताल में ओपीडी होती है। लेकिन opd ka full form, opd ka matlab kya hota, इसके बारे में बहुत कम लोग जानते है। 

इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपको full form of opd in hindi में बता रहे है। यदि आप ओपीडी का अर्थ जानना चाहते है तो इस ब्लॉग पोस्ट को पूरा जरूर पढे।

opd-ka-full-form-opd-ka-matlab-kya-hota-hai

Opd Ka Full Form (Full Form of Opd in Hindi)

OPD की फुल फॉर्म “Outpatient Department” होती है। Outpatient Department को हिन्दी में ‘आउट पेशेंट विभाग या आउट पेशेंट क्लिनिक” भी कहते है।

Hospital में एक Outpatient Department होता है जिसे OPD कहते है। ओपीडी में एक outpatient clinic होता है जिसमें Outpatient का इलाज, देख-रेख, उनकी जांच करना जैसी सुविधा उपलब्ध होती है। 

Opd Ka Matlab Kya Hota Hai (What is OPD in Hindi)

Opd ka full form जान लेने के बाद आइये अब हम ओपीडी क्या होती है, ओपीडी का मतलब क्या होता है, इसके बारे में जानते है। 

OPD के बारे में जानने के लिए आपको सबसे पहले Outpatient के बारे में जानना होगा। 

Outpatient को हिन्दी में बाह्य रोगी या बाहरी मरीज कहा जाता है। 

Outpatient - ऐसे बाहरी मरीज जिनका चिकित्सा उपचार अस्पताल में भर्ती होने के बिना ही किया जा सकता है उनको Outpatient कहते है। 

सरल शब्दों में कहे तो Outpatient शब्द का प्रयोग उन मरीजो के लिए किया जाता है जिनका इलाज करने के लिए उन्हे अस्पताल में भर्ती करने की जरूरत नहीं होती है। इस प्रकार के मरीजो की देखभाल, चिकित्सा उपचार, जांच, परीक्षण आदि OPD में किया जाता है। 

बाह्य रोगी या बाहरी मरीजो का इलाज करने के बाद हर एक Hospital में एक Outpatient Department जरूर होता है जिसे हिन्दी में आउट पेशेंट विभाग कहा जाता है। इसे ही शॉर्ट फॉर्म में ओपीडी कहते है। 

OPD में Outpatient clinic होता है, इस क्लीनिक में डॉक्टर और नर्स मौजूद रहते है। ओपीडी में बाह्य रोगी या बाहरी मरीजो का इलाज करने के लिए सभी आवश्यक चिकित्सा उपचार सेवायें, diagnostic tests करने की सुविधा, मरीज की जांच करने की सुविधा, छोटी शल्य चिकित्सा की सुविधा उपलब्ध रहती है। 

ओपीडी में एक्स-रे सुविधाओं, प्रयोगशालाओं, मेडिकल रिकॉर्ड कार्यालय और फार्मेसी के लिए अलग-अलग कक्ष होते है। 

सरल शब्दों में कहे तो अस्पताल के ओपीडी में उन बाहरी मरीजो का चिकित्सा उपचार, इलाज और जांच होती है जिसे Hospital में Admit करने की कोई जरूरत नहीं होती है। 

Hospital में Outpatient Department (OPD) कहाँ पर होती है?

Opd full form in hospital in hindi तो आप जान चुके है। आइये अब हम जानते है कि, अस्पताल में ओपीडी कहाँ पर होती है।

आमतौर पर आउट पेशेंट विभाग (ओपीडी) अस्पताल के ग्राउंड फ्लोर पर ही होता है। ओपीडी में आने वाले बाह्य रोगी या बाहरी मरीजो को रिसेप्शन डेस्क पर जाकर पंजीकरण करवाना होता है।  पंजीकरण करने के बाद उसे डॉक्टर के पास चिकित्सा उपचार के लिए भेज दिया जाता है। 

नोट - सभी अस्पतालों में अलग-अलग आउट पेशेंट विभाग (ओपीडी) नहीं होते है। 

हमें आशा है कि यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी और इस पोस्ट को पढ़कर आपने ओपीडी क्या है, ओपीडी की फुल फॉर्म क्या होती है, इन सभी के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर ली होगी। यदि यह पोस्ट आपको अच्छी लगी है तो इसे सोश्ल मीडिया पर शेयर जरूर करे।

🙏केवल पढ़ कर मत जाये, जानकारी अच्छी लगी है तो हमारा Facebook Page Follow करे🙏

Share This Post :-


7 comments:

  1. महाशय,आपका यह पोस्ट ज्ञानवर्धक तो था ही लेकिन मुझे लगता है इसे अनावशयक तरीके से इसे विस्तारित किया गया है जिससे इसे पढ़ते समय नीरसता खुद-ब-खुद झलकने लगती है!

    ReplyDelete
    Replies
    1. माफ कीजिये आगे से ध्यान रखा जायेगा। टिप्पणी करने के लिए आपका शुक्रिया।

      Delete

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।