Amazon पर Online Shopping कैसे करते है पूरी जानकारी हिंदी में

आपका Amojeet ब्लॉग पर स्वागत है.इस ब्लॉग पर आपको ऐसी नयी - नयी जानकारियाँ दी जाती है जिनका इस्तेमाल करके आप इन्टरनेट का उपयोग कैसे करते है यह सीख जाते है.आज की पोस्ट भी बहुत अच्छी है जिसमे हम आपको जानकारी देंगे की Amazon Se Online Saman Kaise Mangate Hai OR Amazon Par Online Shopping Kaise Karte Hai ?

यदि आप नहीं जानते की Amazon Shopping Website से ऑनलाइन सामान कैसे मँगाया जाता है या फिर ऑनलाइन शॉपिंग कैसे करते है तो आज की पूरी पोस्ट को पढ़कर आप यह जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते है.

इस पोस्ट में हमने सभी Steps को Add किया है की कैसे आप Online Shopping करने के लिए Amazon पर Account बनायेंगे और कैसे ऑनलाइन शॉपिंग करेंगे.तो आइये आज की पोस्ट की शुरुवात करते है और जानते है की अमेज़न पर ऑनलाइन शॉपिंग कैसे की जाती है.

amazon-par-online-shopping-kaise-kare-amazon-se-online-saman-kaise-mangaye

Amazon एक Shopping Website है जिसका Network पूरी दुनिया में फैला हुआ है.भारत में भी बहुत से लोग Amazon के द्वारा ऑनलाइन शॉपिंग करते है क्योकि इस पर सामान बहुत ही सस्ता व बढ़िया Quality का मिल जाता है.अब ज़रा आप ही सोचिये की घर पर बैठे हुए आपको सस्ता और बढ़िया सामान खरीदने का मौका मिल रहा है तो इससे अच्छा क्या हो सकता है.


इसी कारण भारत में यह बहुत ही पोपुलर ऑनलाइन शॉपिंग साईट है.आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर का इस्तेमाल करके आसानी से घर पर कोई भी ऑनलाइन सामान मँगा सकते है.इसके द्वारा Online Shoping करने के लिए यानि की Amazon से ऑनलाइन सामान मँगाने के लिए आपको इस पर एक Free Amazon Account बनाना होता है तो आइये सबसे पहले हम आपको जानकारी देते है की Amazon Account Kaise Banate Hai ?

Amazon पर Online Shopping करने के लिए Amazon Account कैसे बनाये ?

अमेज़न शॉपिंग अकाउंट बनाने के लिए आपको नीचे दिये गये Simple Steps को Follow करना है.

Step - 1 - सबसे पहले आपको अपने Mobile या Computer में वेब ब्राउज़र को ओपन करके उसमे Google को ओपन करना है और उसमे Amazon Online Shopping लिखकर सर्च करना है.

amazon-online-shopping-search-in-google-search-console


Step - 2 - गूगल पर सर्च करने के बाद आपको आपको बहुत सी वेबसाइट दिखाई देगी उसमे आपको Amazon.in वाली वेबसाइट पर क्लिक करना है आप नीचे फोटो में भी देख सकते है.

amazon.in-online-shopping-websites

Step - 3 - अब Amazon.in वेबसाइट ओपन हो चुकी है इसमें आपको Sign in पर क्लिक करना है और Create Account New To Amazon पर क्लिक करना है.

amazon-sign-in


Step - 4 - अब Sign in पर क्लिक करने के बाद आपको  Create Account New To Amazon पर क्लिक करना है.अब अमेज़न अकाउंट बनाने के लिए आपको यह करना है :-

1 - Name - इसमें आपको अपना नाम लिखना है.

2 - Mobile Number - इसमें आपको अपना Mobile Number लिखना है जो आपके पास उपलब्ध हो.

3 - Email - इसमें आपको अपना Email Address लिखना है यदि आपकी ईमेल Id नहीं है तो आप इसे खाली भी रख सकते है.

4 - Set Password - अब आपको अपने Amazon Account के लिए एक Password बनाना है इस कारण आप एक Strong Password बनाये जिसकी जानकारी किसी भी दुसरे व्यक्ति को न हो.Password Create करने के बाद आपको Verify Mobile Number पर क्लिक करना है.

5 - Verify Mobile Number पर क्लिक करे .

create-account-new-to-amazon

Step - 5 - अब हमे Mobile Number को वेरीफाई करना है.इसके लिए अब आपने जो Mobile Number अकाउंट बनाने के लिए ऐड किया था उस पर एक AMAZON की तरफ से Message आएगा जिसमे एक 6 अंको का One Time Password ( OTP ) होगा.

आपको मेसेज को पढ़कर उसमे जो 6 अंको का OTP होगा. उसको खाली बॉक्स में लिखना है और Verify पर क्लिक करना है.आप देख सकते है की मेरे मोबाइल नंबर पर जो 6 अंको का OTP आया था वो मैंने ऐड कर दिया है और Verify पर क्लिक कर दिया है.आपको भी ऐसा ही करना है.

verify-mobile-number-for-amazon-shopping-account

Verify पर क्लिक करते ही आपका Amazon Account बन चुका है,अब आप Amazon Online Shopping Website में अपने Mobile Number Or Password का इस्तेमाल करके लॉग इन कर सकते है.

जैसा की हमने आपको बताया था की Amazon ऑनलाइन शॉपिंग साईट से ऑनलाइन सामान खरीदने के लिए आपको Amazon Account बनाना होगा तो चूँकि हमारा अकाउंट बन चुका है तो अब हम आपको यह जानकारी देने वाले है की कैसे अमेज़न से ऑनलाइन शॉपिंग करते है.

Amazon से ऑनलाइन सामान कैसे खरीदे या मँगवाये,Amazon पर Online Shopping कैसे करते है ?


Step - 1 - सबसे पहले आप Amazon.in वेबसाइट को अपने मोबाइल या कंप्यूटर में ओपन कर ले और वेबसाइट ओपन होने के बाद अपने Account के द्वारा Sign in कर ले.

Step - 2 - अब Amazon में sign in करने के  बाद आप जो भी सामान खरीदना चाहते है या जो product buy करना चाहते है उसको सर्च बार में टाइप करे और सर्च पर क्लिक करे.

जैसे की आप नीचे देख सकते है की मैंने Karbonn K9 Mobile खरीदना है तो मैंने उसे लिखकर सर्च किया है.

search-product-on-amazon-shopping-website


Step - 3 - सर्च करने के बाद आपको बहुत से Products दिखाए जायेंगे उनमे से आपको जो पसंद आता है आपको उस पर क्लिक करना है.

product-select-for-buy

Step - 4 - प्रोडक्ट पर क्लिक करने के बाद आप उस प्रोडक्ट के पेज पर पहुँच जाते है जिस पर उस प्रोडक्ट की सारी जानकारी होती है जैसे की उसका Colour,Price आदि.अब आपको उस Page पर Buy Now पर क्लिक करना होता है.क्योकी इस पर क्लिक करके हम उस सामान प्रोडक्ट को ऑनलाइन खरीद सकते है.

buy-product-from-amazon-india

Step - 5 - Buy Now पर क्लिक करने के बाद एक नया Page ओपन होता है जिसमे आपको अपना Shipping Address Add करना होता है मेरा मतलब है की आपको वो address या पता ऐड करना है जिस पते पर आपको वो सामान अमेज़न से ऑनलाइन मंगवाना है.यानि की Delivery Address.

इस लिए आपको अपना सारा Address पता उसमे भरना है जैसे की आपका जिला,तहसील,गली नंबर,मकान नंबर,पिनकोड,तहसील आदि.

पता दर्ज करने के बाद आपको Continue पर क्लिक करना है.

select-a-delivery-address

Step - 6 -  अब आप Select a Payment Method वाले पेज पर पहुँच जायेंगे.मेरा मतलब है की अब आपने जो सामान या प्रोडक्ट amazon से ऑनलाइन खरीदना है उसके प्राइस का payment करना है.यानि की आपको यह select करना है की आप product की payment किस प्रकार से देंगे.

इसमें आपको बहुत से Payment Method मिलते है जैसे की -


1 - Visa Card 
2 - Debit Card
3 - Net Banking
4 - BHIM UPI
5 - Pay On Delivery 

तो आप इन तरीको के द्वारा Payment कर सकते है यदि आप सामान घर पर पहुँचने के बाद पेमेंट करना चाहते है तो आपको Pay On Delivery को select करना है और continue पर क्लिक करना है.

जैसे की मैंने भी Pay On Delivery को select किया है जिसका मतलब है की जब मेरा सामान मेरे घर पर पहुँच जायेगा तब मैं मुझे product पहुँचाने वाले व्यक्ति को पैसे दूँगा.

Payment Method Select करने के बाद आपको Continue पर क्लिक करना है.

select-a-payment-method

Step - 7 - अब आप Review Your Order पेज पर पहुँच जायेंगे जिसमे आप देख सकते है की आपने कोनसा product amazon से ऑनलाइन ख़रीदा है और उसका क्या मूल्य है.

अब अंतिम स्टेप में आपको Place Your Order पर क्लिक करना है इस पर क्लिक करते ही amazon आपके द्वारा मँगवाये हुए Product को पैक करेगा और उसको आपके Delivery Address पर भेज देगा.

review-your-order-place-your-order

तो पाठको इस प्रकार आप Amazon Online Shopping Website का इस्तेमाल करके Online Product मँगवा सकते है ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते है.यदि इस पूरी  प्रोसेस के दौरान आपको कोई प्रॉब्लम आ रही है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करे जिससे हम आपकी मदद कर सके.
इसी तरह की नयी - नयी इन्टरनेट की जानकारियाँ प्राप्त करने के लिए आप हमारे ब्लॉग के साथ बने रहे.
--
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


2 comments:

  1. Hi..

    This is nice website and nice information is good. i am vijay my website RESULT SARKARI me every day work this website this web in Jobs and results and online job works in add this site support me.

    vijay,

    ReplyDelete
    Replies
    1. यदि आप ऐसे स्पैम करेंगे तो हम सपोर्ट नहीं करेंगे.

      Delete

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।